ekterya.com

कैसे वोदका बनाने के लिए

वोदका एक तटस्थ आत्मा पेय है जिसमें विशिष्ट चरित्र, सुगंध, स्वाद या रंग नहीं है। सामान्य तौर पर, यह शराब वृद्ध नहीं है और अनाज, आलू, शर्करा और फलों से शराब तैयार करने के लिए तैयार किए जा सकते हैं। जो लोग घर में वोदका तैयार करते हैं उन्हें आसवन प्रक्रिया के दौरान मेथनॉल से छुटकारा पाने के लिए सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यह खपत करने पर घातक हो सकता है। जैसे ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के रूप में कुछ स्थानों, में, यह घर पर शराब शुद्ध करने के लिए है, जबकि न्यूजीलैंड और चेक गणराज्य के रूप में दूसरों, में भबका रजिस्टर या शराब आसवन के लिए एक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो सकता है गैर कानूनी है। इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले, आपको स्थानीय कानून से अच्छी तरह से परामर्श करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
सामग्री चुनें

छवि शीर्षक 522734 1
1
वोदका का निर्माण करने के लिए आप कौन सा सामग्रियों को उबाल करना चाहते हैं चुनें। यह शराब आम तौर पर गेहूं, राई, जौ, मक्का या आलू से तैयार होती है। इसके अलावा, चीनी या गुड़ का इस्तेमाल अन्य सामग्री के साथ अकेले या एक साथ किया जा सकता है। यहां एक आसवनी भी है जो रेड वाइन से अभिनव वोदका तैयार करता है पिनॉट नोयर हालांकि, आप जो भी चुनते हैं, उसके बावजूद शर्करा या स्टार्च होने चाहिए ताकि शराब को अंततः उत्पादित किया जा सके। खमीर शर्करा या स्टार्च पर फ़ीड, और शराब और कार्बन डाइऑक्साइड excretes।
  • अनाज और आलू से वोदका तैयार करने के लिए, आपको एक प्यूरी तैयार करना चाहिए जिसमें सक्रिय एंजाइम होते हैं जो इन सामग्रियों के स्टार्च को तोड़ते हैं और जो किण्वित हो सकते हैं।
  • फलों के रस में ही शर्करा होता है, इसलिए स्टार्च को तोड़ने वाले एंजाइमों का उपयोग करना आवश्यक नहीं होगा। फलों के रस के साथ, तैयारी के शर्करा से तैयार वोडका को केवल खून की जरूरत है, इसलिए प्यरी तैयार करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि पहले से ही किण्वित मीडिया, जैसे शराब, का उपयोग करते हैं, तो इन्हें वोडका का उत्पादन करने के लिए तुरंत डिस्टिल्ड किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 522734 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या अतिरिक्त एंजाइमों का उपयोग करना आवश्यक है। यह संभव है कि आपको स्टार्च के शर्करा में रूपांतरण में मदद करने के लिए एंजाइम जोड़ना होगा, हालांकि यह उन अवयवों पर निर्भर करेगा जिनसे आप वोदका तैयार करने का निर्णय लेते हैं। यदि आप अनाज और आलू का उपयोग करते हैं, तो आपको अतिरिक्त एंजाइमों की आवश्यकता होगी, क्योंकि ये स्टार्च के स्रोत हैं, इसलिए एंजाइमों की आवश्यकता होती है कि वे इसे तोड़कर शर्करा बनाते हैं।
  • अगर आप पूरे अनाज का उपयोग करते हैं तो अतिरिक्त एंजाइम आवश्यक नहीं होंगे। इन अनाज, जैसे कि मर्टेड बार्ली या गेहूं, प्राकृतिक एंजाइमों की एक उच्च सामग्री है, जो स्टार्च को तोड़ने वाले शर्करा बनाने के लिए जो किण्वित हो सकते हैं।
  • यदि आप परिष्कृत चीनी और गुड़ों का उपयोग करते हैं, तो आपको अतिरिक्त एंजाइमों की आवश्यकता भी नहीं होगी क्योंकि यह पहले से ही चीनी रखेगा
  • छवि शीर्षक 522734 3
    3
    यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त एंजाइमों को शामिल करें उदाहरण के लिए, आप आलू उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक की आपूर्ति की दुकान में खाद्य ग्रेड एमिलेज एंजाइम पाउडर घर पर शराब बनाने के लिए मिलता है और प्यूरी किण्वनीय शर्करा में परिवर्तित करने के लिए जोड़ सकते हैं। आपको उस स्टार्च की मात्रा के लिए अनुशंसित राशि का उपयोग करना चाहिए जिसे आप तोड़ना चाहते हैं पाउडर एंजाइमों का उपयोग करते समय, एंजाइमों में समृद्ध मल्टीड अनाज का उपयोग करना जरूरी नहीं होगा, जैसे कि मसालेदार जौ या गेहूं
  • एंजाइमों को स्टार्च को तोड़ने के क्रम में, यह सबसे पहले जरूरी है कि वे जिलेटिन बनाना। आमतौर पर, गुच्छे (रैपिंग) में अनाज पहले से ही, gelatinized रहे हैं, जबकि इस तरह के आलू या माल्टेड या नहीं reeled अनाज के रूप में सामग्री ungelatinized,, वे विशिष्ट स्टार्च की gelatinization तापमान में इस्तेमाल किया जा करने के लिए पानी में गरम किया जाना चाहिए।
  • आलू, जौ और गेहूं आमतौर पर लगभग 66 डिग्री सेल्सियस (150 डिग्री फारेनहाइट) पर जिलेटिनीकृत होते हैं। सिद्धांत में, जब तक यह 66 डिग्री सेल्सियस (150 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक नहीं पहुंचता, तब तक मैश किए हुए आलू को गर्मी के लिए आवश्यक होना चाहिए। यदि कम तापमान का उपयोग आलू के साथ किया जाता है, तो उन्हें पानी में जोड़ने से पहले बारीक कटा हुआ होना चाहिए।
  • स्टार्च को तोड़ने वाले एंजाइम केवल विशिष्ट तापमान पर काम करते हैं और उच्च तापमान पर नष्ट होते हैं। 66 डिग्री सेल्सियस (150 डिग्री फारेनहाइट) का तापमान सामान्य है, लेकिन 70 डिग्री सेल्सियस (158 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक एंजाइमों को नष्ट करने का कारण होगा। अधिकतम तापमान 74 डिग्री सेल्सियस (165 डिग्री फारेनहाइट) है।
  • भाग 2
    अलग शुद्धियों को तैयार करें

