ekterya.com

कैसे दानेदार शहद अपने तरल राज्य को वापस करने के लिए

शहद को अक्सर प्रकृति के सही भोजन के रूप में वर्णित किया जाता है। अपने प्राकृतिक अवस्था में, इसमें कई फायदेमंद एंजाइम होते हैं और उन लोगों के लिए एक मिठाई का इलाज पेश करते हैं जो भोजन में अविश्वास करते हैं और अधिक से मिठाई संसाधित करते हैं। समय बीतने के साथ, शहद कठिन हो जाता है और क्रिस्टल बनाती है। हालांकि यह प्रक्रिया स्वाभाविक है और शहद के स्वाद को प्रभावित नहीं करती है, फिर भी शहद को उसके नरम, चिपचिपा तरल राज्य में वापस करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
माइक्रोवेव में शहद मिश्रण करें

लिक्विमेन्ट हनी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मधु को शहद के लिए सावधानी से माइक्रोवेव का उपयोग करें यदि आप अभी भी अपने राज्य में रहने के लिए शहद चाहते हैं "अपरिष्कृत", कुछ देखभाल के साथ माइक्रोवेव का उपयोग करें हालांकि माइक्रोवेव में हीटिंग जल्दी और कुशल है, यह आसानी से फायदेमंद एंजाइमों को ओवरलीटिंग के कारण नष्ट कर सकता है।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि संभव हो तो, किसी भी प्लास्टिक कंटेनर से बाहर शहद ले लो और इसे एक गिलास जार में पास करें। संभव स्वास्थ्य खतरा होने के अलावा, प्लास्टिक के कंटेनर गर्मी को उनकी सामग्री के साथ ही कांच के कंटेनरों में स्थानांतरित नहीं करते हैं। संक्षेप में, यदि आप अपने शहद को एक ग्लास जार में स्थानांतरित करने के बजाय प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो आप काम को तेज़ और सुरक्षित कर देंगे।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 3 नामक छवि
    3
    शहद को गरम करें और 30 सेकंड में 30 सेकंड में डिफ्रॉस्ट मोड का उपयोग करें। खाना पकाने के समय में शहद की मात्रा के आधार पर भिन्नता होती है जिसे आप द्रवीकरण करते हैं, साथ ही आपके माइक्रोवेव ओवन के सापेक्ष शक्ति (वाट में) लेकिन थोड़ी सी छोटी सी देखो डीफ़्रॉस्ट्रिंग मोड का उपयोग करना एक या दो मिनट लग सकता है, लेकिन आप कई अच्छे एंजाइमों को नहीं खो देंगे।
  • अपने पर्यावरण में क्या काम करता है, यह जानने के लिए प्रयोग करें, लेकिन इसे सावधानी से करें 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर, शहद का स्वाद बदल जाता है - 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर, शहद में फायदेमंद एंजाइम्स अब प्रभावी नहीं हैं।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 4 नामक छवि
    4
    30 सेकंड के बाद शहद के जार के बाहर द्रवीकरण की जांच करें। अगर शहद के टुकड़े को लिक्वीफाई करना शुरू हो गया है, तो गर्मी हस्तांतरण की मदद के लिए उसे हल करें। यदि शहद को द्रवीकरण नहीं करना शुरू हो जाता है, तो माइक्रोवेव में इसे 30 सेकंड के 30 सेकेंड तक बढ़ाते रहें, जब तक कि कुछ क्रिस्टल अपने तरल अवस्था में लौटना शुरू न करें।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    माइक्रोवेव में गर्मी और फिर 15 से 30 सेकंड का मिश्रण करें जब तक शहद पूरी तरह तरलीकृत नहीं हो जाता है। शहद के सबसे तरलीकृत की गई है लेकिन अभी भी वहाँ कुछ क्रिस्टल, आप के बजाय काम मैन्युअल बल के साथ शहद सरगर्मी समाप्त करने के लिए हो सकता है हीटिंग जारी है।
  • विधि 2
    गर्म पानी से शहद मिश्रण करें

