ekterya.com

एक बिल्ली कैसे अपनाना

थोड़ी देर के लिए यदि आप एक बिल्ली को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं और अंत में यह कार्य करने का समय है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ शोध करें कि आप एक उम्मीदवार ढूंढें जो आपकी जीवन शैली और परिवार के साथ संगत है। जब एक बिल्ली को अपनाने का विकल्प चुनते हैं, तो बिल्ली के लिंग, उसकी उम्र और इतिहास जैसे कई कारकों पर विचार किया जाता है। एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या ढूंढ रहे हैं, तो तय करें कि क्या आप किसी पालतू शरण से या कुत्ते से एक बिल्ली अपनाना चाहते हैं। एक बिल्ली को अपनाने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1

बिल्लियों की जांच करें
छवि शीर्षक से एक बिल्ली चरण 1 अपनाने

Video: बिल्ली का नाटक

1
तय करें कि आप किस प्रकार की बिल्ली चाहते हैं क्या आप एक नस्ल बिल्ली या "मोग्गी" चाहते हैं, मेस्टीज़ो बिल्लियों को संदर्भित करने के लिए एक शब्द इस्तेमाल किया गया है? दौड़ की बिल्लियों सुंदर हैं, लेकिन आमतौर पर वे स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। मोग्गी ख़ास ख़ास नहीं हैं लेकिन उन्हें अपनाना कम महंगा है और उनके पास कम स्वास्थ्य और व्यक्तित्व समस्याएं हैं।
  • यदि आप एक नस्ल बिल्ली में रुचि रखते हैं, तो सम्मानित प्रजनकों की तलाश करें और पुष्टि करें कि बिल्ली आनुवंशिकी और प्रजनन में बहुत अनुभव वाले किसी व्यक्ति से आती है
  • चूंकि मोगियों के परिवार को आम तौर पर नहीं जाना जाता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उन्हें इसे अपनाने से पहले संभावित रोगों के लिए जांच की गई है।
  • छवि शीर्षक से एप टू ए कैट स्टेप 2
    2
    तय करें कि बिल्ली कितनी पुरानी होगी एक पिल्ला बिल्ली का बच्चा अपनाने बहुत मजेदार हो सकता है, लेकिन यह भी एक वयस्क बिल्ली अपनाने की तुलना में अधिक काम की आवश्यकता है। बिल्ली के बच्चे ऊर्जा से भरे हुए हैं और अभी तक स्वतंत्र नहीं हैं, जबकि वयस्क आमतौर पर खुद को बहुत अच्छी तरह से रख सकते हैं, और उनके व्यक्तित्व को शांत होना पड़ता है।
  • अगर आपके परिवार में बहुत छोटे बच्चे या बच्चे हैं, तो पिल्ला को अपनाने का कोई अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि उन्हें कभी भी अचानक इलाज नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो एक बड़ा बिल्ली अपनाने पर विचार करें। पुराने बिल्लियों को आश्रयों में अनदेखी की जाती है, लेकिन वे जीवन के दौरान अक्सर उत्कृष्ट कंपनियां होती हैं।
  • छवि शीर्षक से एडॉप्ट ए कैट स्टेप 3
    3
    एक बिल्ली या एक बिल्ली अपनाने के बीच तय बिल्लियों और बिल्लियों की अलग-अलग व्यवहार की प्रवृत्तियां होती हैं, इससे पहले कि वे खारिज किए जाते हैं, इसलिए यदि आप अपनी बिल्ली को बाँझ बनाने की योजना नहीं करते हैं, तो सेक्स पर विचार करने के लिए कुछ है। वैसे भी, सड़क बिल्लियों के प्रसार और आपके बिल्ली के स्वास्थ्य और खुशी के अच्छे होने के कारण, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इसे डालें। एक बार बिल्लियों या बिल्लियों को निष्फल कर दिया जाता है, तो उनके व्यक्तित्व और व्यवहार बहुत भिन्न नहीं होते हैं। दोनों बिल्लियों और बिल्लियों की मिठाई, मैत्रीपूर्ण, उत्तेजक या मुश्किल होने की समान संभावनाएं हैं
  • 4
    एक से अधिक को अपनाने पर विचार करें कई बिल्लियों को अन्य बिल्लियों की कंपनी से प्यार है यदि आप दो बिल्लियों को अपनाना चाहते हैं, तो आपको किसी को ऊब होने या अकेलापन महसूस करने की चिंता नहीं होगी, जब आप नहीं हैं। यदि आप किसी आश्रय से अपनाने जा रहे हैं, तो दो बिल्लियों को अपनाने के बजाय एक के बजाय दो जीवन बचाता है। अगर आपके पास अपने घर में जगह है और एक से अधिक बिल्ली को अपनाने के लिए जरूरी वित्तीय संसाधन हैं, तो यह आपको गंभीरता से विचार करना चाहिए।
  • भाग 2

