ekterya.com

मेंढक की देखभाल कैसे करें

मेंढक सुंदर जानवर होते हैं जो असामान्य और पुरस्कृत जाते हैं। हालांकि, कई मेंढ़कों की कई प्रजातियां हैं और प्रत्येक के पास अलग-अलग ज़रूरतें हैं। पालतू जानवर के रूप में मेंढक की देखभाल और देखभाल करने के लिए इस लेख को सामान्य गाइड के रूप में प्रयोग करें। हालांकि, आपको चुनने वाले मेंढक की अधिक गहन जांच करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने पालतू जानवर होने के लिए एक मेंढक चुनें

Video: डाई के बिना बाल काले कैसे करें (जिससे बाल हमेशा के लिये काले हो जायें)? White Hair To Black Hair

लेप केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 1
1
अपने आप को शुरुआती के लिए कुछ नस्लों के बेडूक से परिचित कराएं। सबसे पहले आप को मेंढक के बारे में जानना चाहिए कि प्रजाति की विशाल विविधता है कुछ देखभाल करने में आसान होते हैं, जबकि दूसरों को बहुत समय और विशेष ज्ञान की आवश्यकता होती है। यदि यह पहली बार है कि आपके पास एक पालतू जानवर के रूप में मेंढक है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप शुरुआती के लिए एक नस्ल चुनते हैं, जैसे निम्न:
  • अफ्रीकी बौना मेंढक:ये मेंढक शुरुआती के लिए एक अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे छोटे, सक्रिय और देखभाल करने में आसान हैं। उन्हें जीवित भोजन की जरूरत नहीं है और वे पूरी तरह जलीय हैं।
  • पूर्वी पेट फायर टूड्स: ये मेंढक उन शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो एक स्थलीय मेंढक (पानी नहीं) चाहते हैं। वे बहुत सक्रिय हैं और बड़े होते हैं जब वे बड़े होते हैं।
  • सफेद पेड़ के मेंढक: ये मेंढक वृक्षारोपण के मेंढक हैं जिनके लिए देखभाल करना आसान है। वे थोड़ा सक्रिय, फ़ीड करने में आसान और यहां तक ​​कि सहन भी करते हैं कि आप समय-समय पर उन्हें पकड़ते हैं, जो कि बेडूक में असामान्य है।
  • escuerzos: वे बड़ी, स्थलीय और मेंढक की देखभाल करने में आसान हैं वे बहुत आसीन होते हैं इसलिए उन्हें कम जगह की आवश्यकता होती है। हालांकि, बच्चे उन्हें एक उबाऊ पालतू जानवरों पर विचार कर सकते हैं
  • शुरुआत के रूप में, आपको जहरीला या बहुत महंगा मेंढक चुनने से बचना चाहिए। जहरीली मेंढक बहुत नाजुक होते हैं और उनकी देखभाल करना बहुत जटिल है। दूसरी ओर, महंगी बेड़े लोगों के लिए एक जोखिम भरा विकल्प है जो कि मेंढकों की देखभाल में शुरू करते हैं। एक आर्थिक और आसान नस्ल के साथ शुरू करना बेहतर है और फिर अधिक जटिल नस्लों के साथ आगे बढ़ना है।
  • लेड केयर ऑफ फ्रॉग्ज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जानवरों के रूप में वन्य मेंढक होने से बचें यद्यपि वन्य मेंढक को पालतू जानवरों के रूप में रखने के लिए संभव है, लेकिन आपको पहले कई पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए।
  • सबसे पहले, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि किस प्रजाति को फेंक दिया गया मेंढक है बेडूों की विभिन्न प्रजातियों में बहुत अलग भोजन, तापमान और आवास की जरूरत है। इसलिए, यदि आप गलत परिस्थितियों में जंगली मेंढक रखने की कोशिश करते हैं, तो आप मर सकते हैं
