ekterya.com

नैनो स्तर पर होममेड बियर बाजार कैसे करें

होममेड बीयर के कई उत्पादक नैनो बीयर उत्पादक बनने से एक कदम दूर हैं। प्रति दिन 20 लीटर बीयर का उत्पादन न्यूनतम नैनो उत्पादन माना जाता है। हालांकि, 40 लीटर का उत्पादन स्वीकार्य है। 200 लीटर बीयर को एक महान नैनो प्रोडक्शन माना जाता है, जिसमें अमेरिकी बैरल (120 लीटर) से बेहतर क्षमता है। यदि आपके पास बियर नैनो प्रोडक्शन या पैकेज का उत्पादन करने की योजना है, तो व्यवसाय शुरू करने के लिए एक आकर्षक नाम का उपयोग करने के लिए स्मार्ट होगा स्वीकृत होने पर, यह जादुई रूप से एक नैनो ब्रुवर होगा यह सच है कि नैनो उत्पादन जीने के लिए पर्याप्त उपयोगिता नहीं पैदा करता है, हालांकि समय के साथ आप इसे प्राप्त कर सकते हैं या आप बस अपने बियर का आनंद ले सकते हैं

चरणों

मेक ए होम ब्रुअरी एक वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: # Vlog ## बड़े बाजार MAHABACHAT 5 दिन #HUGE खरीदारी ढोना #AapKitnaBachaoge # बड़ा बाजार #NATTY ज्योति

1
ध्यान दें, आप नैनो बीयर उत्पादन क्यों चाहते हैं। निश्चित रूप से, आप लोगों को आनंद लेने के लिए अपने बियर को बनाना चाहते हैं! इस पैमाने पर शुरू करना अच्छा है, क्योंकि परमिट एक वर्ष तक ले जाएगा, जोखिम के साथ यह विनियामक मुद्दों के कारण अनुमोदित नहीं होगा। अनुमोदन का अनुरोध करने के लिए आपको पिछले उत्पादन सिस्टम की आवश्यकता है। तो, यदि नैनो उत्पादन प्रणाली आवश्यकताओं को पूरा करती है, तो जटिल प्रणाली पर हजारों यूएस डॉलर क्यों खर्च करें? आपके डिस्टिलेशन को मंजूरी के बाद, आप जितना चाहें उतना ही बढ़ सकते हैं। आखिरकार, इसे एकत्र करने और बड़े पैमाने पर एक सूक्ष्म उत्पादन खींचने में महीनों लगेंगे। अगर आप अभी भी लगता है कि यह एक अच्छा विचार है, तो आप को पता है कि आप बस का नवीनीकरण नहीं कर सकते हैं, का विस्तार करने या अपने आरआईएमएस (मिश्रण प्रणाली और किण्वित फिर से प्रचलन) जुटाने, या एक दुकान में एक morebeer मूर्ति या एक घर स्थापना का उपयोग करें और निरीक्षकों पूछने की जरूरत है आप का दौरा कुछ तकनीकी बाधाएं हैं जिन्हें आप पर काबू पाने की जरूरत है, और आपको अतिरिक्त निरीक्षणों को फिर से बदलना नहीं है, इतना है कि वे आपकी स्वीकृति प्रक्रिया को काफी बढ़ाते हैं
  • वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 2 में मेक ए होम ब्रुअरी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने नैनो-डिस्टिलर के लिए एक इमारत खोजें डिस्टिलर्स को ठीक से स्थापित और लागू नियमों का अनुपालन करना चाहिए, अपने घर में स्थापित न करें "कानूनी" और ब्लॉक अनुमोदन नहीं है आमतौर पर, अर्ध-औद्योगिक क्षेत्र और कुछ रेस्तरां में अनुमति दी जाती है क्योंकि पास के कोई चर्च या विद्यालय नहीं हैं। इस भवन में एक विद्युत स्थापना और जल निकासी प्रणाली होना चाहिए जो खाद्य उद्योग के लिए उपयुक्त है।
  • Video: शॉपिंग मॉल, बिग बाजार और बरिस्ता में MobiKwik के साथ भुगतान करें