    छवि शीर्षक 522734 4
    1
    एक मसला हुआ गेहूं की कोशिश करो 38 लीटर (10 गैलन) की क्षमता के ढक्कन के साथ धातु के बर्तन में लगभग 74 डिग्री सेल्सियस (165 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर 23 लीटर (6 गैलन) पानी गरम करें। फ्लेक्स में 8 लीटर (2 गैलन) सूखे गेहूं जोड़ें और हलचल करें। यह निर्धारित करने के लिए तापमान की जांच करें कि यह 66 और 68 डिग्री सेल्सियस (150 से 155 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है। कुचल गेहूं के माल्ट के 4 लीटर (1 गैलन) को शामिल करता है तापमान लगभग 65 डिग्री सेल्सियस (14 9 डिग्री फ़ारेनहाइट) होना चाहिए। पॉट को कवर करें और इसे 90 मिनट और 2 घंटे के बीच बैठो, कभी-कभार उबालें।
    • इस समय के दौरान, स्टार्च को फेमाटेबल शर्करा में परिवर्तित किया जाना चाहिए और मिश्रण बहुत कम चिपचिपा हो जाना चाहिए।
    • जब वे 90 मिनट से 2 घंटे तक पारित हो जाते हैं, तब तक मिश्रण को शांत करना चाहिए जब तक यह 27 से 29 डिग्री सेल्सियस (80 से 85 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक नहीं पहुंचता है। जल्दी से ठंडा करने के लिए, आप चिलर को विसर्जन कर सकते हैं या रात भर शांत कर सकते हैं, लेकिन आपको तापमान को 27 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे गिरने से रोकने चाहिए।
  • छवि शीर्षक 522734 5
    2
    मैश किए हुए आलू के लिए विकल्प चुनें 9 किलो (20 पाउंड) आलू की साफ सफाई करें और उन्हें एक घंटे के लिए एक बड़ी इलेक्ट्रिक केतली में उबाल लें, जब तक वे जिलेटिन नहीं करते। पानी को त्यागें और आलू को बहुत अच्छी तरह कुचल दें, हाथ से या भोजन प्रोसेसर के माध्यम से। उन्हें इलेक्ट्रिक केतली पर लौटें और 1 9 से 23 लीटर (5 से 6 गैलन) नल का पानी जोड़ें। उन्हें मिलाएं ताकि वे अच्छी तरह से शामिल हो जाएं और तापमान को 66 डिग्री सेल्सियस (150 डिग्री फारेनहाइट) तक बढ़ा दें।
  • 900 ग्राम (2 पाउंड) कुचल मर्चड जौ या गेहूं जोड़ें और अच्छी तरह से हलचल करें। कवर और दो घंटे के लिए नियमित रूप से हलचल। फिर, इसे रात भर शांत होने दें जब तक यह 27 से 29 डिग्री सेल्सियस (80 से 85 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान तक नहीं पहुंचता।
  • इसे लंबे समय तक शांत करने की अनुमति देकर, जौ माल्ट एंजाइमों में आलू में स्टार्च को तोड़ने का अधिक समय लगता है।
  • 3
    एक मकई प्यूरी तैयार करें मैश्ड गेहूं गेहूं pregelatinized गुच्छे के लिए मकई गुच्छे की जगह के लिए नुस्खा पालन करके ऐसा करें। एक अन्य विकल्प तीन दिनों के दौरान में मकई खुद उगना और इसका इस्तेमाल माल्टेड अनाज जोड़े बिना एक प्यूरी तैयार करने के लिए किया जा सके। प्रत्येक अनाज को लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लंबे समय तक जड़ देना चाहिए।
  • अंकुरित प्रक्रिया के दौरान गठित मकई में एंजाइम होते हैं।
  • भाग 3
    फर्मेंट अल्कोहल

