ekterya.com

कनाडा के पासपोर्ट को नवीनीकृत कैसे करें

कनाडा के निवासियों को अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और पहचान उद्देश्यों के लिए कनाडा के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं परिस्थितियों के आधार पर, कनाडा के पासपोर्ट हर 2, 5 या 10 वर्षों में नवीनीकृत किए जाने चाहिए। नवीनीकरण की सरल पद्धति के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अपने पासपोर्ट की समाप्ति तिथि की जांच के लिए, यह कब समाप्त हो जाएगी और उस तारीख के एक वर्ष के बाद इसे नवीनीकृत करने का प्रयास करें। यदि आप 16 वर्ष से कम हो या यदि आपका पिछले पासपोर्ट एक साल पहले से अधिक समय समाप्त हो गया है, तो आपको नवीनीकरण के बजाय एक नया आवेदन फॉर्म भरना होगा।

चरणों

विधि 1

सरलीकृत नवीकरण आवेदन का उपयोग करें
छवि शीर्षक 13457777 1
1
जांचें कि क्या आप नवीनीकरण के लिए योग्य हैं संपूर्ण आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से जाने के बजाय, जिसमें नागरिकता के पुनः सबमिट करने के प्रमाण शामिल हैं, कई कनाडाई वयस्क इसके बजाय एक सरलीकृत फ़ॉर्म भर सकते हैं। अगर नीचे दी गई सूची में सभी आइटम आपकी स्थिति का वर्णन करते हैं, आप इस अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। अन्यथा, सामान्य अनुरोध पर अनुभाग पर जाएं।
  • पिछली बार जब आप कनाडा के पासपोर्ट या नवीनीकरण के लिए आवेदन करते थे तो आप कम से कम 16 साल का थे।
  • आपके पास एक कनाडाई पासपोर्ट है जो क्षतिग्रस्त नहीं है और जो खो गया या चोरी के रूप में दर्ज नहीं किया गया है
  • उसी पासपोर्ट
यह अभी भी मान्य है या इसकी अवधि एक साल पहले की तुलना में समाप्त हो गई है।
  • यह पासपोर्ट ठीक 5 या 10 वर्षों के लिए वैध होने के लिए जारी किया गया था (अंक की तिथि और समाप्ति की तारीख के बीच का समय 5 या 10 साल का अंतर)
  • आपका नाम अभी भी वही है जो उस पासपोर्ट के पेज 2 पर दिखाई देता है।
  • छवि शीर्षक 13457777 2
    2
    वयस्कों के लिए सरलीकृत नवीनीकरण फ़ॉर्म मुद्रित करें कनाडा सरकार की वेबसाइट से सरलीकृत नवीनीकरण फ़ॉर्म डाउनलोड करें इस लिंक पर क्लिक करके. घर पर फ़ॉर्म प्रिंट करें या सार्वजनिक रूप से पहुंच वाले प्रिंटर के साथ आपके आस-पास की जगह ढूंढें। देखने के लिए फोटोकॉपी की दुकानों और लाइब्रेरी अच्छे स्थान हैं
  • यदि आपका पीडीएफ फाइल दर्शक आपको छपाई करने से पहले फ़ॉर्म भरने की अनुमति देता है, तो आप ऐसा कर सकते हैं। कैपिटल अक्षर लिखिए
  • छवि शीर्षक 13457777 3
    3
    अंधेरे स्याही और कैपिटल अक्षरों में फॉर्म का भाग 1 भरें। अनुभाग 1 को भरने के लिए एक काले या गहरे नीले कलम का उपयोग करें। इस अनुभाग में व्यक्तिगत जानकारी है, जैसे कि आपके भौतिक वर्णन और संपर्क जानकारी। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो फॉर्म के अनुभाग एच में नीचे देखें। कुछ स्थितियों में, इस अनुभाग को अतिरिक्त रूपों की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 13457777 4
    4
    फॉर्म के शेष भागों को भरें। अंधेरे स्याही और बड़े अक्षरों का उपयोग जारी रखें। लिखते हैं कि प्रपत्र की धारा 3 केवल यदि आप 15 फरवरी, 1977 और 16 अप्रैल, 1981 के अन्य सभी क्रमांकित अनुभागों सभी आवेदकों के लिए आवश्यक हैं के बीच कनाडा के बाहर पैदा हुए थे की आवश्यकता है।
