ekterya.com

डूबने वाली बिल्ली को कैसे बचाया जाए

ध्यान रखें कि डूबने वाले मामलों में एक बिल्ली के जीवन को खतरे में डालते हैं बहुत दुर्लभ होते हैं। यह कारण है, बड़े हिस्से में, बिल्लियों को खाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में बहुत ही आकर्षक है। इसका मतलब यह है कि वे, कुत्तों या यहां तक ​​कि बच्चों के मुकाबले, उन चीजों को चबाने या खाने का जोखिम कम करते हैं जो उन्हें डूबने का कारण बनती हैं एक वास्तविक डूबना तब होता है जब कोई ऑब्जेक्ट गले के पीछे अवरुद्ध करता है और विशेष रूप से ट्रेकिआ। इस कारण से, यह बिल्ली के लिए असामान्य है कि वह कुछ बड़ी मात्रा में खाने के कारण इसे डूब जाए। ध्यान रखें कि, कभी-कभी, बिल्लियों ने शोर कर दिया है जो डूबने लगते हैं, लेकिन वे नहीं हैं। नतीजतन, सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि कैसे एक वास्तविक डूबने की पहचान है और फिर जानने के लिए कि कैसे एक को जवाब देना है

चरणों

भाग 1

निर्धारित करें कि क्या कोई बिल्ली वास्तव में डूब रही है
सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
डूबने के संकेत के लिए देखो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें तुरंत पहचान लें एक बिल्ली में डूबने के लक्षण शामिल हैं:
  • साँस लेने में असमर्थता
  • लगातार खांसी
  • कीचड़ या घुटने वाले संकेतों की रिलीज
  • बिल्ली अपने मुंह को उसके मुंह से छूती है
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 2 नामक छवि
    2
    ऐसे लक्षणों के लिए सावधान रहें जो डूबने लगते हैं। इन संकेतों में साँस लेने का एक अतिरंजित प्रयास शामिल है जिसमें पूरे शरीर शामिल है। एक ही समय में, बिल्ली एक सीटी बजाती है क्योंकि यह उकसाता है। ये आंदोलनों और ध्वनियां काफी नाटकीय हो सकती हैं। बिल्लियों में इन लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह बहुत ही सामान्य है कि उन्हें फर गेंदों को निकालने या खाए गए घास को उल्टी करने की कोशिश करनी पड़ती है। ये स्थितियां भ्रामक हो सकती हैं और आपको लगता है कि आपकी बिल्ली डूब रही है। दरअसल, यह बहुत आम है कि मालिकों को डूबने से उल्टी करने की कोशिश को भ्रमित करने के लिए, क्योंकि यह बिल्लियों में एक आम लक्षण है।
  • सेव ए चोकिंग कैट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि संभव हो तो मूल्यांकन करें कि आपकी बिल्ली वास्तव में डूब रही है अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "बिल्ली डूबने से ठीक पहले क्या कर रही थी?" अगर बिल्ली सो रही है या कमरे से चुपचाप चलाती है और अचानक वह आवाज शुरू होती है जो डूबने लगती है, यह बहुत कम संभावना नहीं है कि यह मामला है। इसका कारण यह है कि बिल्ली ने उसके मुंह से कुछ भी नहीं उठाया, इसलिए उसके पास उसके किसी भी चीज तक पहुंच नहीं थी जो उसके गले को खांपती।
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक एपिसोड के दौरान बिल्ली शांत रहें जो डूबने लगते हैं इन एपिसोड का कारण हो सकता है जब बिल्ली को गला के खिलाफ नरम तालू (वायुमार्ग के प्रवेश द्वार) के हिस्से को दबाकर हवा में अचानक सांस ले जाती है। फिर, बार-बार श्वास वायुमार्ग के खिलाफ नरम तालू को दबाते रहना जारी रखता है। सामान्य तौर पर, अपनी बिल्ली को शांत करना और धीरे-धीरे साँस लेने में यह एक अच्छा समाधान है।
  • एक नरम टोन के साथ अपनी बिल्ली से बात करें और उसके फर की दुल्हन की कोशिश करें। आप यह ठोड़ी के नीचे भी प्रसन्न कर सकते हैं
  • कभी-कभी, बिल्ली को निगलने में सहायक होता है, जिससे नरम तालू पर दबाव जारी होता है और शरीर रचना विज्ञान को ठीक तरह से ऊपर उठाने की अनुमति देती है। बिल्ली को निगलने के लिए, एक स्वादिष्ट सैंडविच पेश करने का प्रयास करें।
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बिल्ली के मसूड़ों के रंग की जांच करें अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उसे पर्याप्त ऑक्सीजन मिल रहा है, आपके बिल्ली के मसूड़ों की जांच कर सकते हैं। गुलाबी मसूढ़ों से संकेत मिलता है कि बिल्ली को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलता है और यह किसी भी खतरे में नहीं है। एक नीली या बैंगनी टोन वाले मसूड़ों में ऑक्सीजन की कमी है, जो एक आपातकालीन स्थिति है।
  • यदि मसूड़ों में नीली या बैंगनी रंग का रंग है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें ताकि उन्हें पता हो कि आप अपने कार्यालय में जा रहे हैं।
  • यदि मसूड़ों में नीली या बैंगनी रंग का रंग होता है, तो तुरंत अपने बिल्ली के मुंह की जांच करें। अगर आप रुकावट को देख नहीं सकते हैं या आसानी से समाप्त कर सकते हैं, तो अपना समय बर्बाद मत करो और अपने पालतू पशु सीधे डॉक्टर के पास ले जाएं। यदि आप रुकावट देख सकते हैं और आप इसे आसानी से समाप्त कर सकते हैं, तो ऐसा करें।
  • भाग 2