    एक संगत उम्मीदवार खोजें
    छवि का शीर्षक एडॉप्ट ए कैट चरण 5
    1
    स्थानीय आश्रयों पर नज़र डालें या एक ब्रीडर के संपर्क में रहें। यदि आप एक नस्ल बिल्ली चाहते हैं, तो प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक ब्रीडर के साथ एक नियुक्ति करें। बिल्ली मालिकों के लिए सबसे आम तरीका आगे बढ़ना है, स्थानीय पालतू आश्रयों की तलाश करना यदि आप एक नस्ल बिल्ली को अपनाने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो एक आश्रय देखने का एक अच्छा स्थान है। शेल्टर कर्मचारी उन पिल्ले और वयस्क बिल्लियों से मिलेंगे जो आपके परिवार के साथ संगत है।
    • स्थानीय आश्रयों में उपलब्ध पालतू जानवरों के लिए ऑनलाइन खोज करने के लिए petfinder.com का उपयोग करें। आप तस्वीरों को देख सकते हैं और उन्हें व्यक्ति से मिलने से पहले बिल्लियों का विवरण पढ़ सकते हैं।
    • एक बिल्ली को अपनाने का दूसरा विकल्प पालतू स्टोरों के माध्यम से होता है। हालांकि, यह अत्यधिक अनुशंसित नहीं है क्योंकि पालतू जानवरों के स्टोर आमतौर पर अनैतिक स्रोतों से उनके बिल्ली के बच्चे और पिल्ले प्राप्त करते हैं।
    • बहुत से लोग क्लासिफाईड में विज्ञापन और दत्तक ग्रहण करने वाले पिल्ले और वयस्क बिल्लियों के बारे में डायरी में पोस्ट करते हैं। सामान्य तौर पर, यह प्रपत्र बहुत ही किफ़ायती है, लेकिन किसी व्यक्ति से एक बिल्ली को अपनाने के दौरान आप हमेशा एक जोखिम चलाते हैं, क्योंकि आप बिल्ली और उसके मूल के इतिहास के बारे में निश्चित नहीं जानते हैं।
  • छवि का शीर्षक एडॉप्ट ए कैट चरण 6
    2
    अपने आप को कई बिल्लियों के साथ परिचित कराएं जब आपने थोड़ा शोध किया है, तो यह संभावित पालतू जानवरों को पूरा करने का समय है। उन बिल्लियों पर जाएं, जिनके बारे में आप यह बताना चाहते हैं कि आपका व्यक्तित्व और उस बिल्ली का संगत क्या है। विचार करें कि आप किस प्रकार की बिल्ली को अपने घर की स्थिति के लिए उपयुक्त समझ सकते हैं
  • क्या आप एक दोस्ताना और कुच्छ बिल्ली के लिए देख रहे हैं? आपको तुरंत बताने में सक्षम होना चाहिए अगर कोई बिल्ली दुःखों का आनंद लें या अपनी गोद में बैठे।
  • क्या आप एक स्वतंत्र व्यक्तित्व के साथ एक बिल्ली चाहते हैं? कुछ बिल्लियों दूसरों की तुलना में अधिक दूर हैं
  • जब आप एक बिल्ली के व्यक्तित्व के बारे में संदेह करते हैं, तो आश्रय के कर्मचारियों या पिछले मालिक के साथ परामर्श करें
  • छवि का शीर्षक एडॉप्ट ए कैट चरण 7
    3
    एक बिल्ली चुनें और गोद लेने की प्रक्रिया शुरू करें यह प्रक्रिया इस बात के आधार पर अलग है कि क्या आप किसी पालतू आश्रय या किसी अन्य जगह से एक बिल्ली को अपनाना चाहेगा या नहीं आपको कुछ कागजी कार्रवाई पूरी करनी होगी और इससे पहले कि आप बिल्ली का घर ले सकें, आपको शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है
  • कुछ आश्रयों आपको एक बिल्ली का पालन करने की अनुमति देने से पहले अपने घर की स्थितियों के बारे में पूछ सकते हैं
  • आप आश्रय के कर्मचारियों या इसके पहले के मालिक द्वारा दिए गए बिल्ली का नाम रखने के लिए चुन सकते हैं या उस पर एक नया लगा सकते हैं।
  • Video: An unique Thing In Occult World - How To Enjoy Its Best Results - मार्जारी तन्त्र




    छवि शीर्षक से एडॉप्ट ए कैट चरण 8
    4
    पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो यह महत्वपूर्ण कदम यह सुनिश्चित करेगा कि आपका बिल्ली घर ले जाने से पहले स्वस्थ हो। सुनिश्चित करें कि बिल्ली अच्छी स्वास्थ्य में है और उसे रेबीज और अन्य बीमारियों से बचाने के लिए सभी आवश्यक टीके प्राप्त हुए हैं। यदि बिल्ली को अब तक नियत नहीं किया गया है, तो इसे बाहर ले जाने की योजना है। वर्ष में एक बार एक बार डॉक्टर को स्वस्थ रहने के लिए बिल्ली को लेने की योजना बनाएं
  • भाग 3