    लिक्विमेन्ट हनी चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    यदि आप प्राकृतिक एंजाइमों के संरक्षण के बारे में सावधानी रखते हैं, तो गर्म पानी के स्नान में शहद मिश्रण करें। बहुत से लोग अपने आहार में शहद का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसमें एंजाइम होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं और आपको कठिन शहद का एक सघन द्रव्य मिलता है तो बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए गर्म पानी के स्नान का उपयोग करें।
    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, माइक्रोवेव ओवन केवल शहद के स्वाद को प्रभावित नहीं कर सकता है, बल्कि इसे उस बिंदु से आगे भी बना सकता है जहां इसकी एंजाइम जीवित रह सकती है। क्योंकि आप पानी के तापमान के तापमान को अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं, इस पद्धति के माध्यम से इसके लाभकारी पहलुओं को कम करने की संभावना कम है।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आवश्यक हो तो ग्लास जार में शहद को स्थानांतरित करें यदि संभव हो तो प्लास्टिक के कंटेनरों से बचें - न केवल वे कम गहरे (किसी भी समय टिप करने में सक्षम), लेकिन वे गर्मी के खराब कंडक्टर भी हैं।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 8 नामक छवि
    3
    पानी के साथ एक बड़ा सॉस पैन भरें और धीरे-धीरे जब तक यह 35 डिग्री सेल्सियस या 40 डिग्री सेल्सियस (9 5 डिग्री फ़ारेनहाइट या 105 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक नहीं पहुंचता। पानी के बारे में 40 डिग्री सेल्सियस (105 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक पहुंच जाने के बाद, गर्मी स्रोत से बर्तन निकाल दें। गर्मी स्रोत से पानी हटा दिए जाने के बाद भी पानी गर्म हो जाएगा।
  • यदि आपके पास पानी का तापमान ठीक से निर्धारित करने के लिए कोई थर्मामीटर नहीं है, तो पैन की सतह पर बुलबुले बनाने के लिए प्रतीक्षा करें। छोटे बुलबुले 40 डिग्री सेल्सियस (105 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर शुरू होते हैं। आपको अभी भी इस तापमान पर आराम से पानी में एक उंगली डुबकी करने में सक्षम होना चाहिए।
  • हीटिंग के समय 46 डिग्री सेल्सियस (115 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक न हो यदि आपके पास पानी के तापमान के बारे में कोई संदेह है, तो उसे ठंडा करने और शुरू करना। हनी जिसे 46 डिग्री सेल्सियस (115 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर गरम किया जाता है, उसे अब कच्चे नहीं माना जाता है।



  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    गर्म पानी में शहद में शहद डालो। जार खोलें और पानी के स्नान में शहद को ध्यान से रखें। जब तक पानी शहद के जार के किनारों पर ग्लूकोज क्रिस्टल को तोड़ने शुरू हो जाए, तब तक प्रतीक्षा करें।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    मधुमेह में तेजी लाने के लिए समय-समय पर शहद को मिलाएं। क्रिस्टलाइज्ड शहद गर्मी के एक खराब कंडक्टर है - यह क्रियाशीलता से शहद के केंद्र तक जार की दीवारों से समान रूप से गर्मी हस्तांतरण में मदद करेगी।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    शहद को पानी के स्नान से बाहर निकालें, जब इसे पूरी तरह तरलीकृत किया जाए। क्योंकि पानी के स्नान (एक बार अपने गर्मी स्रोत से हटा दिया गया) केवल शांत होगा, आप के खतरे में नहीं हैं शहद को गरम करना, अगर आप इसे छोड़ दें बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए समय-समय पर हिलाओ - अन्यथा, इसे छोड़ दें और इसके बारे में भूल जाएं।
  • विधि 3
    क्रिस्टलीकरण से बचें

