ekterya.com

आइसक्रीम की दुकान कैसे खोलें

आइस क्रीम उत्तर अमेरिका में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। यह अजीब नहीं है कि कई आइसक्रीम पार्लर और आइसक्रीम निर्माता हैं जो पारंपरिक आइसक्रीम, दही, फ्रोजन क्रीम और इटैलियन जीलेटो पेश करते हैं। इसके अलावा, यह एक आकर्षक व्यवसाय परियोजना है। क्या आप अपनी खुद की दुकान खोलने के बारे में सोच रहे हैं? यदि हां, तो अपना व्यवसाय योजना तैयार करने से पहले आपको स्टॉक लेना चाहिए और अपने विकल्प का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे कई पहलू हैं जिनके बारे में आपको ध्यान देना चाहिए जैसे बाजार अनुसंधान, कानून, उपकरण, आपूर्तिकर्ताओं और औपचारिक व्यापार योजना तैयार करना।

चरणों

भाग 1
व्यापार की जांच करें

एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1

Video: अमूल जैसे बड़े ब्रांड्स का आइस क्रीम पार्लर खोले| Start Ice Cream Parlour, Business ideas in hindi

1
निर्णय लें कि क्या आपके लिए एक छोटा सा व्यापार है इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक छोटे व्यवसाय का प्रबंध करना एक बड़ी बात है: आप अपने विचारों को व्यवहार में रख सकते हैं, निर्णय ले सकते हैं और स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि आप मालिक हैं। साथ ही, आपके पास एक व्यापार का निर्माण करने की संतुष्टि होगी जो कि पिछले रहेगा, लेकिन यह सभी के लिए नहीं है। वास्तव में, एक छोटे व्यवसाय चलाने से आपको लगता है कि इससे अधिक तनावपूर्ण और शायद अधिक श्रमसाध्य हो जाएगा। यह तय करने से पहले सावधानी बरतें कि यह आपके लिए है या नहीं
  • उदाहरण के लिए, क्या आपको चुनौतियां पसंद हैं? क्या आप कठिन परिस्थितियों में आगे बढ़ते हैं? क्या आप महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सहज महसूस करते हैं? यदि यह मामला है, तो एक छोटा सा व्यापार शुरू करना आपके लिए हो सकता है।
  • इसके विपरीत, क्या आपको जोखिम घृणा महसूस होता है? क्या आप अपने सहज ज्ञान पर विश्वास नहीं करते हैं? क्या आप तनाव और महत्वपूर्ण निर्णय से बचते हैं? यदि यह आपका मामला है तो फिर से अपनी योजना के बारे में सोचने के लिए बेहतर होगा क्योंकि ये सभी कारक, जोखिम, तनाव और निर्णय लेने, एक छोटे से व्यवसाय होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • प्रारंभ करें एक आइसक्रीम शॉप चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    व्यापार मॉडल तय करें ठीक है, अगर आप पहले से ही आगे बढ़ने का फैसला कर चुके हैं, तो आपको आगे क्या करना है, उस प्रकार की आइसक्रीम की दुकान को निर्धारित करना है जिसे आप खोलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप एक आशाजनक दुकान में खरीदना या निवेश करना चाहते हैं, अपना खुद शुरू करें या शायद एक मताधिकार प्राप्त करें? इसके बारे में अच्छी तरह से सोचें क्योंकि प्रत्येक विकल्प अपने जोखिमों और अवसरों को दर्शाता है।
  • अपने व्यवसाय के लिए फ्रैंचाइज़ी खरीदने के लाभों के बारे में पढ़ें यदि आप एक मूल कंपनी के साथ काम करते हैं तो कोल्ड स्टोन क्रीमरीज और बास्किन रॉबिंस, आपके द्वारा शुरू होने पर आपको सहायता मिलेगी वे आपको सजावट, सामग्रियों, उन सामग्रियों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे, जिनका उपयोग आप उत्पाद तैयार करने के लिए करेंगे और कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए करेंगे।
  • हालांकि, फ्रेंचाइज़ी की लागत अधिक हो सकती है उदाहरण के लिए, की एक फ्रैंचाइज़ी की औसत प्रारंभिक लागत कोल्ड स्टोन क्रीमरी $ 261,000 और $ 405,000 के बीच है।
  • एक और विकल्प यह है कि आप अपना खुद का स्टोर शुरू करें। यह अपने आप को करने के लिए सस्ता हो सकता है उदाहरण के लिए, यह $ 50,000 या उससे कम पर मौजूदा या बंद स्टोर खरीदने के लिए असामान्य नहीं है, लेकिन आपके पास बहुत कम समर्थन होगा जब आपके पास फ्रेंचाइज है, तब से आपको खुद को सब कुछ करना होगा।
  • एक आइस क्रीम शॉप स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जांच, जांच और जांच आपके व्यवसाय की उपस्थिति के अनुसार यथासंभव विस्तृत और यह कैसे काम करेगा यह विचार करें। ऐसा करने के लिए, वह इलाके में आइसक्रीम की दुकानों का अध्ययन करता है, साथ ही दही और गीलेटो आइसक्रीम बेचने वाली आइसक्रीम की दुकानों का अध्ययन करती है। वे क्या बेचते हैं? वे अपने उत्पादों को कैसे बढ़ावा देते हैं? वे विज्ञापन कैसे करते हैं? इसके अलावा, आपको आइसक्रीम क्षेत्र पर एक अच्छा शोध करना होगा।
  • बाजार अनुसंधान करो - जो कि आइसक्रीम की दुकान चलाने के लिए जनसांख्यिकी, प्रतियोगिता और रसद का विश्लेषण करती है। आपका लक्षित दर्शक क्या है? क्या वे बच्चे या युवा पेशेवर हैं?
  • आप अपने क्षेत्र में कितने व्यापार की उम्मीद कर सकते हैं? आप अपनी आइसक्रीम की कीमतों को कैसे तय करेंगे? बिक्री और कीमत कई कारणों जैसे सीजन, स्थान, प्रतियोगियों की मौजूदगी और आपूर्ति के आधार पर भिन्न हो सकती है
  • इसके अलावा, आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त प्रदाताओं को मिलना होगा। आप शंकु, नैपकिन, सजावट सामग्री और आपूर्तिकर्ताओं या थोक विक्रेताओं से एक ही आइसक्रीम खरीदना होगा।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, आप की वेबसाइट की तरह एक जगह में अपना शोध शुरू कर सकते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिभूति और विनिमय आयोग https://sec.gov/. इसमें आप सेक्टर पर आंकड़े पा सकते हैं, जो बड़े पैमाने पर 5810 या 5812 कोड (खाद्य संस्थानों और खुदरा विक्रेताओं) के पास हैं।
  • भाग 2
    व्यापार की योजना बना

    एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    1
    सभी लाइसेंस और प्रमाणपत्र प्राप्त करें आपके मामले में कानूनी आवश्यकताएं आपके शहर या आपके क्षेत्राधिकार पर निर्भर करती हैं उदाहरण के लिए, आपको व्यवसाय लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। टोरंटो शहर में आपको भोजन की स्थापना या खाद्य ट्रक रखने का लाइसेंस होना चाहिए और आपको पृष्ठभूमि की जांच, रोजगार की स्थिति का सबूत और किराये समझौते की एक प्रति प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, बीमा के प्रमाण की आवश्यकता हो सकती है। इस अनुरोध के लिए शुल्क $ 680 है
    • यदि आप एक भोजन स्थापना को खोलने के लिए चाहते हैं, तो आप शायद यह भी एक कर पहचान संख्या नियोक्ता प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय, स्थानीय कर एजेंसी और श्रम मंत्रालय से संपर्क करने (यदि आप लोगों को भर्ती करने की योजना है) है। उस स्तर पर कर पहचान संख्या प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय कर कार्यालय से संपर्क करना न भूलें।
    • जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको छोटे व्यवसाय खोलते समय बहुत सारे कानूनी कागजी कार्रवाई करनी होगी। शायद आपकी मदद करने के लिए व्यवसाय में विशेष वकील से परामर्श करना अच्छा होगा।
  • एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    निर्धारित करें कि आपको कौन से उपकरण और आपूर्ति की ज़रूरत है, और आपको कितना खर्च आएगा I आपके पास सभी उपकरण और आपके भव्य उद्घाटन के लिए उपयुक्त आपूर्ति होनी होगी। स्थान या दुकान के प्रकार पर निर्भर करता है, कंप्यूटर एक या दो घाटियों, एक फ्रीजर छोटे बर्फ और दुकान सूखा, कई मशीनों नरम आइसक्रीम और फ्रीजर, कंप्यूटर सिस्टम और शीतलन बैकअप जेनरेटर से भिन्न हो सकते हैं और कार सेवा सुविधाएं
  • मत भूलो कि उपकरण के अलावा, आपको आइस क्रीम, शंकु, प्लास्टिक के चम्मच, कंटेनर जैसे दैनिक आपूर्ति की आवश्यकता होगी।
  • प्रारंभ करें एक आइस क्रीम शॉप स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3



