ekterya.com

कैसे बाल moisturize

सूखी और भंगुर बाल देखभाल के लिए मुश्किल नहीं है, यह आसानी से विहीन हो सकता है। सौभाग्य से, यह हाइड्रेट करने के लिए आसान है और जरूरी दुकान में चलाने के लिए और विशेष उत्पादों ऐसा करने के लिए देखने के लिए नहीं है। आप सभी को वास्तव में करने की ज़रूरत है अपने बालों की देखभाल के आहार में कुछ बदलाव करें यदि आप कुछ अधिक विस्तृत करना चाहते हैं, तो आप अपने रेफ्रिजरेटर और पेंट्री से सामग्री का उपयोग करके बालों के लिए कुछ साधारण मुखौटे तैयार कर सकते हैं। कुछ समय से, प्यार और देखभाल, आपके बाल स्वस्थ, मजबूत और फिर से हाइड्रेटेड होंगे

चरणों

विधि 1
अपने बालों का ख्याल रखना

छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 1

Video: Home Remedy for Dry Hair (Hindi)

1
कितनी बार आप ड्रायर के साथ अपने बालों की शैली को सीमित करें और जब आप करते हैं तो छोटी गर्मी सेटिंग का उपयोग करें अपने बाल सुखाने, इसे चौरसाई और इसे कर्लिंग भी अक्सर यह भंगुर और सूखी बना सकते हैं इसके अलावा, यदि आप बहुत ज्यादा तापमान का उपयोग करते हैं "उच्च" आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि यह बहुत ठंडा नहीं है, तो अपने बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने पर विचार करें। यदि आप ड्रायर के साथ अपने बालों को स्टाइल करना चाहिए, पहले गर्मी संरक्षण स्प्रे का उपयोग करें
  • आयनिक बाल dryers का उपयोग करने पर विचार करें। इन डिवाइसों को अपने बालों में नमी को सील करने में मदद देने वाले ऋणात्मक आयनों के साथ अपने बाल भरें।
  • अपने हेयर ड्रायर, सरली या कर्लिंग लोहा पर एक कम गर्मी या तापमान सेटिंग का उपयोग करें। यह आप चाहते हैं शैली प्राप्त करने में अधिक समय लगेगा लेकिन तापमान आपके बालों से अधिक नाजुक हो जाएगा।
  • सूखी, कर्ल या हर दिन अपने बालों को सीधा मत करो। यहां तक ​​कि अगर आप एक गर्मी संरक्षण स्प्रे का उपयोग करें, बहुत अधिक गर्मी अपने बालों को नुकसान पहुंचा सकता है विभिन्न केशविन्यास के साथ प्रयोग, जैसे कि प्राकृतिक कर्ल, ब्रैड्स, हॉर्स इत्यादि आदि।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 2
    2
    उचित शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें और सिलिकॉन और सल्फेट्स वाले किसी भी उत्पाद से बचें। अपने बालों के प्रकार के लिए निर्मित एक शैम्पू और कंडीशनर चुनें। ज्यादातर मामलों में, आप सूखे या घुंघराले बाल के लिए उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके बाल पतले और सूखे हैं, तो शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग पतली बालों के लिए किया जाता है। अधिक नमी और जलयोजन प्राप्त करने के लिए एलो वेरा या खूबानी कर्नेल तेल वाले उत्पादों को देखें
  • अपने बालों को गर्म पानी से धोने से बचें गर्म पानी प्राकृतिक तेलों और नमी को अपने बालों (और त्वचा) से निकाल सकता है जिससे यह सूखा और अपारदर्शी हो।