    मेक ए होम ब्रुअरी एक वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यकता हो तो इमारत के फर्श पर पहुंचती है इमारत का फर्श महत्व का एक कारक है। कंक्रीट के फर्श की आवश्यकता है। किसी भी डिस्टिलर के पास मंजूरी दे दी मंजिल जल निकासी व्यवस्था होनी चाहिए, ग्रिड और झुकाव होना चाहिए ताकि स्पिल तरल नाली को निर्देशित किया जा सके। हालांकि, जब होम सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है, जटिल निचली व्यवस्था आवश्यक नहीं होती है बस पता है कि यदि आपका सिस्टम बढ़ता है, तो सिस्टम के साथ जल निकासी बढ़ती है। पता करें कि किराए पर या एक जगह खरीदने के लिए खर्च करने से पहले अपने क्षेत्र में आवश्यक ड्रेनेज सिस्टम क्या है कुछ इमारतों में शराब की भठ्ठी स्थापित करने से पहले आवश्यकताओं को अनुकूलित करना आवश्यक है। यह आसवक और एक इशारा और एक नाली के साथ fermenters का केवल क्षेत्र के लिए अनुमति है, इसलिए यदि आप एक और बढ़ रहा क्षेत्र आसवक और fermenters का चयन करें, यह भी इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है। जिन इलाकों में इकट्ठा किया गया है, वे फ्लैट होंगे।
  • मेक ए होम ब्रुअरी एक वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वास्थ्य मानकों को पूरा करता है डिस्टिलर्स को खाद्य प्रोसेसर के रूप में माना जाता है, यह समझते हुए कि बीयर अन्य खाद्य पदार्थों के समान जोखिम को नहीं चलाता है। यह रोगजनक और वायरस का घोंसला नहीं है यहां तक ​​कि आप हाथ और एक या अधिक स्टेनलेस स्टील सिंक शैली रेस्तरां सिंक नाली और मंजिल के बीच एक हवाई क्षेत्र है कि के लिए एक सिंक होना आवश्यक है (यहाँ एक मंजिल नाली जहां गंदे पानी डाला जाता है होना आवश्यक है)। यदि आप निरंतर स्वास्थ्य निरीक्षण से बचना चाहते हैं और उन नियमों को कम करना चाहते हैं जिन्हें आप पालन करना चाहिए, तो शुरू में आपके परिसर में बीयर की सेवा नहीं करते हैं
  • मेक ए होम ब्रुअरी एक वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बीयर के उत्पादन के लिए, एफडीए द्वारा अनुमोदित सामग्री का उपयोग करें। ये स्टेनलेस स्टील की तरह सुरक्षित होना चाहिए। कॉपर डिस्टिलर्स के लिए एक स्वीकार्य सामग्री है, केवल बियर को उबालने के लिए इसके कुछ प्रतिबंध हैं आपको कांस्य से बचना चाहिए, जिसमें सीसा होता है, भले ही एक छोटा सा गड्ढा पूछता न हो। प्लास्टिक जैसे पॉलिउररेथेन, फूड ग्रेड से बने होते हैं, जैसे कि नेओपेन और उच्च तापमान सिलिकॉन बहुत अच्छी तरह से स्वीकार किए जाते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि गैर-धातु सामग्री के तापमान से अधिक न हो। यदि आप पीवीसी या विनील टयूबिंग का उपयोग करते हैं, तो "एफडीए अनुमोदित" प्रकारों का उपयोग करें आम उद्यान होज स्वीकार्य नहीं हैं! गिलास कारों को निरीक्षकों या आपके ग्राहकों द्वारा बहुत अच्छी तरह से स्वीकार नहीं किया जा सकता है।
  • बैरल के इन्सुलेशन को हटाया जाना चाहिए, सभी प्रकार के इन्सुलेशन को हटा दिया जाना चाहिए, क्योंकि प्रति बैरल गरम हो जाएगा और इन्सुलेशन पिघल कर सकते हैं और इंटीरियर को दूषित कर सकते हैं। इन्सुलेशन का उपयोग न करने के लिए यह अधिक उपयुक्त है। ऐसा कहा जाता है कि रिफ्लेक्टिक्स को 82 सी से ऊपर तापमान के लिए अनुमोदित किया गया है और Armaflex (और इसी तरह के इन्सुलेटर) को 104 सी से ऊपर के तापमान से मंजूरी दे दी है। बैरल की सामान्य प्रक्रिया इन तापमानों से अधिक नहीं होगी। रिफ्लेक्टिक्स को भोजन के साथ आनुषंगिक संपर्क के लिए मंजूरी दे दी जाती है, इसका मुख्य कारण यह है