ekterya.com

कैसे एक मेंढक को पकड़ने के लिए

मेंढक आकर्षक जीव होते हैं और उनको पकड़ना बहुत मजेदार हो सकता है। उनमें से अधिकांश हानिरहित हैं, लेकिन वे सबसे अधिक अनुभवी मेंढक शिकारी के लिए भी एक चुनौती बन सकते हैं। यहां हम आपको एक कुशल मेंढक शिकारी बनने में मदद करने के लिए कुछ सरल कदम उठाएंगे।

चरणों

भाग 1

एक स्थान चुनें और इसे खोजें
कैच अ फ्रॉग चरण 1 नामक छवि
1
सामान्य तौर पर, मेंढकों को तालाबों या दलदलों में पाए जाते हैं, लेकिन ये आमतौर पर कहीं भी मिलते हैं जिनके पास साफ पानी है और जिनकी वर्तमान बहुत मजबूत नहीं है। मिट्टी या चट्टानों के साथ धूप में उजागर होने वाले स्थानों में मेंढक की तलाश करने के लिए शानदार स्थान हैं। रीड से भरा खाड़ी और उथले पानी के साथ भी कुछ मेंढक भी होते हैं।
  • यदि आप पानी के शरीर के संपर्क में छपते हुए सुनाते हैं, तो यह संभावना है कि वे बेडूक हैं। बिना किसी भीड़, शाखा या जो भी आपके पास है, बिना बढ़े, धीरे-धीरे आगे बढ़ने की कोशिश करें।
  • मेंढक मनुष्यों से डरना सीखते हैं यदि एक ऐसा क्षेत्र जो कि मेंढक को बंदरगाहों के शिकार करता है, तो कई लोग उन्हें शिकार करने का प्रयास करते हैं, वे बहुत शर्मीले और मायावी होंगे। ऐसे क्षेत्र की तलाश करना बेहतर हो सकता है जो शिकारी के लिए इस्तेमाल नहीं किए जाने वाले कांटे को बंदरगाहों पर रखता है। फिर भी, वे आपसे दूर कूदेंगे (वे बेवकूफी नहीं हैं), लेकिन उन्हें पकड़ना आसान होगा।

भाग 2

नेटवर्क की तकनीक
कैच अ फ्रॉग चरण 2 नामक छवि

Video: अद्भुत मेंढक जाल - कैसे एक बहुत ही आसान मेंढक जाल बनाने के लिए - आसान मेंढक जाल

1
आम तौर पर एक सरल नेटवर्क का उपयोग करना मेंढक को पकड़ने का सबसे आसान तरीका है।
  • एक छोटा जाल नेटवर्क चुनें जो आपके शिकार को पकड़ सकता है। नेट में छेद काफी छोटा होना चाहिए ताकि छोटे मेंढक उनमें से बाहर निकल सकें। बड़े छेद वाले नेटवर्क (जैसे कि मछली पकड़ने के लिए उपयोग किए जाते हैं), मेंढक अपने सिर या पैरों को उनके द्वारा खींचने की अनुमति दे सकते हैं, जो उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं। तितली जाल अक्सर बहुत नरम होते हैं
  • नेट का मुंह पर्याप्त रूप से गोल होना चाहिए और इसकी पूरी तरह से एक मेंढक को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। मुंह लचीला हो सकता है, क्योंकि लचीलेपन आपको एक चट्टान के पास एक मेंढक का पीछा करने या ट्रंक के नीचे जाने की अनुमति देगा।
  • रॉड आपके शरीर के आकार के लिए पर्याप्त होना चाहिए या यह सामान्य से अधिक थोड़ी अधिक हो सकती है अधिक लम्बी छड़ें, जैसे कि ज्यादातर तितली जाल के लिए इस्तेमाल होती हैं, आमतौर पर मेंढक को पकड़ने में थोड़ी अधिक होती हैं। छोटे छड़ को संभालना आसान है।
  • यदि आप रात में मेंढक को पकड़ने जा रहे हैं, तो प्रकाश का उपयोग करने की कोशिश करें रात के मध्य में उज्ज्वल प्रकाश के साथ मेंढक या मेंढक पर ध्यान दें। मेंढक एक कार की रोशनी से मोहित एक हिरण की तरह कार्य करेगा, जिससे इसे पकड़ना आसान हो जाएगा।
  • कैच अ फ्रॉग चरण 3 नामक छवि
    2

