ekterya.com

बैंक हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान कैसे करें

एक बैंक ट्रांसफर, जिसे इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर भी कहा जाता है, यह एक तरीका है कि दुनिया में कहीं भी एक बैंक खाते से दूसरे को पैसे भेजता है। बैंक हस्तांतरण भेजने के लाभ यह है कि आपको मेल में आने के लिए कुछ भी इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है, रिडीम की कोई जांच नहीं है, और धन प्राप्त होने पर ही उपलब्ध होते हैं।

चरणों

विधि 1
शाखा में बैंक लेनदेन करें

मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 1 चित्र
1
प्राप्तकर्ता से आपकी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें आपको जो कुछ करना होगा, यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास उस व्यक्ति के सभी आवश्यक विवरण हैं जिनके पास आप पैसे भेजेंगे। जानकारी को पूरी तरह से जांचने के लिए समय निकालें। आपके द्वारा उपयोग किए गए विवरण बैंक को बताएंगे कि वह पैसे कहाँ भेजता है। आप बैंक से लेकर बैंक तक थोड़ा बदल सकते हैं, लेकिन निम्नलिखित तैयार हैं:
  • उस व्यक्ति, कंपनी या संस्था का नाम और पता जिसे धन प्राप्त होगा।
  • बैंक का नाम और पता जिस पर धन भेजा जाएगा।
  • प्राप्तकर्ता का खाता संख्या
  • बैंक के अमेरिकी बैंकिंग एसोसिएशन (एबीए) का बैंक पहचान कोड जिस पर धन भेजा जाएगा।
  • हो सकता है कि आपको प्राप्तकर्ता बैंक से कुछ कोड की आवश्यकता हो, जहां आप हैं
  • शायद आपको और निर्देशों की ज़रूरत है "शिपिंग" प्राप्त बैंक के आधार पर यह एक अतिरिक्त खाता संख्या या एक नाम हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 1367699 2
    2
    बैंक हस्तांतरण भेजने के लिए समय सीमा का पता लगाएं यदि आपको उसी दिन आने के लिए स्थानांतरण की आवश्यकता है, तो आपको इस समय सीमा को पूरा करने की आवश्यकता होगी, जो आम तौर पर मध्य-दोपहर है। उसी दिन के लिए गारंटीकृत स्थानान्तरण के लिए एक अतिरिक्त शुल्क हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको पता होना चाहिए कि लागत क्या होगी। समय बैंक से लेकर बैंक तक अलग-अलग होगा, इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो अपनी शाखा से संपर्क करें। यदि आप इस समय सीमा को पूरा करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कुछ अतिरिक्त समय के साथ पहुंचें।
  • छवि शीर्षक 1367699 3
    3

