ekterya.com

कैथेटर के साथ पिल्ला कैसे खिलाए

यदि आप एक नवजात पिल्ला या एक बहुत ही युवा एक की देखभाल करने जा रहे हैं, तो आपको यह जानना पड़ सकता है कि कैथेटर के साथ इसे कैसे खिलाना है। यह काफी सामान्य है अगर पिल्ला एक अनाथ है या यदि मां को सिजेरियन सेक्शन के अधीन किया गया था। हालांकि मैन्युअल रूप से पिल्ला को खिलाने के अन्य तरीके हैं, हालांकि इस विधि को सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीके माना जाता है।

चरणों

विधि 1

फीडर प्रोब जांचना
छवि शीर्षक पिल्ला एक पिल्ला चरण 1 फ़ीड
1
अपने सामान इकट्ठा फ्रेंच स्केल पर (बड़े कुत्तों के लिए) फ्रेंच स्केल पर (8) बड़े पैमाने पर स्केल पर 8 सीसी सिरिंज, एक नरम रबर कैथेटर और एक मूत्रमार्ग कैथेटर की आवश्यकता होगी। ये लागू होते हैं कि आप जांच खिला डिवाइस बनाने के लिए उपयोग करेंगे। आपको पिल्बी के लिए एक दूध विकल्प की आवश्यकता होगी जिसमें बकरी के दूध शामिल होंगे, जैसे एएसआईआईएलएसी ®।
  • आप पहले से ही पशुचिकित्सा या पालतू जानवरों की दुकान में इकट्ठा किए गए एक फीडर जांच भी खरीद सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला पिल्ला एक पिल्ला चरण 2 फ़ीड
    2
    पिल्ला तौलना आपको यह जानने के लिए पिल्ला का वजन निर्धारित करना होगा कि उसे कितना दूध देने का विकल्प दिया जाए। इसे अपना वजन निर्धारित करने के लिए पैमाने पर रखें। पिल्ला के वजन के प्रत्येक औंस के लिए 1 सीसी या 1 एमएल दूध का विकल्प दें।
  • पिब्ली चरण 3 के लिए ट्यूब फ़ीड शीर्षक वाला छवि
    3
    माइक्रोवेव कंटेनर में दूध की सही मात्रा को मापें 1 अतिरिक्त सीसी जोड़ें पिल्ला को पचाने के लिए इसे आसान बनाने के लिए दूध के विकल्प को गर्म करने के लिए बेहतर है गर्मी में 3 या 5 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में दूध रखें।
  • पिल्ले चरण 4 के लिए ट्यूब फ़ीड का शीर्षक चित्र
    4
    दूध के विकल्प को चूसने के लिए सिरिंज का उपयोग करें। जब तक यह उचित आकार तक नहीं पहुंचा, तब तक दूध का सक्शन लें, 1 सीसी। यह अतिरिक्त क्यूबिक सेंटीमीटर यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि पिल्ला हवा के बुलबुले में श्वास नहीं ले पाता है, जिससे पेट के अंतर या गैस का दर्द हो सकता है।
  • एक बार जब आप दूध के पूरक को चूसा, एक छोटे से बूंद सिरिंज से बाहर आने तक धीरे-धीरे नीचे दबाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि सिरिंज ठीक काम करती है
  • Video: ३० मिनट में पेशाब की जलन से छुटकारा | Painful Burning Urination Treatment

    छवि शीर्षक टिप ट्यूब एक पिल्ला कदम 5
    5
    सिरिंज की जांच संलग्न करें आपको सिरिंज के अंत में रबर फीडर जांच के अंत को जोड़ना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला पिल्ला एक पिल्ला चरण 6 फ़ीड
    6
    जांच की लंबाई को मापें जो आप पिल्ला के मुंह में डालेंगे। ऐसा करने के लिए, पिल्ला के पेट या उसकी आखिरी रिब की तरफ से जांच की टिप रखें और उसकी नाक की नोक से जांच करें। जांच में पिंच करें जहां यह पिल्ला की नाक को छूता है और स्थायी रूप से एक निशान बना देता है।
  • विधि 2

    पिल्ला खिला रहा है
    छवि शीर्षक टिप ट्यूब एक पिल्ला कदम 7
    1
    एक मेज पर पिल्ला रखें यदि एक फैल होता है तो आपको तौलिया के साथ तालिका को कवर करना चाहिए। अपने पैरों पर पिल्ला झूठ बोल दें, जिससे कि उसके पेट पर सामने के पैरों को फैलाया जाये और हिंद पैरों के नीचे टक दिया गया हो। अपनी कलाई पर सूत्र की एक बूंद डालें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह गर्म है और बहुत गर्म नहीं है।
  • पिल्ले चरण 8 के लिए ट्यूब फ़ीड का शीर्षक चित्र
    2
    उसके हाथ से पिल्ला का सिर पकड़ो पिल्ला का सिर अपने तर्जनी और अंगूठे के बीच दृढ़ता से पकड़ो, ताकि आपकी उंगलियां पिल्ला के मुंह के कोने पर हों। अपने सिर को थोड़ा ऊपर झुकाएं ताकि आप देख सकें कि आप क्या कर रहे हैं। पिल्ला की जीभ में ट्यूब के अंत को पकड़ो और उसे दूध का थोड़ा स्वाद दें। ऐसा करने से आपको घुटकी को कवर करने और खाने के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।



