ekterya.com

एक सप्ताह में बालों को कैसे बढ़ाना

शायद आप अपने छोटे केश विन्यास पसंद नहीं करते हैं या हो सकता है कि आप अपने बाल एक घटना के लिए तेजी से बढ़ने की कोशिश करें, लेकिन आप नहीं जानते कि कैसे एक सप्ताह में अपनी वृद्धि को प्रोत्साहित करें। अपने बालों की देखभाल के नियमित और समायोजन बाल उपचार को समायोजित करने के लिए सरल उपायों से थोड़े समय में आपके बालों के विकास में तेजी लाने में मदद मिल सकती है। आप अपने आहार में समायोजन भी कर सकते हैं ताकि आप खाद्य वृद्धि और विटामिन का उपभोग कर सकें, जो बालों के विकास का समर्थन करते हैं।

चरणों

विधि 1
बाल उपचार का उपयोग करें

1
गर्म तेल के साथ खोपड़ी की एक मालिश प्राप्त करें गर्म तेल के साथ खोपड़ी की मालिश खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार और बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक तेलों का उपयोग करती है। मालिश के दौरान आप तेलों जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल, जॉजोना तेल और argan तेल का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यह वैज्ञानिक तरीके से साबित नहीं हुआ है कि सिर की गर्म मालिश बाल वृद्धि को तेज करती है
  • पहले स्टोव या माइक्रोवेव में तेल गरम करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह उबलने नहीं है, इसका उपयोग करने से पहले इसे आज़माएं - यह एक आरामदायक तापमान पर होना चाहिए जो खोपड़ी या बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता।
  • गर्म उंगलियों के साथ सिर को मालिश करने के लिए अपनी अंगुलियों का उपयोग करें, धीमी गति से परिपत्र आंदोलन बनायें। यदि आपके पास अपने साथी या करीबी दोस्त हैं, तो उसे पूछें कि आप अपने खोपड़ी को मालिश करने में मदद करें। उसे 15 से 20 मिनट के लिए अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ खोपड़ी की मालिश करें
  • फिर, तेल भर में तेल वितरित करें और इसे 30 मिनट तक बैठने दें। तेल को हटाने के लिए शैंपू (संभवतः एक से अधिक बार) के साथ अच्छी तरह धो लें
  • 2
    एक बाल मुखौटा तैयार करें अपने बालों को कुछ ध्यान और ध्यान दें और बाल follicles को एक सप्ताह में एक या दो बार एक बाल मुखौटा लगाने के लिए तेजी से बढ़ने को प्रोत्साहित करें। आप अपने प्राकृतिक तेल का मुखौटा बना सकते हैं या अपने स्थानीय फार्मेसी में ओवर-द-काउंटर बाल मास्क खरीद सकते हैं।
  • 1 कप नारियल के तेल को 1 बड़ा चमचा बादाम का तेल, मैकडामिया तेल और जॉजोला तेल मिलाएं। गीले बालों पर मुखौटा लागू करें और इसे 10 मिनट तक बैठने दें। फिर, हमेशा की तरह बाल धो लें और कंडीशन करें
  • 3
    एरंडर तेल के साथ एक इलाज की कोशिश करें कादर का तेल त्वचा और बालों की देखभाल में इसके लाभकारी प्रभावों के लिए प्रसिद्ध है। एक अरंडी का तेल बाल मुखौटा का उपयोग करने से बाल तेज और स्वस्थ हो सकता है।
  • सिर के तेल के साथ खोपड़ी की मालिश करके और तेल को बालों से गिरने से शुरू करें। एक प्लास्टिक की बौछार टोपी के साथ बाल और सिर लपेटो ताकि तेल जगह में रहता है। आप तकिया पर एक तौलिया रख सकते हैं ताकि तेल तकिए को दाग न डालें।
  • तेल रात भर खड़े हो जाओ अगली सुबह, हमेशा की तरह बालों को धो लें और कष्ट करें, सुनिश्चित करें कि सभी तेल को हटा दें।
  • एक सप्ताह के चरण 4 में बढ़ो अपने बाल शीर्षक छवि
    4
    एक सेब सिरका कुल्ला लागू करें हेयर स्टाइलिंग उत्पादों के अवशेषों के अलावा, बालों में तेल और गंदगी के संचय को खत्म करने के लिए एप्पल साइडर सिरका बहुत प्रभावी हो सकता है। दिन पर सेब साइडर सिरका का उपयोग करें जब आप एक प्राकृतिक विकल्प के रूप में शैम्पू का उपयोग नहीं करते हैं या इसे अपने सामान्य बाल धोने की नियमितता के बाद लागू करते हैं।
  • सिरका के 2 चम्मच पानी के 2 कप पानी में जोड़ें और इस मिश्रण के साथ बाल कुल्ला। हालांकि पानी में एक बहुत मजबूत सिरका गंध हो सकता है, गंध गायब हो जाएगा।
  • विधि 2
    अपने बाल देखभाल दिनचर्या समायोजित करें

