ekterya.com

कैसे अपने बाल बढ़ने के लिए

क्या आप हमेशा लंबे, मोहक बाल होने का सपना देखते हैं? क्या आप अपनी परी कट शैली को अब तक एक बदलने की कोशिश कर रहे हैं? अपने बालों को बढ़ाना निराशाजनक हो सकता है, खासकर अगर इसे धीरे धीरे करने की प्रवृत्ति होती है और आप किसी आगामी आयोजन या पार्टी के लिए अपनी केश को बदलना चाहते हैं। हालांकि अधिकांश लोगों के बाल हर महीने लगभग 1.3 सेंटीमीटर (1/2 इंच) बढ़ते हैं, यदि आप देखभाल में कुछ बदलाव करते हैं, तो आप अपना आहार और आपके आहार में परिवर्तन कर सकते हैं। अपनी आदतों, और यदि आप बाल उपचार का उपयोग करते हैं

चरणों

विधि 1
अपने बाल देखभाल दिनचर्या में परिवर्तन करें

छवि बढ़ते हुए अपने बालों के बाहर लंबा कदम 1
1
कंघी के लिए गर्मी उपकरणों के उपयोग को कम करता है हालांकि ये आपके बालों को कुछ घंटों के लिए अच्छे लगते हैं, गर्मी के उपकरण, जैसे कि ड्रायर, लोहे और कर्लिंग लोहा को सीधा करना, अपने बालों को कमजोर करना और इसके विकास में बाधा डालना इसका उपयोग कम करें या इसे अपने दिनचर्या से खत्म करने की कोशिश करें जितना संभव हो उतना कम ठीक करें और बहुत कुछ उत्पादों का उपयोग करें, ताकि बाल स्वस्थ रहें और बढ़ सकें।
  • यदि आप गर्मी उपकरण का उपयोग करने के लिए तय करते हैं, तो इसे कम गर्मी की तीव्रता में, 162 डिग्री सेल्सियस (325 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक नहीं, और उपयोग करने से पहले एक जेल या क्रीम थर्माप्टरटेक्टर लागू करें। यह उत्पाद आपको बालों को बाहर निकालने या टूटने से रोकने के लिए मदद करेगा
  • छवि बढ़ते हुए आपका हेयर आउट लम्बे चरण 2
    2
    जब भी आप कर सकते हैं ढीले छोड़ दें। एक चोटी या बालों वाली बाल के लिये अपने बालों को उठाते हुए किस्में टूटने और क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। हुक, हेयरपिन और हेयर सरेंसरर्स का उपयोग करने के बजाय, अधिक आराम वाली शैली पसंद करते हैं। अपने बाल गिरने और समय के साथ, यह लंबे और स्वस्थ हो जाना होगा
  • छवि बढ़ते हुए आपका हेयर आउट लम्बे चरण 3
    3
    शैम्पू का प्रयोग केवल दो से तीन बार एक सप्ताह में करें। इसका उपयोग केवल इस आवृत्ति में घटाएं ताकि आपके बाल सूखा न हों या उसे अत्यधिक धुलाई न करें। इससे आपके बाल अपनी ताकत और स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं, जिससे लंबे समय तक बेहतर विकास हो सकता है।
  • यदि आपकी खोपड़ी तेल या खुजली हो जाती है, क्योंकि आपने इसे पर्याप्त नहीं धोया है, तो आप सप्ताह में शैम्पू का उपयोग कितनी बार बढ़ा सकते हैं। जब आप करते हैं, तो आपको अपने सिर पर उत्पाद को मालिश करना चाहिए और इसके साथ अपने बाल रगड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए, आपको कंडीशनिंग पर हर बार स्नान करने पर ध्यान देना चाहिए। बालों को मजबूत करने के लिए कंडीशनर उत्कृष्ट है, चूंकि यह लिपिड और बालों के प्रोटीन को बदल देता है। आप कंडीशनिंग के उपचार का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके बालों को एक अतिरिक्त लाभ देता है, जैसे प्राकृतिक सामग्री जिसमें बाल विकास को बढ़ावा देना और अपने खोपड़ी को शांत करना
  • छवि बढ़ते हुए अपना हेयर आउट लाँग चरण 4
    4
    स्नान के बाद इसे दबाकर अपने बाल सूखें तौलिया में इसे तंग मत लपेटें क्योंकि इससे किस्में टूट सकती हैं और उन पर तनाव हो सकता है। इसके बजाय, इसे दबाकर एक सूखा तौलिया का उपयोग करें ताकि आप इसे तोड़ न दें, फेंक दें या जब गीला हो जाए तो आंसू।
  • यदि आप तौलिया में अपने बालों को लपेटने की आपकी आदत को नहीं छोड़ सकते, तो पतले और नरम और माइक्रोफैबर का उपयोग करें। ये तौलिए एक ऐसी सामग्री से बने होते हैं जो बालों के साथ नरम होते हैं और जो उसे बिना दर्द के पानी में अवशोषित करते हैं।
  • छवि बढ़ाएं आपका हेयर आउट लाँग चरण 5
    5
    युक्तियों को खोलने के लिए एक बार अपने बाल काटें। यद्यपि यह एक गलत निर्णय की तरह लग सकता है, यदि आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे काटें जब वे अलग-थलग दिखना शुरू करते हैं तो विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। ये आपके बालों के हिस्से सूख और भंगुर होने लगते हैं, और यदि आप उन्हें काट नहीं करते हैं तो वे किस्में बढ़ा सकते हैं अगर आप नाच छोड़ते हैं, तो जब आप नाई में जाते हैं, तो यह संभव है कि उनके पास खत्म करने के लिए बालों का एक महत्वपूर्ण विस्तार करने के लिए इसका कोई विकल्प नहीं है।
  • सुझावों में कटौती करने के लिए आपको हर 10 से 12 सप्ताह के नाई में जाना चाहिए। अपने अपॉइंटमेंट्स को अग्रिम रूप से शेड्यूल करें ताकि आपके बालों को स्वस्थ और विभाजित समाप्त होने से मुक्त रहें।
  • छवि का शीर्षक बढ़ो आपका हेयर आउट लाँग चरण 6