  • सिलिकॉन आपके बालों को चमकीले और चिकनी दिखने में मदद कर सकते हैं लेकिन आप केवल उन्हें सल्फेट्स से निकाल सकते हैं यदि आप उन्हें ठीक से नहीं हटाते हैं, तो वे जमा कर सकते हैं और अपने बालों को कमजोर और सुस्त लग सकते हैं। कई घरेलू क्लीनर में सल्फाट्स मजबूत सफाई एजेंट हैं ये उत्पाद एक प्रभावी तरीके से सिलिकॉन्स को निकालते हैं, लेकिन वे आपके बालों को एक भंगुर और सूखी बनावट के साथ भी छोड़ देते हैं।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 3
    3
    अपने बालों को हर दिन न धोएं यह शायद अप्रिय लगता है, लेकिन वास्तव में आपके बालों को सिर्फ दो या तीन बार एक सप्ताह में धोना बेहतर होता है जितनी बार आप इसे धो लेंगे, सुखाने वाला यह बन जाएगा। यदि आप हर दिन अपने बाल धोना चाहिए, यह केवल कंडीशनर का उपयोग करने पर विचार करें आपको अपने बालों को शैम्पू के साथ 2 या 3 बार एक सप्ताह धोना होगा।
  • सावधान रहें कि आप अपने बाल कैसे धोते हैं बालों के सिरों पर खोपड़ी और कंडीशनर पर शैम्पू का उपयोग करें।
  • अपने बालों को मोटी और किसी न किसी तरह है, तो पहले नियमित रूप से कुल्ला करने के लिए और उसके बाद स्नान छोड़ने के बाद छुट्टी-इन कंडीशनर लागू एक कंडीशनर का उपयोग करें।
  • यदि आपके बाल परिपक्व हैं, तो सारी रात एक गहरी कंडीशनर (एक प्लास्टिक की शॉवर कैप के तहत) लागू करें सुबह में शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें क्योंकि आप सामान्य रूप से करते हैं
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 4
    4
    उस आवृत्ति को सीमित करें जिसके साथ आप रंग लेते हैं, आप प्रतिबिंब करते हैं, आप स्थायी करते हैं या अपने बालों को आराम देते हैं ये सभी शैलीगत तकनीक रसायनों का उपयोग करते हैं, जो आपके बालों को भंगुर और समय के साथ सूखने का कारण बन सकती हैं। हालांकि बहुत कम है आप स्थायी मेकअप के बारे में सुरक्षित रूप से कर सकते हैं, तो आप अपने बालों डाई प्रतिबिंब बनाने या एक कम हानिकारक रूप में आराम करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए पालन कर सकते हैं:
  • एक बाल डाई का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें अमोनिया शामिल नहीं है आप शायद एक सैलून के लिए जाना आप पेशेवर अपने बालों को डाई करने के लिए करना चाहिए, लेकिन डाई नरम और अपने बालों के साथ कोमल हो जाएगा। यदि आपके पास परिपक्व बाल हैं, मॉइस्चराइजिंग या मॉइस्चराइजिंग बालों के लिए एक डाई का प्रयोग करें।
  • तकनीक को लागू करने पर विचार करें सामान्य बाधाओं को बनाने के बजाय अपने बालों में बालयाज। इस तकनीक में सजगता बाल के मध्य से ही नीचे की तरफ जाती है। क्योंकि जड़ें प्राकृतिक रूप से छोड़ दी जाती हैं, आपको इतनी बार परिष्करण करने की ज़रूरत नहीं होगी। यह तकनीक भी अधिक प्राकृतिक दिखती है
  • एक रासायनिक मुक्त बाल relaxer का उपयोग करने पर विचार करें हालांकि इस उत्पाद को भी मजबूत बाल है और यह सिफारिश की है कि आप इसे भी अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, यह रासायनिक विधि है कि आमतौर पर इस्तेमाल से अधिक नरम हो जाएगा।
  • हाइड्रेट हेयर स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5