  • क्या तुम सच में एक जंगली मेंढक को पकड़ने के लिए निर्धारित कर रहे हैं, तो जगह है जहाँ आप पकड़ा के परिवेश को ध्यान देना सुनिश्चित करें। आप एक हरे रंग की और घास जंगल के आसपास कूद रहे थे, एक रॉक या एक तालाब में तैराकी के नीचे छिपा? ये ऐसी स्थितियां हैं जो आपको शायद घर पर दोबारा दोहराएं।
  • हालांकि, आपको ब्रॉड्स के बारे में एक पुस्तक से परामर्श करके या अपने इलाके की प्रकृति में एक विशेषज्ञ से पूछकर इंटरनेट पर छवियों की खोज करके अपने मेंढक का क्या पता होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने मेंढक की सटीक आवश्यकताओं की पहचान कर सकते हैं।
  • दूसरी, जंगली मेंढक की अधिकांश प्रजातियों में गिरावट आ रही आबादी का सामना करना पड़ रहा है या विलुप्त होने का खतरा है। अपने प्राकृतिक वातावरण से एक मेंढक को हटाने जंगली मेंढक आबादी के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर अगर यह एक लुप्तप्राय प्रजाति है
  • वास्तव में, अपने प्राकृतिक वातावरण में प्रजातियों पर कब्जा करना कुछ क्षेत्रों में अवैध है, इसलिए वन्य मेंढक पर कब्जा करने से पहले अपने इलाके या देश के कानूनों की जांच करें।
  • लेप केयर ऑफ फ्रॉग्ज स्टेप 3
    3

    Video: जाने बच्चों में खून की कमी (एनीमिया) के लक्षण, कारण और उपाय | Anemia in children- cause & treatment

    खाते में मेंढक के आकार और उसकी जगह की जरूरतों को ध्यान में रखें। मेंढक को चुनने पर मुख्य पहलुओं पर विचार करना चाहिए, इसका आकार (जब यह बढ़ता रहता है) और आयामों को टैंक को इसे समायोजित करना चाहिए।
  • कभी-कभी, पालतू जानवरों की दुकानों में आप छोटे दिखने वाले मेंढक पा सकते हैं, लेकिन जब वे बड़े होते हैं तो वे विशाल राक्षस बन जाते हैं। उदाहरण के लिए, अफ्रीकी बल के मेंढक का प्रारंभिक आकार 3 सेंटीमीटर (1 इंच) से कम है लेकिन लगभग 20 सेंटीमीटर (8 इंच) तक पहुंच सकता है।
  • बड़े मेंढक को बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, एक बुलफ्रोग को 284 लीटर (75 गैलन) या एक बड़ा एक टैंक की आवश्यकता होती है अगर ये मेंढक छोटे टैंकों में रहते हैं तो वे उदास और बीमार हो सकते हैं।
  • बड़े टैंक घर में बहुत सी जगह लेते हैं और उन्हें स्वच्छ रखने की अधिक कोशिश करते हैं। इसके अलावा, छोटे मेंढकों की तुलना में इन बेड़े को खिलाने के लिए अधिक महंगा है क्योंकि वे अधिक भोजन का सेवन करते हैं
  • यह एक और कारण है कि यह जरूरी है कि आप वास्तव में जांच करें कि कौन सा दौड़ आप खरीदना चाहते हैं वह मेंढक क्या है
  • लेक केयर ऑफ फ्रॉग्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    मेंढक की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें। स्टोर के मेंढक को सुंदर (या अपनी पसंद के अनुसार सबसे खराब मेंढक) खरीदने के लिए दौड़ने से पहले, आपको यह पता लगाने के लिए अपना समय लेना चाहिए कि आप क्या खाते हैं
  • के लिए कई प्रजातियां जैसे क्रिकट, कीड़े (जैसे लाल गश्ती और गांडुवाओं) और अन्य क्रॉलिंग कीड़े हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बेडूक आम तौर पर जीवित भोजन पसंद करते हैं, खासकर यदि आप उस संबंध में बहुत नाजुक होते हैं
  • बड़े मेंढकों को अक्सर पर्याप्त भोजन की आवश्यकता होती है, जिसमें चूहों, स्वर्ण मछली या ओलोमिन शामिल हो सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के साथ अपना मेंढक प्रदान करना बहुत काम की मांग करता है और हृदय के बेहोश करने के लिए उपयुक्त नहीं है!