  • ध्यान दें कि 10 साल के लिए वैध पासपोर्ट एक अतिरिक्त शुल्क लेते हैं, जैसा कि नीचे वर्णित है और फॉर्म के अनुभाग सी में।
  • यदि आपको धारा 3 को पूरा करना होगा और आपके पास 2007 या उसके बाद जारी नागरिकता प्रमाण पत्र नहीं है, तो प्रिंट और भरें यह प्रपत्र.
  • छवि शीर्षक 13457777 5
    5
    कनाडा के पासपोर्ट की आवश्यकताओं को पूरा करने वाली दो तस्वीरें लें। एक व्यावसायिक फोटोग्राफर को एक तस्वीर लेने के लिए और अपने आवेदन में शामिल करने के लिए आपको दो समान प्रतियां देनी चाहिए। तस्वीर में अपना चेहरा और कंधे, खुली आंखों और एक तटस्थ अभिव्यक्ति (मुस्कुराहट) के साथ शामिल होना चाहिए। इसे 70 मिमी चौड़ा (2 x 2.75 इंच) से 50 मिमी चौड़ा होना चाहिए।
  • पासपोर्ट फोटो सेवाओं का विज्ञापन करने वाला कोई भी स्थान सही निर्देशों का पालन करने में सक्षम होना चाहिए। यदि जगह कनाडा के बाहर स्थित है, तो उन्हें यह बताना चाहिए कि उन्हें कनाडा के पासपोर्ट की तस्वीरों के लिए आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। आप उन्हें प्रिंट करना चाह सकते हैं ये निर्देश.
  • फोटो स्टूडियो का नाम और पता और यह जो दिनांक लिया गया था, वह फ़ोटो में से एक के पीछे होना चाहिए। आपको एक नवीकरण आवेदन के लिए फोटोग्राफर के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक 13457777 6
    6
    यदि आवश्यक हो तो धनवापसी का अनुरोध करने के लिए, अपने पिछले पासपोर्ट को अटैच करें। आपको अपने आवेदन के साथ अपने पिछले पासपोर्ट को मेल करना होगा (या उसे व्यक्ति में वितरित करना होगा) यदि आप अपने नवीकरण फॉर्म के अनुभाग 2 में अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करते हैं, तो यह पासपोर्ट नष्ट कर दिया जाएगा।
  • टिप्पणी: पासपोर्ट कार्यालय द्वारा आपके पासपोर्ट प्राप्त होने पर आपके पासपोर्ट को अमान्य के रूप में चिह्नित किया जाएगा। यदि आपके पासपोर्ट में एक वैध वीजा है, जिसका आप यात्रा के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो एक पत्र में शामिल हैं, जिसमें यह कहा गया है कि वीज़ा को अक्षुण्ण वापस करना होगा।
  • छवि शीर्षक 13457777 7
    7
    नवीकरण शुल्क का भुगतान करें यदि आप पासपोर्ट कार्यालय में व्यक्तिगत तौर पर अपना आवेदन प्राप्त करने जा रहे हैं, तो आप किसी भी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड, प्रमाणित जांच का उपयोग कर भुगतान कर सकते हैं (निजी चेक नहीं) या बैंक ड्राफ्ट यदि आप नीचे बताए गए अनुसार मेल द्वारा अपना आवेदन भेजना चाहते हैं, तो आपको या तो क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान करने के लिए नवीकरण फॉर्म का अनुभाग डी भरना होगा या प्रमाणित चेक या मनी ऑर्डर शामिल करना होगा।
  • नकद और व्यक्तिगत चेक स्वीकार नहीं किए जाते हैं डेबिट कार्ड मेल द्वारा स्वीकार नहीं किए जाते प्रीपेड कार्ड केवल तभी भेजे जा सकते हैं यदि वे लेखन या उभरा हुआ नंबर शामिल करते हैं
