ekterya.com

कैसे अपने बाल मोटा होना

क्या आप मोटी और बड़े बाल चाहते हैं? पतले बालों के संभव कारण तनाव होते हैं, समय बीतने, आनुवंशिकी, बाल उपचार और रंगों में रसायन। कोई बात नहीं क्यों आपके बाल पतले हैं, वहाँ रणनीतियों आप इसे मोटा और अधिक पत्तेदार बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह आलेख आपको हेयर वॉल्यूम बढ़ाने, जीवन शैली में बदलाव और उपचार विकल्पों के बारे में तकनीक के बारे में सूचित करेगा।

चरणों

विधि 1
आपके बाल मोटा बनाने के लिए दैनिक देखभाल

इमेज का शीर्षक छोटा आपका बाल चरण 1
1
रसायनों के बिना हेयर उत्पाद चुनें कभी-कभी, आपके बाल पतले होने का मुख्य कारण यह है कि आप हर दिन शैम्पू का उपयोग करते हैं। बाल क्लीनर, कंडीशनर और स्टाइलिंग उत्पादों में अक्सर रसायनों होते हैं जो बालों को पहनते हैं, इसे बाहर सूखते हैं और स्वस्थ बालों से अधिक आसानी से गिरते हैं। अपने बालों में निम्नलिखित परिवर्तन करके अपने बालों के स्वास्थ्य में तुरंत सुधार करें:
  • एक सल्फेट मुक्त शैम्पू के लिए सल्फेट्स के साथ शैम्पू बदलें। सल्फाट्स बालों के तेलों को हटाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले मजबूत स्वच्छता हैं। समस्या यह है कि प्राकृतिक तेलों की सुरक्षा के बिना, बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और आसानी से पहनते हैं तेलों और प्राकृतिक सफाई से बना शैम्पू चुनें जो बालों के लिए बहुत मजबूत नहीं हैं।
  • प्राकृतिक अवयवों के साथ बनाई गई चीज़ों के लिए वाणिज्यिक रूप से निर्मित कंडीशनर को बदलें कंडीशनर में सल्फाट्स भी हो सकते हैं और इसमें अन्य रसायनों भी शामिल हैं जो आपके बालों के लिए गंभीर हो सकती हैं। अपने कंडीशनर को नारियल के तेल, मुसब्बर (एलो) और अन्य प्राकृतिक कंडीशनर के साथ बनाया गया है। आप इसे सेब साइडर सिरका के समाधान के साथ बदलने की भी कोशिश कर सकते हैं, जिससे आपके बाल नरम, लचीला और चमकदार हो जाते हैं।
  • स्प्रे, जैल और बालों के मलहमों को फेंक दें जिसमें कई रसायनों होते हैं। फिर, ये उत्पाद समय के साथ आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं इन्हें संयोजक में प्रयोग करें या उन्हें बाल उत्पादों के लिए बदल दें जिनमें प्राकृतिक तत्व होते हैं।
  • Video: बालो को 1 महीने में मोटा घना और मजबूत बनाने के असरदार घरेलु नुस्खे | Get Long & Thick Hair

