ekterya.com

कैसे एक टूटे हुए toenail के इलाज के लिए

चाहे घर में खेल या दुर्घटना खेलते समय यह घाव होता है, एक टूटी नाखून एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है। एक टूटी कील, या एक के कारण एक घाव नाखून मुक्ति, एक छोटे से चीर से हो सकती है जिससे आप सभी नाखून खो देते हैं। सौभाग्य से, टूटे हुए टोनों को उचित सफाई और देखभाल के साथ घर में इलाज किया जा सकता है, जब तक कि आप कुछ लक्षण नहीं देखते हैं कि आपको डॉक्टर को देखना चाहिए।

चरणों

विधि 1

घर पर अपने घाव का इलाज करें
टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 1 नामक छवि
1
नाखूनों का ख्याल रखना जो गिर नहीं है कुछ अवक्षेप छोटे होते हैं और छोड़ देते हैं, ज्यादातर समय, नाखून फंस जाते हैं, जबकि अन्य पैर की सभी कील हटा सकते हैं। आपके घाव को करने के बाद, नाखून का ख्याल रखना जो पैरों पर ठीक से रहता है। अगर कुछ ऐसा है जो अभी भी फंस गया है, तो इस तरह से इसे छोड़ दें यदि नाखून का एक हिस्सा अलग है, तो उसे कटनी या उस क्षेत्र को जितना संभव हो उतना करीब से कटेगा जो अभी भी एक स्वच्छ नाखून क्लीपर के साथ संलग्न है। चीर की लाइन भर कट।
  • उस नाखून को फाइल करें जो अभी भी जुड़ा हुआ है ताकि यह चिकनी हो। यह आपकी मदद करेगा मोज़ा और बिस्तर में पकड़े रहने से बचें।
  • अगर आप उधम मचाते हैं या आपको ऐसा करने में परेशानी है तो मदद के लिए किसी मित्र या प्रिय किसी से पूछें
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: टूटे हुए नाखून को कैसे सही करे?|| how to fix broken nail || in Hindi

    किसी भी खून बह रहा इलाज एक साफ कपड़े या एक धुंध पैड के साथ धीरे से खून बह रहा क्षेत्र पर दबाव लागू करें। इसे 10 मिनट या जब तक खून बह रहा बंद हो जाता है दबाए रखें। यदि आप नीचे झुकते हैं और इसे तकिए पर रखकर अपना पैर बढ़ाते हैं, तो इससे रक्तस्राव को कम करने में भी मदद मिलेगी।
  • यदि रक्तचाप पर दबाव डालने के 15 मिनट के बाद कम नहीं हो जाता है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: पैर की अंगुली नाखून संक्रमण और मवाद जल निकासी