    Video: चावल के खेतों में भोजन के लिए आश्चर्यजनक पकड़ने के मेंढक - कैसे बेड़े खोजने के लिए - कंबोडिया में म

    मेंढक खोजने के बाद स्थिति में जाओ जिस स्थिति में आप खोजते हैं वह उस इलाके के प्रकार पर निर्भर करेगा जहां मेंढक स्थित है। आप स्तर जमीन पर हैं, तो आप एक जगह है कि आप ऊपर से सीधे नेटवर्क फेंक करने की अनुमति देता में आप जगह है, यकीन है कि यह सुरक्षित रूप से शुद्ध के मुंह नीचे किसी भी छेद के बिना मंजिल से जुड़ा हुआ है बनाने होंगे। मेंढक को पकड़ने का यह सबसे अच्छा तरीका है यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो सड़कों पर बेड़े खोजने की कोशिश करें।
  • यदि मेंढक पानी में है, तो आपको अपने आप को उस स्थान पर रखना चाहिए जिससे आपको ऊपर और नीचे मेंढक का शुभारंभ किया जा सके।
  • यदि आप अपने हाथों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको मेंढक के पीछे स्थित होना चाहिए। मेंढक की दृष्टि से अपेक्षाकृत अच्छी रेंज होती है, लेकिन अपने सिर को वापस देखने के लिए नहीं कर सकता जब आप केवल अपने हाथों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको उसके ऊपर घुसने के लिए थोड़ा और समय चाहिए - इसलिए, अपने पीछे अपने आप को रखने का सबसे अच्छा विकल्प है।
  • भाग 3

    मेंढक को पकड़ो
    कैच अ फ्रॉग चरण 4 नामक छवि



    1
    मेंढक को पकड़ो जिस तरह से आप यह करेंगे वह यह भी निर्भर करता है कि मेंढक कहाँ है यदि मेंढक जमीन पर है, तो आपको ऊपर से नेट लॉन्च करना होगा। यदि मेंढक पानी में है, तो आपको नीचे से नेट को ऊपर उठाना होगा।
    • जमीन पर: अब जब आप मेंढक पर जाल डाल चुके हैं, तो आप में प्रवेश करना चाहिए और धीरे से अपने पैर और उसकी पीठ के आसपास आपको अपना हाथ रखना चाहिए ताकि आप कूल्हे को पकड़ सकें, उसके पैरों को वापस खींच लिया जाए तब आप इसे उठा सकते हैं ताकि यह नेट और आपके हाथ के बीच पकड़ा जाए।
    • पानी में: अब जब मेंढक नेट के नीचे है, तो बचने के लिए जाने की संभावना अधिक है एक बाल्टी में इसे सीधे रखें या धीरे से कूल्हे से लें, ताकि उसके पैर वापस बढ़ाए जाएं।
    • यदि आप अपने हाथों का उपयोग करने जा रहे हैं: धीरे-धीरे अपने हाथ को कम करें, जब तक कि आप कूल्हे और हिंद पैरों की देखभाल के लिए पर्याप्त न हों बहुत ज्यादा निचोड़ मत करो, भले ही आपको भावनाएं हों, क्योंकि आप गंभीरता से इसे चोट पहुंचा सकते हैं।
  • कैच अ फ्रॉग चरण 5 नामक छवि

    Video: नबी ﷺ का Hukm - मेंढक / मेंढक Ko Maarna कैसा Hai? मेंढक / मेंढक ke नंगे मुझे नबी ﷺ ne क्या राज़ Btaye?

    2
    अपने दूसरे हाथ से मेंढक लें या इसे बाल्टी में रखें। इसे नेट से बाहर निकालें और इसे अपने दूसरे हाथ से सावधानी से लें या इसे बाल्टी में रखें। यदि आप इसे अपने दूसरे हाथ से ले जा रहे हैं, तो इसे उसी प्रकार से रखें, इसे अपने कूल्हों से ले जाना ताकि आपके पैर बढ़ाए जाएं। उसे अपने हाथों और उंगलियों को अपने हाथ में आराम दें। यदि आप इसे इस तरह पकड़ते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप इस प्रक्रिया में कूद और चोट नहीं पहुंच सकते।
  • यदि आप इसे एक बाल्टी में डालते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह उच्च है ताकि वह बच न सके इसके अलावा बाल्टी में कुछ पानी डालना सुनिश्चित करें, कुछ कीचड़ और कुछ लोग यह मेंढक के लिए सब कुछ आसान बना देगा, जो शायद डरे हुए और भ्रमित होंगे। यदि आप इसे थोड़ी देर के लिए बाल्टी में रखने जा रहे हैं, तो आप उस पर एक आवरण रख सकते हैं जो इसे सांस लेने के लिए अनुमति देता है (छेद या जाल के साथ ढक्कन), अगर मेंढक बचने की हिम्मत करते हैं सुनिश्चित करें कि ढक्कन सुरक्षित है, दृढ़ संकल्प के साथ एक मेंढक आप कल्पना से अधिक कूद सकते हैं!
  • यदि आप मेंढक के साथ रहने का फैसला करते हैं, तो आपके घर में पहले से तैयार मछली टैंक होनी चाहिए। अपने मेंढक की ठीक से देखभाल करने के बारे में जानें यहाँ।
  • युक्तियाँ