  • यदि आप कनाडा में हैं, तो 10-वर्षीय पासपोर्ट को $ 160 सीएडी का खर्च आएगा, जबकि 5-वर्षीय पासपोर्ट का मूल्य 120 डालर प्रति वर्ष होगा।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं या किसी यू.एस. क्षेत्र में हैं, तो 10-वर्षीय पासपोर्ट का मूल्य $ 260 सीएडी होगा, जबकि 5-वर्षीय पासपोर्ट को $ 190 सीएडी का खर्च आएगा।
  • यदि आप कनाडा और अमेरिका के बाहर स्थित हैं या आप अतिरिक्त सेवाओं के लिए भुगतान करना चाहते हैं, जैसे कि तेज प्रसंस्करण समय या दस्तावेजों की प्रतियां, यात्रा करें यह पेज दरों के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए ध्यान दें कि सभी सेवाओं को सभी क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं है, जैसा कि उस पृष्ठ के फुटनोट में वर्णित है।
  • छवि शीर्षक 13457777 8
    8
    इन दस्तावेजों को एक लिफाफे में मेल करके या उन्हें व्यक्तिगत रूप से भेजें। आपने पहले से ही एक पूर्ण नवीनीकरण फॉर्म, दो पासपोर्ट आकार की फोटो, आपके पास पासपोर्ट, एक शुल्क भुगतान विधि और आपकी विशिष्ट स्थिति पर लागू होने वाले किसी भी अतिरिक्त फॉर्म तैयार कर लिए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि इन सभी दस्तावेज मौजूद हैं।
  • इसे कनाडा में व्यक्ति में पेश करने के लिए, पासपोर्ट कार्यालय या एजेंट प्राप्त करने के लिए देखें इस लिंक पर क्लिक करके. ध्यान रखें कि पासपोर्ट कार्यालय के विपरीत कोई प्राप्त एजेंट, एक अतिरिक्त शुल्क ले सकता है और सभी अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है, जैसे जरूरी पिक-अप
  • कनाडा या अमेरिका से अपने दस्तावेज़ भेजें "कनाडा के पासपोर्ट कार्यक्रम, Gatineau QC K1A 0G3, कनाडा" करने के लिए या, आप नियमित रूप से मेल के बजाय एक कूरियर सेवा का उपयोग कर रहे हैं, एक "कनाडा के पासपोर्ट कार्यक्रम, 22 Varennes स्ट्रीट, Gatineau QC J8T 8R1, कनाडा"।
  • यदि आप कनाडा और अमेरिका के बाहर स्थित हैं, तो निकटतम वाणिज्य दूतावास या दूतावास की तलाश करें इस लिंक पर क्लिक करके और शिपिंग निर्देशों के लिए पूछें
  • छवि शीर्षक 13457777 9
    9
    अपने नए पासपोर्ट जारी किए जाने के लिए न्यूनतम 10 से 20 दिनों के लिए छोड़ दें। एक पासपोर्ट कार्यालय 10 दिनों में आपके आवेदन को संसाधित करने का प्रयास करेगा, जबकि प्राप्त करने वाले एजेंट को शायद 20 दिन लगेंगे। इसमें आपके आवेदन और पासपोर्ट को मेल के माध्यम से यात्रा करने का समय शामिल नहीं होगा। यदि आपके कार्यालय में बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो आपका पासपोर्ट आवेदन अधिक समय लग सकता है।
  • यदि आपको जल्द ही अपना पासपोर्ट चाहिए तो आप एक्सप्रेस (2 से 9 दिन) या तत्काल (24 घंटे) प्रसंस्करण के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  • यदि आपने अपना आवेदन व्यक्तिगत रूप से छोड़ा है, तो आपसे अपना नया पासपोर्ट लेने के लिए वापस आने की उम्मीद है। यदि आपने मेल से आवेदन भेजा है, तो आपका नया पासपोर्ट आपको वापस भेज दिया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 13457777 10
    10
    एक बार प्राप्त पासपोर्ट पर हस्ताक्षर करें जब आपका नया पासपोर्ट आता है, तो पृष्ठ 3 पर प्रदान की गई जगह में साइन इन करें। पृष्ठ 4 पर किसी आपात स्थिति के मामले में किसी की संपर्क जानकारी शामिल करें।
  • विधि 2

