ekterya.com

अफ्रीकी बौना मेंढक की देखभाल कैसे करें

यह लेख अफ्रीकी बौना मेंढक की देखभाल करने के बारे में है!

चरणों

अफ्रीकी बौना मेंढक चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1

Video: अफ्रीकी बौना मेंढक की देखभाल, आहार, और टैंक सेट अप

अपने अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए एक मछलीघर स्थापित करें वे कुछ प्रकार के मछली और जलीय घोंघे के साथ शांति से एक साथ रह सकते हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    आप सुनहरी के लिए एक टैंक के रूप में, एक फिल्टर के बिना एक टैंक के लिए योजना बना रहे हैं, तो आप पानी हर दो दिन बदलने की जरूरत नहीं है 4 से 8 लीटर (1 2 गैलन करने के लिए) मेंढक के लिए में से एक होना चाहिए। अन्यथा, बेडू के मलबे के कारण जहरीले अमोनिया के गठन से बचने के लिए आपको कुछ निस्पंदन विधि की आवश्यकता होगी। अफ्रीकी बौने के मेंढकों को अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है एक प्राकृतिक अवस्था में, ये मेंढक दलदल जंगल के पानी के छोटे उथले पुडल्स में विकसित होते हैं। मछली की तरह बैंक बनाने के बजाय, वे एक सुरक्षित, शांत आवास, शिकारियों से मुक्त और नीचे के कई छुपा स्थानों के साथ पसंद करते हैं। जब तक एक प्रभावी फ़िल्टरिंग प्रणाली होती है, तब तक किसी भी उथले मछलीघर का आकार पर्याप्त होगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि मछलीघर में सतह पर उद्घाटन नहीं होता है क्योंकि कई मेंढक बच गए हैं और दुर्भाग्यवश मृत्यु हो गई है।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    फिल्टर आवश्यक है प्रकृति में, अफ्रीकी बौना मेंढ़कों कम से कम 18 या 20 सेमी (7 से 8 ") गहरी। गहरे पानी पृष्ठभूमि में रहने वाले अफ्रीकी बौना मेंढ़कों तनाव हो सकता है और करने के लिए तैरने चाहिए साथ उथले पानी में रहते हैं सतह साँस लेने के लिए। अफ्रीकी बौना मेंढक, मछलीघर में उष्णकटिबंधीय मछली के साथ रहती हमेशा अपने मछलीघर स्थापित कर सकते हैं मछली की जरूरतों और नहीं मेंढ़कों के अनुसार। अफ्रीकी बौना मेंढ़कों पानी की स्थिति है कि मछली के लिए विषाक्त हो सकता है बर्दाश्त कर सकते हैं ।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सब्सट्रेट के रूप में बजरी या रेत का उपयोग करें यह 2 सेमी (1 ") मोटा या मोटी पर्याप्त होना चाहिए जो आपकी उंगली से दबाया जा सकता है और आप नीचे महसूस नहीं कर सकते।
  • यदि आप चट्टानों या पत्थरों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि चट्टानें बहुत बड़ी नहीं हैं अफ्रीकी बौना मेंढ़क आसानी से चट्टानों के नीचे फंस सकते हैं और गुदगुदी हो सकते हैं। फिर भी, इसमें मछलीघर के नीचे कुछ ढांचे, कुछ छिपे कोने या दरार शामिल हैं, जहां के मेंढक छिप सकते हैं। अफ्रीकी बौना मेंढक कंपन और आंदोलन के प्रति संवेदनशील होते हैं इसके कारण, वे अक्सर शिकारियों से बचने के लिए अपने सहज खोज में एक सीमित स्थान की सुरक्षा की तलाश करेंगे। असल में, सुनिश्चित करें कि मेंढक फंस नहीं सकते।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    उन्हें जीवित या जमे हुए भोजन दें, जैसे कि मच्छर लार्वा और नमक मकड़ी। आप उन्हें मेंढक के लिए व्यावसायिक भोजन के साथ खिलवा सकते हैं। यह विविधता स्वस्थ है हालांकि, उन्हें जमे हुए सूखे भोजन के साथ भोजन न करें क्योंकि वे फूल सकते हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 6

    Video: अफ्रीकी बौना मेंढक की देखभाल, सलाह और जानकारी

    6
    अपने स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह में एक बार बेडूक मछलीघर को साफ करें



