ekterya.com

एक भगदड़ के साथ एक बिल्ली का इलाज कैसे करें

बिल्लियों अक्सर दुश्मन करते हैं, चाहे वे अंदर रहते हों, बाहर हों या अंदर जाएं और छोड़ें। इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वे पूंछ को नुकसान सहित विभिन्न प्रकार की चोटों का सामना कर सकते हैं। यदि आपकी बिल्ली घर लौटती है और अपनी पूंछ नहीं बढ़ा सकती है, या यह टूटी हुई है या टूटी हुई है, तो यह संभावना है कि यह घायल हो गया है या टूट गया है। तुम भी एक खुले घाव, रक्त या हड्डी देख सकते हैं , खींच (किसी वस्तु उन पर गिरने या एक दरवाजे के साथ निचोड़ के लिए) (अटक और पुल जब वे भागने की कोशिश, छोटे बच्चों या जानवर के नशेड़ी के हाथों) आम तौर पर बिल्लियों पूंछ चोट से कारण घायल या दोनों का कारण बनता है एक बार जब आप निर्धारित करते हैं कि आपकी बिल्ली का बच्चा अपनी पूंछ को तोड़ता है, तो वसूली अवधि के दौरान इसकी देखभाल करना सीखें।

चरणों

भाग 1

निर्धारित करें कि आपके बिल्ली की पूंछ टूट गई है या नहीं
एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
1
बिल्ली के व्यवहार का निरीक्षण करें आपके पालतू जानवर के व्यवहार में बदलाव पहले लक्षणों में से एक हो सकता है, जो आप देख रहे हैं कि पूंछ घायल हो गई है। आपकी बिल्ली पूंछ को खींच कर शुरू कर सकती है या इसे अधिकतर समय में मंजिल के पास रख सकती है और हर जगह मूत्र या दस्त के बूंदों को छोड़ सकती है। बिल्ली का बच्चा भी एक अस्थिर चाल के साथ चल सकता है या अपने पिछले पैरों में समन्वय खो सकता है।
  • मूत्र या दस्त के ड्रिब्लिंग को खुद में एक पूंछ टूटने के लक्षण नहीं होते हैं। हालांकि, अगर चोट इन लक्षणों के कारण काफी गंभीर था, बिल्ली निश्चित रूप से अपनी पूंछ को खींच देगा।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    2
    चोटों का पता लगाने के लिए बिल्ली की पूंछ की जांच करें धीरे से अपने सभी विस्तार में पूंछ महसूस करें। चोट या फ्रैक्चर के लक्षण संवेदनशील, सूजन या कुटिल क्षेत्रों में शामिल हैं। यदि आप अंदर की तरल पदार्थ के साथ लालिमा, संवेदनशीलता और सूजन देखते हैं, तो आप पूंछ में एक फोड़ा, या पू के बैग बना सकते हैं। यदि एक उजागर हड्डी है या अगर पूंछ से त्वचा को खींच लिया गया था, तो केवल हड्डी छोड़कर, यह एक त्याग की चोट है।
  • यदि आप अपने बिल्ली की पूंछ में कड़ी मेहनत, दर्दनाक नहीं, मोड़ को देखते हैं, तो संभावना है कि आप इसके साथ पैदा हुए हैं या यह पुरानी चोट है, जो चंगा हो गया है।
  • कभी नहीं पूंछ के एक कट हिस्से को निकालने की कोशिश या कोशिश करें, क्योंकि यह कठिन रंध्र और संवेदनशील नसों है। यदि आप रेडियंस खींचते हैं या खींचते हैं, तो आप पूंछ के उपयोग को न केवल नुकसान पहुंचेगा, बल्कि हिंद पैरों और मूत्राशय और आंतों के कार्यों का भी इस्तेमाल करेंगे। आप धमनी रक्तस्राव भी पैदा कर सकते हैं, जो कि नियंत्रित करना मुश्किल है और जो बिल्ली के लिए संभावित रूप से घातक हो सकता है
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    3
    अपने बिल्ली को पशुचिकित्सा में ले जाएं यदि आपको संदेह है कि उसकी पूंछ की चोट है पशुचिकित्सा अतिरिक्त नुकसान किए बिना चोट का इलाज कर सकता है एक चोट अलगाव की वजह से ध्यान रखें कि आपके बिल्ली आंशिक या पूर्ण पूंछ विच्छेदन की आवश्यकता हो सकती रखें, एक गहरी कटौती या पूंछ लगभग पूरी तरह से गहरा घाव है या। आपका पशुचिकित्सा भी संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित कर सकता है, क्योंकि खुले घाव होने पर इसे विकसित होने की संभावना बहुत अधिक है। यहां तक ​​कि अगर कोई बाहरी घाव नहीं है, तो पशुचिकित्सक आपकी बिल्ली को अन्य चोटों की जांच कर सकता है, जैसे दुर्घटना के दौरान पूंछ खींचने से न्यूरोलॉजिकल क्षति।
  • पशुचिकित्सा शारीरिक या न्यूरोलॉजिकल क्षति के लक्षणों के लिए बिल्ली की पूंछ की जांच करेगा। यदि आपको तंत्रिका क्षति पर संदेह है, तो आपके बिल्लीचैट को एक इलेक्ट्रोमोरोग्राम की आवश्यकता होने की संभावना है। वह तंत्रिका के प्रवेश द्वार की जांच करने के लिए गुदा के दबानेवाला यंत्र की मांसपेशियों और पूंछ की मांसपेशियों का भी परीक्षण करेगा। परिणामों के आधार पर, पशुचिकित्सक को पता चलेगा कि पूंछ को ठीक किया जा सकता है।
  • यह संभावना है कि जब भी आप इसे पशुचिकित्सा के कार्यालय में ले जाएंगे तब भी आपकी बिल्ली को तब भी दर्द महसूस होगा। उसके करीब रहो और आवाज के एक नरम और आश्वस्त टोन के साथ उससे बात करो। हो सकता है कि आप इसे एक ढीला तौलिया में लपेट करना चाहते हैं और इसे अपने वाहक के पिंजरे में लेना चाहते हैं, जब आप इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएंगे, तो यह इसे शांत करेगा।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    4