  • इसके अलावा, आपको इस पर विचार करना होगा आप को मेंढकों के लिए भोजन कहाँ मिलेगा? संभवतः आपके स्थानीय किराने की दुकान में कोई भी जीवित जीवन नहीं है! क्या आपके घर के पास एक बड़ी पालतू आपूर्ति की दुकान है जिसमें विदेशी जानवरों का खाना है?
  • बेशक, आप अपने पिछवाड़े में अपने मेंढक के लिए भोजन पा सकते हैं, लेकिन इसमें बहुत समय लग सकता है और बहुत विश्वसनीय नहीं है। इसके अलावा, बगीचे में कीट लगातार रासायनिक कीटनाशकों के संपर्क में आती है, जो आपके मेंढक के लिए स्वस्थ नहीं है।
  • लेप केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 5

    Video: घर में ये फेंगशुई वस्तुएँ रखने से होते है फायदे ही फायदे

    5
    पता लगाएँ कि सक्रिय कैसे मेंढक प्रजातियों को आप खरीदना चाहते हैं एक और बात जिस पर आपको विचार करना चाहिए, उस प्रजाति की गतिविधि का स्तर है, जिसे आप पसंद करते हैं मेंढक का है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि मेंढक एक बच्चे का पालतू है, क्योंकि उनमें से ज्यादातर एक पालतू चाहते हैं जो उन्हें मनोरंजन करता है
  • सबसे शुरुआती मेंढक रखवाले सबसे बड़ा, आकर्षक या दुर्लभ चुनते हैं - हालांकि, वे कम सक्रिय होते हैं क्योंकि वे बस मूर्तियों के रूप में खड़े हैं और पूरे दिन सोते हैं। यह जल्दी से उबाऊ हो सकता है
  • आप देख रहे हैं एक और अधिक सक्रिय मेंढक के लिए, तो आप बेहतर छोटे मेंढक, जलीय मेंढक और पेड़ मेंढ़कों के कुछ प्रजातियों निर्णय लेना होगा। उन्हें देखना अधिक मजेदार है क्योंकि वे अक्सर कूदते हैं और तैरते हैं।
  • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि यहां तक ​​कि सबसे सक्रिय मेंढक कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन चारों ओर कूदते हैं और क्रिकेट खाते हैं। आप उन्हें टहलने के लिए नहीं ले जा सकते हैं, उन्हें चालें सिखा सकते हैं या उन्हें लंबे समय तक पकड़ सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप विचार करें कि क्या मेंढक आपके या आपके बच्चे के लिए आदर्श पालतू है या नहीं।
  • लेक केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 6
    6
    समझें कि मेंढक का ख्याल रखना एक प्रतिबद्धता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेंढक का ख्याल रखने से स्वर्ण मछली की देखभाल करने के समान प्रतिबद्धता नहीं होती है वास्तव में, एक अच्छी तरह से तैयार बड़े मेंढक 25 साल तक रह सकते हैं!
  • इसलिए, आपको कई वर्षों तक अपने मेंढक की देखभाल करने के लिए तैयार रहना होगा। इसका मतलब है कि आपको उसे खिलाना होगा, उसके वातावरण को साफ रखना चाहिए और जब वह बीमार हो जाए तो उसका ख्याल रखना होगा।
  • आपको यह भी तय करना चाहिए कि आपको छुट्टी पर जाने के दौरान क्या करना होगा क्योंकि घर से दूर रहने के दौरान आपको किसी को अपने मेंढक का ख्याल रखना होगा। यह स्वयंसेवक को अपने मेंढक का ख्याल रखने के लिए तैयार नहीं होगा यदि वह केवल जीवित रहते हैं और यहां तक ​​कि चूहों भी खाते हैं!