    डूबने वाली बिल्ली के लिए प्राथमिक चिकित्सा दें
    सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्थिति तुरंत पता। बिल्लियों में एक अत्यंत संवेदनशील स्वरयंत्र है इस कारण से, यदि एक लेरिंजल ऐंठन होती है, तो वायुमार्ग पूरी तरह से बंद हो जाती है और बिल्ली गुस्सा हो जाती है। इन मामलों में, आपके पास पशुचिकित्सा की सहायता के लिए इंतजार करने का समय नहीं है हालांकि, उसे सलाह प्राप्त करने के लिए कॉल करें और उसे बताएं कि आप अपने कार्यालय में जा सकते हैं, यदि संभव हो तो।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2



    एक मोटी सामग्री के साथ बिल्ली को सुरक्षित रूप से लपेटें, जैसे तौलिया आपको केवल सिर उजागर करना छोड़ देना होगा यह बिल्ली को पकड़ कर रखेगा और उसके सामने के अंग को नियंत्रित करेगा।
  • सहेजें एक चोकिंग बिल्ली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बिल्ली के मुंह की जांच करें अपने बिल्ली के सिर को थोड़ा पीछे झुकाएं, ताकि आप अपना मुंह खोल सकें और बेहतर दृश्य देख सकें। निचले जबड़े को नीचे ले जाने के लिए एक उंगली का उपयोग करें किसी वस्तु को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करें, अगर आप इसे देख सकते हैं। यदि आप यह नहीं बता सकते हैं कि रुकावट क्या है या यदि उसका स्थान बहुत गहरा है, तो उसे हटाने की कोशिश न करें।
  • बिल्ली की मुंह में अपनी उंगलियों को सम्मिलित न करें यदि आप ऐसा करते हैं, न केवल आप काट सकते हैं, लेकिन आप ऑब्जेक्ट को और अंदर आगे भी धक्का दे सकते हैं।
  • बिल्ली को रोकने से रोकने के लिए एक व्यक्ति के पास बहुत मददगार हो सकता है
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    रुकावट को निकालने का प्रयास करें बिल्ली को धीरे से टैप करने के लिए अपने हाथ की हथेली का प्रयोग करें, लेकिन दृढ़ता से, scapulae के बीच। वैकल्पिक रूप से, आप अपने रिब पिंजरे के दोनों किनारों पर कई त्वरित संकुचन लागू कर सकते हैं। इस प्रकार के संप्रेषण को प्रबंधित करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • आपके सामने बिल्ली के साथ फर्श पर बैठो, लेकिन विपरीत दिशा में।
  • बिल्ली के पीछे के पैर उठाएं और उन्हें अपने घुटनों के बीच रखें
  • बिल्ली के छाती के दोनों ओर एक हाथ रखें और इसे छाती को एक तिहाई सेकने के लिए मजबूती से दबाएं। बहुत अधिक बल का प्रयोग न करें, क्योंकि आप अपनी बिल्ली की पसलियों को तोड़ सकते हैं। दबाव लागू करते समय, अनियमित आंदोलनों का उपयोग करें
  • लक्ष्य बिल्ली खांसी करना है इसे चार या पांच बार दबाएं यह आपके बिल्ली को रुकावट को निकालने के लिए पर्याप्त है
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह अलग तरह से काम करता है अगर यह बेहोश बिल्ली है यह संभव है कि आपकी बिल्ली ऑक्सीजन की कमी के जवाब में बेहोश हो जाती है या चेतना को खो देती है। यदि ऐसा होता है, तो निम्न करें:
  • जितना संभव हो उतना अपने जबड़े खोलें। यदि आप अपने जबड़े को खोलते हैं तो आप अपनी बिल्ली को नुकसान नहीं पहुंचेगा फिर, बाधा की तलाश करें यदि आपको यह देखना आसान लगता है, क्योंकि यह बहुत गहरी जगह में नहीं है, चिमटी का उपयोग इसे हटाने के लिए करें इस मामले में, आप अपनी उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन तभी यदि आप ऑब्जेक्ट पर दबाव लागू करने से बच सकते हैं, क्योंकि इससे वायुमार्ग में अधिक मिलता है।
  • एक साफ कपड़े या कपड़े के साथ तरल निकालें झुका हुआ सतह पर बिल्ली का सर्वेक्षण करें, ताकि इसका सिर उसके दिल के नीचे स्थित हो। इस तरह, आप मुंह में संचित तरल पदार्थ निकालेंगे, उन्हें गले में स्लाइड करने के बजाय, जहां बिल्ली उन्हें श्वास ले सकती है। कपड़ों या सूती गेंदों का उपयोग न करें, क्योंकि ये गले में फंस सकते हैं।
  • जब आप यह सुनिश्चित करते हैं कि गले और वायुमार्ग स्पष्ट हैं, तो प्रदर्शन करें कृत्रिम श्वसन मुंह से नाक पुनर्जीवन तकनीक का उपयोग करके, आपकी बिल्ली को यदि ऐसी कोई भी रुकावटें नहीं हैं, तो इस तकनीक ने आपके बिल्ली के जीवन को बचा सकता है।
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति तुरंत अगर आप बाधा को समाप्त कर सकते हैं पशुचिकित्सा के लिए यह महत्वपूर्ण है कि यह देखने के लिए कि क्या बाधा उसके गले को कोई नुकसान पहुंचाती है, बिल्ली का मूल्यांकन करता है। इसे शांत रखो जब तक आप पशु चिकित्सक के साथ नहीं ले जा सकते।
  • सेव ए चोकिंग कैट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: बिल्ली की आवाज में गुर्जर रसिया

    7
    यदि आप रुकावट को खत्म नहीं कर सकते तो पशु को पशुचिकित्सा में तुरंत ले लें। सुनिश्चित करें कि परिवहन के साधन कम से कम संभावित तनाव उत्पन्न करते हैं (एक सहायक होना महत्वपूर्ण है, यदि व्यवहार्य है) और वाहन में लगातार हवा का प्रवाह जारी रखें। डॉक्टर के दफ्तर को कॉल करने के लिए उन्हें पता है कि आप रास्ते पर हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने बिल्ली के मुँह की जांच करते हैं तो टॉर्चलाइट या कुछ निर्देशित प्रकाश यंत्र आपकी बाधा को खोजने में मदद करेगा।
    • यह संभव है कि जानवरों को जागरूक होने के मामले में पशुचिकित्सा को अपनी बिल्ली के लिए दर्दनाशक दवाओं का संचालन करना चाहिए ताकि बाधा का पता लगा सके। इसके अलावा, कुछ मामलों में, एक्स-रे लेने या अन्य परीक्षण करने के लिए आवश्यक है। पशुचिकित्सा की प्राथमिकताओं के अनुसार, यह आपकी बिल्ली को ऑक्सीजन स्टोर और दवा प्रशासन के साथ स्थिर कर सकता है।

    चेतावनी

    • सावधान रहें, अर्द्ध-सचेत बिल्ली अभी भी काट सकता है।
    • डूबते हुए एक बिल्ली घुटन का खतरा बढ़ जाता है। यह जरूरी है कि आप तुरंत इस मामले में शामिल हों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com