    1
    सप्ताह में दो या तीन बार शैम्पू से धो लें उपयोग शैम्पू की आवृत्ति दो या तीन बार एक हफ्ते में कम करें खोपड़ी तेल बाल घुसना ताकि आप हाइड्रेट और स्वयं की मरम्मत कर सकते हैं की अनुमति देगा।
    • यदि आप देखते हैं कि सप्ताह में केवल दो या तीन बार शैम्पू के साथ धोने के बाद खोपड़ी बहुत चिकना या खुजली हो जाती है, तो आप एक सप्ताह में शैम्पू के उपयोग की आवृत्ति बढ़ा सकते हैं। शैम्पू के साथ ठीक से धोने के लिए, यह मालिश के माध्यम से खोपड़ी पर लागू करें और फिर शैम्पू को शैम्पू कुल्ला जब बाल कणों के माध्यम से चलने दें।
    • शैम्पू के विपरीत, यह स्नान में गीला करते समय बाल हमेशा हालत में महत्वपूर्ण होता है। कंडीशनर आपको बालों के उपजी में लिपिड और प्रोटीन को बदलने की अनुमति देता है और बालों को लंबे और स्वस्थ होने की अनुमति देता है।
  • एक सप्ताह के चरण 6 में आपका बाल बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    2
    शॉवर के अंत में ठंडे पानी के साथ बाल कुल्ला। गर्म स्नान के अंत में ठंडे पानी के साथ बालों को छीलने से छल्ली को सील कर दिया जाता है और इसे तलाशी जाने पर बाल अधिक स्थायित्व देता है।
  • इसके अलावा, शॉवर में पानी का तापमान कम करने के बारे में लगता है कि जब आप शैम्पू और कंडीशनर तो आप बहुत गर्म या भाप बनाना पानी में ज़्यादा गरम नहीं है के साथ अपने बालों को धो लें।
  • एक सप्ताह में आपका बाल बढ़ो शीर्षक चरण 7



    3
    एक तौलिया के साथ गीला बाल लपेटने से बचें। यद्यपि आप लपेटकर और एक बार स्नान के बाहर एक तौलिया के साथ बाल घुमा की आदत हो सकता है, ऐसा करने से टूटने का कारण और बालों के किस्में पर तनाव डाल सकता है। नम बाल विशेष रूप से नाजुक है, इसलिए उस आदत को छोड़ दें और सूखे तौलिया के साथ धीरे से अपने बालों को अच्छी तरह से सूखा लें।
  • यदि आप इसे तौलिया में लपेट करना चाहते हैं, तो पतले तौलिये और नरम माइक्रोफ़ाइबर का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि वे एक ऐसी सामग्री से बने होते हैं जो बालों के साथ नरम होती है और इसे ठीक नहीं किए जाने के कारण अच्छी तरह से सूख जाती है।
  • एक सप्ताह के चरण 8 में आपका बाल बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र
    4
    इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाएं हर दिन अपने बाल ब्रश करना इसके लिए हानिकारक हो सकता है और गरीब वृद्धि को जन्म दे सकता है। बेहतर, एक सूअर ब्रशल ब्रश का उपयोग करें, इसे अपने बालों से बिस्तर पर जाने से पहले कई बार चलाएं। इससे बालों के सिर के तेलों को वितरित करने में मदद मिलेगी, ताकि यह स्वाभाविक रूप से हाइड्रेटेड रह सके।
  • खोपड़ी से शुरू करो और कम से कम एक बार बाल के प्रत्येक अनुभाग के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए एक समान स्ट्रोक का उपयोग करें। सोने से पहले दिन में एक बार ब्रश करने से खोपड़ी में संचलन बढ़ सकता है, जो आपके स्वास्थ्य में सुधार करता है और बाल विकास को उत्तेजित करता है हालांकि बाल ब्रशिंग वैज्ञानिक रूप से विकास को तेज करने के लिए सिद्ध नहीं किया गया है, यह समग्र बाल स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • एक सप्ताह के चरण 9 में आपका बाल बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र
    5
    बालों के लिए थर्मल टूल से बचें बाल क्षति का सबसे सामान्य रूप से एक और बाधा उनके बढ़ने की क्षमता हेयर ड्रायर, कर्लिंग लोहा और सीधा करने की तरह थर्मल उपकरणों का उपयोग करने के लिए है। अपने उपयोग को कम करने की कोशिश करें या उन्हें पूरी तरह से अपने बालों की देखभाल के दिनचर्या से खत्म करने की कोशिश करें। अधिक प्राकृतिक रूप से ऑप्ट का चयन करें ताकि स्वस्थ बालों के विकास में बाधा न पड़े।
  • यदि आप ऐसे थर्मल टूल का उपयोग करते हैं, तो आपको उन्हें कम तापमान पर इस्तेमाल करना चाहिए और बालों को हानि करने से बचने के लिए क्रीम या गर्मी की रक्षा करना जेल का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि एक सप्ताह में बढ़ो अपने बाल शीर्षक 10 कदम
    6

    Video: सप्ताह में दो बार ऐसा करें हमेशा के लिए बाल झड़ना बंद || Beauty Tips In Hindi