  • यदि आपके पास एक पालतू जानवर के रूप में मेंढक है और बाद में आपको पता चल गया है कि इसकी देखभाल करने के लिए बहुत अधिक काम और धन की आवश्यकता है, तो आपको इसे उचित साधनों से छुटकारा मिलना चाहिए।
  • यदि आपने अपने पिछवाड़े या एक स्थानीय पार्क से वन्य मेंढक चुना है, तो आप उसे उसी स्थान पर छोड़ सकते हैं जहां से आपको यह मिला। पूरी तरह से रहें और उस जगह पर जितना संभव हो उतना करीब मेंढक को छोड़ दें जहां पर आप इसे पाए, चाहे वह जंगल की पत्तियों के नीचे या एक धारा के पास हो।
  • हालांकि, यदि आप मेंढक खरीदा (एक देशी प्रजातियों से नहीं) आप इसे प्रकृति में नहीं छोड़ सकते हैं आपको इसे पालतू जानवरों की दुकान में वापस करना, इसे किसी और को बेचना होगा, इसे स्थानीय स्कूल में वर्ग के पालतू बनने के लिए दान करना होगा या पशु देखभाल संगठन के साथ संवाद करना होगा।
  • लेक केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पता लगाएं कि आपको लाइसेंस की आवश्यकता है या नहीं कुछ स्थानों में, यह पालतू जानवर के रूप में कुछ मेंढ़क के लिए लाइसेंस है या नहीं करने के लिए, खासकर अगर वे खतरे में हैं या जहरीले होते हैं अनिवार्य है।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, कैलिफोर्निया और ओरेगन के राज्यों में एक पालतू जानवर के रूप में एक अफ्रीकी नाखून के मेंढक का होना अवैध है, क्योंकि अगर जारी किया जाता है, तो यह देशी जीवों की आबादी को खतरे में डाल सकता है।
  • अपने क्षेत्र में लाइसेंसिंग आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय सरकारी कार्यालय से संपर्क करें
  • भाग 2
    अपने मेंढक के लिए एक घर जाओ

    लेप केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 8
    1
    अपने मेंढक की जरूरतों के प्रकार के टैंक को खोजें विभिन्न प्रजातियों के मेंढकों को विभिन्न प्रकार के टैंकों की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें खरीदने से पहले बहुत कुछ शोध करना सुनिश्चित करें।
    • स्थलीय टैंक: मेंढक टैंक सरल हैं, लेकिन केवल मेंढकों की प्रजातियों कि शुष्क वातावरण से आते हैं के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • जलीय टैंक: इस तरह के टैंक का उपयोग केवल विशुद्ध जलीय मेंढक प्रजातियों के लिए किया जाता है। असल में, यह मछलीघर से भरा पानी है, जैसे कि यह मछली टैंक है
    • आधा स्थलीय और आधा जलीय टैंक: यह सबसे आम प्रकार के मेंढक टैंक है, जिसका आधा हिस्सा पानी से भरा हुआ है और दूसरी आधा सूखी है। इस वातावरण में अधिकांश मेंढक बहुत अच्छी तरह से अनुकूल होते हैं
    • अर्बोरल टैंक: यह विशेष रूप से पेड़ के मेंढक के लिए बनाया गया है जो शाखाओं पर चढ़ाई करने के लिए समय व्यतीत करना पसंद करते हैं। ये टैंक आम तौर पर लम्बे और अन्य प्रकार के टैंकों की तुलना में संकुचित होते हैं।
    • तालाब: कुछ मामलों में आप अपने पिछवाड़े में तालाब में कैद में एक मेंढक रख सकते हैं। कभी-कभी सिर्फ एक तालाब का निर्माण करते हुए आप अपने बगीचे में आसपास के क्षेत्र से मेंढक को आकर्षित कर सकते हैं और उनको पकड़ने के लिए परेशान करने की आवश्यकता नहीं है! हालांकि, आपको अपने घर के बाहर एक तालाब में गैर-देशी प्रजातियां कभी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि वे स्थानिक पारिस्थितिकी तंत्र को विलुप्त होने के खतरे में देशी मेंढक और अन्य कीड़े खाने से परेशान कर सकते हैं।