    Video: कौए और चींटियों को कभी खाना खिलाया है? तो ये खबर जरूर देखे

    Video: शेख चिल्ली का कुत्ता हुआ पागल Shekh Chilli ka Kutta Hua Pagal | Shekh Chilli Superhit Maina Comedy

    विभिन्न प्रकार के उपचार को समझें। जहां और कैसे पूंछ घायल हो रहा है उसके आधार पर, पशुचिकित्सा निर्धारित करेगा कि आपको सर्जरी या अन्य उपचार की आवश्यकता होगी या नहीं। यदि पूंछ लंगड़ा है, लेकिन आपकी बिल्ली अभी भी चल सकती है, तो इसका विघटित होने की संभावना है। अगर आपके पालतू जानवर की पूंछ की नोक खंडित हो चुकी है, लेकिन समस्याओं का कारण नहीं है, तो यह संभव है कि पशुचिकित्सा की सिफारिश की जाएगी कि आप इसे अपने आप ठीक करें।
  • ध्यान रखें कि आपकी बिल्ली को पशुचिकित्सा के कार्यालय में कुछ दिनों तक रहना पड़ सकता है, या तो आराम करने और ठीक करने या पूंछ में होने वाली चोट की सीमा निर्धारित करने के लिए।
  • यदि आपकी बिल्ली की पूंछ को समाप्त करने के लिए आवश्यक है तो चिंता न करें इसमें घबराहट की कमी और आपके संतुलन में बदलाव की कमी को समायोजित करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह अनुकूल होगा और आपके गतिशीलता को दीर्घकालिक नहीं भुगतना होगा।
  • भाग 2

    अपनी बिल्ली का ख्याल रखना

    Video: Banna Banni Video Song - Banna Taition Upar - Sawari Bai - Rajasthani Hit Song - Shree Cassette

    एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    1
    एक शांत जगह में अपनी बिल्ली आराम करो इसे अपने घर के अंदर रखो ताकि यह आराम कर सके और इसे अपनी चोट में अधिक दर्द से पीड़ित होने से रोक दिया। इसे एक छोटे कमरे में समायोजित करने की कोशिश करें, जैसे बेडरूम, बाथरूम या कपड़े धोने का कमरा इस तरह आप इसे आसानी से पा सकते हैं, चोट की समीक्षा कर सकते हैं और दवा दे सकते हैं।
    • अक्सर, बीमार या घायल बिल्लियाँ बच्चों, अन्य पालतू जानवरों और अत्यधिक शोर या गतिविधि से दूर रहना पसंद करते हैं।