    छवि शीर्षक 522734 7
    1
    अपने सभी बर्तन को साफ करें और क्षेत्र को अच्छी तरह तैयार करें किण्वन को साफ और निष्फल कंटेनरों में किया जाना चाहिए। यह आम तौर पर खुले होते हैं, लेकिन अक्सर पार-संदूषण से बचने के लिए हवा के संपर्क से बंद कर दिए जाते हैं। सामान्य तौर पर, किण्वन 3 से 5 दिनों के बीच रहता है।
    • इसी तरह, कंटेनरों में किण्वन करना संभव है जो साफ या निष्फल नहीं हैं। क्या एक शराब पीने, अवांछित स्वाद यौगिकों का एक बहुत और बैक्टीरिया और खमीर उपभेदों अवांछनीय की कार्रवाई के द्वारा एल्कोहल का एक बढ़ा राशि में परिणाम किण्वन सकता है कर सकते हैं का उत्पादन करेगा distils है।
    • आप घर पर शराब तैयार करने के लिए ऑक्सीडेटिव क्लीनर, कीटाणुनाशक के साथ-साथ iodóforo, आपूर्ति भंडार मिल सकता है।
  • छवि शीर्षक 522734 8
    2
    एयर लॉक को चुनें और कॉन्फ़िगर करें यह एक तंत्र है जिसके माध्यम से सीओ2 ओ के बिना बच सकते हैं2 दर्ज करें। यह 28 लीटर (7.5 गैलन) carboys या 23 लीटर (6 गैलन) की क्षमता के साथ भोजन की गुणवत्ता का एक ट्रे में मैश्ड कलाकारों के 19 लीटर (5 गैलन) के बैच के किण्वन के कर सकते हैं। हालांकि यह एक क्युवेट एक कवर (और साथ ही सुधारी जा सकने वाली प्लग drilled रबर Demijohns करने के लिए) ठीक करने के लिए संभव है, आप पूरी तरह से कंटेनर सील कभी नहीं करना चाहिए अगर आप एक ढक्कन या एक प्लग क्योंकि दबाव के उत्पादन की वजह से उपयोग करें कार्बन डाइऑक्साइड विस्फोटक हो सकता है
  • आपको हमेशा कैप्स या ड्रिल किए गए रबर के प्लग में एक हवाई ताला लगा देना चाहिए जिससे कि इमारत के विस्फोटक दबाव को रोकने के लिए
  • यदि आप एक खुले कंटेनर में किण्वन करने जा रहे हैं, तो यह किड़े और अन्य अवांछित तत्वों को खालने के लिए एक पुआल से कवर करें।
  • छवि शीर्षक 522734 9
    3