  • लेड केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक उपयुक्त स्थान पर टैंक रखें। एक बार आपके पास टैंक है, तो आपको यह तय करना होगा कि आप इसे कहाँ रखेंगे।
  • आपको इसे सूरज की रोशनी से हर समय दूर रखना चाहिए क्योंकि यह टैंक के अंदर का तापमान बढ़ा सकता है और इसे असुविधाजनक (और भी खतरनाक रूप से) सूखा और गर्म बना सकता है
  • आपको इसे रसोई से भी दूर रखना चाहिए क्योंकि रसोई घर से धूम्रपान और अन्य वाष्प अपने मेंढक के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • इसके अलावा, आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं है कि टैंक को किसी भी स्प्रे (जैसे कि बेडरूम में गैरेज या हेयर स्प्रे में पेंट) का पर्दाफाश न करें, क्योंकि मेंढक अपनी त्वचा के माध्यम से इसे अवशोषित कर सकते हैं और बीमार हो सकते हैं।
  • लेड केयर ऑफ फ्रॉग्ज स्टेप 10 नामक छवि
    3
    उपयुक्त सब्सट्रेट सामग्री के साथ टैंक भरें। सब्सट्रेट वह सामग्री है जो टैंक के नीचे कवर करने के लिए उपयोग की जाती है। सब्सट्रेट के संबंध में विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टैंक कैसे गीला या सूखा होना चाहिए और सामग्री को साफ करना कितना आसान है।
  • बजरी पत्थियों सबसे आम मेंढक प्रजातियों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं बजरी साफ करना आसान है और विभिन्न रंगों और आकारों में उपलब्ध है। अन्य अच्छे विकल्प मिट्टी, पाइन छाल, रेत, और देवदार या पाइन शेविंग्स को पॉटिंग कर रहे हैं।
  • एक बार जब आप सब्सट्रेट सामग्री डालते हैं, तो आप अपने मेंढक के स्वाद के अनुसार टैंक के अंदर सजाने शुरू कर सकते हैं! आप मॉस की एक परत के साथ बजरी सब्सट्रेट को कवर कर सकते हैं ताकि टैंक अधिक प्राकृतिक दिखता हो। बस इसे साफ, स्थिर पानी के साथ बार-बार छिड़काते हुए और ढालना गठन के प्रति सचेत रहने से मॉस नम रखना सुनिश्चित करें।
  • एक अच्छा विकल्प कुछ चट्टानों या पत्थरों को लगाने के लिए है ताकि आपके मेंढक उन पर चढ़ सकें। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि चट्टानों में तेज किनारों नहीं हैं जो मेंढक को चोट पहुंचा सकती हैं।
  • आप प्लास्टिक की शाखाओं या छोटे जीवित पौधों के साथ अपने टैंक को सज सकते हैं। दूसरी ओर, एक खोखले ट्रंक छिपाने के लिए एक जगह के साथ मेंढक प्रदान कर सकता है घर पर अपने मेंढक को महसूस करने के लिए उष्णकटिबंधीय जंगल की तरह अपने टैंक को खरीदें या फंड करें।
  • लेप केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 11
    4
    अपने मेंढक के प्रकाश और तापमान की जरूरतों को ढूंढें अपने प्रजातियों के अनुसार तापमान और गर्मी की जरूरतें व्यापक रूप से भिन्न हैं, इसलिए अपने टैंक को स्थापित करने से पहले जांच करना सुनिश्चित करें।
  • छिपकली, सांप और कछुए के विपरीत, सबसे मेंढक को किसी विशेष प्रकाश की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे भोजन के माध्यम से विटामिन डी की उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं।
  • हालांकि, आपको आम तौर पर प्रति दिन 12 घंटे तक प्रकाश स्रोत प्रदान करने की आवश्यकता होगी, खासकर यदि टैंक को प्राकृतिक प्रकाश तक पहुंच नहीं है।