    वयस्कों के लिए सामान्य आवेदन फ़ॉर्म का उपयोग करें
    छवि शीर्षक 13457777 11
    1
    यदि आप सरलतम विधि के लिए योग्य हैं तो पहले जांचें कनाडा के वयस्क जो कम से कम 16 साल का हैं और जिनके पास हाल ही में एक वैध पासपोर्ट है, एक नया आवेदन फॉर्म भरने के बजाय उनके पासपोर्ट को नवीनीकृत कर सकते हैं। अधिक विवरण के लिए पिछले अनुभाग की शुरुआत में आवश्यकताओं की समीक्षा करें। यदि आप उन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, तो इस विधि से जारी रखें।
    • 16 वर्ष से कम आयु के आवेदकों को बच्चों के लिए सामान्य आवेदन पद्धति का उपयोग करना चाहिए
  • छवि शीर्षक 13457777 12
    2
    वयस्कों के लिए सामान्य आवेदन फ़ॉर्म डाउनलोड करें क्लिक करके फ़ॉर्म को डाउनलोड करें इस लिंक पर. यदि आपके पास प्रिंटर की पहुंच नहीं है या डाउनलोड काम नहीं करता है, तो आप स्थानीय पासपोर्ट कार्यालय में पीपीटीसी 153 फॉर्म का अनुरोध कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 13457777 13
    3
    फ़ॉर्म को अंधेरे स्याही में भरें, बड़े अक्षरों का उपयोग कर। यदि आप अपने कंप्यूटर के पीडीएफ फाइल व्यूअर में फ़ॉर्म भर सकते हैं, तो आप इसे प्रिंट करने से पहले कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप प्रथम रूपों को प्रिंट कर सकते हैं और उन्हें काले या गहरे नीले स्याही का उपयोग करके बड़े अक्षर में भर सकते हैं।
  • टिप्पणी: यदि आपको कोई अनुभाग भरने का तरीका नहीं पता है, तो समय के लिए इसे रिक्त छोड़ दें। समर्थन दस्तावेजों और गारंटर के बयान के लिए आवश्यकताओं को नीचे वर्णित किया गया है।
  • छवि शीर्षक 13457777 14
    4
    भुगतान विधि चुनें अगर आप व्यक्तिगत रूप से एक पासपोर्ट कार्यालय जा रहे हैं, तो आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बैंक ड्राफ्ट या प्रमाणित जांच (व्यक्तिगत चेक नहीं) का उपयोग कर भुगतान कर सकते हैं। यदि आप आवेदन भेजना चाहते हैं, तो या तो आवेदन के साथ एक प्रमाणित चेक या बैंक ड्राफ्ट शामिल करें, या संपूर्ण अनुभाग डी, क्रेडिट कार्ड जानकारी। मेल एप्लिकेशन के लिए डेबिट कार्ड स्वीकार नहीं किए जाते हैं। नकद और चेक स्वीकार नहीं किए जाते हैं
  • पता लगाने के लिए आपको कितना भुगतान करना है, चेक करें आधिकारिक पृष्ठ अद्यतन जानकारी और अतिरिक्त सेवाओं के लिए जो आप खरीद सकते हैं जुलाई 2014 से, कनाडा में स्थित एक आवेदक के लिए एक मानक 10 साल के पासपोर्ट, जबकि 5 साल पासपोर्ट $ 120 सीएडी लागत, $ 160 सीएडी खर्च होता है। कनाडा के बाहर आवेदकों के लिए दरें अधिक हैं
  • छवि शीर्षक 13457777 15
    5
    कनाडा के पासपोर्ट की आवश्यकताओं को पूरा करने वाली दो तस्वीरें लें। एक व्यावसायिक फोटोग्राफर खोजें जो पासपोर्ट फोटो सेवाएं प्रदान करता है और आपके आवेदन में शामिल करने के लिए एक नई तस्वीर की दो समान प्रतियों के लिए पूछें। तस्वीर में अपना चेहरा और कंधे, खुली आंखों और एक तटस्थ अभिव्यक्ति (मुस्कुराहट) के साथ शामिल होना चाहिए। इसे 70 मिमी चौड़ा (2 x 2.75 इंच) से 50 मिमी चौड़ा होना चाहिए।
  • यदि फोटोग्राफर कनाडा के बाहर स्थित है, तो उसे यह जान लें कि उसे कनाडा के पासपोर्ट की तस्वीरों की आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। आप प्रिंट करना चाहते हैं ये निर्देश.
  • टिप्पणी: फोटोग्राफर या फोटोग्राफी सेवा का नाम और पता फ़ोटो में से किसी एक के पीछे शामिल होना चाहिए। लिखावट, स्टिकर या टिकटों को स्वीकार किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 13457777 16
    6
    जन्म प्रमाण पत्र या नागरिकता का सबूत प्रदान करें केवल मूल दस्तावेज स्वीकार किए जाते हैं, फोटोकॉपी नहीं। यदि आप कनाडा की सीमाओं के भीतर जन्म लेते हैं और जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करते हैं, तो इसे स्वीकार किया जाएगा। अन्यथा, अपने अन्य विकल्पों के बारे में पता करें:
  • यदि आप कनाडा में पैदा हुए थे लेकिन आपके मूल जन्म प्रमाण पत्र नहीं हैं, तो यात्रा करें इस वेबसाइट इसे प्राप्त करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • आप एक नागरिकता प्रमाण पत्र भी भेज सकते हैं, जिसके माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है एक अलग आवेदन प्रक्रिया.
  • यदि आपको निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी जारी किया गया है, तो आप उन्हें अपने स्थान पर भेज सकते हैं: नैटलाइज़ेशन प्रमाण पत्र, कैनेडियन नागरिकता अवधारण प्रमाण पत्र, विदेश में जन्म प्रमाण पत्र।
  • छवि शीर्षक 13457777 17