  • पिल्ले चरण 9 के लिए ट्यूब फ़ीड शीर्षक वाला छवि
    3
    धीरे-धीरे, लेकिन कुशलता से कैथेटर डालें आपको बहुत धीमा नहीं होना चाहिए या पिल्चर गला घोंट सकता है। गले के पीछे जीभ और नीचे की जांच, गाइड करें। आपको पता चल जाएगा कि जब पिल्ला ट्यूब को निगलने लगे तो आप सही जगह पर हैं यदि आपको खांसी होती है या गला घोंटना है, तो ट्यूब निकालें और फिर से प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक वाला पिल्ला एक पिल्ला चरण 10 फ़ीड

    Video: Bubbles In Urine, अगर पेशाब में आता है झाग तो हो जाइए सावधान | Boldsky

    4
    पिल्ला के मुंह में जांच रखें चिह्नित भाग को पिल्ला के मुंह तक पहुंचने के बाद उसे नीचे दबाए रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि पिल्ला खांसी नहीं है या चिल्लाना नहीं है या गला घोंटना नहीं है। यदि ऐसा नहीं है, तो उसे अपनी तर्जनी और अपनी मध्य उंगली के बीच रखकर जांच सुरक्षित करें
  • पिल्ला के लिए ट्यूब फ़ीड शीर्षक छवि 11

    Video: अपने पेशाब के रंग से पहचानें - कितने स्वस्थ हैं आप | मूत्र का रंग महत्व

    5
    पिल्ला फ़ीड खिला ट्यूब को सुरक्षित करने के बाद, सिरिंज के सवार को दबाएं और पिल्ला फ़ीड, एक समय में इसे 1 सीसी दे। जानने के लिए कि आपको पिल्ला का आराम कब देना चाहिए, धीरे-धीरे सवार को दबाने के दौरान अपने सिर में तीन सेकंड की गणना करें तीन सेकंड के बाद, यह देखने के लिए जांचें कि क्या छोटा दूध पिल्ला के नाक से बाहर आता है या नहीं। यदि ऐसा होता है, तो ट्यूब को हटा दें, क्योंकि इसका मतलब है कि पिल्ला डूब रहा है। तीन और सेकंड के लिए सवार दबाकर चेक करने के बाद
  • सिरिंज को सीधा लहराकर कुत्ते को पकड़ो, इसे और अधिक कुशलता से खिलाने के लिए।
  • पिब्ली चरण 12 के लिए ट्यूब फ़ीड का शीर्षक चित्र
    6
    जांच निकालें पिल्ला को दूध देने के बाद, ट्यूब को धीरे-धीरे हटा दें। ऐसा करने के लिए, पिल्ला के सिर को पकड़े हुए ध्यान से खींचें। एक बार जब आप जांच को हटा दें, तो पिल्ला के मुंह में अपनी छोटी उंगली रखें और उसे अपनी उंगली को 5 या 10 सेकंड में चूस दें। यह गारंटी देता है कि पिल्ला उल्टी नहीं करेगा।
  • छवि शीर्षक वाला टिप फ़ीड एक पिल्ला 13 कदम
    7
    पिल्ला मदद करने के लिए त्याग यदि संभव हो, पिल्ला अपनी मां को ले जाएं मां पिल्ले गुदा काटती रहती है, जिससे उसे मलजल करने में मदद मिलेगी। यदि पिल्ला एक नवजात अनाथ है, तो एक नम कपड़े या एक कपास की गेंद का उपयोग करें जो मां के चाट का अनुकरण करें। यह करना बहुत महत्वपूर्ण है, चूंकि शौच करने से कुत्ते को अपनी आंतों में किसी भी कचरे को खत्म करने में मदद मिलेगी।
  • पिल्ले चरण 14 के लिए ट्यूब फ़ीड शीर्षक वाला छवि
    8
    जाँच करें कि पिल्ला के पास गैस या पेट के अंतर नहीं है ऐसा करने के लिए, पिल्ला लोड करें और उसके पेट को लाड़ें। यदि यह बहुत फर्म है, तो उसके पास गैस या पेट का वितरण है। यदि यह मामला है, तो आपको पिल्ला बोर बनाना होगा ऐसा करने के लिए, अपने पेट के नीचे अपने हाथ की हथेली रखकर और इसे ऊपर उठाकर पिल्ला लोड करें। वह उसकी पीठ और उसे वापस करने के लिए मदद करता है।
  • पिल्ले चरण 15 के लिए ट्यूब फ़ीड का शीर्षक चित्र
    9
    इस प्रक्रिया को दो-दो घंटे पहले पांच दिनों के लिए दोहराएं। इन पांच दिनों के बाद, पिल्ला हर तीन घंटे में फ़ीड करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई आपातकालीन स्थिति है जहां आपको पिल्लों को खिलाने की ज़रूरत है, तो एक फीडिंग ट्यूब खरीदने से प्रक्रिया को गति देगा।
    • हालांकि खिला के अन्य तरीके हैं, यह सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय है

    चेतावनी

    • किसी पिल्ला के गले के माध्यम से कैथेटर को कभी मजबूर न करें यदि आप प्रतिरोध का सामना करते हैं, तो आप का मतलब है कि आपको एक नाली मिल गई है जिसके माध्यम से हवा में गुजरता है, जो घातक हो सकता है। ट्यूब निकालें और फिर से प्रयास करें
    • यदि आप एक अन्य पिल्ला फ़ीड करने के लिए ट्यूब का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अगले पिल्ला को खिलाने से पहले सभी भागों को कुल्ला।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com