  • मेंढक के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प फ्लोरोसेंट लाइट होता है क्योंकि यह बहुत गर्म नहीं होता है मेंढक उन पर कूदने का फैसला करते हैं तो गर्म रोशनी खतरनाक हो सकती है।
  • हीटिंग के लिए, आपके मेंढक के लिए आदर्श तापमान पूरी तरह से उन प्रजातियों के प्रकार पर निर्भर करेगा जिनके लिए यह संबंधित है। टैंक के अंदर का तापमान बदलने का सबसे आसान तरीका पूरे कमरे का तापमान बदलना है।
  • एक और विकल्प टैंक के अंदर तापमान बढ़ाने के लिए हीटिंग लैंप (जो कि टैंक के ऊपर और अंदर नहीं है) या थर्मल पैड (जिसके साथ आप टैंक के बाहर लपेट कर सकते हैं) खरीदना है।
  • यदि आपको जल निकासी या आधा जलीय और आधा टेरेस्ट्रियल में पानी गर्मी की जरूरत है, तो आपको एक गिलास ट्यूब या पूरी तरह से पनडुब्बी वॉटर हीटर खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • टैंक में मेंढक रखने से पहले, किसी भी हीटर को संचालित करना सुनिश्चित करें। इससे आप तापमान पर नजर रख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह मेंढक के लिए उपयुक्त है।
  • भाग 3
    फ़ीड और अपने मेंढक का ख्याल रखना

    लेक केयर ऑफ फ्रॉग्ज स्टेप 12 नामक छवि
    1
    क्रिकेट और अन्य क्रॉलिंग कीड़े के साथ अपना मेंढक फ़ीड करें। जैसा कि ऊपर बताया गया है, अधिकांश कीड़ों में क्रॉक्ट्स, कीड़े और अन्य कीड़े होते हैं, जबकि बड़े मेंढक एक अतिरिक्त नाश्ते के रूप में चूहों या गोल्डफ़िश खाते हैं।
    • राशि और आवृत्ति जिसके साथ आप अपना मेंढक खिलाते हैं वह आपके मेंढक की व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा और शुरुआत में यह एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया होगी।
    • शुरुआत में अपने मेंढक को एक दिन में तीन दिन के साथ खिलाने का प्रयास करें। यदि आप तीनों को जल्दी खाएं और अगले कुछ दिनों के लिए भूखे लगना शुरू कर दें, तो आप उसे अधिक क्रिकट दे सकते हैं। हालांकि, यदि आप केवल एक या दो खाते हैं और बाकी को अनदेखा करते हैं, तो उनकी संख्या कम करें।
    • आप विभिन्न प्रकार के भोजन के साथ प्रयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि हॉर्नवॉर्म्स, मोम कीड़े और टिड्डुसर, यह जानने के लिए कि आपका मेंढक क्या पसंद करता है। सामान्यतः जलाशयों में जमी मच्छर लार्वा या नमकीन पानी की खाल होती है।
  • लेप केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 13
    2
    अपना मेंढक साफ और हाइड्रेटेड रखें। यह महत्वपूर्ण है कि आप हर दिन अपने मेंढक को साफ पानी दें क्योंकि इसका उपयोग पीने और स्नान करने के लिए किया जाएगा।
  • नाक से जल लेने के बजाय, मेंढक अपनी त्वचा के माध्यम से इसे अवशोषित करते हैं। इसलिए, वे अपने पानी के स्नान या तालाबों में लंबे समय तक बैठते हैं। यदि संभव हो तो, इस पानी में क्लोरीन शामिल नहीं होना चाहिए।
  • मलबे के किसी भी निशान को हटाने के लिए आपको हर दो दिनों में टैंक को साफ करना होगा। एक कपड़ा के साथ टैंक को साफ करें, मोल्ड या शैवाल की जांच करें और अपने मेंढक के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाए रखें।
  • लेप केयर ऑफ फ्रॉग्ज स्टेप 14
    3
    अपना मेंढक पकड़ने से बचें मेंढक को बस आयोजित करना पसंद नहीं है इसलिए, आपको अपने टैंक के अंदर अपने मेंढक को जितना संभव हो उतना छोड़ देना चाहिए और इसे देखकर खुद को खुद कंट्रोल करना चाहिए।
