ekterya.com

सोने के गहने कैसे साफ करें

चांदी के विपरीत, सोना

यह समय के साथ अपनी चमक कम नहीं करता है हालांकि, सोने अभी भी सामान्य उपयोग के साथ धूल और अशुद्धियों को जमा कर सकता है। इस विकी पढ़ें कैसे अपने अनमोल के छल्ले, कंगन, हार और अन्य सोने के गहने को चमक बहाल करने के लिए सीखने के लिए, आपको केवल कुछ औजार और घर का बना सामग्री की आवश्यकता होगी। बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें!

चरणों

विधि 1
तरल के डिशवैशिंग के साथ अपने गहनों को साफ करें

स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गर्म पानी की कटोरी (नहीं गर्म) में तरल डिटर्जेंट के डिशवैशिंग के कुछ बूंदों को डालें। धीरे से मिलाएं जबकि नल का पानी काम करेगा, अच्छे परिणाम के लिए, आप सोडियम या कार्बोनेटेड पानी के बिना कार्बोनेटेड पानी का उपयोग कर सकते हैं। इन तरल पदार्थों में कार्बोनेशन संचित गंदगी और मलबे को छोड़ने में मदद करेगा।
  • गर्म या उबलते पानी का उपयोग न करें, खासकर यदि आपके गहने में नाजुक रत्न शामिल हैं कुछ बहुमूल्य पत्थरों, जैसे कि ओपल, अगर तीव्र और तीव्र तापमान परिवर्तनों के अधीन होता है, तो यह दरार कर सकता है। उसी तरह, जमे हुए पानी का उपयोग न करें क्योंकि गंदगी अनुबंध और कठोर होगा।
  • 2
    समाधान में सोना गहने सोखें उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए सोखें। भिगोने के दौरान, गर्म साबुन का पानी दरारें और दरारों में घुस जाएगा, इस प्रकार तक पहुंचने में गंदगी के जमा को जारी करना होगा।
  • Video: सिर्फ 2 चीजो से सोने गहने चमकाये - गहने कैसे साफ़ करे -Kitchen tips/Tips For Cleaning Gold Jewellery

    3
    धीरे से एक के साथ गहने रगड़ें टूथब्रश नरम bristles की प्रत्येक गहना को अलग से रगड़ें और नूक्स और क्रेनियों पर विशेष ध्यान देना जहां गंदगी छिप सकती है। बहुत नरम ब्रश, नरम, बेहतर उपयोग करें। कठोर बालियां गहने की सतह को परिमार्जन कर सकती हैं। यदि आपके गहनों को सोने में गिरा दिया जाता है (और वे ठोस सोने नहीं होते हैं), तो मुश्किल से बालियां पूरी तरह से सोने की परत को मिटा सकती हैं! हालांकि, अगर किसी भी दरार को साफ नहीं किया जा रहा है, तो फूहड़ के साथ धीरे से रगड़ो और धीरे से रगड़ो
  • आदर्श रूप से, विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए तैयार ब्रश का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन सबसे नरम और छोटे ब्रश (उदाहरण के लिए, भौं ब्रश) अच्छी तरह से काम करेंगे
  • 4
    गर्म पानी के साथ प्रत्येक टुकड़े को कुल्ला। उन्हें अच्छी तरह से फ़्लश करने से किसी भी स्थायी गंदगी को दूर करने में मदद मिलेगी जिसे ब्रश से अलग किया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए याद रखें कि पानी नहीं है गर्म, खासकर यदि आपके गहने नाजुक पत्थर हैं मत पानी के प्रवाह को बहुत दृढ़ता से चलाने के लिए, क्योंकि यह गहने में कई बल डालता है।
  • यदि आप अपने गहने सिंक में कुल्ला करने जा रहे हैं, तो नाली में छेद को कवर करें ताकि आप गलती से अपने हाथों को छोड़ दें तो आप खो नहीं पाएंगे। एक अन्य विकल्प उन्हें पास्ता स्ट्रेनेर या धातु कॉफी फिल्टर में कुल्ला करना है।
  • Video: इस तरीके को इस्तेमाल करके आप काले पड़ी सोने के आभूषण चमकाये - sone ke gehne kaise saaf kare