    Video: पतंजलि एलो वेरा जैल से बाल लंबे कैसे करें | Patanjali Aloe Gel For Hair Growth | Sushmita's Diaries

    6
    रेशम तकिया के मामलों का उपयोग करना शुरू करें यद्यपि यह कुछ कल्पना की तरह लग सकता है, एक रेशम कवर में सोया वास्तव में बाल विकास को प्रोत्साहित कर सकता है कपास या सनी के बने कवर उस पर खींच सकते हैं, जिससे आप सोते समय घूमते समय टूट जाते हैं। रेशम की चिकनी और फिसलन बनावट अवांछनीय घर्षण नहीं पैदा करेगा, जो आपके बालों को नरम, लंबी और बिना समुद्री मील रखेगा।



  • विधि 2
    बाल उपचार लागू करें

    छवि बढ़ते हुए आपका हेयर आउट लांग चरण 7
    1

    Video: बस ये 5 स्टेप फॉलो कर लिए तो बाल घुटनो तक लम्बे हो जायेंगे | Teenager Hair Care Routine | Anaysa

    Video: बाल लम्बे करने का तेल कैसे बनाए | HOW TO MAKE HAIR OIL AT HOME | baal lambe karne ka oil

    बालों के लिए एक मुखौटा का उपयोग करें इस उत्पाद को एक हफ्ते में या दो बार इसे लंबे समय से बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लागू करें। अपने प्राकृतिक तेल का मुखौटा तैयार करें या अपने क्षेत्र में एक फार्मेसी में ओवर-द-काउंटर खरीदें।
    • घर पर एक बाल मुखौटा तैयार करने के लिए, 1 कप नारियल के तेल को 1 चम्मच मैकडैमिया, बादाम और जॉजोना तेल के साथ मिलाएं। गीले बालों में मुखौटा मालिश करें और इसे दस मिनट के लिए व्यवस्थित करें फिर इसे हटाने के लिए शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।
  • छवि का शीर्षक बढ़ो आपका हेयर आउट लाँग चरण 8

    Video: 20 दिनों में प्याज के रस से बालों को Regrowth करे | Onion Juice For Hair Loss And Hair Regrowth