कि इसका सतह एल्यूमीनियम की एक पतली परत है। तो एल्यूमीनियम-फोम-एल्यूमीनियम इन्सुलेशन जैसे एल्यूमीनियम के साथ लेपित अन्य प्रकार के इन्सुलेशन का उपयोग बीयर बनाने के लिए किया जा सकता है। आर्मफैक्स और इसी तरह के इन्सुलेटर अनिवार्य रूप से "बंद सेल" इलास्टोमेरिक फोम हैं, और उत्कृष्ट आर-मान हैं I इसका उपयोग खाद्य उद्योग में डुकाइयां अलग करने के लिए किया जाता है, साथ ही जहां एफडीए प्रदान करता है। लकड़ी एक प्राकृतिक इन्सुलेटर है, जिसे एफडीए द्वारा अनुशंसित और स्वीकृत किया जाता है, जब तक यह लकड़ी का टुकड़े टुकड़े नहीं होता है और चिपकने वाले के साथ संसाधित होता है अगर लकड़ी में आग लगती है, तो यह कोयले की तुलना में अधिक जहरीली नहीं है, लेकिन आप स्टील के छल्ले के साथ बैरल बना सकते हैं और इसे आग लगा सकते हैं, तो इसे आर्ममैक्स के साथ कवर किया जा सकता है। लकड़ी रिफ्लेक्टिक्स की तुलना में बेहतर इन्सुलेटर है, जबकि Armaflex लकड़ी की तुलना में बेहतर है। पाइन के पास एक उच्च आर मान है, विशेषकर जब दृढ़ लकड़ी की तुलना में। लकड़ी के बोर्डों को स्टेनलेस स्टील पट्टियों के साथ बांध दिया जा सकता है।
  • मेक ए होम ब्रुअरी एक वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    व्यावसायिक रूप से अनुमोदित विद्युत घटकों और जल प्रणालियों (एनईएमए) का उपयोग करें। डिस्टिलर्स के पास आर्द्र वातावरण है जो बिजली की उपस्थिति से खतरनाक हो जाते हैं। चार प्रकार के NEMA ग्रेड हैं टाइप 4 और 4 एक्स पानी के खिलाफ हैं और डिस्टिलर्स में सिफारिश की जाती है। भले ही विद्युत उपकरणों के ग्रेड 4 हों, तो सुनिश्चित करें कि पूर्ण विद्युत स्थापना की गारंटी है कि यह नमी से अलग है, अन्यथा निरीक्षक परमिट की अनुमति नहीं देगी। सुनिश्चित करें कि सभी विद्युत प्रणालियों और उपकरणों, जिनमें संपर्क, फ़्यूज़ और तार शामिल हैं, वाणिज्यिक विद्युत कोड का अनुपालन करते हैं।
  • कई शिल्प डिस्टिलेटर, विशेषकर 3-संयुक्त गुरुत्वाकर्षण प्रणालियों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग नहीं करते हैं। यह पूरी तरह स्वीकार्य है हालांकि, बड़ी प्रणालियों में, 40-लीटर आरआईएमएस सिस्टम और कई 80-लीटर सिस्टम हीटर, नियंत्रक या बिजली पंप का उपयोग कर सकते हैं। ताकि यदि आपके सिस्टम में ये डिवाइस हों और वे ग्रेड 4 एनईएमए नहीं हैं, तो उन्हें पूरी तरह से हटा दें। यदि हां, तो आपके सिस्टम से समझौता किया गया है, लेकिन आप इसे संचालित कर सकते हैं।
  • उच्च तापमान और खाद्य ग्रेड के लिए मार्च मॉडल 409 जैसे कुछ पंप, जो कि ग्रेड 4 एनईएमए नहीं करते हैं, हालांकि यह क्षेत्र में निरीक्षक की राय पर निर्भर करता है। हालांकि, इसे उपयुक्त तरीके से उतरा और संचालित किया जाना चाहिए। हालांकि हम नेमा प्रावधानों के अनुपालन की अनुशंसा करते हैं।
  • मेक ए होम ब्रुअरी एक वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    एक हवादार जगह में उचित गैस बर्नर स्थापित करें बुरी तरह से इस्तेमाल किया बर्नर आग या विषाक्तता का खतरा है। आपको इनडोर बर्नर स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए उन्हें स्थापित करते समय, उन्हें गैस की स्थापना के पास रखें। यदि आप ब्यूटेन गैस बर्नर का इस्तेमाल करते हैं, तो कमरे के बाहर गैस टैंक रखें, वेंटिलेशन को बढ़ावा देने के लिए एक्सट्रैक्टर प्रशंसकों को स्थापित करें, आप बोरर के रूप में रेस्तरां ग्रिल का उपयोग कर सकते हैं। कमरे के वेंटिलेशन सिस्टम के अलावा, आपको खाना पकाने के वाष्पों को हटाने के लिए एक चिमटा हुड की आवश्यकता हो सकती है।
  • वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 8 में मेक ए होम ब्रुअरी शीर्षक वाली छवि
    8
    विस्फोट से बीज को रोकें कुछ रिफाइनरी पूरे अनाज के बजाय malt extract का उपयोग करते हैं या कारीगरों के विशाल बहुमत के रूप में प्रसंस्कृत अनाज का उपयोग करते हैं यह ज्ञात है कि अनाज से धूल का कारण विस्फोट होता है। उजागर आग के कारण विस्फोट के साथ-साथ अनदेखी इंजन भी हैं। इस कारण से, आसवन के क्षेत्र से दूर हवादार सोलो तक सुविधाजनक है, जिसमें अनाज को स्टोर करना है क्योंकि ये आग या विस्फोट का खतरा हैं। यदि सिलो मोटर चालित है, तो आपको सीलबंद मोटर की आवश्यकता नहीं है, जब तक आपके हाथ से ये नहीं हो। अनाज के साथ छोटे चट्टानों का ख्याल रखना, वे एक चिंगारी पैदा कर सकते हैं यदि आपके पास सिल्लो के लिए कोई जगह नहीं है, तो निरीक्षक आपके द्वारा स्टोर की जाने वाली अनाज की मात्रा को सीमित कर सकता है।
  • वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 9 में मेक ए होम ब्रुअरी शीर्षक वाली छवि
    9
    किण्वन रणनीतियों को लागू करें यदि आप बहुत खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप रेफ्रिजरेटर का उपयोग कर सकते हैं ब्लिचमन और मोर बीयर फेलमेंटर्स और साथ ही अन्य किण्वन उत्पादों को उपयुक्त होना चाहिए। 30 लीटर की मात्रा के लिए रेफ्रिजरेटर सही तरीके से स्थापित करना सुनिश्चित करें, साथ ही व्यावसायिक मानकों के अनुपालन में तारों को भी। स्टेनलेस स्टील के बजाय प्लास्टिक फेमेंटर्स का उपयोग करने के लिए यह बहुत स्वीकार्य है। तीसरा विकल्प एक वाणिज्यिक ग्लाइकॉल कूलर है जिसे डिस्टिलर्स के लिए बनाया गया है। पोर्टेबल ग्लाइकॉल कूलर को अत्याधुनिक उपकरणों की आवश्यकता के बिना टैंक में सीधे बनाया जा सकता है। लेकिन अगर आप 3 या 5 बीबीएल फेमेंटर का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ठीक से भर दें। यह दिन भर में लगातार भरने के लिए शामिल हो सकता है।
  • यदि आप विभिन्न घटकों के साथ एक बड़े गैर-पोर्टेबल ग्लाइकॉल सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो आपके उत्पादन को मंजूरी दे दी जाने तक इंतजार करना बेहतर होगा। फिर आप रेफ्रिजरेंट्स, कंप्रेशर्स, पंपों और वाल्वों के साथ सोलोऑनॉइड के साथ मजे करेंगे। जब तक कोई डिवाइस बीन तक कार्बोनेट को प्रेरित न करे और यह फोम।
  • मेक ए होम ब्रुअरी एक वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    इसे गैर-महंगी विधि का उपयोग करके पैक करें। आपको बड़ी मात्रा में बियर पैक करने की ज़रूरत नहीं है, जितना कि आप उत्पादन करते हैं उतना पैक करें। इसलिए बीयर के 22 औंस के डिब्बे को भरने के लिए एक ग्रेविटी डिस्पेंसर का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। आप 20 लीटर के कॉर्नेलियस कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। आप 200 लीटर बैरल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे भरने के लिए 2 दिन लगेंगे। फेमेंटर से जुड़े होने पर बीयर डक्ट पूर्ण रखने के लिए एक डायाफ्राम पंप की आवश्यकता हो सकती है। Sankey कंटेनर का उपयोग करते समय देखभाल, महंगी पंपों का उपयोग करने के अलावा इन्हें बहुत महंगा रसायनों से साफ करना होगा।
  • यह भी विचार करें कि कितना स्थान आपको कंटेनरों या पतंगों को पूरा या खाली करने की आवश्यकता होगी। कुछ प्राकृतिक गैस के साथ वातानुकूलित होने के लिए कम से कम 3 सप्ताह बीयर को स्टोर करने की सलाह दी जाती है।
  • वाणिज्यिक नैनोब्रुएरी चरण 11 में मेक ए होम ब्रुअरी शीर्षक वाली छवि
    11

