ekterya.com

एक बंदर की देखभाल कैसे करें

एक पालतू बंदर के मालिक होने के नाते कई महान चुनौतियां शामिल होती हैं, लेकिन जीवन भर के लिए हर्षित साथी भी हो सकते हैं एक बंदर की देखभाल के लिए बहुत समय, पैसा, धैर्य की आवश्यकता होती है और आप जो सबसे बड़ी प्रतिबद्धताएं करेंगे। यदि आप विशेष प्रकार के व्यक्ति हैं जो एक बंदर को समायोजित कर सकते हैं, तो आप के साथ सबसे अच्छी तरह से जाना होगा कि प्राइमटा के प्रकार के बारे में सीखना शुरू कर सकते हैं उसे कई खिलौनों से लैस एक मजबूत पिंजरे दे दो और अपने पालतू जानवर के साथ खेलने में कई घंटे बिताने के लिए तैयार रहें ताकि वह आसानी से महसूस कर सकें अगर आप एक पालतू बंदर के साथ अपने घर को साझा करने के लिए क्या करना चाहिए, इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो चरण 1 पर जाएं।

चरणों

भाग 1

एक बंदर घर लाने के लिए तैयार
लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 1
1
बंदरों की प्रजातियों की जांच। बंदरों प्राइमेट के वंश से संबंधित हैं और उन्हें न्यू वर्ल्ड प्राइमेट के परिवारों में विभाजित किया जाता है (छोटे लोग जो दक्षिण अमेरिका के पेड़ों में रहते हैं) और पुरानी दुनिया (देश और एशिया के पेड़ों में सबसे बड़ा जीवित है अफ्रीका)। प्रत्येक प्रकार के बंदर में अनूठी विशेषताएं हैं जो पालतू जानवरों के रूप में अपने व्यवहार को प्रभावित करती हैं। यह तय करने से पहले कि किस प्रकार खरीदने के लिए, पता करें इसकी विशेषताओं के बारे में बहुत कुछ किताबें पढ़ो, मालिकों से बात करें और जितने भी बंदर के रूप में आप कर सकते हैं, उतने प्रयास करें।
  • गिलहरी बंदरों, कैपचिस, मकड़ियों और मकाक कुछ बंदरों के उदाहरण हैं जिन्हें आप एक पालतू जानवर के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। कुछ अधिक मिलनसार हैं, जबकि अन्य नर्वस हैं। इन बंदरों की सामान्य देखभाल लगभग एक समान हो जाएगी, हालांकि बड़े लोगों को छोटे वाले की तुलना में अधिक स्थान की आवश्यकता होगी।
  • चिम्पांजी और ऑरंगुटान जैसे प्राइमेट को पालतू जानवर के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। वे मनुष्यों की तुलना में बहुत मजबूत हैं और घरेलू स्थितियों में काफी खतरनाक हो सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 2
    2
    एक महान प्रतिबद्धता के लिए तैयार करें एक बंदर घर लाने के लिए एक प्रतिबद्धता के रूप में एक बच्चे को लेने के लिए के रूप में बड़ा है। बंदरों को हर दिन ध्यान देने की आवश्यकता होती है, हर दिन और, बिल्लियों और कुत्तों के विपरीत, वे लंबे समय तक घर पर अकेले नहीं रह सकते। जब आप बंदर को पसंद करते हैं, तो वह हर जगह आप का पालन करना चाहेंगे और अगर आप उसे अकेला छोड़ने की कोशिश करेंगे, तो वह ऊब, उदास और आक्रामक हो जाएगा। बंदर 20 से 40 साल तक जीवित रहते हैं, इसलिए एक घर लाने में आपकी ज़िंदगी का एक बड़ा हिस्सा खर्च करने के लिए प्रतिबद्धता शामिल होगी। इससे पहले कि आप एक पालतू बंदर का फैसला करें, एक के साथ निम्नलिखित जीवन सूचना के बारे में सोचें:
  • बंदर आक्रामक हो सकता है। जब बंदर बच्चे होते हैं, तो वे आश्रित और टेंडर होते हैं, जैसे मानव शिशुओं लेकिन जब वे यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, तो यह है कि 3 या 4 साल में उनका व्यवहार अप्रत्याशित हो जाता है। यह कहा जाता है कि बंदरों हैं जंगली जानवरों और, बिल्लियों और कुत्तों के विपरीत, हजारों सालों से वे मनुष्यों के साथ जीने के लिए सामाजिक नहीं हुए हैं सभी बंदरों जो एक इंसान के शौकीन बन गए हैं जब वे बच्चे थे, उनके मालिक को काटने या हमला कर सकते थे या एक साथ रहना मुश्किल हो सकता था।
  • आपको अपने खाली समय के लिए अलविदा कह देना होगा। बंदरों को अकेले ही नहीं छोड़ा जा सकता। उन्हें लगातार ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है, अन्यथा वे खुद को या दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचा सकते हैं और क्योंकि वे केवल एक ही व्यक्ति से प्यार करते हैं, जब आपको अकेले रहने की आवश्यकता होती है तो एक बंदर दाई को ढूंढना मुश्किल होगा।
  • आपका बंदर आपको उन संबंधों को रोक सकता है जो आप चाहते हैं। ये केवल कुछ लोगों का ही शौक है। एक होने से आप उन संभावित भागीदारों के साथ अधिक निकटता रखने से रोक सकते हैं जिनके पास बंदर नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं। बंदर बच्चों के साथ नहीं मिलते हैं, इसलिए कोई भी आपको अपने परिवार के होने से रोक सकता है।
  • यद्यपि, यदि आप कुछ ऐसे व्यक्तियों में से एक हैं जिनके पास अपना जीवन एक बंदर पर देखने के लिए समर्पित है, तो आप एक अद्भुत अनुभव का आनंद ले सकते हैं। बंदर बुद्धिमान, बहुत ही मजेदार और कभी-कभी आश्चर्यजनक रूप से स्नेही होते हैं कई लोग जो बंदर के साथ अपने जीवन को साझा करते हैं, वे चुनौतियों को स्वीकार करते हैं और कुछ समय के लिए अपने प्यारे पालतू जानवरों के साथ अपना समय नहीं बदलेगा।
  • Video: Panchkula: यहां बंदर के बच्‍चे को पाल रही है कुतिया!

    लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या यह आपके देश में बंदर रखने के लिए कानूनी है। कई देशों में पालतू बंदरों को करना अवैध है और ज्यादातर भविष्य में उस प्रथा के खिलाफ कानून पारित कर सकते हैं। इस कारण से, जब आपके पास एक होगा, किसी दूसरे देश में जाने या कई लोगों के लिए यात्रा करना मुश्किल होगा। अमेरिका में, बंदर के साथ देश में प्रवेश करना गैरकानूनी है, इसका मतलब है कि अगर आप उस देश में रहते हैं, तो आप उनके साथ जाने और फिर से प्रवेश करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • कुछ देश बंदरों को पालतू जानवर के रूप में रखने की अनुमति देते हैं, लेकिन सटीक परिस्थितियों के बारे में उनके पास सख्त नियम हैं।
  • पालतू जानवरों के रूप में बंदर रखने वाले नियम देश के अनुसार भिन्न होते हैं। अपने अधिकार क्षेत्र के कानूनों के बारे में पता करें कि क्या वे इस संबंध में कोई प्रतिबंध लगाते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 4
    4
    एक विक्रेता या उत्कृष्ट प्रतिष्ठा का ब्रीडर खोजें जब आप तय करते हैं कि समय के लिए एक बंदर है, तो पता करें कि आपके क्षेत्र में एक विश्वसनीय प्रतिष्ठा वाला विक्रेता या ब्रीडर है या नहीं। अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो कानून द्वारा उस व्यक्ति के पास कृषि विभाग (USDA) द्वारा जारी एक लाइसेंस नंबर होना चाहिए।
  • विक्रेता से पूछें या आपके किसी एक ग्राहक की संपर्क जानकारी को ब्रीडर करें। इस तरह, आप अपने बंदरों के स्वास्थ्य और व्यवहार की पुष्टि कर सकते हैं।
  • आपको किसी प्रकार के बंदर के लिए $ 1000 से अधिक का भुगतान करना होगा। एक बच्चा गिलहरी बंदर $ 8000 से अधिक खर्च कर सकता है पुराने लोग कम खर्चीले होते हैं, लेकिन वे घर पर प्रबंधन करना बहुत मुश्किल होते हैं
  • खरीदने से पहले, बंदर पर जाएं, जिसे आप खरीदना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि उनके पास एक प्राकृतिक लिंक है और आप उनके साथ रहने की कल्पना कर सकते हैं।
  • किसी विदेशी देश से एक बंदर कभी नहीं खरीदें अधिकांश देशों में बंदरों को भेजना अवैध है
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने घर के पास विदेशी जानवरों के एक पशुचिकित्सा का पता लगाएं। प्राइमेट घर लाने से पहले, एक विदेशी जानवर पशुचिकित्सा के साथ संबंध स्थापित करना महत्वपूर्ण होगा एक नियमित रूप से एक के लिए देखभाल करने के लिए आवश्यक अनुभव या उपकरण नहीं होगा बंदर मनुष्यों में से कुछ ही बीमारियों को प्राप्त करने के लिए प्रतीत होते हैं और इसी आवृत्ति के साथ, इसलिए ध्यान रखें कि आपका पालतू समय-समय पर बीमार हो जाएगा जानवरों की व्यवहारिक जरूरतों और समस्याओं के बारे में सवाल पूछने के लिए एक विदेशी जानवर पशुचिकित्सा भी एक अच्छा संपर्क होगा
  • भाग 2