  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    छोटे टेराकोटा बर्तन और अन्य वाणिज्यिक उत्पादों की तरह छिपाने के लिए आनुपातिक स्थानों।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    वास्तविक या कृत्रिम पौधों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि कृत्रिम पौधे रेशम और प्लास्टिक नहीं हैं। प्लास्टिक के पौधे शरीर में खरोंच या कटौती कर सकते हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    पानी का तापमान 21 से 24 डिग्री सेल्सियस (70 से 75 डिग्री फारेनहाइट) का होना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो सावधानी से छोटे पानी के हीटर का उपयोग करें और पानी के तापमान को ध्यान से देखें।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10

    Video: अफ्रीकी बौना मेंढक केयर (मूल)

    युवा अफ्रीकी बौने के मेंढक समूहों में रहना पसंद करते हैं। अधिक परिपक्व मेंढक प्रजनन अवधि के दौरान अकेले रहना पसंद करते हैं। जो लड़के एक साथ रहते हैं वे लड़ाई नहीं करते हैं - हालांकि, यह संभव है कि पुरुषों और महिलाओं के साथी। प्रजनन अवधि के दौरान महिला मेंढक प्रजातियों में सबसे प्रभावशाली होते हैं और अधिक आक्रामक और भूख बन जाते हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अफ्रीकी बौना मेंढक अक्सर अफ्रीकी नाखून के मेंढक के साथ भ्रमित होते हैं, लेकिन वे बहुत अलग हैं। अफ्रीकी कौड़ी के मेंढक अफ्रीकी बौना के मेंढक से अधिक होते हैं और जब वे वयस्क होते हैं तो वे सॉफ्टबॉल के आकार में बढ़ सकते हैं। अफ्रीकी नाखून के मेंढक लगभग किसी भी मछली (या मेंढक) खाते हैं जो उनके मुंह में फिट हो सकते हैं, इसलिए उन्हें अफ्रीकी बौना मेंढक के साथ नहीं रहना चाहिए। अफ्रीकी नाखून के मेंढक छोटे अफ्रीकी बौनों के मेंढक को घातक रोगों को प्रेषित कर सकते हैं। अफ्रीकी नाखून के मेंढक के सामने के पैरों पर झिल्ली नहीं होते हैं, लेकिन लंबी पंजे। यदि आप देखते हैं कि एक छोटा सा अफ्रीकी बौना मेंढक का छोटा काला पंजे है, तो चिंता न करें क्योंकि ये सामान्य हैं। अफ्रीकी नाखून के मेंढक भी अच्छे पालतू जानवर हो सकते हैं, लेकिन उन्हें जांचना सुनिश्चित करें और उन्हें अफ्रीकी बौना मछली और मेंढक से अलग जगह पर रखें।
  • युक्तियाँ

    • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप स्थापित एक्वैरियम बहुत गहरा नहीं है, अन्यथा मेंढक सांस लेने और संभवतः डूबने के लिए सतह तक तैर नहीं पाएंगे।
    • कंपनी को रखने के लिए दो अफ्रीकी बौना के मेंढक हों (यह वैकल्पिक है लेकिन अनुशंसित है)।

    चेतावनी

    • अफ्रीकी बौना मेंढ़क जानवरों की एक विस्तृत विविधता के साथ सुरक्षित रूप से एक साथ रह सकते हैं हालांकि, कुछ ऐसे जानवर हैं जिनके साथ नहीं रह सकते हैं, जैसे क्रेफ़िश, सिच्लिड (मृदात्मक या पर्च की तरह मछली), कछुओं और कुछ ही मामलों में, स्वर्ण मछली। अधिकांश जानवरों को अच्छी तरह से मिलता है, लेकिन कुछ बहुत ही हिंसक या बस बड़ा हो सकते हैं और ये मेंढक खाने की कोशिश कर सकते हैं। याद रखें कि, एक प्राकृतिक राज्य में, अफ्रीकी बौना मेंढक मछली, पक्षियों, सांपों और लगभग उन सभी जानवरों के लिए भोजन के लिए भोजन करते हैं। अफ्रीकी बौना मेंढक उन लोगों से खतरनाक और भोजन के रूप में छोटे से कुछ के रूप में सहज रूप से कुछ भी विचार करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com