    7
    अपना पिछला पासपोर्ट या अन्य दस्तावेज़ भेजें अगर आप अपनी पहचान का समर्थन करने के लिए एक दस्तावेज़ के रूप में अपने पिछले पासपोर्ट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह एक वर्ष से अधिक समय पूर्व समाप्त नहीं हो सकता है। आप अपने नाम और हस्ताक्षर के साथ सरकार द्वारा जारी एक अन्य मान्य दस्तावेज़ का भी उपयोग कर सकते हैं। इस दस्तावेज़ में आपका पूरा नाम होना चाहिए क्योंकि यह आपके पासपोर्ट आवेदन पर दिखाई देता है।
  • यह दस्तावेज़ कनाडा के भीतर सरकारी कार्यालय द्वारा जारी किया जाना चाहिए, न कि किसी दूसरे देश में।
  • यह दस्तावेज़ मूल के बजाय एक फोटोकॉपी हो सकता है, हालांकि दोनों पक्षों को फोटोकॉपी होना चाहिए।
  • उदाहरणों में एक ड्राइवर का लाइसेंस, गैर-चालक का लाइसेंस, सरकारी कर्मचारी की पहचान या स्वदेशी स्टेटस प्रमाणपत्र शामिल है।
  • छवि शीर्षक 13457777 18
    8
    अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें यह व्यक्ति आपका "गारंटर" होगा, जो यह प्रमाणित करता है कि आप अपने आवेदन में सत्य कह रहे हैं। यह व्यक्ति एक कैनेडियन नागरिक होना चाहिए जिसने आपको कम से कम 2 वर्ष तक ज्ञात किया है और कम से कम 16 वर्ष की उम्र के लिए आपके वर्तमान कनाडा के पासपोर्ट को मान्य किया है। यह आपके लिए कानूनी तौर पर स्वीकार्य नहीं है कि आप अपने गारंटर होने के लिए किसी को भुगतान करें।
  • गारंटर सामान्य आवेदन फॉर्म के अनुभाग 2 को भरता है।
  • गारंटर आपकी एक पासपोर्ट आकार की फ़ोटो में से एक के पीछे लिखता है: "मैं प्रमाणित करता हूं कि यह [आपका नाम] का सही चित्र है।"
  • यदि आप किसी भी फोटोकॉपीड दस्तावेज़ (मूल नहीं), गारंटर चिह्न भेजते हैं और प्रत्येक पृष्ठ पर तारीख डालते हैं
  • यदि कोई भी आपका गारंटर नहीं होने के योग्य है, तो बताए गए अनुसार पासपोर्ट कार्यालय से संपर्क करके एक गारंटर (पीपीटीसी 132 फॉर्म नंबर) के बजाय घोषणा फार्म का अनुरोध करें। यहां.
  • छवि शीर्षक 13457777 19
    9
    अतिरिक्त रूपों में शामिल हैं अगर आपके पास एक मौजूदा पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज़ है, तो इसे अपने आवेदन के साथ शामिल करें यदि आपके पास है नाम बदला या यदि आप जा रहे हैं खोए, चोरी या क्षतिग्रस्त पासपोर्ट की जगह, यहाँ से जुड़े हुए फ़ॉर्म भी भरें
  • छवि शीर्षक 13457777 20
    10
    अपने दस्तावेज़ों को व्यक्ति या मेल द्वारा वितरित करें उन्हें कनाडा में व्यक्तिगत रूप से पेश करने के लिए, पासपोर्ट कार्यालय या एजेंट प्राप्त करने के लिए देखें इस लिंक पर क्लिक करके. ध्यान रखें कि पासपोर्ट कार्यालय के विपरीत कोई प्राप्त एजेंट, एक अतिरिक्त शुल्क ले सकता है और सभी अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है, जैसे जरूरी पिक-अप
  • कनाडा या अमेरिका से अपने दस्तावेज़ भेजें "कनाडा के पासपोर्ट कार्यक्रम, Gatineau QC K1A 0G3, कनाडा" करने के लिए या, आप नियमित रूप से मेल के बजाय एक कूरियर सेवा का उपयोग कर रहे हैं, एक "कनाडा के पासपोर्ट कार्यक्रम, 22 Varennes स्ट्रीट, Gatineau QC J8T 8R1, कनाडा"।
  • यदि आप कनाडा और अमेरिका के बाहर स्थित हैं, तो निकटतम वाणिज्य दूतावास या दूतावास की तलाश करें इस लिंक पर क्लिक करके और शिपिंग निर्देशों के लिए पूछें
  • छवि शीर्षक 13457777 21
    11
    जैसे ही आप इसे प्राप्त करते हैं, नए पासपोर्ट पर हस्ताक्षर करें। अपने अनुरोध को संसाधित करने के लिए कम से कम 10 से 20 दिनों के लिए छोड़ दें, साथ ही राउंड ट्रिप समय भी। जब आपका नया पासपोर्ट आता है, तो पृष्ठ 3 पर प्रदान की गई जगह में साइन इन करें। पृष्ठ 4 पर किसी आपात स्थिति के मामले में किसी की संपर्क जानकारी शामिल करें।
  • ध्यान रखें कि यदि आप व्यक्तिगत रूप से ऐप्लिकेशन को व्यक्तिगत रूप से वितरित करते हैं तो आपको व्यक्तिगत रूप से अपना पासपोर्ट लेने की उम्मीद है।
  • विधि 3