    भोजन और आश्रय प्रदान करें
    लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 6
    1
    बंदरों के लिए एक पिंजरे बनाएं या खरीदें जब आपका पालतू अपने पिंजरे से बाहर बहुत समय बिताएगा, फिर भी उसे रात में रहने के लिए एक जगह की आवश्यकता होगी और जब आप नहीं खेल सकते हैं। बंदर पिंजरे काफी बड़ी होनी चाहिए, उतना ही बेहतर होगा। बंदरों को चलाने, तलाशने और चलाने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है, खासकर अगर वे पिंजरों में एक या दो घंटे से अधिक खर्च करने जा रहे हैं। यदि पिंजरे बहुत छोटा है, तो पशु उत्तेजित होगा और संभावित आक्रामक हो जाएगा।
    • आप पिंजरे खरीद सकते हैं, लेकिन कई मालिक स्वयं इसे बनाना पसंद करते हैं ताकि वे इसे अपने निजी स्थान पर कस्टमाइज़ कर सकें। इस प्रकार के पिंजरे के लिए लकड़ी या स्टील के डंडे और चेन की बाड़ अच्छी सामग्री हैं। आप अंदर के पिंजरे के अलावा एक बाहरी पिंजरे भी चाहते हैं या आप एक पिंजरे का निर्माण करना चाहते हैं जो एक गर्म बाहरी शेड से जुड़ा हुआ है जो आश्रय प्रदान करता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने देश के नियमों के अनुरूप आया, प्रवेश द्वार और पिंजरों के ताले के बारे में। कुछ मामलों में, नियमों के अनुसार बंदर के प्रकार भिन्न होते हैं
    • बंदर चढ़ना पसंद है, इसलिए पिंजरे को काफी लंबा बनाने की कोशिश करें। शाखाओं को रखो, फांसी के रस्सियां ​​और अन्य तत्व जो आपको इसके अंदर चढ़ने की अनुमति देते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 7
    2
    बंदरों के सबूत के लिए अपने घर अनुकूलित। अधिकांश प्राइमेट मालिकों ने अपने पालतू जानवरों को घर पर अपना समय बिताया, न कि उनके पिंजरों में। बंदर, उत्सुक और बुद्धिमान प्राणियों में शामिल होंगे जो भी आप कर सकते हैं, तो आपको उन वस्तुओं को हटाने के लिए समय निकालना होगा जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं या उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। चूंकि वे चढ़ाई कर सकते हैं, घर को बंदरों के सबूत के रूप में स्वीकार करने से बच्चों के परीक्षण के लिए इसे अनुकूलित करने की तुलना में अधिक व्यापक काम होंगे।
  • बंदर को रस्सी के सभी चीजों तक पहुंचने न दें। सुनिश्चित करें कि सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पहुंच से बाहर हैं
  • वे पर्दे फाड़ देंगे, फर्श पर दीपक फेंक दें और फर्नीचर चबा दें। उन सभी चीजों को निकालें जो आप नहीं चाहते कि उन्हें नष्ट कर दें।
  • आप एक या दो "बंदर के लिए कमरे" नामित करना चाह सकते हैं जहां वह स्वतंत्र रूप से खेल सकते हैं और उसे बाकी घर में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर सकते हैं। याद रखें कि ये जानवर दरवाजे और खिड़कियां खोल सकते हैं, इसलिए यदि आप इसे पर्यवेक्षण के बिना छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कक्ष पिंजरे के रूप में सुरक्षित है, आपके खिड़कियों में ताले और बार हैं
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 8
    3
    बंदर की जगह को साफ रखें बंदरों अपने शरीर को साफ रखती हैं, लेकिन वे हर जगह एक गंदगी छोड़ देते हैं। वे किसी भी समय और कहीं भी ट्रेन और शौच करने में आसान नहीं हैं कुछ बच्चों पर डायपर डालते हैं, हालांकि परिपक्वता तक पहुंचने में यह संभव नहीं होगा। इसके बजाय, आपको साफ करना चाहिए कि पिंजरे और अपने घर को साफ-सफाई की स्थिति में रखने के लिए दिन में कम से कम एक दिन में आपके पालतू जानवर को क्या गड़बड़ाना होगा।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 9



