ekterya.com

पैसे कैसे स्थानांतरित करें

दो पक्षों के बीच धन हस्तांतरण करने के लिए सबसे तेज़ तरीके से एक हस्तांतरण के माध्यम से धन हस्तांतरण करना है। एक बैंक हस्तांतरण आपको पैसे जल्दी और सुरक्षित रूप से भेजने के लिए अनुमति देगा इसके लिए, प्रेषक को बैंक या संस्था के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक होगा जो धन प्राप्त करेंगे। जबकि एक बैंक हस्तांतरण के लिए आवश्यक है कि आप शुल्क का भुगतान करते हैं, उसी दिन फंड को स्थानांतरित किया जा सकता है। बैंक हस्तांतरण चेक लिखने या मनी ऑर्डर भेजने के लिए एक विश्वसनीय विकल्प प्रदान कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

बैंक से बैंक तक बैंक हस्तांतरण भेजें
छवि शीर्षक वायर ट्रांसफर मनी चरण 1
1
बैंक हस्तांतरण के बारे में जानें। एक बैंक हस्तांतरण एक व्यक्ति या कंपनी से दूसरे में फंड ट्रांसफर करने का एक इलेक्ट्रॉनिक तरीका है हस्तांतरण भेजने के लिए एक सामान्य विधि एक बैंक से दूसरे में है बैंक हस्तांतरण भेजने के लिए, प्रेषक अपने स्वयं के बैंक को वित्तीय संस्था के बारे में जानकारी प्रदान करता है जो धन प्राप्त करेगा। एक बार स्थानांतरण पूर्ण हो जाने पर, प्रेषक का बैंक एक पुष्टि संख्या प्रदान करेगा जो हस्तांतरण दस्तावेज करेगा।
  • कल्पना कीजिए कि एक व्यक्ति ए को किसी व्यक्ति को पैसा भेजना है। व्यक्ति ए अपने वित्तीय संस्थान को निर्देश भेजना शुरू करेगी। निर्देशों में आम तौर पर बैंक का नाम, संख्या शामिल होगी एबीए, प्राप्तकर्ता का खाता संख्या और भेजा गया राशि
  • बैंक से बैंक हस्तांतरण के लिए प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों को अपने संबंधित बैंक या क्रेडिट यूनियनों में खाते रखने की आवश्यकता होती है।
  • एबीए का मतलब है अमेरिकन बैंकर एसोसिएशन (ईई के एसोसिएशन ऑफ बैंकर्स)। एक नंबर एबीए एक बचत बैंक या बैंकिंग संस्थान की पहचान करता है जिसे संघीय या राज्य सरकार द्वारा अधिकृत किया गया है प्रेषक का बैंक नंबर का उपयोग करता है एबीए प्राप्तकर्ता के बैंक की पहचान करने के लिए
  • नंबर एबीए नौ अंकों का नंबर है जो आम तौर पर खाता धारक के चेक के निचले बाएं कोने में पाया जाता है। वह संख्या जो सिर्फ दाहिनी ओर होती है वह आम तौर पर खाता संख्या है। आप नंबर ऑनलाइन भी पा सकते हैं बैंक का ए.बी.ए.
  • एक बार जब प्रेषक की वित्तीय संस्था इन निर्देशों को प्राप्त करती है, तो वे प्राप्तकर्ता को धन भेज देंगे। प्राप्तकर्ता सामान्य रूप से उसी दिन धन प्राप्त करेगा
  • ट्रांसफर के लिए प्रेषक $ 20 से $ 40 की फीस का भुगतान करेगा। प्राप्तकर्ता भी शुल्क का भुगतान कर सकता है
  • छवि शीर्षक वायर ट्रांसफर मनी चरण 2
    2
    बैंक से बैंक तक बैंक हस्तांतरण की प्रक्रिया करें अपने धन की जांच करें सत्यापित करें कि लेन-देन को पूरा करने के लिए आपके खाते में पर्याप्त धन है। स्थानांतरण से पहले आपको अपने बैंक खाते में सामंजस्य करना होगा। किसी भी लंबित जमा या चेक की पुष्टि करें जो आपके खाते में दिखाई नहीं देता है। एक बार जब आप अपने समायोजित बैंक बैलेंस की पुष्टि करते हैं, तो आप धनराशि भेज सकते हैं।
  • अपने बैंक की शेष राशि से हस्तांतरण की राशि और उसके लिए किसी भी शुल्क का भुगतान करें।
  • अपने क्रेडिट यूनियन या बैंक के संपर्क में जाओ आपकी संस्था द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के आधार पर, आप ऑनलाइन रूपों की ज़रूरतों को एक्सेस कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आपको कॉल करने या स्थानीय शाखा पर जाना होगा। यदि यह प्रक्रिया आपके लिए नया है, तो कॉल करें या किसी बैंक की शाखा पर जाएं।
  • अपने बैंक से बैंक ट्रांसफर फॉर्म को पूरा करें आपको प्रेषक के रूप में, साथ ही प्राप्तकर्ता के बैंक के बारे में जानकारी को पूरा करना होगा। राष्ट्रीय बैंकों के लिए, इसमें संख्या शामिल होगी एबीए और प्राप्तकर्ता के बैंक का खाता संख्या आपके द्वारा भेजे जाने वाली राशि को भी संकेत करना होगा
  • आवश्यक सभी पहचान वाली जानकारी दिखाएं या सत्यापित करें एक और खाते में धन भेजने से पहले, राज्य द्वारा जारी (यदि आप व्यक्ति में स्थानांतरण करना) एक आईडी या सत्यापन जानकारी आवश्यक हो जाएगा (यदि आप फोन या ऑनलाइन द्वारा हस्तांतरण करते हैं) सौदे को पूरा करने।
  • बैंक हस्तांतरण करने के बाद, आपका बैंक आपको एक पुष्टिकरण नंबर देगा। यह ध्यान रखें कि बैंकों को उस क्रम में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में प्राप्त होता है जिसमें वे प्राप्त होते हैं। आपको तुरंत पुष्टि नहीं मिल सकती है प्राप्तकर्ता के बैंक के बैंक ट्रांसफर डिपार्टमेंट को आपके स्थानांतरण की प्रक्रिया के लिए समय की आवश्यकता होगी।
  • Video: हिंदी / उर्दू में एटीएम और एटीएम मशीन एसबीआई के साथ एक से दूसरे ए / सी से स्थानांतरण पैसा