    बच्चों के लिए सामान्य आवेदन पत्र का उपयोग करें

    Video: How To Renew Passport Online /पासपोर्ट ऑनलाइन रेनू कैसे करे [Tutorial]

    छवि शीर्षक 13457777 22
    1
    इस विधि का उपयोग करें यदि आवेदक 16 वर्ष से कम उम्र के हैं यहां तक ​​कि अगर आवेदक का पासपोर्ट पास है, तो 16 वर्ष से कम आयु के किसी भी व्यक्ति को सरल नवीनीकरण प्रक्रिया का उपयोग करने के बजाय सामान्य आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • छवि शीर्षक 13457777 23
    2
    बच्चों के लिए सामान्य आवेदन पत्र डाउनलोड करें पर क्लिक करके फार्म डाउनलोड करें यह लिंक. अगर आपके पास प्रिंटर की पहुंच नहीं है या डाउनलोड काम नहीं करता है, तो आप स्थानीय पासपोर्ट कार्यालय पर पीपीटीसी 155 फॉर्म के बजाय अनुरोध कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 13457777 24
    3
    बड़े अक्षरों का इस्तेमाल करते हुए इस फॉर्म को अंधेरे स्याही में भरें। माता-पिता या कानूनी अभिभावक फॉर्म को कानूनी रूप से भर सकते हैं यदि आप अपने कंप्यूटर के पीडीएफ फाइल व्यूअर में फ़ॉर्म भर सकते हैं, तो आप उन्हें प्रिंट करने से पहले ऐसा कर सकते हैं। आप प्रथम रूपों को प्रिंट भी कर सकते हैं और उन्हें काले या गहरे नीले स्याही का उपयोग करके पूंजी पत्र में भर सकते हैं।
  • टिप्पणी: यदि आपको कोई अनुभाग भरने का तरीका नहीं पता है, तो समय के लिए इसे रिक्त छोड़ दें। समर्थन दस्तावेजों और गारंटर के बयान के लिए आवश्यकताओं को नीचे वर्णित किया गया है।
  • छवि शीर्षक 13457777 25

    Video: When will I get my "Passport" from "Canada Embassy".....?