    प्यार से भरा घर पेश करें
    छवि शीर्षक से एटोप्ट ए कैट स्टेप 9
    1
    एक लिटिर बॉक्स के साथ बिल्ली प्रदान करें। आपको अपने घर में एक सुविधाजनक स्थान में स्थित एक बिल्ली के कूड़े से भरे प्लास्टिक सैंडबॉक्स की ज़रूरत होगी, जहां लोगों का ज्यादा यातायात नहीं है, जैसे एक आउटडोर पोर्च या दूसरा बाथरूम। जब आप अपने घर में बिल्ली लेते हैं, तो उसे दिखाएं कि उसका सैंडबॉक्स कहाँ है
    • पिल्ले को लिटिर बॉक्स का इस्तेमाल करने के लिए सिखाया जा सकता है, लेकिन प्रौढ़ बिल्लियों को पहले ही पता चलेगा कि यह कैसे करना है।
    • बॉक्स को साफ रखने के लिए हर कुछ दिनों में रेत को बदलना सुनिश्चित करें - यदि नहीं, तो बिल्ली को खुद को राहत देने के लिए एक और स्थान मिलेगा।
  • छवि शीर्षक से एडिपेट ए कैट स्टेप 10
    2
    पानी और भोजन के साथ बिल्ली प्रदान करें पानी की एक थाली रखो और उस भोजन में से एक, जिस पर आपकी बिल्ली का उपयोग किसी भी समय हो। भोजन की थाली को सूखे भोजन से भरा रखें, इसे सप्लीमेंट करना, कभी-कभार, गीला भोजन के साथ। सुनिश्चित करें कि पानी के डिश के सभी समय में स्वच्छ, ताजे पानी है।
  • वयस्क बिल्लियों को दूध या क्रीम की जरूरत नहीं है - इन खाद्य पदार्थों में अपच पैदा हो सकता है
  • कभी-कभी, आप अपने बिल्ली को एक हैम या ट्यूना को इनाम के रूप में दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एडॉप्ट ए कैट स्टेप 11
    3

    Video: आदमी अमीर से गरीब कैसा हुआ है देखें राजस्थानी कॉमेडी 2018 शिक्षा जरूरी है

    एक स्क्रैचर और खिलौने प्रदान करें बिल्लियों को अपने पंजे को बहुत ज्यादा बढ़ने से रोकने के लिए खरोंच की जरूरत है। यदि आप उन्हें स्क्रेचर के साथ प्रदान नहीं करते हैं, तो आपकी बिल्ली लकड़ी के फर्नीचर और अन्य चीजों को खरोंच करेगी। खिलौना चूहों और अन्य मजेदार खिलौने आपकी बिल्ली मनोरंजन और अभ्यास रहने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से एटोप्ट ए कैट स्टेप 12
    4
    तय करें कि आपकी बिल्ली घर छोड़ सकती है कुत्तों के विपरीत, बिल्लियां, पैदल या व्यायाम के लिए बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है। वे जब तक आप पर्याप्त उत्तेजना और खिलौने के साथ उन्हें उपलब्ध कराने के रूप में घर के अंदर अच्छी तरह से हो जाएगा यह कहने के बाद, कुछ बिल्लियों ताज़ा हवा का आनंद लेते हैं यदि आप अपनी बिल्ली को घर छोड़ने की अनुमति देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यह कहां है, ताकि घर में प्रवेश करने का तरीका उपलब्ध करा सके। कुछ मालिक छोटे पालतू दरवाजे स्थापित करते हैं ताकि उनकी बिल्लियों आ सकें और आसानी से जा सकें।
  • छवि का शीर्षक एडॉप्ट ए कैट स्टेप 13
    5
    अपनी बिल्ली का अच्छा ख्याल रखना अब आपके पास अपने घर में एक नई बिल्ली है, यह सुनिश्चित करें कि सभी परिवार के सदस्यों को यह ठीक तरह से देखभाल करने का तरीका पता है। बच्चों को भी अकस्मात नहीं खेलना सीखें, और अन्य जानवरों को बिल्ली में पेश करें ताकि वह डर न जाए। अपने बिल्ली की खाने की आदतों पर ध्यान दें और जब उसे पता होना चाहिए कि वह बीमार हो सकता है अंत में, अपनी बिल्ली के साथ अक्सर खेलते हैं और उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं, और आपको पता चल जाएगा कि आपका नया पालतू उत्तम कंपनी है
  • युक्तियाँ

    • बिल्लियों को उन्हें स्नान करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे खुद को तैयार करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com