    2
    अपने बालों को धीरे से इलाज करें बाल नरम और नाजुक है, और यदि आप इसे जितना मोटी बनाना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे गंभीर रूप से न मानें जिस तरह से आप अपने बालों का इलाज करते हैं, उसके बारे में कुछ आदतों के कारण बाल गिर जाते हैं, तोड़ सकते हैं या पहन सकते हैं अपनी रूटीन को निम्नलिखित तरीके से बदलें:
  • इसे कम अक्सर धो लें हर दिन अपने बालों को धोना प्राकृतिक तेलों का उत्पादन करने के लिए खोपड़ी का समय नहीं देता है जो बालों को रेखा देता है और इसे स्वस्थ रखता है। इसे अधिक से अधिक सप्ताह में तीन या चार बार धो लें वाश के बीच शांत करने के लिए शुष्क शैम्पू का उपयोग करें।
  • अपने बाल सूखी एक तौलिया के साथ घुलमिल या रोलिंग करने के बजाय, नरम तौलिया का इस्तेमाल करके अपने बालों को धीरे से दबाएं और इसे सूखें।
  • एक ब्रश के बजाय एक विस्तृत दांत कंघी का प्रयोग करें। अपने बालों को ब्रश करने से इसे गिरने का मौका मिल सकता है, खासकर जब यह गीला हो। इसे धीरे से अनटैंगल करने के लिए एक विस्तृत दाँत कंघी का प्रयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक Thicken Your Hair चरण 3
    3
    गर्मी का उपयोग बंद करो स्टाइलिंग टूल, जैसे हेयर ड्रायर, स्ट्रोकिंग लोयन्स और कर्लिंग चिमटे, बालों पर कठोर हैं। उन्हें संयमपूर्वक उपयोग करें या उन्हें पूरी तरह से त्याग दें यदि यह बिल्कुल जरूरी है कि आप ऐलिस या अपने बाल को कर्ल करें, उसे गर्मी के बिना चिकनी बनाने की कोशिश करें या स्पंज ट्यूब का उपयोग करें ताकि इसे कर्ल कर दें।
  • छवि शीर्षक मोटापा आपका हेयर चरण 4
    4
    अपने बाल प्राकृतिक होने दें विरंजना, प्रतिबिंब बनाने और अपने बालों को रंजक लगाने के कारण यह गिरने या सूखी और भंगुर हो सकता है। रासायनिक सरलीकरण और स्थायी कर्ल भी बालों के लिए अत्यंत हानिकारक हैं। अपने प्राकृतिक रंग और बनावट को स्वीकार करें ताकि आपके बालों में बढ़ने और स्वस्थ रहें।
  • इमेज शीर्षक से मोटा बालों के चरण 5
    5
    इसे नियमित रूप से बाहर काटें। अपने बालों को काटने से आप अपारदर्शी, क्षतिग्रस्त युक्तियों से छुटकारा पा सकते हैं और अपने बालों को नए जीवन और मात्रा दे सकते हैं। सबसे ऊपर, लघु, स्तरीय शैलियों आपके बालों की तुलना में अधिक गहरा दिखाई दे सकती हैं, जब यह लम्बी और खारिज होती है
  • विधि 2
    आपके जीवन में परिवर्तन करने के लिए अपने बाल मोटा बनने में सहायता करें

    इमेज शीर्षक है जो आपके बाल चरण 6
    1



    एक पौष्टिक आहार लें यदि आप आवश्यक पोषक तत्वों के बिना भोजन लेते हैं, तो यह आपके बालों की मात्रा और बनावट में दिखाया जाता है। मोटा और बड़ा बाल विटामिन और खनिजों में समृद्ध स्वस्थ आहार पर निर्भर करता है जिससे आपके बाल मजबूत हो जाते हैं।
    • पर्याप्त प्रोटीन खाएं प्रोटीन आपके बाल मोटी और चमकदार बनाता है सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे मछली, दुबला मीट, नट और अंडे खाने से अपने आहार में पर्याप्त भोजन लेते हैं।
    • ओमेगा 3 फैटी एसिड खाएं। ये स्वस्थ फैटी एसिड बाल वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। सार्डिन, नट्स, एवोकैडो (एवोकैडो) और कद्दू के बीज खाएं।
    • पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करने के लिए पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं
    • विटामिन लें विशेष रूप से, जन्मपूर्व विटामिन में सामग्री होते हैं जो बाल मोटा बनाने में मदद करते हैं।
  • छवि जिसका शीर्षक है Thicken Your Hair चरण 7
    2
    पर्यावरण के नुकसान से अपने बालों को सुरक्षित रखें दैनिक क्रियाकलाप जिन्हें आप सोच भी नहीं सकते हैं, उनका कारण हो सकता है कि आपके बाल नाजुक और पतले हो जाते हैं अपने बालों को बाहरी कारकों से सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित उपाय करें:
  • इसे सूर्य तक न देखें डायरेक्ट सनलाइट बाल को नुकसान पहुंचा सकते हैं जैसे कि आपकी त्वचा के साथ होता है यदि आप लंबे समय तक सूरज में रहने वाले हैं, तो अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए टोपी या स्कार्फ पहनना शुरू करें
  • इसे संदूषण से सुरक्षित रखें क्या आपको हर दिन सुबह यातायात के लिए चलना पड़ता है? कारों, बसों और अन्य वाहनों के संदूषण के कारण बाल सूखने का कारण हो सकता है जब आप ट्रैफ़िक वाले क्षेत्र में हों तो टोपी पहनने पर विचार करें।
  • क्लोरीन के लिए इसे उजागर न करें स्विमिंग पूल से क्लोरीन शुष्क और क्षतिग्रस्त बालों का एक लगातार कारण है। समय के साथ, यह आपके बाल पतले कर सकता है पूल में एक तैराकी टोपी पहनें जब आप एक टोपी नहीं पहनते हैं, तो जैसे ही आप पूल से निकलते हैं, जैसे ही क्लोरीन धो लें।
  • इमेज का शीर्षक छोटा आपका बाल चरण 8
    3
    तनाव से खुद को मुक्त करें काम पर तनाव, परिवार की समस्याएं, और कई कारकों के शारीरिक परिणाम हो सकते हैं जो बालों के झड़ने में प्रकट होते हैं। इस समस्या के बारे में जागरूक होने से आपको अपने बालों को पतला होने के लिए इसका समाधान ढूंढने में मदद मिल सकती है।
  • यदि संभव हो तो, अपने जीवन के तनाव को समाप्त कर दें या इसे स्वस्थ तरीके जैसे कि ध्यान, व्यायाम और पर्याप्त नींद प्राप्त करने का इलाज करें।
  • यह जानते हुए कि आपके बाल पतले हो रहे हैं तनाव का स्रोत हो सकता है प्राकृतिक उपचार के प्रयोग से, रासायनिक उपचार से बचने और पौष्टिक भोजन खाने के लिए, अपने बालों को मोटा होने में मदद करने के लिए नई रणनीति का उपयोग करके अपनी चिंता कम करें।
  • विधि 3
    अपने बाल मोटा बनाने के लिए उपचार के विकल्प