    Video: करना बैंक स्थानांतरण

    सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने खाते में पर्याप्त धन है बैंक हस्तांतरण करने से पहले आपको अपने खाते में आवश्यक क्रेडिट की जांच करनी चाहिए। अगर आपके पास लागत को कवर करने के लिए आवश्यक बैलेंस नहीं है, तो आप लाल रंग में जा सकते हैं और बैंक अतिरिक्त शुल्क ले सकता है। यदि आप शाखा में व्यक्ति में हस्तांतरण करने जा रहे हैं और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास पर्याप्त पैसा है, तो बैंक टेलर को हस्तांतरण करने से पहले इसे सत्यापित करने के लिए कहें।
  • यदि आप सप्ताह के अंत में भुगतान करने जा रहे हैं, लेकिन आपके पास पहले ही बैंक में जाने का समय है, तो आप अपना भुगतान प्राप्त करने के बाद ट्रांसफर की तारीख संसाधित कर सकते हैं।
  • सबसे अधिक संभावना है, कैशियर आपको यह पूछेगा कि आप अपने हस्तांतरण की प्रक्रिया के दौरान पैसे कब भेजना चाहते हैं।
  • मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 4
    4
    एक फोटो आईडी और अपने बैंक कार्ड को शाखा में लाएं। जब आप बैंक पर जाते हैं, तो फ़ोटो पहचान के साथ साथ याद रखना, जैसे कि ड्राइवर का लाइसेंस, बैंक कार्ड। जरूरतें बैंक से लेकर बैंक तक भिन्न हो सकती हैं, इसलिए यदि आप निश्चित नहीं हैं, शाखा को कॉल करें या अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर खोज करें। एक खो यात्रा के जोखिम के मुकाबले सुरक्षित होना बेहतर है I जब आप खजांची पर जाएं, तो उसे बताएं कि आप स्थानांतरण करना चाहते हैं। कुछ बैंक केवल धन हस्तांतरित करेंगे यदि प्रेषक व्यक्ति में है
  • मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बैंक ट्रांसफर फॉर्म को पूरा करें। कैशियर आपको एक फॉर्म देगा, जिसमें आप स्थानांतरण के बारे में सारी जानकारी रखेंगे। आप कहां पैसे भेजेंगे, आप कितना भेजेंगे, और आप किस तारीख को भेजना चाहते हैं कैशियर तब सिस्टम से संबंधित सभी सूचनाओं को दर्ज करेगा और हस्तांतरण भेज देगा।
  • प्राप्त खाते में धन के लिए 1 से 3 दिन लग सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भेजे गए फंडों की तुलना में उसी देश में भेजे गए बैंक हस्तांतरण को आमतौर पर श्रेय दिया जाता है।
  • किसी अन्य खाते में स्थानान्तरण जो एक ही बैंक में काम करता है, लगभग तुरंत पहुंच सकता है।
  • आपके द्वारा कटौती के हस्तांतरण शुल्क के लिए अपने खाते की जांच करें आपका बैंक हस्तांतरण भेजने के लिए शुल्क घटा सकता है, और प्राप्त बैंक भी ऐसा कर सकता है
  • विधि 2
    ऑनलाइन बैंक हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान करें

    बनाओ एक बैंक हस्तांतरण भुगतान चरण 6
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास ऑनलाइन बैंकिंग है दूसरे खाते में पैसे हस्तांतरण के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग पैसे भेजने का एक तेज़ और आसान तरीका है आप केवल यह कर सकते हैं यदि आपके पास ऑनलाइन बैंकिंग तक पहुंच है यदि नहीं, तो जब आप शाखा की यात्रा करते हैं तो आप सदस्यता ले सकते हैं, और शायद आप बैंक की वेबसाइट पर ऐसा कर सकते हैं
    • शाखा की यात्रा के बिना धन भेजने के लिए सुविधा देते समय, ऑनलाइन बैंकिंग आपको किसी भी समय अपने खाते की जानकारी का उपयोग करने की अनुमति देता है और आपकी आय और निकास को व्यवस्थित और नियंत्रित करता है।
  • मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 7
    2
    रिसीवर की खाता जानकारी तैयार करें ऑनलाइन हस्तांतरण करने के लिए आपको आवश्यक जानकारी की आवश्यकता होगी कि आप पैसे कहाँ भेजेंगे। यह ध्यान में रखते हुए कि आप पहले से ही आपके खाते से कनेक्ट होंगे, आपको अपने आप को पहचानने की ज़रूरत नहीं होगी या आपको ज्यादा जानकारी प्रदान करने की ज़रूरत नहीं होगी यदि आप शाखा में स्थानांतरण करना चाहते हैं। आम तौर पर खाता संख्या और बैंक पहचान कोड एबीए (या यूनाइटेड किंगडम में वर्गीकरण कोड) पर्याप्त होगा
  • आपको उस भुगतान के लिए एक संदर्भ शामिल करने के लिए कहा जाएगा जो कि प्राप्तकर्ता को इसे स्पष्ट रूप से पहचानने की अनुमति देने के लिए उपयोग किया जाता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सेवा के लिए रूममेट में पैसे भेज रहे हैं, तो आप लिख सकते हैं "सेवा खाता" एक संदर्भ के रूप में
  • यदि आप यूनाइटेड किंगडम में हैं और आप इसका उपयोग करते हैं "कार्ड रीडर" ऑनलाइन बैंकिंग के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास यह खाता है, साथ ही उस खाते के लिए कार्ड भी। यदि आप प्राप्तकर्ता को ट्रांसफर करने जा रहे हैं तो आपको पाठक का उपयोग करना होगा कि आपने पहले पैसे नहीं भेजे हैं
  • Video: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भीम यूपीआई पिन बनाएं ऑनलाइन

    मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 8



    3
    ऑनलाइन बैंकिंग परिचालन की वेबसाइट के माध्यम से पैसा स्थानांतरित करें एक बार आपके पास रिसीवर के सभी विवरण होते हैं और आप अपने खाते से जुड़े हुए हैं, मनी ट्रांसफर अनुभाग पर क्लिक करें। यहां आपको उस खाते की जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसमें आप धन भेज देंगे, साथ ही स्थानांतरण की तिथि और जिस तारीख को आप चाहते हैं कि उसे संसाधित किया जाए।
  • सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी को दो बार जांच लें यदि आप प्राप्तकर्ता की खाता जानकारी लिखते समय कोई गलती करते हैं तो आपको अपना पैसा वापस पाने के लिए गारंटी नहीं दी जाएगी।
  • यदि आपने गलत खाता नंबर लिखा है, तो तुरंत कार्य करें और तुरंत भुगतान रोकने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें।
  • मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 9
    4
    ईमेल पते पर धन भेजने पर विचार करें चूंकि लोग ऑनलाइन बैंकिंग के लिए और अधिक उपयोग करते हैं और उन पर निर्भर होते हैं, कुछ बैंक ऑनलाइन बैंक हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान करने के लिए नई सेवाएं विकसित कर रहे हैं, यहां तक ​​कि सरल भी। इन नई सेवाओं में से एक आपको केवल प्राप्तकर्ता का ईमेल पता या सेल फ़ोन नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने की अनुमति देता है।
  • सिद्धांत रूप में, आपको जो कुछ भी करना है, उसे वह राशि दर्ज करनी चाहिए जिसे आप हस्तांतरित करना चाहते हैं और प्राप्तकर्ता को एक पाठ संदेश या एक ईमेल प्राप्त होगा जो आपको सूचित करेंगे और आपको धन प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी देंगे।
  • Video: How to Money Transfer from SBI to SBI AND Other Bank Account online(Hindi)