    अपने बाल काटें यह अपने बालों को प्रोत्साहित करने के लिए उल्टा लग सकता है जबकि इसका तेजी से विकास, अपने स्टाइलिस्ट अपने बालों में कटौती वास्तव में तेजी से और स्वस्थ बालों के विकास में योगदान कर सकते बनाने काटा। इसे नियमित रूप से काटने से बालों की सीढ़ियों के माध्यम से अलग होने से विभाजित समाप्त हो जाएगा, जिससे आपके बालों को काटने की आवश्यकता कम हो जाएगी। विभाजित समाप्त होने से बालों को बालों के ऊपर अच्छी तरह से विभाजित किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप छोटे बालों और स्टाइलिस्ट के लिए अधिक विज़िट होती है।
  • आपके स्टाइलिस्ट को हर 10 से 12 हफ्तों के लिए बालों के 0.3 सेमी (एक इंच का 1/8 इंच) काटा जाना चाहिए ताकि हानिकारक विभाजित समाप्त हो सके। स्टाइलिस्ट के साथ लगातार नियुक्तियों को शेड्यूल करने की कोशिश करें ताकि बालों को स्वस्थ और बिना विभाजन के समाप्त हो सके।
  • विधि 3
    अपने भोजन और आदतों को समायोजित करें

    एक सप्ताह के चरण 11 में अपना बाल बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: बालों को घने, लंबा कैसे करें: सफल घरेलू उपाय || GHARELU UPAAYE FOR LONG HAIR

    बालों को बेहतर बनाने के लिए खुराक लें बालों को बेहतर बनाने के लिए बनाई गई मल्टीविटामिन एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपका आहार आपके बालों के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है। "बालों के लिए" (जैसे बायोटिन गोलियां) विटामिन की तलाश करें, जिसमें बायोटिन, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे आवश्यक विटामिन होते हैं जो बाल स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। ये पूरक बाल के तेज और स्वस्थ विकास में योगदान करते हैं।
    • किसी भी पूरक लेने से पहले, आप अपने डॉक्टर के साथ परामर्श उचित खुराक लेने के लिए और पूरक दवाओं आप वर्तमान में ले जा रहे हैं के साथ नकारात्मक संपर्क नहीं सुनिश्चित करने के लिए करना चाहिए।
  • छवि एक सप्ताह में बढ़ो अपने बालों में शीर्षक चरण 12
    2
    प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं प्रोटीन की खपत बढ़ने से स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलेगा और यह सुनिश्चित कर लें कि आप बाल खो नहीं पाएंगे या हार नहीं लेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके आहार में मांस, मछली, बीन्स, नट और साबुत अनाज का संतुलन शामिल है। यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सोया आधारित खाद्य पदार्थ, सेम, नट और अनाज से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें।
  • यदि आप प्रोटीन में समृद्ध आहार का पालन करना चाहते हैं तो प्रोटीन स्रोतों को समझदारी से चुनना महत्वपूर्ण है। संसाधित मीट या पूरे दूध उत्पादों से बचें, क्योंकि ये अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने आहार में पर्याप्त स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट भी शामिल करना सुनिश्चित करें जो फाइबर और पोषक तत्वों में समृद्ध है, जैसे पूरे अनाज, फलों और सब्जियां
  • 3
    "निवेश" विधि को आज़माएं "व्युत्क्रम" विधि में सिर को शामिल करना शामिल है ताकि यह दिल के नीचे हो, जो रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है जो बाल विकास को बढ़ावा देता है कुछ लोग जिन्होंने इस पद्धति का इस्तेमाल किया है, ने स्पष्ट परिणाम देखा है: एक सप्ताह में 0.6 और 1.2 सेमी (1/4 और 1/2 इंच) की वृद्धि के बीच। यद्यपि इस विधि की प्रभावशीलता का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, यह एक हानिपूर्ण पद्धति है जो आप बाल विकास को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सिर के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए आप प्रति दिन 4 मिनट के लिए सिर से पहले नारियल के तेल के साथ खोपड़ी को मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको अपनी प्रगति रिकॉर्ड करने के लिए सप्ताह की शुरुआत में अपने बालों की लंबाई को मापना चाहिए।
  • उलटाव विधि को निम्नानुसार बनाएं: बिस्तर पर झूठ बोल दें और सिर को बिस्तर के किनारे पर लटका दें ताकि गर्दन किनारे पर टिकी हो। आपको इस स्थिति को 4 या 5 मिनट प्रतिदिन बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। आप कुत्ते के सिर की स्थिति, कंधे बंद या सिर के किनारे की तरह योग आसन भी कर सकते हैं। यह विचार यह है कि सिर को रक्त के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए दिल नीचे है।
  • प्रारंभिक स्थिति के लिए रिटर्न धीरे धीरे ताकि आप कमजोर या चक्कर आ रहा है नहीं है। सप्ताह के अंत में, फिर से बालों की लंबाई मापी और देखो कितना यह सिर्फ एक सप्ताह में वृद्धि हुई है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com