    Video: होटल सांभर की विधि, सीक्रेट मसाला का तरीका - होटल सांभर नुस्खा CookingShooking

    एक अपशिष्ट संग्रह सेवा का किराया। सूक्ष्म उत्पादकों को कई अपशिष्टों को सार्वजनिक जल निकासी में फेंकने की अनुमति नहीं है, क्योंकि कई सफाई रसायनों का उपयोग किया जाता है। खमीर, जो बड़ी मात्रा में खारिज किया जाता है, ड्रेनेज सिस्टम पर जोर देती है, एकमात्र विकल्प इसे टैंकों में संग्रहित करना है, जो प्रत्येक बार इसे कचरा संग्रहण सेवा के माध्यम से भर दिया जाता है। स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अनुमोदित क्लीनर्स का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है ताकि आपकी कचरे को नाली में छोड़ दिया जाए।
  • युक्तियाँ

    • कुछ मामलों में, स्थानीय प्राधिकरणों के साथ परियोजना को स्वीकृति देने के लिए अनुमोदित और प्रमाणित पेशेवरों द्वारा स्थापना करना आवश्यक है। पता लगाएँ कि क्या यह आपके प्रारंभ होने से पहले की आवश्यकता है।
    • स्थानीय ब्रेवर पर लागू होने वाले कानूनों की जांच करें, उन नियमों को प्राप्त करें, अगर आपको कोई संदेह नहीं है, तो इससे पहले कि आप एक जगह की तलाश करना शुरू करें और नैनो उत्पादन को जमा करें।
    • यदि पास एक शराब की भठ्ठी है, तो जाओ और उन प्रक्रियाओं, लागत, चूक, ग्राहकों के साथ अनुभव आदि के बारे में पूछें। जानकारी प्राप्त करें।

    चेतावनी

    • डिस्टिलेशन सिस्टम को संशोधित न करें, निकालें या जोड़ दें, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या बर्नर जब तक आप इसे लागू कोडों के बाद सुरक्षित रूप से कैसे नहीं करते हैं। यदि आवश्यक हो, तो उप-निधि विशेषज्ञ इलेक्ट्रिकर्स जो इन कोडों को जानते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त जगह
    • ड्रेनेज सिस्टम
    • खाद्य ग्रेड सामान
    • खाद्य ग्रेड डिस्टिलर
    • गैस बर्नर
    • इलेक्ट्रिक ओवन
    • वेंटिलेशन
    • स्टेनलेस स्टील कंटेनर
    • ग्लाइकॉल प्रणाली
    • पैकेजिंग सिस्टम (बैरल / बोतल)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com