    देखभाल के साथ घाव को साफ करें गर्म साबुन पानी और एक कपड़े के साथ अपने पैर की अंगुली धो लें यदि घाव का क्षेत्र गंदे है, तो ध्यान से गंदगी को हटा दें। घाव से किसी भी सूखे या मलबे को हटा दें। किसी मित्र को बताने से डरो मत, या आपकी सहायता करने के लिए किसी को पसंद किया जाए। एक संक्रमण को रोकने के लिए क्षेत्र जितना संभव हो, साफ करें आप कपास के बॉल या गेज पैड का उपयोग करके घाव के क्षेत्र को छूकर भी Betadine (पोवीडोन आयोडीन) को लागू कर सकते हैं।
  • एक साफ तौलिया या कपड़ा के साथ शुष्क क्षेत्र को सावधानी से पट लें इस क्षेत्र को रगड़ना न दें क्योंकि इससे अधिक खून बह रहा हो सकता है।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एंटीबायोटिक बाम लागू करें जब अपने पैर साफ और सूखा है, इस तरह के Neosporin, Polysporin या बाम की "ट्रिपल एंटीबायोटिक" घाव क्षेत्र में किसी भी तरह के रूप में एक सामयिक एंटीबायोटिक बाम लागू होते हैं। आप उन्हें दवाइयों के बिना ज्यादातर फ़ार्मेसियों में प्राप्त कर सकते हैं
  • आमतौर पर ये क्रीम में आते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको बाम मिलता है क्योंकि यह पट्टी को घाव से चिपकाने से रोकने के लिए भी अच्छा है।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 5 नामक छवि
    5
    अपने पैर की अंगुली पर एक पट्टी रखो घायल पैर पर एक गेज पैड या एक पट्टी लागू करें (यदि आवश्यक हो, तो पैड फिट करें) इसके बाद, कई बार उंगली के आसपास धुंध का लपेटो, जिससे वह जगह पर रहता है। उंगली के ऊपर पर्याप्त नुकीले धुंध रखें, इसे नाखून में डाल दें और इसे ढक्कन की तरह बनाएं जिससे आप आसानी से खींच सकें। एक क्रॉस (जैसे एक्स) के रूप में उस पर डबल-साइड टेप रखें अपने पैर के माध्यम से अपनी अंगुली को पट्टी का पालन करने के लिए चिकित्सा चिपकने वाला टेप के दो टुकड़े का उपयोग करें और इसे जगह रखें
  • एक पट्टी खरीदें जो आपकी अंगुली को पट्टी बांधने से पहले एक एंटीबायोटिक बाम लगाने या चिपकाना नहीं है। सावधान रहें जब आप अपने नाखून या घाव के क्षेत्र को खींचने के लिए पट्टी को हटा दें। यदि पट्टी आपकी उंगली से चिपक जाती है, तो इसे हटाने के लिए आसान बनाने के लिए कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएँ
  • अपनी उंगली को इतनी तंग मत लपेटें कि वह लाल या बैंगनी बनने या संवेदनशीलता खोने के बिंदु तक पहुंचता है। पट्टी को जगह में रहना चाहिए और तंग होना चाहिए, लेकिन इतना तंग नहीं है कि इससे आपको असहज महसूस होता है
  • बच्चों को अपने घाव को बेचने पर वयस्कों की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • ट्रीट अ टार्न टोनियल स्टेप 6 नामक छवि
    6
    पट्टी को प्रतिदिन बदलें पट्टी निकालें और हर दिन गर्म साबुन पानी के साथ अपने पैर की अंगुली धो लें। एंटीबायोटिक बाम की जगह और एक और पट्टी रखें। यदि आपकी पट्टी गीली या गंदे हो जाती है, तो साफ-सुथरा जगह डालें नेल बिस्तर (नाखून के नीचे नरम और संवेदनशील क्षेत्र) कठोर होने तक आपको इसे 7 या 10 दिनों तक करना चाहिए।
  • आदर्श रूप से, बिस्तर पर जाने से पहले हर रात अपने पैरों पर एक नई पट्टी डाल दीजिए यह आपके घायल नाखून को बिस्तर पर पकड़ने या कुछ समय पर सोएगा जब आप सोएंगे।
  • विधि 2

    बेचैनी कम करें
    टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 7 नामक छवि
    1
    पहले दिन के दौरान कई बार बर्फ रखें। जिस दिन आप अपनी उंगली पर घाव करते हैं, दर्द और सूजन को कम करने के लिए एक समय में 20 मिनट के लिए हर 2 घंटे बर्फ लागू करें। बर्फ के साथ एक प्लास्टिक की थैली भरें और इसे अपने पैर की अंगुली पर लगाने से पहले इसे तौलिया में लपेटो, तो यह बहुत ठंडा नहीं होगा
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 8 नामक छवि
    2
    बर्फ रखकर और अपना पैर बढ़ाएं पहले दिन के बाद, 20 मिनट के लिए बर्फ रखें, 3 या 4 बार एक दिन। यदि आपकी उंगली धड़कली हुई है, तो झूठ बोलकर और अपने पैर को उन तकिए से बढ़ाएं जो आपके दिल के स्तर से अधिक हैं। इससे सूजन बहुत कम होनी चाहिए।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 9 नामक छवि



    3
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन सूजन को कम करेगा और दर्द को दूर करेगा। आप बिना पर्ची के एक फार्मेसी में उन्हें प्राप्त कर सकते हैं। बस उन्हें बोतल पर बताए अनुसार लें।
  • अगर आपको हृदय रोग, गुर्दा की समस्याएं, उच्च रक्तचाप या आपके पेट में अल्सर होने पर, इन दवाओं का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 10 नामक छवि
    4
    कई हफ्तों के लिए खुले या ढीले जूते पहनें। तंग जूते आपके घायल नाखून पर असहज दबाव डाल देगा। दबाव जारी करने और उपचार प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए उंगलियों या ढीले जूते के हिस्से पर खुले जूते पहनें। हर समय आपको सहज महसूस करने की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3