    Video: Bebida Colorida - Vodka Colorida

    किण्वन पोत पर प्यूरी या द्रव को तनाव दें। यदि आपने एक प्यूरी तैयार कर लिया है, तो आपको लिक्विड से प्यूरी अलग करने और साफ और निर्बाध किण्वन कंटेनर को बाद में स्थानांतरित करने के लिए एक ठीक जाल छलनी का उपयोग करना होगा। तरल को छिड़कने का प्रयास करें और इसे दूर से डालना ताकि यह अच्छी तरह से वातित हो सके।
  • सबसे पहले, खमीर को हवा (ऑक्सीजन) की आवश्यकता होती है बढ़ने और गुणवत्ता वाले किण्वन शुरू करने के लिए। इसका कारण यह है खमीर लिपिड के रूप में ऑक्सीजन से सेलुलर बात पैदा करता है। हालांकि, एक बार प्रारंभिक विकास चरण, ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है क्योंकि खमीर शराब का उत्पादन जब यह मौजूद नहीं है है।
  • इस बिंदु से, आप कर सकते हैं एक चीनी का समाधान जोड़ें और इसे एक दूरी से किण्वन पोत में डालने से इसे झुकाते हैं।
  • यदि आप जलन के रस में जा रहे हैं, तो आपको इसे एक निश्चित ऊँचाई से फेंकनेशन पोत में एक झरनी के माध्यम से डालना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 522734 10
    4
    किण्वन मध्यम के लिए खमीर जोड़ें आपको निर्जलित डिस्टिलर के खमीर या किसी भी अन्य प्रकार की उचित मात्रा में हाइड्रेट करना चाहिए और उसे तरल रूप में जोड़ना चाहिए हलचल और समान रूप से खमीर वितरित करने के लिए एक साफ, निष्फल चम्मच का प्रयोग करें। आप एक airlock का उपयोग करेगा, तो वह सक्रिय किण्वन के दौरान इस वसीयत बुलबुला और, के रूप में तरल पूरी तरह से किण्वित किया जाता है, इस तेजी से धीमी हो जाएगी sparging या पूरी तरह बंद कर दिया।
  • एक अच्छा और कुशल किण्वन को बढ़ावा देने के लिए, तरल को कमरे में 27 से 29 डिग्री सेल्सियस (80 से 85 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच रखा जाना चाहिए। ठंडे इलाकों के लिए एक अन्य विकल्प एक हीटिंग बेल्ट का उपयोग करना है
  • डिस्टिलर के खमीर को एक स्वच्छ तरीके से किण्वित किया जाएगा और इसमें बड़ी मात्रा में अल्कोहल (इथेनॉल) और अपेक्षाकृत कुछ अवांछित यौगिक उत्पन्न होंगे, जैसे कि इथेनॉल के अलावा अन्य अल्कोहल। खमीर की मात्रा आप उपयोग करना चाहिए विशेष ब्रांड या खमीर के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • यह संभव है कि पोषक तत्वों को खमीर के साथ पैकेज में शामिल किया गया है। मामलों में खमीर के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जहां किण्वन माध्यम, जैसे कि चीनी समाधान, कुछ पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, अगर ये पोषक तत्व युक्त मीडिया के साथ प्रयोग किया जाता है, जैसे कि अनाज से बने होते हैं, तो वे किण्वन सुधार भी सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 522734 11
    5
    प्यूरी लीजिए किण्वित और शराबी तरल निकालें (कहा जाता है धोना) के साथ एक अपनाना और उसे एक स्वच्छ और निर्बाध कंटेनर या आसवन तंत्र को स्थानांतरित कर दिया। आपको किण्वन के पोत में खमीर की तलछट छोड़ना चाहिए क्योंकि यह तब भी जला सकता है जब गरम हो सकता है। इसे डिस्टिल करने से पहले, आप आगे स्पष्ट कर सकते हैं धो लें कि आपने इसे छानक या अन्य तरीकों से निकाला है।
  • भाग 4
    अभी भी चुनें