    विधि 3
    विदेश में धन भेजें

    मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 10 चित्र
    1
    लागत को ध्यान में रखें यदि आप जा रहे हैं एक अंतरराष्ट्रीय बैंक खाते में पैसे भेजें महत्वपूर्ण और महंगे आरोप हो सकते हैं इन में गैर-प्रतिस्पर्धी विनिमय दरों के उपयोग के माध्यम से स्पष्ट शुल्क और साथ ही अधिक सूक्ष्म लागतें शामिल हैं जब तक आप कीमतों की तुलना करने और एक नया बैंक खाता खोलने के लिए तैयार नहीं हैं, आप इन आरोपों के बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन आपको उन्हें ध्यान में रखना चाहिए
    • विशेष दरों की पेशकश के साथ सावधान रहें यह संभव है कि जो धन आप बचा सकते हैं वह पेशकश की गई विनिमय दर के माध्यम से प्राप्त होगा।
    • राष्ट्रीय स्थानान्तरण के साथ, आप आम तौर पर अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करके प्राप्तकर्ता को धन जल्दी भेज सकते हैं।
  • मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 11
    2
    खाते के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करें यदि आप विदेश में पैसे भेजने जा रहे हैं तो आपको प्राप्तकर्ता के सभी विवरण और प्राप्त बैंक खाते की आवश्यकता होगी, जैसा कि आप राष्ट्रीय हस्तांतरण के साथ करेंगे अंतर्राष्ट्रीय स्थानान्तरण, हालांकि, बैंक पहचानकर्ता संहिता (बीआईसी) की आवश्यकता होती है, जिसे कभी-कभी SWIFT कोड कहा जाता है (यह ग्लोबल इंटरबैंक वित्तीय दूरसंचार के लिए सोसायटी है)।
  • कभी-कभी यह कोड इंटरनेशनल बैंक अकाउंट नंबर (IBAN) को भेजा जाता है।
  • आपको अपने स्वयं के खाते के साथ ही प्राप्त खाते से इन कोड और नंबरों की आवश्यकता होगी।
  • मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 12
    3
    अपनी शाखा में स्थानांतरण करें यदि आपने पहले किसी विदेशी खाते में कोई स्थानांतरण नहीं किया है, तो शाखा में जाने के लिए सबसे अच्छा है और वे आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे। इस तरीके से आप किसी भी भविष्य के अंतर्राष्ट्रीय अंतरण के लिए प्रक्रिया और किस जानकारी की आवश्यकता कर सकते हैं। स्टाफ आपको इस प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा।
  • यदि आपको पता चलता है कि आप अपना स्विफ्ट नंबर नहीं जानते हैं, तो बैंक इसे ढूंढने में सक्षम होगा और आपको बताएगा कि आप अपने सारांश में या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भविष्य में इसकी पहचान कैसे कर सकते हैं।
  • लोगों से चेहरे से निपटने से चीजें बहुत आसान और स्पष्ट हो सकती हैं, खासकर यदि आप कुछ शब्दों और शब्दावली के इस्तेमाल के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं
  • मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 13
    4
    ऑनलाइन स्थानांतरण करें आप नियमित ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भी विदेशी खाते में पैसे भेज सकते हैं। अपने खाते में लॉग इन करें और मनी ट्रांसफर अनुभाग पर जाएं। देखें कि विदेश में पैसा भेजने का कोई विकल्प है या नहीं। यदि है, तो यह आपको दिखाएगा कि ट्रांसफर के साथ जारी रखने के लिए आपको रिसीवर के बैंक खाते से कौन सी जानकारी की आवश्यकता है। इसे पहले की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक विवरण हैं।
  • वह राशि जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, और जिस गति से आप इसे पहुंचाना चाहते हैं वह आपके पास ट्रांसफ़र विकल्प, साथ ही आपके द्वारा सामना किए जाने वाले किसी भी शुल्क को प्रभावित करेगा।
  • मेक ए बैंक ट्रांसफर पेमेंट शीर्षक 14
    5

    Video: [हिन्दी] शुल्क के बिना - कैसे अन्य बैंक खाते में Paytm भुगतान बैंक से धनराशि स्थानांतरित करने | मुक्त

    धन हस्तांतरण सेवाओं पर विचार करें साथ ही बैंक, कई कंपनियों में विशेषज्ञ हैं पैसा भेजने में अंतर्राष्ट्रीय, जैसे वेस्टर्न यूनियन यह धन भेजने का एक त्वरित तरीका हो सकता है, जिसके लिए आपको औपचारिक खाता नहीं होना पड़ता है। ये सेवाएं भी महंगा हो सकती हैं, और आपको जरूरी नहीं कि एक ही गारंटी या एक बैंक आपको देना होगा।
  • ये कंपनियां आम तौर पर बड़े बैंकों द्वारा अलग-अलग विनियमित करती हैं, और इसलिए आपके पैसे कम सुरक्षित हो सकते हैं यदि वह किसी ऐसे कंपनी के हाथ में हों जो वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग करने से पहले किसी भी धन हस्तांतरण सेवा की जांच करना सुनिश्चित करें, जांचना कि उसकी प्रतिष्ठा है और अगर यह राष्ट्रीय वित्तीय सेवा नियामकों के साथ पंजीकृत है
  • आप एक मध्यस्थ सेवा का उपयोग भी कर सकते हैं जैसे पेपैल.
  • युक्तियाँ

    • अपने बैंक से सीधे संपर्क करें यदि आप हस्तांतरण करने के लिए आवश्यक विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में निश्चित नहीं हैं।

    चेतावनी

    • घोटालों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्थानान्तरण एक आम तरीका है जिन लोगों को आप नहीं जानते उन्हें खरीदारी के लिए भुगतान करने के लिए पैसे भेजने के लिए सावधान रहें।
    • एक घोटाले के लेखक एक प्रमाणित धोखाधड़ी जांच भेज सकते हैं और कुछ धनराशि बैंक हस्तांतरण के माध्यम से वापस कर सकते हैं।
    • एक बार एक बैंक हस्तांतरण किया गया है, यह आमतौर पर उलट नहीं किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com