    अपने व्यवसाय के लिए एक स्थान निर्धारित करें एक है जो रणनीतिक और व्यवहार्य है पर फैसला ग्राहकों के त्वरित स्रोत जैसे कि शॉपिंग सेंटर या पार्क के आस-पास, शहर के केंद्र में या अन्य खुदरा व्यवसायों के पास इसे ढूंढना अच्छा होगा। पहुंच और सुविधा महत्वपूर्ण हैं वाहनों और पैदल यात्री ट्रैफिक जैसे कारकों को ध्यान में रखें, लेकिन आसपास की आइसक्रीम की दुकानों की मौजूदगी भी हो सकती है, जो मजबूत प्रतियोगिता हो सकती है।
  • आपकी दुकान काफी छोटी या बड़ी हो सकती है, जिसमें 121 और 1219 (400 और 4000 वर्ग फुट) के बीच वर्ग फुटेज हैं। याद रखें कि वाणिज्यिक एक के अतिरिक्त आपको भंडारण स्थान की आवश्यकता होगी
  • एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    एक औपचारिक व्यापार योजना लिखें जो आप ने शोध और योजना बनाई है, उसे ले लीजिए और इसे कागज पर डाल दिया एक व्यवसाय योजना आपकी दुकान की व्यावहारिक और आर्थिक सफलता का पता लगाएगी, और वित्तपोषण के साथ आपकी मदद करने के लिए एक बैंक या निवेशक को भी राजी कर सकती है। आपकी योजना को यह बताना चाहिए कि आप कितनी बिक्री करने की योजना बनाते हैं, आमतौर पर 3 से 5 के बीच के वर्षों की एक निश्चित संख्या के लिए अपनी बिक्री की कमी से आपकी परिचालन लागत का अनुमान लगाते हैं
  • आपका डाटा आधारित बाजार अनुसंधान आप बाहर किया: स्थानीय बाजार के आकार, अपने प्रतिद्वंद्वियों, अपने मूल्यों, अपनी योजनाओं और ऑपरेटिंग márquetin, और सामान्य रूप से क्षेत्र में रुझान। इसमें इनपुट की अनुमानित लागत, किराये अनुबंध, वेतन, व्यवसाय बीमा और अन्य पहलुओं को शामिल किया गया है।
  • व्यवसाय की योजनाएं आम तौर पर एक स्थापित प्रारूप होती हैं। वे एक संक्षिप्त सारांश (कार्यकारी सारांश कहा जाता है), अपने व्यवसाय की रणनीति और विकास योजनाओं, अपनी रणनीति márquetin, अपने व्यापार योजना, अपने मानव संसाधन योजना, वित्तीय अनुमानों और शक्तियों, कमजोरियों के एक विश्लेषण और के बाद से शुरू होना चाहिए संभव खतरों (SWOT या SWOT विश्लेषण कहा जाता है) आप एक वेब पेज में प्रारूप की जांच कर सकते हैं में कनाडा के व्यापार नेटवर्क https://canadabusiness.ca/eng/page/2753/.
  • भाग 3
    प्रारंभ

    एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    कंपनी का गठन एक नया व्यापार खोलने के एक हिस्से के रूप में, आपको ऐसा करना होगा जो एक संविधान के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि आप एक कानूनी कंपनी बनेंगे संविधान जिस तरह से आप को देने के लिए, इस तरह के करों की राशि का भुगतान या आप कानूनी दायित्व होगा, कागजी कार्रवाई आप करते हैं कि की राशि और कैसे आप पैसे कमा सकते हैं के रूप में पहलुओं को प्रभावित करने वाले चाहते हैं।
    • सबसे आम व्यावसायिक संविधान व्यक्तिगत मालिक का है। आप इसे आसानी से बना सकते हैं और मालिक और ऑपरेटर के रूप में आपको पूर्ण नियंत्रण दे सकते हैं। हालांकि, आपको व्यवसाय की लागतों की पूरी जिम्मेदारी भी लेनी होगी। दूसरी ओर, यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ व्यापार करने जा रहे हैं, तो आप साझेदारी को मजबूत कर सकते हैं। इस आंकड़े के माध्यम से लागत और मुनाफे को विभाजित किया जाएगा।
    • कुछ व्यवसाय निगमों के रूप लेते हैं। पिछले दो वर्गों के विपरीत, एक निगम लोग हैं, जो fundaron- अलग से कर लगाया जाता है और एक अदालत के समक्ष कानूनी तौर पर जिम्मेदार होगा, एक व्यक्ति के रूप में करने के लिए एक अलग कानूनी इकाई है। निगम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कानूनी जिम्मेदारी से बचने के मामले में कुछ अच्छी तरह से नहीं जाता है। दूसरी ओर, सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इस प्रकार के संविधान महंगे हैं और कई रिकॉर्ड की आवश्यकता है।
  • एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    एक व्यवहार्य स्थान खरीदें या किराए पर लें एक रीयल एस्टेट एजेंट खोजें जो व्यावसायिक बिक्री में विशेषज्ञता प्राप्त करता है ताकि आपको अपने नए व्यवसाय के लिए एक उपयुक्त स्थान मिल सके और प्राप्त हो सके। आपके शुरुआती अनुसंधान के आधार पर, आपको पहले से यह पता होना चाहिए कि आप कहां स्थित होना चाहते हैं। आगे की जांच करने का यह समय है जगहों के बारे में संभव के रूप में निष्पक्ष होने की कोशिश करें, भले ही आपके पास पहले से विचार करने वाले विचार हैं
  • अपने स्थानीय चैम्बर ऑफ कॉमर्स में भविष्य की विकास योजनाओं की तलाश करें ताकि आपके रियल एस्टेट एजेंट की मदद मिल सके। यह संभव है कि शहर का एक विशिष्ट भाग में नई परियोजनाएं होंगी, जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं थी। साथ ही, ट्रैफ़िक की गणना करें
  • अन्य व्यापार मालिकों से बात करें उनसे पूछें कि स्थान के किन पहलुओं को उनके लिए महत्वपूर्ण लगता है। उदाहरण के लिए, क्या यह पर्यटन क्षेत्र, स्कूल या पार्क के निकट होना महत्वपूर्ण है? पार्किंग स्थल या सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच सहित एक्सेस करने पर विचार करने के लिए मत भूलना।
  • एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3

    Video: कैसे शुरू करें आइसक्रीम कोन बनाने का व्यापार (Ice cream Cone Making Business in hindi)