    छवि शीर्षक 522734 12
    1
    यदि संभव हो तो स्तम्भ का उपयोग करें इस प्रकार के चित्रों को अधिक जटिल और परिष्कृत पॉट की तुलना में और आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ खरीदा या बनाया जा सकता है, हालांकि उत्तरार्द्ध अभी भी डिजाइन के आधार पर होगा हालांकि, दोनों प्रकार के अपेक्षाकृत समान तंत्र हैं।
    • सामान्य तौर पर, आसवनी के स्तंभ में एक मोहरबंद कम्पार्टमेंट के माध्यम से ठंडा करने के लिए पानी वितरित किया जाता है, जिससे स्तंभ में वाष्पीकृत शराब और अन्य पदार्थों का संक्षेपण होता है। इसका मतलब यह है कि इस प्रकार के एक अभी भी चाहिए अपने आप को एक टैप पर ठीक करें या एक यांत्रिक पंप के लिए ताकि वह पानी को आपूर्ति से अब तक अभी भी परिवहन कर सके।
    • यदि आप एक ही आपूर्ति से पानी पुनर्गणना नहीं जा रहे हैं, तो वोदका के केवल एक छोटे बैच को तैयार करने के लिए हजारों लीटर पानी का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। एक पंप का उपयोग कर एक केंद्रीय जलाशय से पानी को पुन: चक्रित करने से, लगभग 190 लीटर (50 गैलन) का पानी इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि पानी गर्मी और प्रभावशीलता खो देगा।



  • छवि शीर्षक 522734 13
    2
    यदि आप एक कॉलम एक नहीं प्राप्त कर सकते हैं फिर भी एक बर्तन चुनें। इस प्रकार के सरल चित्र समान हैं प्रेशर कुकर एक पाइप से जुड़ी आप बहुत आसानी से और एक बहुत सस्ती कीमत पर निर्माण कर सकते हैं। पॉट चित्र, स्तंभ (जो अनिवार्य रूप से ऊर्ध्वाधर कॉलम दिए गए हैं) के विपरीत, तुला पाइप या रोल कि ठंडा करने के लिए पानी की एक कंटेनर में डूब जा सकता है इस्तेमाल किया जा सकता। कोई बम या पानी के इस प्रकार की बड़ी मात्रा की जरूरत है, लेकिन इस्तेमाल किया जा सकता।
  • 3
    यदि आवश्यक हो तो फिर से एक भाटा का उपयोग करें अब भी इस प्रकार के एक समय में एक से अधिक आसवन ले जा सकते हैं। कंडेनसर और पॉट के बीच की पैकिंग, वाष्प को संक्षेप में देता है और जहां तरल होती है वहां वापस ड्रिप करता है। इस के माध्यम से "भाटा", आरोही वाष्प शुद्ध हो जाता है और वोदका की शुद्धता बढ़ जाती है।
  • भाग 5
    शराब को अलग करना

    छवि शीर्षक 522734 14
    1
    आसवन के लिए तैयार करें। अभी भी, में किण्वित धोने और अपेक्षाकृत कम शराब की मात्रा शराब के उबलते बिंदु से ऊपर के तापमान पर गर्म होती है, लेकिन पानी की तुलना में कम होती है। यह शराब vaporizes, लेकिन नहीं अधिकांश पानी। बाष्पीकृत शराब (थोड़ी बाष्पीकृत पानी के साथ) स्तंभ, ट्यूब, या फिर पाइप को ऊपर ले जाता है।
    • बाहरी शीतलन को ठंडा पानी का उपयोग करके स्तंभ, पाइप या पाइप पर लगाया जाता है। यह वाष्पीकृत शराब को ठंडा करता है और जब तक एक तरल का पुन: गठन नहीं हो जाता है तब तक उसे गाढ़ा होता है। यह शराबी तरल है जिसे एकत्र किया जाता है और वोदका बन जाता है
  • 2
    आसवन प्रक्रिया को हीटिंग के द्वारा शुरू होता है अभी भी धो लें आप इसे गैस बर्नर, लकड़ी की आग या बिजली के ताप प्लेट्स का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि यह आपके प्रकार के उपयोग पर निर्भर करेगा। आपको समुद्र के स्तर पर लगभग 78 डिग्री सेल्सियस (173 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर गौर करना चाहिए, लेकिन यह यह समुद्र के स्तर पर पानी के उबलते बिंदु से नीचे रहना चाहिए - जो कि 100 डिग्री सेल्सियस (212 डिग्री फ़ारेनहाइट) है।
  • के रूप में धोने, शराब और अन्य पदार्थ वाष्पीकरण और संक्षेपित करते हैं जो उस तरल कूलिंग द्वारा ठंडा होने के क्षेत्र में गिना जाता है।
  • छवि शीर्षक 522734 16
    3
    सिर त्यागें पहले डिस्टिल्ड तरल (कहा जाता है "सिर") जो एलेम्बिक से प्राप्त की जाती है मेथनॉल से भरा होगा, जो हानिकारक है, साथ ही अन्य अस्थिर रसायनों वे विषाक्त हैं और घातक हो सकते हैं. 19 लीटर (5 गैलन) के आसवन के मामले में धो लें, आपको डिस्टिल्ड तरल के पहले 60 एमएल (2 औंस) को छोड़ देना चाहिए।
  • इस तरल को न पीने के लिए सावधान रहें!
  • छवि शीर्षक 522734 17
    4