    4
    हर दिन पानी की साफ बोतल दें। बंदरों को हमेशा ताजे पानी की पहुंच होनी चाहिए, जो वे स्वच्छ बोतलों से पी सकते हैं। उस प्रयोजन के लिए, आप बोतलों का इस्तेमाल कर सकते हैं कुछ लोग एक प्लेट से पानी पीना पसंद करते हैं, दूसरे को दोनों पसंद करते हैं। हालांकि, आप इसे पानी देने के प्रभारी हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह रन नहीं हो रहा है।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 10
    5
    उसे बंदर के लिए कुकीज़, फलों और सब्जियों को दें। आपको हर दिन बंदर (या वानिकी के लिए व्यावसायिक भोजन) के लिए कुकीज़ देना चाहिए इन कुकीज़ में पशु की जरूरतों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों का सही संयोजन होता है। विशेष कुकीज़ के अतिरिक्त, उन्हें ताजा या उबले हुए फल और सब्जियां पसंद हैं।
  • आपको उन्हें चखने, खाद्य कीड़े, पका हुआ चिकन (उबाला हुआ अंडे, दही, चावल, अनाज और पागल) भी देना चाहिए।
  • उसे मनुष्यों पर विचार न करें, "जंक फूड।" आपको शर्करा पुरस्कार, आइसक्रीम, बेकरी, स्नैक्स, फास्ट फूड या कच्चा मांस कभी नहीं देना चाहिए।
  • आपके पास बंदर के प्रकार पर निर्भर करता है, आपको विटामिन की खुराक देने की भी आवश्यकता हो सकती है। कैद में बंदरों को सूरज के प्रदर्शन की कमी का विरोध करने के लिए विटामिन डी की एक अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता है।
  • भाग 3

    बंदर को संगठित करना और प्रशिक्षित करना
    लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 11
    1
    बंदर बहुत खिलौने और उत्तेजना दे। मकरियों को खुशी के लिए एक महान विविध उत्तेजना की आवश्यकता होती है। वन्य जीवन में, वे अपना सबसे अधिक समय पेड़ चढ़ाई करते हैं और भोजन की तलाश करते हैं। बंदर के पिंजरे में और घर के आसपास के अनुभव को सिमुलेट करें, उसे खेलने के लिए और तोड़ने के लिए कई दिलचस्प चीजें दें।
    • बंदर के भोजन को एक बॉक्स के अंदर या छोटे छेद वाले कंटेनर में छुपाने की कोशिश करें ताकि आप अपना हाथ रख सकें। बंदर को यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि भोजन कैसे प्राप्त किया जाए।
    • उसे जानवरों, गेंदों और अन्य खिलौनों को भरवा दें जो वह खींच कर खेल सकते हैं। अक्सर खिलौनों के भिन्न होते हैं, इसलिए आपको ऊब नहीं मिलता है।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 12
    2
    हर दिन बंदर के साथ खेलते हैं। ये जानवर सामाजिक जीव हैं और जब उन्हें लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है, तो वे बहुत दुखी होते हैं वह हर दिन उनके साथ कई घंटे खेलता है। जैसा कि आप उसके साथ जाते हैं, वह आप पर भरोसा करना शुरू कर देंगे और आप को पकड़ने के लिए आपके शरीर पर चढ़ेंगे और आप को चुम्बन करेंगे।
  • यदि आपके पास एक से अधिक है, तो ज़िम्मेदारी का इतना समय खर्च करना आवश्यक नहीं होगा। कई बंदर अपनी तरह के साथ खुश रह रहे हैं यदि आपके पास एक से अधिक खरीदने के लिए धन है, तो वे एक ही पिंजरे में खुशी से रहेंगे।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 13