    Video: गूगल भुगतान (तेज़) अनुप्रयोग | नि: शुल्क मनी ट्रांसफर | सरल और सुरक्षित | कोई सीमा नहीं |

    छवि शीर्षक वायर ट्रांसफर मनी चरण 3
    3
    एक अंतरराष्ट्रीय बैंक स्थानांतरण पूरा करें अंतर्राष्ट्रीय बैंक हस्तांतरण के लिए, आपको बैंक पहचान कोड की आवश्यकता होगी (प्राप्तकर्ता के बैंक के बीआईसी) एक सामान्य प्रकार का कोड बीआईसी कोड है स्विफ्ट। दोनों कोड बैंक के एक अद्वितीय पहचानकर्ता को संदर्भित करते हैं। यूरोपीय संघ के भीतर बैंक हस्तांतरण के लिए, आपको अंतर्राष्ट्रीय बैंक खाता संख्या की आवश्यकता होगी (वे थे)। यदि आवश्यक हो तो इसके साथ आपकी मदद करने के लिए अपने बैंक से पूछें
  • आपको ट्रांसफर फॉर्म को पूरा करना होगा। फॉर्म में आपको भेजने वाले बैंक और संस्थान को हस्तांतरण के बारे में जानकारी देना होगा। अपने बैंक से उस जानकारी को इकट्ठा करने में मदद करने के लिए कहें, जो आपको लक्ष्य बैंक से की जरूरत है।
  • यदि आप विदेश में स्थानांतरण करने जा रहे हैं, तो आपको उस व्यक्ति से निपटना पड़ सकता है जो किसी अन्य भाषा बोलता है हस्तांतरण के विवरण के बारे में स्पष्ट होने के लिए कॉल करें या अपने वित्तीय संस्थान पर जाएं।
  • एक अंतर्राष्ट्रीय हस्तांतरण करने के लिए, आपके द्वारा एक मुद्रा से दूसरे मुद्रा में कनवर्ट करने के लिए स्थानांतरण के लिए आवश्यक होगा। सुनिश्चित करें कि आप दो मुद्राओं की मौजूदा विनिमय दरों को समझते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपके हस्तांतरण के लिए यह आवश्यक है कि बैंक को डॉलर से यूरो तक पैसा कन्वर्ट करने के लिए आवश्यक हो, तो सुनिश्चित करें कि आप विनिमय दर समझते हैं। यदि आप इसे अच्छी तरह समझ नहीं पाते हैं, तो आप उस राशि को स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं, जिसे आप भेजना चाहते हैं।
  • विधि 2