    Video: Shampoo में मिला लो बस ये एक चीज़ आपके बाल किसी Actor से काम नहीं लगेंगे Get Long Shiny Strong Hairs

    तत्वों, विशेष रूप से हवा और सूरज से अपने बाल को सुरक्षित रखें दोनों तत्वों के कारण बाल भंगुर या शुष्क हो सकते हैं। एक धूप गर्मी के दिन, एक पराबैंगनी संरक्षण स्प्रे के साथ अपने बाल स्प्रे या टोपी पहनते हैं। सर्दियों के दौरान अपने बाल को रोकने के लिए आप सर्दी के दौरान टोपी या हुड भी पहन सकते हैं। ये कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • बालों में एक गहरी कंडीशनिंग क्रीम लागू करें और तैराकी जाने से पहले एक तैराकी टोपी का उपयोग करें। इस तरह, आप अपने बाल को क्लोरिनेटेड पानी से सुखाने से रोक देंगे।
  • सर्दियों के दौरान एक गहरी मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर का प्रयोग करें अतिरिक्त जलयोजन के लिए अपने बालों की देखभाल के एक सप्ताह में एक बार एक गहरी कंडीशनिंग उपचार जोड़ें।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 6
    6
    जिस तरह से आप अपने बाल ब्रश के साथ सावधान रहें हमेशा अपने बालों को छोर से शुरू करते हैं और सीधे जड़ों से नहीं। इसके अलावा, जब भी गीला होता है तो अपने बाल ब्रश नहीं करें, जैसा कि आप इसे तोड़ सकते हैं या तोड़ सकते हैं। इसके बजाय, कंबल अपनी अंगुलियों या चौड़े दांतेदार कंघी का उपयोग कर। एक बार बाल शुष्क है, आप इसे एक विस्तृत दांतेदार कंघी (घुंघराले बाल के लिए अनुशंसित) या एक प्राकृतिक सूअर ब्रश, जो अपने बालों में प्राकृतिक तेलों पुनर्वितरित में मदद मिलेगी का उपयोग कर बाल खड़े ब्रश कर सकते हैं।
  • यदि जरूरी हो, तो बिना किसी स्प्रे या क्रीम का उपयोग करें ताकि आप अपने बालों को अधिक आसानी से ब्रश कर सकें।
  • विधि 2
    बनाओ या मास्क और उपचार का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 7
    1
    एक सप्ताह में एक बार वाणिज्यिक गहरी कंडीशनिंग उपचार का उपयोग करें। के बाद आप अपने बालों को आप धोने, एक गहरी कंडीशनर aplícale और इसके नीचे सभी बाल शुरू एक शॉवर टोपी खड़े हैं। गहरी कंडीशनर को धोने से पहले 15 से 30 मिनट की प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 8
    2
    बनाओ और एक सरल एयरोसोल कंडीशनिंग उपचार का उपयोग करें। पानी के साथ स्प्रे के साथ एक बोतल के दो तिहाई और कंडीशनर के साथ एक तिहाई भरें बिना रगड़। बोतल बंद करो और सब कुछ मिश्रण करने के लिए इसे हिला। अपने बालों तक मिश्रण स्प्रे करें जब तक कि यह नम न हो और फिर एक गहरी कंडीशनिंग क्रीम लागू करें।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 9
    3
    यदि आप एक त्वरित और आसान तरीका चाहते हैं, तो गर्म तेल के साथ एक बाल उपचार का उपयोग करें। 1 से 2 बड़े चम्मच तेल (नारियल या जैतून का तेल) और इसके साथ कंघी गर्मी। एक प्लास्टिक की बौछार टोपी के साथ बाल कवर करें और 20 से 30 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। एक बार समय बीत जाने के बाद, तेल कुल्ला और शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें।
  • यदि आपके बाल बहुत मोटे या लंबे होते हैं, तो आपको शायद अधिक तेल का उपयोग करना चाहिए।
  • मुखौटा को और भी प्रभावी बनाने के लिए, सूर्य में बैठकर या हेयर ड्रायर का उपयोग करें गर्मी आपके बालों को तेल को बेहतर अवशोषित करने में मदद करेगा।



  • हाइड्रेट हेयर स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: उलझे बाल झट से सुलझें 4 Frizzy Hair Straightening Remedies- Beauty Tips in Hindi By Sonia Goyal #122

    4
    एक सरल शहद और नारियल का मुखौटा का प्रयोग करें। एक माइक्रोवेव डिश में 1 बड़ा चमचा शहद और 1 बड़ा चमचा नारियल का तेल। नारियल का तेल पिघला देता है और सामग्री को गठबंधन करने के लिए हलचल जब तक माइक्रोवेव में मिश्रण गरम करें। मुखौटा के साथ अपने बाल कंबल और इसके तहत सभी बाल डालने से प्लास्टिक की टोपी पर डाल दिया। 30 से 40 मिनट की प्रतीक्षा करें और फिर गर्म पानी और शैम्पू का उपयोग करके मुखौटा कुल्ला करें।
  • यदि आपके पास नारियल का तेल नहीं है, तो आप जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • शहद बालों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इससे नमी को सील करने में मदद मिलती है
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 11
    5
    शहद, तेल और दही का मुखौटा बनाओ ताकि आपके बालों को नमी और मजबूत किया जा सके। जैतून का तेल 1 चम्मच, 1 चम्मच शहद और 1/4 कप (65 ग्राम) छोटी कटोरी में एक ग्रीक दही मिश्रण। अपने नम बाल पर मुखौटा लागू करें और फिर इसके तहत सभी बाल डालने से एक स्नान टोपी डाल दिया। 15 से 20 मिनट के बीच प्रतीक्षा करें और फिर गर्म पानी और शैम्पू के साथ मुखौटा कुल्ला।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 12
    6
    एक पौष्टिक एवोकैडो और तेल मुखौटा का उपयोग करें यदि आपके बाल भंगुर और सूखे हैं एक छोटी कटोरी में 1 बड़ा चमचा जैतून का तेल के साथ एक पका हुआ avocado को कुचल दें। अपने बाल को अधिक पोषण और हाइड्रेट करने के लिए, 1 बड़ा चमचा शहद जोड़ें। मुखौटा बाल नम और फिर इसे नीचे सभी बाल शुरू एक शॉवर टोपी रखो के लिए आवेदन करें। फिर, मुखौटा कुल्ला करने के लिए 15 और 60 मिनट के बीच प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 13
    7
    अपने बालों को हाइड्रेट करने के लिए केले और शहद का मुखौटा बनाएं और इसे तोड़ने से रोकें एक पका हुआ केले, 1 बड़ा चमचा शहद और 1 बड़ा चमचा जैतून का तेल एक ब्लेंडर में मिलाएं। मिश्रण चिकना होने तक मिश्रण जारी रखें और कोई केला गांठ नहीं है। मिश्रण के साथ कंघी और इसके साथ खोपड़ी मालिश। एक प्लास्टिक की बौछार टोपी के साथ बाल कवर और 15 मिनट की प्रतीक्षा करें। समय बीत चुका है जब मुखौटा कुल्ला।
  • इस मुखौटा की केला आपके बालों की लोच को बहाल करने में मदद करेगी और उसे तोड़ने से रोक देगा।
  • विधि 3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें

    छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 14
    1
    कई खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें सिलिका होती है, इसलिए आपके पास स्वस्थ बाल होते हैं कारणों में से एक कारण बाल सूख सकते हैं क्योंकि यह स्वस्थ नहीं है आप पर्याप्त सिलिका खाने से ताकत और चमक को बहाल कर सकते हैं, शतावरी, मिर्च मिर्च, खीरे, आलू और अन्य सब्जियों में पाया जाने वाला खनिज।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 15
    2
    सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन मिलता है मांस प्रोटीन का एक स्पष्ट स्रोत है लेकिन अंडे, दही और सेम सहित अन्य खाद्य पदार्थ भी हैं। विटामिन ए, बी, सी, ई, और कश्मीर भी बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और फल, अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाते हैं।
  • विटामिन के अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त बीटा कैरोटीन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और सल्फर प्राप्त करें।
  • छवि का शीर्षक हाइड्रेट हेयर चरण 16
    3
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपके बालों को बाहर सूखने और टूटने से रोकने के लिए आवश्यक फैटी एसिड होते हैं। आवश्यक फैटी एसिड ज्यादातर मछली में पाए जाते हैं, जैसे हेरिंग, मैकेरल, सैल्मन, सार्डिन और टूना। वे एवोकैडो, सन बीज, जैतून और नट्स में भी पाए जाते हैं।
  • 4
    6 और 8 कप (1.5 से 2 लीटर) प्रत्येक दिन के बीच में पियें। पानी न केवल आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि आपके बालों के लिए भी है यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपकी त्वचा और बाल सूखेंगे
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • अपने बालों की बनावट के अनुसार उत्पाद खरीदें उदाहरण के लिए, यदि आपके बाल घुंघराले हैं, तो घुंघराले बालों के लिए बने उत्पादों को खरीदें। यदि आपके बाल पतले हैं, तो पतले बालों के लिए बने उत्पादों को खरीदें।
    • सामग्री के लेबल पर दिखाई देने वाली सामग्री पढ़ें सिलिकॉन और सल्फाट जैसे रसायनों से भरा उत्पादों से बचें ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि मुसब्बर वेरा, प्राकृतिक तेल और प्राकृतिक बटुए
    • सलाम सर्दियों के मजबूत मसौदे और चिलचिलाती धूप से अपने बालों की रक्षा कर सकते हैं, लेकिन वे अपने बालों से नमी को भी अवशोषित कर सकते हैं।
    • मौसम परिवर्तन के रूप में बाल उत्पादों को बदलने पर विचार करें। गर्मियों के दौरान शुष्क सर्दियों के महीनों और लाइटर उत्पादों के दौरान गहरे अतिरिक्त मॉइस्चराइजिंग उत्पाद का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • नहीं सभी तरीकों सभी लोगों के लिए काम करते हैं क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के बाल अलग हैं क्या एक दोस्त के लिए काम हो सकता है, आपके साथ काम नहीं कर सकता है
    • मास्क और उत्पादों को काम करने के लिए समय दें पहली बार प्रयास करने के बाद सब कुछ काम नहीं करेगा। यह निर्धारित करने से पहले एक महीने रुको, कि कोई उत्पाद या उपचार प्रभावी है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com