    Video: वोदका के फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप │ Benefits of Vodka │ Vodka Ke Fayde │ Life Care

    शरीर को ले लीजिए एक बार जब आप सिर को छोड़ देते हैं, तो आसुत तरल जो आपके पास इकट्ठा होता है वह वांछित शराब (इथेनॉल), कुछ पानी और अन्य यौगिकों को शामिल करता है, और इसे "शव" या "दिल"। इस समय के दौरान, यदि आप अभी भी ठंडे पानी के प्रवाह के साथ एक स्तंभ का इस्तेमाल करते हैं, तो यह प्रवाह डिस्टिल्ड तरल की निकास और शुद्धता को नियंत्रित करने के लिए संशोधित किया जा सकता है।
  • आपको डिलीटेड तरल प्रति मिनट 2 और 3 चम्मच (10 से 15 मिलीलीटर) के बीच का उत्पादन करना चाहिए। यदि उत्पादन दर बढ़ जाती है, तो यह शुद्धता कम हो जाएगी
  • छवि शीर्षक 522734 18
    5
    पूंछ को त्यागें जब तापमान 100 डिग्री सेल्सियस (212 डिग्री फ़ारेनहाइट) या आसवन प्रक्रिया के अंत तक पहुंचता है, तो यह अन्य हानिकारक रसायनों का उत्पादन करता है "कतारों", जिसमें फ़्यूज़ल अल्कोहल होते हैं पूंछ भी वांछनीय नहीं हैं क्योंकि इनमें प्रोपेनॉल और ब्यूटियनोल शामिल हैं। इसलिए, उन्हें खारिज किया जाना चाहिए।
  • आपको पूंछ को छोड़ने के लिए सावधान रहना चाहिए। आपको उनका उपभोग नहीं करना चाहिए!
  • 6
    शराब की सामग्री और डिस्टिल्ड तरल की शुद्धता की जांच करें। 20 डिग्री सेल्सियस (68 ° एफ) के तापमान पर तरल का एक नमूना शीतलक और एक breathalyser द्वारा शराब का प्रतिशत को मापने। यह तरल भी एक स्वीकार्य वोदका (40% से कम की शराब का एक प्रतिशत के साथ) होने के लिए पतला किया जा सकता है या की तुलना में वांछित (शायद 50% से अधिक शराब का एक प्रतिशत) अधिक केंद्रित है।
  • आम तौर पर, बॉटलिंग से पहले वोडका पतला होता है। इसलिए, यह संभव है कि डिस्टिल्ड तरल की शराब सामग्री बहुत अधिक है। इसी तरह, इसमें बहुत अधिक स्वाद हो सकता है या बहुत सुगंधित हो सकता है, जिसमें अतिरिक्त डिस्टेलमेंट ले जाने या इसे लकड़ी का कोयला के साथ फ़िल्टर करना शामिल होगा।
  • छवि शीर्षक 522734 20
    7
    यदि आप चाहते हैं या यदि आवश्यक हो तो तरल को फिर से डालें। इस तरह, यह शराब की सामग्री को बढ़ाता है और डिस्टिल्ड तरल अधिक शुद्ध हो जाता है। सामान्य बात यह है कि अत्यधिक शुद्ध वोदका प्राप्त करने के लिए तरल तीन या अधिक बार फिर से छान डालें।
  • ध्यान रखें कि, हर बार जब आप वोदका को निकालते हैं, तो सिर और पूंछ को खत्म करना आवश्यक होगा।
  • भाग 6
    अंतिम स्पर्श जोड़ें