    Video: कैसे करें दांतों की देखभाल, समय रहते बचाएं अपने दांतों को

    3
    आप बंदर को कभी सज़ा नहीं देते मारने या चिल्लाने से आपको डर लगता होगा यदि आप अपने व्यवहार को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो यह मदद नहीं करेगा। याद रखें कि बंदर जंगली हैं और बस ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित नहीं कर सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं। समय-समय पर, यह उन व्यवहारों को दिखाएगा जिन्हें आप पसंद नहीं करेंगे, लेकिन इसे मारकर केवल आपके बीच के संबंध को नुकसान पहुंचेगा।
  • कुछ नकारात्मक व्यवहार से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको जो भी सामग्री की आवश्यकता है, उसे कम नहीं है: क्या आपके पास पर्याप्त दैनिक उत्तेजना है? क्या आप पर्याप्त अभ्यास करते हैं? क्या आप उसके साथ खेलना चाहते हैं?
  • डर या उत्तेजित होने वाले बंदर समय-समय पर काट सकते हैं। हम दोहराते हैं, आप उसे दंडित करके उस समस्या को हल नहीं कर सकते, बल्कि, वह अपने मूड के बारे में अधिक जानता है और जब वह काटना चाहता है तो उसे अकेला छोड़ना सीखता है।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 14
    4
    बंदर को अजनबियों के साथ खेलने न दें। हम आपको इसे सार्वजनिक करने की सलाह नहीं देते हैं या इसके साथ खेलने के लिए किसी भी घर को आमंत्रित करते हैं। बंदर भी अप्रत्याशित हैं यदि कोई दुर्घटना होती है, तो वे इसे तुरंत दूर ले जा सकते हैं अगर आपकी किसी को बहुत अधिक खरोंच होता है, पशु नियंत्रण कार्यालय के एक प्रतिनिधि को इसे जब्त करने और रेबीज परीक्षण करने का अधिकार है जब विदेशी जानवरों को जब्त कर लिया जाता है, वे आम तौर पर मारे जाते हैं, क्योंकि ऐसे जानवरों के लिए संगरोध की अवधि की आवश्यकता नहीं होती है (बिल्लियों और कुत्तों जैसे घरेलू जानवरों के विपरीत)।
  • अगर आपको शहर छोड़ना है और किसी और के घर में बंदर को छोड़ना है, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसे कई व्यक्ति हैं जिनके साथ आप कई बार और आप पर भरोसा करते हैं। इसे एक अजनबी के साथ छोड़कर यह तनाव हो सकता है, जिससे खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 15
    5
    मकर बंदर के साथ संवाद करना मज़े करो उसे अपने नाम से बुलाएं, जब आप उसे खिलवा लेंगे या उसे एक खिलौना देंगे तो वह इसे सीखना शुरू कर सकता है। जब आप जवाब देते हैं, उसे एक पुरस्कार दें और उसे बधाई दें उदाहरण के लिए, यदि आप "डांस" कहते हैं, कूदते हुए और नृत्य करना शुरू करते हैं, तो उसे निर्देशों का पालन करें। जब आप एक चाल सीखते हैं, उन्हें पुरस्कार दें और उन्हें बधाई दें
  • युक्तियाँ