    • घातक न होने पर, कई अन्य प्रजातियों के टोडों (सामान्य भूरे रंग के टोड सहित) की त्वचा स्राव संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में चकत्ते का कारण बन सकता है और घावों में जलन पैदा कर सकता है। उन्हें सावधानी से संभाल लें और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
    • यदि एक मेंढक तुरंत बचने की कोशिश नहीं करता है, तो बहुत ज्यादा चिंता न करें या इसे "पसंद करें" मान लें। सबसे अधिक संभावना है कि वह सभी आंदोलनों से दंग रह गई है, जब उसने उसे पकड़ लिया था, तब वह उसके रास्ते का पालन करने की कोशिश करेगी।
    • जब वे डर लगते हैं तो मेंढक और टोड पेशाब होते हैं मूत्र आपके कपड़े और आपकी त्वचा को दाग सकता है
    • कानून कई मेंढकों और टोडों की सुरक्षा करता है, विशेष रूप से दुर्लभ प्रजातियां। यह संभव है कि कुछ क्षेत्रों में उन्हें पकड़ना अवैध है पहले स्थानीय कानूनों की जांच करें
    • यदि मेंढक कूदता है, तो नेट या रन के चलने मत दो, क्योंकि तुम उसे चोट लगी होगी।

    चेतावनी

    • यदि संभव हो तो, अपने हाथों पर कीट-विकर्षक या सनस्क्रीन न डालें। मेंढक रसायनों के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं। यद्यपि लोशन, प्रणोदक और अन्य पदार्थ आमतौर पर मेंढक को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, यद्यपि उनका उपयोग करने के लिए बेहतर नहीं है
    • उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों की कुछ प्रजातियों (जिसे "एरोहेड फ्रॉग्स" कहा जाता है) एक बहुत जहरीले जहर को छिपाना जो तंत्रिका तंत्र पर जल्दी से कार्य करता है। इन प्रजातियों को छेड़छाड़ कर आप को मार सकते हैं I एरोहेड के मेंढकों में आम तौर पर लाल, नारंगी या उज्ज्वल पीले जैसे बहुत उज्ज्वल रंग होते हैं - अगर आप उनमें से एक देखते हैं, तो इसे छूना मत!
    • सामान्य तौर पर, पालतू जानवरों के रूप में अपनाया जाने वाला मेंढक लंबे समय तक नहीं रहते अधिकांश देखभाल करने के लिए मुश्किल हो जाता है: वे एक विशेष आहार की आवश्यकता है, बहुत ही संवेदनशील और नाजुक होते हैं, एक पानी निस्पंदन की आवश्यकता होती है और केवल अनुभवी पालतू पशु मालिकों के लिए सिफारिश कर रहे हैं उनकी जरूरतों को पता है और एक लंबे समय के लिए उनकी देखभाल करने के लिए तैयार।
    • मेंढक को चोट न दें अंत में, जब आप बाल्टी में मेंढक डालते हैं, तो उसे चोट न करने की कोशिश करें। यदि आप इसे थोड़े समय के लिए रखने जा रहे हैं, तो इसे एक मछली टैंक में रखें और इसे बाद में अपने घर में वापस कर लें।

    Video: अद्भुत लड़कियों मछली पकड़ने चावल के खेतों में बड़े मेंढक खुदाई - शीर्ष वायरल वीडियो 2017

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नेटवर्क
    • एक पहचान गाइड
    • एक बाल्टी
    • बेडूक के लिए एक आवास (यदि आप थोड़े समय के लिए अकेले मेंढक को रखने की योजना बनाते हैं, तो यह लंबे समय के लिए अनुशंसित नहीं है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com