    5
    उन्हें एक मुलायम कपड़े से सूखी। इसके बाद, गहने एक तौलिया पर आराम करें ताकि वे उन्हें फिर से डालकर पूरी तरह से सूख सकें। यदि आपका गहने अभी भी गीला है और आप इसे डालते हैं, तो यह आपकी त्वचा में नमी गिर सकता है, जो इसे थोड़ा परेशान कर सकता है
  • विधि 2
    अमोनिया के साथ साफ गहने

    स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको पता होना चाहिए कि अमोनिया से कब साफ होना चाहिए यह पदार्थ एक शक्तिशाली क्लीनर है, लेकिन रासायनिक रूप से यह कुछ हद तक कास्टिक हो सकता है। अपने गहने को अक्सर साफ करने के लिए अमोनिया का प्रयोग करने से बचें, इसलिए यह नहीं पहनता है - अमोनिया कभी-कभी (गहन सफाई) अक्सर "उत्कृष्ट सफाई" के लिए उत्कृष्ट नहीं है।
    • यह पदार्थ कुछ प्रकार की सामग्रियों को नुकसान पहुंचा सकता है जो आमतौर पर गहने में उपयोग किए जाते हैं। प्लैटिनम या मोती के साथ सोने के गहने साफ करने के लिए अमोनिया का उपयोग न करें।
  • 2
    का एक हिस्सा जोड़ें अमोनिया पानी के छह भागों के लिए मिश्रण को सुनिश्चित करने के लिए धीरे-धीरे हिलाओ।
  • 3
    गहनों को एक मिनट से अधिक नहीं कहा जाता है। उन्हें बहुत लंबे समय के लिए अमोनिया में भिगो दें, क्योंकि यह मजबूत पदार्थ थोड़ा संक्षारक हो सकता है।
  • जल्दी से सभी गहनों को एक साथ निकालने के लिए, एक रसोई छलनी का उपयोग करें, जैसे कि आप पास्ता खाना बना रहे थे। आपके पास दो विकल्प हैं: आप एक हाथ छलनी के साथ उन्हें पकड़ सकते हैं, अन्यथा आप पूरे कटोरे को सिंक में डाल सकते हैं जिसमें बड़ी छलनी है।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    चलने वाले पानी के साथ गहने बहुत अच्छी तरह कुल्ला। सिंक के नाली के छेद को कवर करें ताकि आप अपने हाथों से बाहर निकल जाने वाले किसी भी मूल्यवान गहने को खो न सकें। एक अन्य विकल्प बस स्ट्रेनर का उपयोग करना है जिसे आप अमोनिया गहने निकालने के लिए इस्तेमाल किया था।
  • 5
    नरम चमकाने वाले कपड़े के साथ गहने को धीरे से सूखें। उन्हें डालने से पहले, उन्हें तौलिया पर आराम दें, जब तक वे पूरी तरह से सूख न हो जाए।
  • विधि 3
    साफ गहने कि जवाहरात फंस गया है

    स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि किस तरह के गहने को सूखा रखा जाना चाहिए जिन लोगों के पास रत्न शामिल हैं (जैसे कि कई झुमके पानी में डूबे हुए नहीं हैं।) गर्म पानी गोंद को छोड़ सकता है, जो रत्न गिरने के कारण होता है, खासकर जब वे तीव्र ब्रशिंग के अधीन होते हैं। एक विशेष सफाई विधि का उपयोग करें जो पानी में कुल विसर्जन से बचा जाता है।
  • 2