  • यदि आप इसे उठाने से बच नहीं सकते हैं, तो ऐसा करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें और किसी भी लोशन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि मेंढक त्वचा के माध्यम से इसे अवशोषित कर सकते हैं और बीमार हो जाते हैं।
  • ध्यान रखें कि जब आप इसे उठाते हैं, तो मेंढक को गीला हो सकता है। यह एक संकेत है कि जब आप इसे उठाए गए थे, तब आपके मेंढक पर जोर दिया गया था और आप इसे जितनी जल्दी हो सके अपने टैंक में वापस कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, सावधान रहना चाहिए कि इसे पकड़े जाने के दौरान जाने न दें, भले ही वह मुड़ जाता है, क्योंकि अगर यह गिरता है तो गंभीर रूप से घायल हो सकता है।
  • लेप केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 15
    4
    अपने मेंढक के स्वास्थ्य पर ध्यान दें जब एक मेंढक बीमार हो जाता है, तो इसका इलाज करना कठिन होता है और पूर्वानुमान शायद ही कभी अच्छा होता है इसलिए, अपने मेंढक को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे बीमार होने से रोकें।
  • अगर आपका मेंढक थोड़ा पतला या कुपोषित देखने के लिए शुरू होता है, तो ध्यान रखें कि अगर आप विभिन्न खाद्य पदार्थ दे रहे हैं फ्रॉग्ज केवल आहार या भोजन के भोजन पर आधारित आहार के साथ जीवित रह सकते हैं। मेंढक में सबसे आम कमियों में से एक कैल्शियम की कमी है, इसलिए इसे खिलाने से पहले कैल्शियम पूरक पाउडर के साथ मेंढक के भोजन को छिड़कने पर विचार करें।
  • लाल पैर के लक्षणों के लिए बने रहें, एक घातक बीमारी है जो आम तौर पर कैद में कांटे को प्रभावित करती है। लाल पैर पैर के निचले हिस्से और मेंढक के पेट की त्वचा की लाल रंग के रूप में प्रकट होता है। जब इस रोग से पीड़ित मेंढक होते हैं, तो वह आलसी या उदास हो जाते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपके मेंढक में एक लाल लेग है, तो आपको परजीवी को हटाने के लिए टैंक को साफ़ करना चाहिए। फिर, दो सप्ताह की अवधि के लिए सल्फामामेटाइलिन के साथ दैनिक अपना मेंढक स्नान करें।
  • आपको फंगल संक्रमण और रोग जैसे कि जलोदर और वसंत में बीमारी की उपस्थिति का निरीक्षण करना होगा। इन मामलों में, आपको संभवतः एक पशुचिकित्सा से चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है जो आपके मेंढक के लिए उचित एंटीबायोटिक लिख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कभी भी (या लगभग कभी नहीं) गाइड के रूप में पालतू जानवरों की दुकानों द्वारा प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करते हैं। वे गलत हो सकते हैं! कुछ दुकानों में बहुत अच्छा मेंढक के टैंक हैं, लेकिन इंटरनेट पर शोध कई दुकानों में बेचने वाले पति और अन्य जानवरों के लिए टैंक हानिकारक हैं।
    • छोटे बच्चों को अपने मेंढक से न जाने दें! वे निचोड़ या उसे चोट सकता है!
    • मेंढक को निचोड़ मत करो!
    • जमे हुए और सूखे मक्खियां भी बेडूक के लिए अच्छे भोजन हैं। आप उन्हें पालतू जानवरों की दुकान या वॉल-मार्ट में भी खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • इस आलेख में सामान्य जानकारी है एक मेंढक चुनने से पहले, इसकी देखभाल के बारे में पूछताछ करें
    • हमेशा क्लोरीन के बिना पानी का उपयोग करें! जब तक आप क्लोरीन को दूर नहीं करते, तब तक पानी ठोकर अपने मेंढक को मार सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com