    लिक्विमेन्ट हनी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    घर्षण पैदा करने के लिए शहद क्रिस्टल को जटा दें। एक मजबूत चम्मच के साथ शहद को दबाकर घर्षण का कारण होगा। जिस किसी ने सांप के काटने का सामना किया है (या घर्षण जला) पहले हाथ से पता चलेगा कि दो सतहों को एक साथ मिलाकर बहुत जल्दी गर्मी पैदा होती है यह गर्मी लिक्विफ़ी शहद में मदद करता है इसलिए यदि आप क्रिस्टलीय शहद के एक गांठ में आते हैं और माइक्रोवेव या रसोई नहीं है, या बस कुछ नया करने की कोशिश करना चाहते हैं, 30 सेकंड या एक मिनट के लिए सख्ती से हिलाएं और देखें कि क्या समस्या हल नहीं हुई है।
    • यदि आप पहली जगह में क्रिस्टलीकरण से बचना चाहते हैं, तो शहद का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि यह कितनी जल्दी क्रिस्टेट करता है उच्च ग्लूकोज सामग्री वाले शहद शहद की तुलना में कम ग्लूकोज सामग्री के साथ बहुत तेजी से स्फटिक होगा। इस तरह, अल्फला, कपास और डंडेलीयन शहद ऋषि, डायमोकारपस लांगन और ट्यूपेलो शहद से ज्यादा तेजी से स्फटिक होगा। इन प्रकार के शहद को दबाकर सिर्फ एक देरी की रणनीति है
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    2
    क्रिस्टलीकरण को गति देने वाले छोटे कणों को बनाए रखने के लिए माइक्रोफ़िल्टर के माध्यम से कच्चे शहद फ़िल्टर करें। पराग अनाज, मोम की बौछार और हवा के बुलबुले जैसे छोटे कण बन जाते हैं "बीज" शहद में छोड़ दिया अगर crystallization की उन्हें एक पॉलिएस्टर माइक्रोफ़िल्टर से निकालें और अपने तरल शहद के जीवन को लम्बा खींचें।
  • यदि आपके पास एक माइक्रोफ़िल्टर नहीं है, तो एक पतली नायलॉन का कपड़ा या एक स्क्रीन के शीर्ष पर एक फिल्टर के रूप में धुंध का उपयोग करने पर विचार करें।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे ठंडे अलमारियाँ या रेफ्रिजरेटर में रखने से बचें ताकि इसे अपने तरल अवस्था में लंबे समय तक बनाए रख सकें। शहद का आदर्श भंडारण तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री से 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच भिन्न होता है। काफी विनियमित तापमान पर शहद को स्टोर करने की कोशिश करें।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 15 नाम की छवि
    4
    यदि आप चीनी क्रिस्टल बनाते हैं, तो क्रिस्टलीकरण को रोकने के लिए नरम गर्मी लागू करें। जैसे ही आप उस क्रिस्टल के रूप में देखते हैं, उन्हें द्रवीकरण करें। क्रिस्टल अधिक क्रिस्टल के गठन को गति देते हैं, इसलिए देखते रहें और आपको शहद को इतनी बार दिक्कत नहीं करना होगा
  • युक्तियाँ

    • शहद को 60 डिग्री सेल्सियस (140 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ज्यादा गर्म न करें - अत्यधिक गर्मी शहद के प्राकृतिक लाभ को नष्ट कर देगा और स्वाद को बदल देगा।
    • कमरे के तापमान पर शहद को अपनी क्रिस्टलीकरण में देरी (ठंडे स्थान में भंडारण इस प्रक्रिया को तेज करता है)।
    • क्रिस्टलीकृत शहद के लिए पानी न जोड़ें यह केवल अपने तरल राज्य में लौटने के लिए गर्मी लेता है

    चेतावनी

    • यदि आप गलती से पानी जोड़ते हैं, तो यह संभव है कि शहद एक प्रकार का भोजन करे।
    • शहद की मात्रा के साथ सावधान रहें जो आप उपयोग करते हैं, मिठाई चीजों के साथ कभी अतिरंजना नहीं करते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com