    एक साबुनदार नम कपड़े के साथ गहने साफ करें विधि 1 के रूप में तरल डिशवाशिंग समाधान की एक छोटी राशि तैयार करें। समाधान में एक नाजुक और नरम तौलिया भिगोएँ और धीरे से अपने गहने को रगड़ें।
  • 3
    "कुल्ला" एक कपड़े के साथ गहने पानी चलने के साथ सिक्त धीरे से गहने को एक नम कपड़े से साफ़ करें, जो कि किसी भी शेष साबुन के मैल को अवशोषित करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन्हें साफ करने के बाद उल्टा टुकड़ों को वितरित या लटकाएं। उन्हें इस तरह सूखा दें जैसा कि आप ऐसा करते हैं, कोई शेष नमी बंद हो जाएगी, इसलिए आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह माउंट को ढंका नहीं करता।
  • विधि 4
    टूथपेस्ट के साथ साफ गहने

    स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 15 शीर्षक वाला छवि
    1
    देखभाल के साथ इस पद्धति का उपयोग करें आप सोने और चांदी खरोंच कर सकते हैं इसके अलावा आपके दांतों को साफ करने वाले रसायन पत्थरों और सोने पर फिल्म छोड़ सकते हैं यदि संदेह में है, तो नरम वैकल्पिक तरीकों में से एक का प्रयास करें।
  • 2
    थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट और पानी मिलाएं लगभग 1 सेमी टूथपेस्ट को कटोरे (या अपने हाथ की हथेली) में डालो! और इसे हल्का पेस्ट बनाने के लिए एक बड़ा चमचा या दो पानी के साथ मिलाएं। टूथपेस्ट, जो नरम अपघर्षक है, अपने पसंदीदा सोने के गहने में बिना छिड़काव के जमा होने वाली अशुद्धियों को दूर करने के लिए कार्य करता है।
  • आप इस पद्धति का इस्तेमाल सोने के सामान के लिए कर सकते हैं जो आप अक्सर उपयोग करते हैं और जिन्हें त्वरित सफाई की आवश्यकता होती है या जब आपके पास अन्य सफाई सामग्री तक पहुंच नहीं होती है (उदाहरण के लिए यदि आप यात्रा कर रहे हैं)।
  • 3
    एक टूथब्रश (नरम ब्रिसल) के साथ उन्हें छान लें नरम ब्रितर्स और टूथपेस्ट के साथ एक पुराने टूथब्रश का प्रयोग करें ताकि नाजुक रूप से गंदगी को रगड़ सकें। आप हाथ से एक गहने पॉलिश करने के लिए कपड़े पर टूथपेस्ट भी डाल सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके गहने में खरोंच हैं, तो यह संभवतः टूथब्रश की वजह से है, टूथपेस्ट नहीं है - संभव के रूप में नरम ब्रश का उपयोग करें।
  • एक अन्य विकल्प उन्हें निर्बाध टूथपेस्ट के साथ रगड़ना है हालांकि, गहने की छोटी सी दरारों से पेस्ट को हटाने के लिए अधिक कठिन हो जाएगा।
  • 4

    Video: Home tips-cleaning of gold आसान तरीका सोना चमकाने का

    स्वच्छ पानी के साथ उदारता से उन्हें कुल्ला। जैसे ही आप अपने दांतों को ब्रश करने के बाद कुल्ला करते हैं, आपको गंधों को कुल्ला करना चाहिए ताकि किसी भी अशुद्धता या गंदगी को हटा दें।
  • विधि 5
    उबलते पानी के साथ