    • इसे समय-समय पर पशु चिकित्सक के पास ले जाओ और जो कुछ वह आपको बताता है उसके नोट ले लीजिए।
    • याद रखें कि जब बंदर अन्य लोगों के साथ है, तो आपको सुरक्षित महसूस करना होगा। आपका पालतू नहीं लेना चाहेगा, भले ही वह तुम्हारा दोस्त हो, क्योंकि यह उसके लिए एक अजनबी होगा।
    • एक बंदर नहीं है जो आपके वजन के एक छोटे से अंश की तुलना में भारी है। यदि आप आसानी से एक लोड नहीं कर सकते हैं, यह आपके लिए बहुत बड़ा होगा और जब यह बढ़ता है तो आपकी रीढ़ को प्रभावित कर सकता है।
    • जब आप एक बंदर खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कानूनी है और काले बाजार नहीं है असली प्रजनकों हैं, इसलिए इसे तुरंत देखने के बाद इसे खरीदना न करें। धैर्य रखें और खोज रखें।
    • बंदर आराध्य हैं और जब आप स्वयं से जुड़ा हो जाते हैं, तो आप अपने पूरे जीवन को प्यार करेंगे।
    • अनुभव हमें सिखाता है कि यह पालतू हर किसी के लिए नहीं है यदि आप पूरे समय काम करते हैं, तो आप बच्चे होते हैं और आप एक व्यस्त व्यक्ति हैं, यह आपके लिए पालतू नहीं होगा!
    • बंदर को ऐसी परिस्थितियों में मत डालें जहां वह काट लेना चाहता है। यदि आपके पास एक आगंतुक है, तो उसे पिंजरे में रखें और दूसरों को बताएं कि वे बहुत करीब न जाए
    • बंदर मज़ेदार होते हैं जब वे छोटे होते हैं, लेकिन जब वे बड़े होते हैं तब वे अपना व्यक्तित्व ग्रहण करते हैं, जो आपकी पसंद के लिए नहीं हो सकता है वे जंगली जानवर हैं, कुत्तों और बिल्लियों की तरह नहीं। हो सकता है कि आपको उसे रखने के लिए एक और बंदर खरीदने की ज़रूरत हो।
    • दुर्भाग्य से, समय के साथ बहुत से लोगों को पता चलता है कि जब छोटे बंदरों बढ़ते हैं, तो वे मुश्किल हो जाते हैं बंदर 2-वर्षीय बच्चों की तरह हैं, सिवाय वे कभी भी बड़े होते हैं। एक से छुटकारा पाने के लिए आसान नहीं है, क्योंकि कई बड़े लोग हैं, लेकिन कई आश्रय नहीं हैं जो लोग बंदरों खरीदते हैं वे छोटे लोगों को खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि वे नए लोगों के लिए आसानी से अनुकूल नहीं करते हैं। इसलिए, जब तक आप 40 वर्षों या उससे अधिक के दौरान अपने जीवन में बंदर के साथ रहने की योजना न करते हैं, तो हम आपको एक पालतू जानवर प्राप्त करने की सलाह देते हैं।
    • जब आप बंदर को स्नान करते हैं, तो बहुत हल्के साबुन का उपयोग करें

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि बंदर तस्करी अवैध है ग्राहकों को बच्चा बंदरों चाहिए और उन्हें मिलाने के लिए हजारों डॉलर का भुगतान करें। जन्म के तुरंत बाद बच्चों को अपनी मां से अलग कर दिया जाता है, जो दोनों के लिए बहुत दर्दनाक है। अपने बच्चे के बंदर को पाने के बाद, आप उसे जितना संभव हो उतना ही बढ़ाएंगे, लेकिन जैसे ही वह बढ़ता है, वह एक खराब 2-वर्षीय लड़के की तरह बर्ताव करना शुरू कर देगा और उस वक्त मस्ती आपके लिए खत्म हो जाएगी। बंदर लगभग 40 साल रहते हैं, तो क्या होता है जब वे इसे ख्याल रखना नहीं चाहते हैं? चूंकि वह जंगल में बड़ा नहीं था, इसलिए आपको उसे जाने नहीं देना चाहिए क्योंकि वह शायद जीवित नहीं रहेगा। यदि आप इसे नहीं चाहते हैं, तो आप एक नाजुक स्थिति में होंगे और कुछ विकल्प होंगे।
    • बंदर से पहले एक पशुचिकित्सा खोजें आपको इसे सिर्फ एक ही लेना चाहिए जो कि विदेशी पालतू जानवरों में माहिर है, लेकिन यह बहुत महंगा हो सकता है
    • एक बंदर को अवैध रूप से रखने के लिए लागत और जुर्माना ढूंढें यदि आपके पास एक बंदर है, लेकिन संबंधित अनुमति नहीं है, तो एक स्थानीय चिड़ियाघर में जाकर, यह समझाएं कि आप नहीं जानते थे और आप किसी भी प्रकार के जुर्माना के अधीन नहीं होंगे।
    • आपको बंदर रखने की विशेष अनुमति होनी पड़ेगी, क्योंकि यह एक या उसका ख्याल रखना अवैध हो सकता है।
    • एकल स्वस्थ बंदर का समर्थन करने के लिए हजारों डॉलर खर्च करने के लिए तैयार

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भोजन
    • खिलौने (कुत्ते या पक्षियों के लिए खिलौने, आदि)
    • डायपर
    • चढ़ाई खिलौने के साथ एक पिंजरे
    • लेखों को समृद्ध करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com