    4
    भुगतान विधि चुनें अगर आप व्यक्तिगत रूप से पासपोर्ट कार्यालय जा रहे हैं, तो आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बैंक ड्राफ्ट या प्रमाणित जांच (व्यक्तिगत चेक नहीं) का उपयोग कर भुगतान कर सकते हैं। यदि आप एक आवेदन जमा करने जा रहे हैं, तो या तो आवेदन के साथ एक प्रमाणित चेक या बैंक ड्राफ्ट शामिल करें या धारा डी, क्रेडिट कार्ड की जानकारी भरें। मेल एप्लिकेशन के लिए डेबिट कार्ड स्वीकार नहीं किए जाते हैं। नकद और चेक स्वीकार नहीं किए जाते हैं
  • पता लगाने के लिए आपको कितना भुगतान करना है, चेक करें आधिकारिक पृष्ठ अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के लिए और अतिरिक्त सेवाएं जो आप खरीद सकते हैं जुलाई 2014 तक, कनाडा में स्थित आवेदकों के लिए पासपोर्ट $ 57 CAD के लिए पासपोर्ट संयुक्त राज्य में स्थित बाल आवेदकों को $ 100 सीएडी का भुगतान करना होगा।
  • छवि शीर्षक 13457777 26
    5
    आवेदक के जन्म प्रमाण पत्र या नागरिकता के प्रमाण को भेजें। आपको मूल दस्तावेज, एक प्रति नहीं भेजना होगा, हालांकि आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यह लौटा दी जाएगी। यदि आवेदक कनाडा के बाहर पैदा हुआ था, तो आपको विदेश में जन्म प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी या आवेदक को नागरिकता प्रमाण पत्र का अनुरोध करें.
  • छवि शीर्षक 13457777 27
    6
    रिश्तेदारी परीक्षा को खाली छोड़ दें जब तक कि अंतिम पासपोर्ट जारी किए जाने के बाद से कानूनी पिता बदल गए हैं। यदि एक पिछले पासपोर्ट के लिए भेजा गया परीक्षण अभी भी लागू होता है तो आपको एक नया रिश्तेदारी परीक्षण भेजने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आवेदक होस्ट सिस्टम में है, तो आपको विस्तृत निर्देश मिलेंगे इस लिंक पर.
  • छवि शीर्षक 13457777 28
    7
    अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अन्य माता-पिता या परिवार के किसी अन्य सदस्य या मित्र से पूछें आवेदक के "गारंटर", या उस व्यक्ति को जो सत्यापित करेगा, वह एक कैनेडियन नागरिक होना चाहिए जो एक वैध कनाडाई प्रौढ़ पासपोर्ट के साथ 16 वर्ष से अधिक हो। यह आवेदक के माता-पिता या अभिभावकों में से एक हो सकता है, जब तक वह इस आवश्यकता को पूरा करता है और वह ऐसा व्यक्ति नहीं होता है जिसने आवेदन पत्र भर दिया था।
  • बच्चों के लिए आवेदन पत्र के गारंटर के घोषणापत्र को भरने के लिए गारंटर से पूछें। यह अनुभाग 6 है
  • गारंटर से पासपोर्ट आकार के फोटो में से किसी एक के पीछे हस्ताक्षर करने और लिखने के लिए कहें: "मैं प्रमाणित करता हूं कि यह [आवेदक का नाम] का सही चित्र है।"
  • छवि शीर्षक 13457777 29
    8
    यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त दस्तावेज़ शामिल करें अगर बच्चा किसी के लिए अनुरोध कर रहा है तो आपको अतिरिक्त फॉर्म भरना पड़ सकता है नाम बदलना या एक की जगह खोया या क्षतिग्रस्त पासपोर्ट. यह भी शामिल है हिरासत दस्तावेज़ या बच्चे के संरक्षकता या बच्चे को कानूनी पहुंच से संबंधित अन्य दस्तावेज।
  • छवि शीर्षक 13457777 30
    9
    अपने दस्तावेज़ों को व्यक्ति या मेल द्वारा वितरित करें उन्हें कनाडा में व्यक्तिगत रूप से पेश करने के लिए, पासपोर्ट कार्यालय या एजेंट प्राप्त करने के लिए देखें इस लिंक पर क्लिक करके. ध्यान दें कि पासपोर्ट कार्यालय के विपरीत एक प्राप्त एजेंट, एक अतिरिक्त शुल्क ले सकता है और सभी अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है, जैसे जरूरी पिक-अप