    स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 19 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको पता होना चाहिए कि उन्हें उबाल कब करना चाहिए। सोना ही बिना किसी समस्या के उबाल सकता है। हालांकि, उबलते नाजुक जवाहरात (जैसे ओपल, मोती, मूंगा और चंद्रमा पत्थर) उन्हें दरार या नुकसान पहुंचा सकते हैं - विशेष रूप से अगर गहने उबलने से पहले ठंडा था यह गहने सरेसपूर्वक रत्नों के साथ उबाल करने के लिए भी अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह गोंद को छोड़ सकता है। हालांकि, यदि आप पूरी तरह से सोने के गहन गहनों को साफ करने के लिए या "मजबूत" पत्थरों (जैसे हीरे) को ढंकना चाहते हैं, तो उन्हें उबलते एक अच्छा विकल्प होगा
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी उबाल लें यह बहुत पानी उबाल करने के लिए जरूरी नहीं है, केवल गहना को जलाने के लिए पर्याप्त है। जब आप इसे उबालने के लिए इंतजार करते हैं, तो इसे एक कटोरा या अन्य मजबूत कंटेनर में रखें जिसे उबलते पानी से क्षति नहीं होगी। हम धातु या पैरेक्स कटोरे या ट्रे की सलाह देते हैं।
  • ट्रे या बाउल में गहने वितरित करें जिससे कि कोई भी दूसरे के साथ संपर्क न करे - पानी को गहने के प्रत्येक टुकड़े तक पहुंच जाना चाहिए।
  • 3
    ध्यान से जवाहरात में पानी डालना बहुत जल्दी पानी डालना न सावधान रहें, लेकिन यह फैल सकता है और छिड़क सकता है - उबलते पानी गंभीर जलता हो सकता है। जब सभी ज्वेल्स पूरी तरह जलमग्न हो जाते हैं, तो आपको रोकना होगा।
  • स्वच्छ सोने के गहने कदम 22 शीर्षक छवि
    4
    पानी ठंडा होने तक रुको। जब आप किसी भी परेशानी के बिना पानी में अपने हाथ डाल सकते हैं, तो आप उन्हें निकाल सकते हैं। इस कदम के बाद, हर रत्न को नरम ब्रश के साथ रगड़ें, फिर एक नरम तौलिया (पैटींग) के साथ प्रत्येक को सुखा दें और इसे पूरी तरह से सूखने दें।
  • अगर पानी गंदे दिखता है तो डरो मत, यह एक अच्छा संकेत है! जैसा कि पानी की अशुद्धता, मोम, गंदगी, आदि जारी करता है गहने में संचित, पानी की सतह पर तैर सकता है गंदे पानी आप देखते हैं, और गंदगी से आप ज्यादा गंदगी निकाल देंगे!
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • ऐसे सोने के गहने को स्टोर करें ताकि यह खरोंच नहीं किया जा सके। प्रत्येक गहने अपने कपड़े बैग में संग्रहित किया जाना चाहिए।
    • आप अल्कोहल में सुनहरे गहने (जब तक आपके पास जवाहरात एक साथ अटक नहीं हो) विद्रोही चरबी को हटा सकते हैं।
    • याद रखें कि आप इसे साफ करने के लिए एक पेशेवर के लिए गहने ले सकते हैं
    • किसी अन्य तरीके से सोने को साफ करने के लिए, इस चाल की कोशिश करें: समुद्र के किनारे से चाक का एक टुकड़ा उठाओ जहां समुद्र ने इसे धोया था अपने अंगूठे को चाक पर रगड़ें और फिर अपने अंगूठे को कुछ सेकंड के लिए सोने पर चाक के साथ रगड़ें। इसे एक सूखे कपड़े से मिटाएं
    • ओपल पत्थर बहुत नाज़ुक हैं रसायनों, abrasives, टूथपेस्ट या अल्ट्रासोनिक क्लीनर का उपयोग कभी नहीं, इसके बजाय, उन्हें एक ऊतक या रेशम के टुकड़े के साथ धीरे से साफ़ करें

    चेतावनी

    • अगर आपके पास एक सोने की अंगूठी है हीरा या किसी अन्य मणि, सुनिश्चित करें कि पत्थर का समर्थन क्षतिग्रस्त न हो, ताकि यह गिर न जाए।
    • उपयोग न करें ब्लीच. इसके अलावा, किसी भी प्रकार के क्लोरीन के लिए अपने गहने का पर्दाफाश नहीं करें, क्योंकि यह स्थायी रूप से उन्हें अवकलित कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com