    इमेज शीर्षक से मोटा बालों के चरण 9
    1
    बाल मोटा बनाने के लिए एक उत्पाद की कोशिश करो। सौंदर्य भंडार विभिन्न प्रकार के सीरम, बाम और अन्य उत्पादों को बेचते हैं जो बाल को मोटा बढ़ने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह तय करें कि आपके लिए किस प्रकार का उत्पाद सही है
    • विकास को प्रोत्साहित करने वाले शैंपोज उन पदार्थों के साथ अपने सामान्य शैम्पू की जगह लेते हैं जो विकास को बढ़ावा देने का दावा करते हैं।
    • कुछ उत्पाद, जैसे कि रागाइन, कई सत्रों के लिए सिर पर लागू होते हैं, जिसके बाद नए बाल बढ़ने की संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक छोटा आपका बाल चरण 10
    2
    एक्सटेंशन या हेयरपिस रखें अपने बालों में मात्रा जोड़ने से नाई की ओर जाने और इसे पाने के लिए भुगतान करना उतना सरल हो सकता है। विस्तार और हेयरपीस एक प्राकृतिक और प्रभावी विकल्प हैं, बिना प्रतीक्षा किए बिना मोटा बाल हैं।
  • Video: पतले बालो को मोटा घना बनाने के असरदार उपाय 100% Working Hair Volume Remedies

    इमेज का शीर्षक थालीन आपका हेयर चरण 11
    3
    बाल प्रत्यारोपण की जांच बालों के प्रत्यारोपण में बालों वाले बाल हैं जो शल्यचिकित्सा में लगाए गए हैं या जो गंजे होते हैं अक्सर, यह विधि महंगी होती है, लेकिन यह बहुत प्रभावी हो सकती है। उपचार की जांच करें और एक चिकित्सक से परामर्श करें कि यह तय करने के लिए कि आपके लिए बाल प्रत्यारोपण सही इलाज हो सकता है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • अपने बालों को जल्दी से अधिक रसीला दिखने के लिए, इसे कंक करें या थोड़ी मात्रा में जोड़ने के लिए ट्यूबों का उपयोग करके इसे रोल करें।
    • बिस्तर पर जाने से पहले हर रात 1 मिलीग्राम फाइनस्टेराइड लें और देखें कि आपकी खोपड़ी के कारण नए बालों का उत्पादन होता है। सावधान, यह महिलाओं और बच्चों के लिए नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com