  • कनाडा या अमेरिका से अपने दस्तावेज़ भेजें "कनाडा के पासपोर्ट कार्यक्रम, Gatineau QC K1A 0G3, कनाडा" करने के लिए या, आप नियमित रूप से मेल के बजाय एक कूरियर सेवा का उपयोग कर रहे हैं, एक "कनाडा के पासपोर्ट कार्यक्रम, 22 Varennes स्ट्रीट, Gatineau QC J8T 8R1, कनाडा"।
  • यदि आप कनाडा और अमेरिका के बाहर स्थित हैं, तो निकटतम वाणिज्य दूतावास या दूतावास की तलाश करें इस लिंक पर क्लिक करके और शिपिंग निर्देशों के लिए पूछें
  • छवि शीर्षक 13457777 31
    10
    पता करें कि नया पासपोर्ट हस्ताक्षरित होने की आवश्यकता है या नहीं। 11 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अपने नए पासपोर्ट में हस्ताक्षर अनुभाग रिक्त छोड़ देना चाहिए। 11 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को पृष्ठ 3 पर हस्ताक्षर अनुभाग पर हस्ताक्षर करना होगा तभी यदि आपका हस्ताक्षर पृष्ठ 2 पर छपा हुआ है। किसी और को बच्चे के पासपोर्ट पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक बार नए पासपोर्ट प्राप्त करने के बाद सूचना की सटीकता को सत्यापित करने के लिए याद रखें यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि नाम, पता और फ़ोटो सही हैं। यदि कोई भी त्रुटियां हैं, तो तुरंत पासपोर्ट कनाडा से संपर्क करें
    • यदि आप बरमूडा, अमेरिकी सामोआ, मिडवे द्वीप, प्यूर्टो रिको या संयुक्त राज्य वर्जिन द्वीप समूह में स्थित हैं, तो अमेरिका से अनुरोध भेजने के लिए निर्देशों और शुल्क संरचना का पालन करें।
    • यदि आप चाहते हैं कि जन्म के स्थान का हिस्सा आपके नए पासपोर्ट पर रिक्त छोड़ा जाए, तो भरें और साइन करें यह प्रपत्र.
    • यदि आप पिछले पास (पुरुष या महिला) से अलग यौन संबंध रखने वाले पासपोर्ट का अनुरोध करना चाहते हैं, तो इसमें शामिल हैं यह प्रपत्र, जिसमें फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों में रूप शामिल हैं इससे छोटे अवधि के पासपोर्ट (2 वर्ष) जारी किए जा सकते हैं। इस प्रक्रिया के साथ जुड़े अतिरिक्त कठिनाइयों की सूचना दी गई है, खासकर यदि लिंग खंड खाली छोड़ दिया गया है

    चेतावनी

    • आपका चेहरा आपके पासपोर्ट फोटो में दिखाई देना चाहिए या आपके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जाएगा। आप केवल अपने सिर को कवर कर सकते हैं या टोपी पहन सकते हैं यदि वे धार्मिक उद्देश्यों के लिए हैं और अपने चेहरे के किसी हिस्से को कवर नहीं करते हैं
    • आपका पिछले पासपोर्ट नष्ट हो जाएगा, जब तक आप विशेष रूप से अनुरोध नहीं करते कि यह आपको वापस लौटा दिया जाएगा।
    • सभी दस्तावेज़ जो अंग्रेजी या फ्रेंच में नहीं हैं, उन्हें प्रमाणित अनुवादक द्वारा इन भाषाओं में अनुवादित किया जाना चाहिए या आपके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    नोट: इन सभी वस्तुओं को निर्देशों में अधिक विस्तार से वर्णित किया गया है। प्रत्येक अनुभाग की शुरुआत में प्रत्येक विधि के लिए सही फॉर्म का एक लिंक प्रदान किया गया है।

    • वर्तमान पासपोर्ट
    • सही फॉर्म
    • दो हाल के फोटो पासपोर्ट का आकार
    • दरों
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com