    छवि शीर्षक 522734 21
    1
    चारकोल के साथ वोदका को फ़िल्टर करें डिस्टिल्ड तरल एक सक्रिय कार्बन फिल्टर के माध्यम से गुजरता है, जो घर पर शराब भंडार पर उपलब्ध है। यह आपको अनचाहे वाष्पशील जायके और अरोमा को खत्म करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, आप कार्बन फिल्टर को संशोधित करके आसुत द्रव को शुद्ध कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 522734 22
    2

    Video: कैसे आप खुद घर पर वोदका बनाने के लिए। कदम ट्यूटोरियल द्वारा कदम - भाग 1

    वोडका पतला जब तक आप वांछित एकाग्रता प्राप्त नहीं करते। आसुत तरल तक शुद्ध पानी जोड़ें जब तक वांछित शराब का प्रतिशत प्राप्त नहीं किया जाता है। जब तक आप आप चाहते हैं एकाग्रता तक पहुंचने तक इस शराब का उपयोग करके इस प्रक्रिया में कई बार इस प्रतिशत को मापें।
  • छवि शीर्षक 522734 23

    Video: Caipirinha Tradicional - DRINKS PARA SEU CHURRASCO!

    3
    बोतलें वोदका एक काग या टोपी के साथ गुरुत्वाकर्षण प्रक्रिया और tápalas भर कर भरी बोतलें। यदि आप चाहें तो बोतलों के लिए कस्टम लेबल बनाएं यह संभव है कि कुछ गुरुत्वाकर्षण भरने मशीनों 29 लीटर (7.5 गैलन) एक टोंटी, विनाइल ट्यूबिंग और बोतल भराव सरल प्लास्टिक वसंत के साथ की एक बॉटलिंग बाल्टी क्षमता से मिलकर बनता है। आप एक से अधिक spouts है कि भराव शराब की बोतलें उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह संभव है कि आपको जिप्सम या अन्य यौगिकों का उपयोग करके प्यूरी के पीएच को संशोधित करना चाहिए। इस तरह, स्टार्च टूटने वाला एंजाइम कुशलता से काम कर सकता है।
    • न्यूज़ीलैंड और चेक गणराज्य में गृहनिर्मित आसवन (और, इसलिए घर निर्मित वोदका) कानूनी है।
    • आप जायके के साथ वोदका को लगा सकते हैं.
    • न्यूजीलैंड में, उत्कृष्ट लघु स्टोन निर्मित होते हैं।

    चेतावनी

    • डिस्टिल्ड तरल के पहले 5% के आसपास छोड़ने के लिए बहुत सावधान रहें, क्योंकि इसमें मेथनॉल है। यह ऑप्टिक तंत्रिका के लिए एक जहर है जो घातक हो सकता है अगर निगल लिया हो।
    • कई देशों में, जैसे कि ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका, घरेलू आसवन अवैध है
    • इसी तरह, अगर आप 21 वर्ष से कम उम्र के हैं तो कई स्थानों पर शराब का उत्पादन और उपभोग करना अवैध है।
    • शराब ज्वलनशील है और विषाक्त हो सकता है
    • आप अभी भी एक बनाने के लिए जाते हैं, तो यह ध्यान रखें कि यह प्लास्टिक और रबर, साथ ही आसवन की प्रक्रिया के दौरान तरल में सीसा रहित मिलाप और धातु लीचिंग से रसायनों के लिए संभव है।
    • किण्वन तंत्र में, दबाव जमा हो सकता है और उन्हें विस्फोट कर सकता है। इस प्रकार के डिवाइसेज आमतौर पर बंद नहीं होते हैं और सिस्टम पर दबाव डाला जाता है, इसलिए आपको दबाव बढ़ाना नहीं चाहिए।
    • आसवन उपकरण खुले लपटों और अन्य तरीकों से गर्म होते हैं जो आपको चोट पहुंचा सकते हैं और विस्फोट का कारण बना सकते हैं, खासकर जब से शराब प्रकृति से ज्वलनशील है।
    • अगर अभी भी, या किसी अन्य स्थिति के मामले में, जहां अल्कोहल या अल्कोहल वाष्प एक लौ से अवगत कराया जा सकता है, तो यह बहुत संभावना है कि इससे विस्फोट और आग लग जाएगी।
    • सुरक्षा उपाय के रूप में अपने घर के अलावा किसी अन्य स्थान पर आसवन को बाहर करना सबसे अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com