    किसी बैंक में बैंक हस्तांतरण और अन्य विकल्पों पर प्रक्रिया करें


    छवि शीर्षक वायर ट्रांसफर मनी चरण 4
    1
    एक बॉक्स के लिए तय करें कैशियर के जरिए बैंक हस्तांतरण भेजना बैंक-टू-बैंक हस्तांतरण करने से अलग है। किसी बॉक्स के माध्यम से धन भेजने या प्राप्त करने के लिए कोई बैंक खाता नहीं है। किसी बैंक खाते में दिखाई देने वाले धन के बजाय, प्राप्तकर्ता अपनी निजी पहचान और धन का उपयोग करने के लिए एक पुष्टिकरण संख्या का उपयोग करेगा।
    • बॉक्स पर जाएं और कॉल करें या अपनी वेबसाइट पर जाएं। अधिकांश बैंक ट्रांसफर कंपनियां ऑनलाइन और फ़ोन द्वारा सेवाएं प्रदान करती हैं आपके द्वारा कंपनी से संपर्क किए जाने के तरीके के आधार पर शुल्क भिन्न हो सकते हैं।
    • अपने धन की जांच करें एक बार जब आप शुल्क का भुगतान करेंगे, तो उसे हस्तांतरण राशि में जोड़ें। यह कुल राशि का प्रतिनिधित्व करेगा जो आपको खजांची को प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
    • जानकारी प्रदान करें आपको अपना पता, प्राप्तकर्ता नाम और भुगतान गंतव्य देना होगा। कंपनी आपको एक ऐसा कोड देगा जो आपको प्राप्तकर्ता को देगी
    • प्राप्तकर्ता प्राप्तकर्ता कोड प्रदान करेगा, जब वे एक फोटो आईडी के साथ धन प्राप्त करेंगे
  • छवि शीर्षक वायर ट्रांसफर मनी चरण 5
    2
    कुछ विकल्पों पर विचार करें बक्से और बैंक इलेक्ट्रॉनिक रूप से धन हस्तांतरण के दो लोकप्रिय तरीके हैं - हालांकि, कई अन्य तरीके हैं। आपके लिए काम करने वाला समाधान खोजने के लिए विकल्पों का अन्वेषण करना महत्वपूर्ण है आप पेपैल जैसे ऑनलाइन निधि स्थानान्तरण या धन हस्तांतरण की सेवाओं पर विचार कर सकते हैं।
  • ईमेल द्वारा पैसे हस्तांतरण का विश्लेषण करें कुछ वित्तीय संस्थान, खास तौर से बड़े कनाडाई बैंक, एक सेवा के माध्यम से ईमेल सेवा द्वारा पैसे हस्तांतरण की पेशकश करते हैं इंटर-ट्रांसफर ई-ट्रांसफर साथ ई-ट्रांसफर पर बातचीत करें, पैसा वास्तव में ईमेल द्वारा स्थानांतरित नहीं है, लेकिन प्राप्तकर्ता को एक गुप्त प्रश्न के साथ एक ईमेल प्राप्त होता है।
  • ईमेल की पुष्टि करते समय, फंड को प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में भेज दिया जाता है और ईमेल मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक चेक के रूप में काम करता है।
  • यह एक बहुत सुविधाजनक समाधान है क्योंकि प्रेषक को लेन-देन शुरू करने के लिए केवल प्राप्तकर्ता के ईमेल पते की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, प्राप्तकर्ता के लिए कोई शुल्क नहीं है और प्रेषक आमतौर पर $ 1 और $ 4 के बीच भुगतान करता है
  • छवि शीर्षक वायर ट्रांसफर मनी चरण 6
    3
    धन भेजने के लिए पेपैल सिस्टम की जांच करें पेपैल इलेक्ट्रॉनिक रूप से धन हस्तांतरण करने के लिए एक प्रभावी और व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला तरीका है। पेपैल के साथ, यह आवश्यक है कि प्राप्तकर्ता के पास खाता है। इस प्रकार, आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके पेपैल के माध्यम से धन भेज सकते हैं।
  • प्राप्तकर्ता का खाता आमतौर पर किसी बैंक खाते से जुड़ा होता है। एक बार प्राप्तकर्ता के पेपैल खाते में धन दिखाई देने के बाद, प्राप्तकर्ता धन को बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकता है।
  • आमतौर पर पेपैल में उपलब्ध खातों को बैंक खाते में खर्च करने के लिए कई व्यावसायिक दिन लगते हैं। जबकि पेपैल सुविधाजनक है, इसके लिए बैंक ट्रांसफर बनाने की तुलना में धन खर्च करने में अधिक समय लग सकता है।
  • ऐसे आरोप हैं जो पेपैल के माध्यम से आपके द्वारा प्राप्त होने वाले निधियों से काट रहे हैं। छोटे स्थानान्तरण के लिए प्रभार आपके द्वारा भेजे जाने वाली राशि का 2. 9% है, साथ ही $ 0.30 प्रति लेनदेन। अंतरराष्ट्रीय स्थानान्तरण के लिए शुल्क आमतौर पर अधिक होते हैं और प्राप्तकर्ताओं को यह जानना चाहिए कि जब अंतरण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थानांतरित किया जाता है, तब एक विनिमय दर का शुल्क लिया जा सकता है। जैसे ही आप अपने द्वारा भेजे गए कुल धन को बढ़ाते हैं, उस राशि पर शुल्क का प्रतिशत कम हो जाएगा।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com