  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    2
    अपने बिल्ली की आदतों को देखें आपको अपनी भूख, पानी की खपत और सैंडबॉक्स के उपयोग पर ध्यान देना होगा। कभी-कभी, पूंछ में घावें मूत्राशय या आंतों के कार्यों को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आपकी बिल्ली मूत्र या मल मल कर देती है, या पेशाब नहीं करती है या मलजल नहीं करती है, तो इन कार्यों को नियंत्रित करने वाली नसों को नुकसान हो सकता है।
  • यदि आप इन समस्याओं का ध्यान रखते हैं, तो पशु चिकित्सक से बात करें। दवाओं में संक्रमण और समायोजन के लिए यह आपके बिल्ली के मूत्र का परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    3
    अपनी बिल्ली दवाएं दें यदि आप उन्हें लेते हैं तो यह याद रखना आसान होता है। खुले घावों में संक्रमण को रोकने के लिए आपको शायद एंटीबायोटिक दवाएं देना होगा। सिर्फ दर्दनाशक दवाओं को दे अगर पशुचिकित्सा उन्हें निर्धारित करता है और आपको उनके लिए एक नुस्खा प्रदान करता है। कभी नहीं उन्हें ओवर-द-काउंटर दर्द हत्यारे दें
  • ध्यान रखें कि यह है बहुत खतरनाक के रूप में इन गंभीर या घातक दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे एस्पिरिन और acetaminophen (Tylenol) के रूप में एक बिल्ली-काउंटर दर्द निवारक दे।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    4
    किसी भी घाव या चीरा को साफ रखें दिन में कम से कम एक बार घाव की जांच करें। ध्यान रखें कि आपकी बिल्ली मूत्र या मल के साथ गंदे हो सकती है, क्योंकि यह पूंछ उठाने या तंत्रिका क्षति के कारण बहुत दर्दनाक हो सकती है। कभी-कभी घावों में खून, स्राव, बाल, रेत या बॉक्स या अन्य अवशेषों से फंस गया या इसके चारों ओर फंसे। आपको उन्हें धीरे से गर्म पानी या आयोडिन के साथ एंटीसेप्टिक समाधान, जैसे कि बेताडीन, या क्लोरहेक्सिडाइन और धुंध या साफ कपड़े के साथ साफ करना पड़ सकता है। आमतौर पर पूंछ में घावों को पट्टी बांधने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • साबुन और पेरोक्साइड का प्रयोग न करें, क्योंकि वे ऊतकों को परेशान और हानिकारक हैं। यदि आप सूखा scabs देखते हैं, याद रखें कि वे अच्छे हैं और धो या उन्हें शुरू नहीं करते
  • Video: तुलसीदास जी ने नारी से संबन्ध के बारे में ये अत्यंत गोपनीय बातें कही, क्या आपको पता है…??

    एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    5
    संक्रमण के लिए बने रहें आप अपनी बिल्ली को पशुचिकित्सक को लाने या न करें, आप चोट, या सर्जरी की निगरानी करना चाहते हैं, बहुत सावधानी से मत अपनी बिल्ली, घाव चाटना, क्योंकि है कि चिकित्सा मदद कर सकते हैं, हालांकि लार यौगिकों है अगर लंगड़ा अतिरिक्त आपकी त्वचा और बैक्टीरिया में जलन पैदा करने के लिए उसके मुंह से संक्रमण पैदा कर सकता है की संभावना है गंभीर। संक्रमित घावों के लक्षण हैं: लालिमा, तापमान, सूजन और एक निर्वहन जिसमें एक सफेद, हरे या पीले रंग का रंग हो सकता है।
  • घाव को मारने से रोकने के लिए आप अपनी बिल्ली पर एलिजाबेथन कॉलर डाल सकते हैं। समझता है एक टूटी हुई पूंछ 2 से 3 सप्ताह का समय लग सकता है कि चंगा करने के लिए, चोट की गंभीरता पर निर्भर करता है और, हालांकि शायद नहीं पूरी तरह से सही चंगा और एक छोटे से विचलन छोड़ देते हैं, इस दर्दनाक नहीं होगा। सभी खुले घाव भी बंद हो जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • हो सकता है कि आपके बिल्ली के पास एक ही घटना के कारण अन्य चोटें हों। बिल्लियां जिनकी पूंछ दरवाजे में फंस गई है, वे अपने हाथों को मुक्त करने के लिए प्रयास के कारण पिछले पैरों में एक मोच भी प्रभावित कर सकते हैं। पूंछ में गहरे कटौती वाले बिल्लियां तंत्रिका क्षति से ग्रस्त हो सकती हैं जो उचित आंत्र समारोह में बाधा डालती हैं।

    चेतावनी

    • इस गाइड का पालन केवल तभी करें जब आपकी बिल्ली की पूंछ में एक नई वक्रता है। ध्यान रखें कि कुछ नस्लों ने स्वाभाविक रूप से घुमाव वाले पूंछ को खंडित नहीं किया है और इसलिए, किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com