    अपनी दुकान स्थापित करें और आपूर्ति खरीदें। यदि आपके पास पहले से ही स्टोर है, तो आप इसे खोलने के बाद अगले होगे। अब आपको सभी आवश्यक आपूर्ति मिलनी होगी। अपने क्षेत्र में उपकरण और ठेकेदारों के आपूर्तिकर्ताओं से मिलो, और फ्रीजर्स, रेफ्रिजरेटर या किसी भी अन्य मद की ज़रूरत के संदर्भ में उपकरणों और उद्धरणों के लिए पूछें। उन अन्य व्यवसायिक स्वामियों की जानकारी के लिए पूछें जिन्होंने एक अच्छी सजावट पाने के लिए अपनी प्रतिष्ठानों को डिज़ाइन किया है। वैकल्पिक रूप से अन्य दुकानों पर जाकर नोट लेना है। आप जो चाहें देखें, उसे लिखो और इसे अपनी डिज़ाइन प्लान में उपयोग करें
  • इसके अलावा, अपनी आइस क्रीम आपूर्ति प्राप्त करें विभिन्न थोक विक्रेताओं के आइस क्रीम की तुलना में सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने की कोशिश करें, और अपने ग्राहकों के विभिन्न स्वादों को खुश करने के लिए विभिन्न जायके पर शेयर करें। आपको सजावटी सामग्री, सुंडे प्लेट, सोडा ग्लास और अन्य मदों की आवश्यकता हो सकती है। आप इन उत्पादों के लिए उपयुक्त आपूर्तिकर्ता भी पाते हैं।
  • एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    कर्मचारी किराया अगर आप केवल आपरेशनों का प्रभार नहीं लेना चाहते हैं, तो आपको स्टाफ को भाड़े पर रखना होगा। लेकिन, तुम कहाँ से शुरू करते हो? अच्छे श्रमिकों को ढूंढने के लिए आप विभिन्न विकल्पों की कोशिश कर सकते हैं। एक संभावना है कि एक भर्ती सेवा का उपयोग करने के लिए है जो आपके अपने नेटवर्क के माध्यम से अपने स्थान पर उम्मीदवारों की जांच करेगा, लेकिन यह भी आपको शुल्क लगाएगा इसके अलावा, आप इंटरनेट पर, वर्गीकृत अनुभाग में, विश्वविद्यालय या कार्य मेलों में, या अपने दम पर विज्ञापन कर सकते हैं।
  • किराए पर लेने का मतलब सिर्फ सही व्यक्ति को खोजने से ज्यादा है ध्यान रखें कि आपको अपने कर्मचारियों को पेरोल पर रखना होगा और कर उद्देश्यों के लिए आपकी सभी आय का रिकॉर्ड रखना होगा, सामाजिक सुरक्षा और अन्य करों को रोकना होगा। इसके अलावा, आपको हर साल इन आंकड़ों को रिपोर्ट करना होगा।
  • श्रमिक मानकों, चिकित्सा देखभाल और कराधान जैसे क्षेत्रों में आपके कर्मचारियों के लिए आपके अन्य कानूनी दायित्व हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप समस्याओं से बचने के लिए पूरी तरह कानून का पालन करते हैं अपने कर्तव्यों और अधिकारों के बारे में जानने के लिए व्यवसाय में विशेष वकील से बात करना सबसे अच्छा है।
  • एक आइसक्रीम शॉप प्रारंभ करें शीर्षक वाली छवि चरण 12

    Video: Start Ice Cream Parlour Business by Invest 1-2 Lakhs Rupees and Earn Good Income

    5

    Video: शुरू लोअर निवेश के साथ आइसक्रीम पार्लर व्यापार और खोलें पैसे के आइसक्रीम बहुत सारे कमाएँ पार्लर

    एक व्यापार संघ में शामिल होने के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में आइसक्रीम क्षेत्र, एनआईसीआरए का कम से कम एक व्यावसायिक संघ है। इस प्रकार के किसी सहयोग से जुड़ने से आपके व्यवसाय के स्वामी के रूप में लाभकारी हो सकता है। यह आपको आइसक्रीम रिटेलरों के नेटवर्क के साथ कनेक्ट करेगा, और कुछ मामलों में, शंकु, सजावटी सामग्री, नट, फ्लेवर और उपकरण के आपूर्तिकर्ताओं के साथ। व्यावसायिक संगठन अक्सर पैरवी करने में शामिल होते हैं
  • एनआईसीआरए अन्य सदस्यों के साथ-साथ, मासिक समाचार पत्रों, वार्षिक सम्मेलनों में भागीदारी, आइसक्रीम गुणवत्ता परीक्षणों, बीमा कार्यक्रमों और अध्ययन के अवसरों सहित, इसके सदस्यों को कई लाभ प्रदान करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com