    2
    एरंडर तेल के साथ एक इलाज प्राप्त करें यह घटक एक प्राकृतिक पदार्थ है जो बाल विकास को बढ़ावा दे सकता है यदि आप अरंडी का तेल मास्क लागू करते हैं तो आपके बालों को अब और स्वस्थ हो सकता है।
  • शुरू करने के लिए, 1 कप एरंड ऑयल के साथ खोपड़ी को मालिश करें। इसे अपने खोपड़ी से बालों के किनारों तक गिरने दें। एक बार दोनों को कवर किया जाता है, तो अपने सिर पर एक प्लास्टिक की टोपी डालें ताकि तेल रिसाव न करें। सोने के लिए जाने से पहले तकिए के ऊपर एक तौलिया बढ़ाएं ताकि आप इसे खत्म न करें।
  • तेल अपने सिर पर और अपने बाल पूरे रात व्यवस्थित होने दें फिर, इसे धो लें और अगले दिन सुबह इसे हटा दें।
  • बढ़ते हुए आपका हेयर आउट लांग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    गर्म तेल के साथ एक सिर की मालिश लागू करें इससे आपकी खोपड़ी से वसा या गंदगी को काटने और जड़ों में बालों की वृद्धि को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है। यह प्राकृतिक तेलों का उपयोग करता है जैसे कि नारियल, जैतून, जॉज़्गा और अरगन।
  • स्टोव या माइक्रोवेव में तेल गरम करें इसे लागू करने से पहले इसे आज़माएं, क्योंकि इसका तापमान होना जरूरी है जो आपको जला नहीं देता है और आपके सिर या बालों को चोट नहीं पहुंचाता है।
  • धीमे परिपत्र आंदोलनों में गर्म तेल के साथ खोपड़ी को धीरे से मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। आप इसे स्नान के बाद कर सकते हैं आप अपने दोस्त या साथी को अपने सिर की मालिश करने के लिए भी पूछ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वे पन्द्रह और बीस मिनट के बीच अंतिम रहे
  • इस अवधि के बाद, तेल को हटाने के लिए शैम्पू के साथ अपने बालों को अच्छी तरह धो लें
  • विधि 3
    अपने आहार और अपनी आदतों में परिवर्तन करें

    बढ़ते हुए आपका हेयर आउट लंबा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों के साथ अपने आहार को भरें इस पोषक तत्व का सेवन बढ़ाने से आपको अपने बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने और आहार से गिरने या गिरने से रोकने के लिए मदद मिल सकती है। इसमें मांस, मछली, बीन्स, नट और साबुत अनाज के संतुलित संयोजन होना चाहिए। यदि आप मांस नहीं खाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सोयाबीन से बने खाद्य पदार्थों से पर्याप्त प्रोटीन का उपभोग करते हैं, साथ ही साथ सेम, नट और अनाज।
    • एक उच्च प्रोटीन आहार जो कि प्रभावी है की कुंजी इस पोषक तत्व के अपने स्रोतों को बुद्धिमानी से चुनना है प्रसंस्कृत मीट या पूरे दूध उत्पादों को खत्म कर दें, क्योंकि ये प्रोटीन के स्वस्थ स्रोत नहीं हैं। अपने आहार में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट की एक बड़ी राशि शामिल करें, जैसे पूरे अनाज, फलों और सब्जियां
  • बढ़ते हुए आपका हेयर आउट लांग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आहार में बालों को बेहतर बनाने के लिए इंटीग्रा की खुराक यह ज्ञात है कि बायोटिन या विविकस्कल जैसे कुछ मल्टीविटामिन और पूरक, बाल विकास में मदद करते हैं। इन उत्पादों में विटामिन सी और बी होते हैं, जो कि इस अंत की कुंजी हैं।
  • यह जांचने के लिए कि आप सही मात्रा ले रहे हैं, पूरक पूरक लेने से पहले और अपने चिकित्सक से बात करें कि आप जो दवा ले रहे हैं उससे कोई विवाद नहीं है।
  • छवि बढ़ते हुए आपका हेयर आउट लम्बी चरण 12
    3
    योग और ध्यान जैसे तनाव को दूर करने वाली गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप जोर देते हैं तो अपने बालों को बाहर निकालना केवल एक वाक्यांश नहीं है, क्योंकि तनाव आपके कोर्टिसोल के स्तर को प्रभावित कर सकती है और बाल विकास कम होने का कारण बन सकता है इन स्तरों को कम करने के लिए, ऐसी गतिविधियां करें जो तनाव को खत्म करते हैं योग, ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम. ये आपको शांत जीवन और मोटा और लंबे बालों के लिए नेतृत्व करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com