    आवश्यक होने पर अपने चिकित्सक पर जाएं
    टेट अ टार्न टूनेल स्टेप 11 नामक छवि
    1
    यदि आप किसी संक्रमण के लक्षण देखते हैं तो चिकित्सा की सहायता लें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने घाव की देखभाल कैसे करते हैं, आप अभी भी संक्रमण पा सकते हैं यदि आपकी उंगली संक्रमित है, तो आप लाल बत्ती देख सकते हैं जो आपकी उंगली, पैर या पैर की दिशा में जाते हैं। आपके पास संभवतः 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक का बुखार है। मवाद, एक मोटी, सफेद या अन्य घाव से जल निकासी, एक संक्रमण का एक और संकेत है। यदि आपके साथ कोई भी ऐसा होता है, क्योंकि आपके संक्रमण गंभीर हो सकते हैं, तो अपने चिकित्सक पर जाएं।
    • यदि आपका संक्रमण हो तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा उन्हें निर्धारित और उन्हें खत्म होने तक ले लें।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 12 नामक छवि
    2
    दर्द या सूजन बिगड़ गई है, तो अपने चिकित्सक पर जाएं। अगर दर्द इतनी गंभीर है कि यह आपकी नींद के साथ या आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है, अगर दर्द से दर्द लेने के 2 घंटे बाद या समय के साथ खराब हो जाता है, तो अपने चिकित्सक पर जाएं। यदि सूजन खराब हो जाती है या यदि दवा लेने, बर्फ और अपने पैर उठाने के बाद यह नीचे नहीं जाता है, तो सहायता प्राप्त करें
  • अपने आप से सवाल पूछें: "आज मेरी उंगली कल की तुलना में अधिक दर्द होता है और Tylenol मेरी मदद नहीं करता, क्या यह ठीक है?" या "कितना सूजन सामान्य है?"
  • Video: सबसे बुरे अंतर्वर्धित toenails? केल्विन के नाखून उपचार

    टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 13 नामक छवि
    3
    अगर आपकी कील बैंगनी हो जाती है तो किसी को इसकी जांच करें। कभी-कभी, एक टोनेल में घाव एक "उप-सूक्ष्म हीमेटोमा" (नाखून के नीचे खून बह रहा) हो सकता है। यह नाखून के नीचे खून की एक छोटी सी जेब बनाता है, जो इसे दबाव में पड़ने से असहज हो सकता है यह एक गहरे नीले, काले या बैंगनी घास की तरह लग रहा है, यह आपके नाखून के नीचे एक जगह की तरह है। अगर आपके नाखून के आकार का आकार ¼ से छोटा है, तो यह अपने आप ही दूर जाने की संभावना है। यदि नहीं, तो अपने चिकित्सक पर जाएं क्योंकि आपको अधिक दर्द और चोट को रोकने के लिए अपने नाखून को निकालने की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपका चिकित्सक रक्त की नाल को बनाने के लिए आपके नाखून में एक छोटा सा छेद बनायेगा इस प्रक्रिया को चोट नहीं पहुंचाईनी चाहिए और, खून से निकलकर, आपको लगेगा कि आपकी उंगली बेहतर है क्योंकि यह दबाव को रिलीज़ करता है
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 14 नामक छवि
    4
    टूटे कील के आसपास दिखाई देने वाली क्षति के बारे में अपने चिकित्सक पर जाएं कि आपकी नेल वापस बढ़ जाती है सामान्य रूप से इस बात पर निर्भर करती है कि नाखून बिस्तर क्षतिग्रस्त हो गया था या नहीं। यदि आप चिंतित हैं कि आपके नाखून कैसे वापस आएंगे, तो आपके नेल बिस्तर पर एक छोटी शल्य चिकित्सा की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप अपने नाखून के आसपास ऊतक को दिखाई देने वाले नुकसान को देख सकते हैं, जैसे कि आँसू, तो अपने डॉक्टर को देखें। यदि बिस्तर या नाखून मैट्रिक्स बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है, तो यह संभव है कि आपकी कील वापस नहीं बढ़ेगी या अलग दिखाई नहीं देगी (कुछ समस्याएं तय की जा सकती हैं)।
  • यह संभव है कि, toenail वापस बढ़ने के क्रम में, यह 6 से 12 महीने के बीच ले जाएगा
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेप 15 नामक छवि
    5
    यदि आप घाव को साफ नहीं कर सकते हैं, मदद के लिए पूछें यदि आप अपने घाव को साफ करने के लिए 15 मिनट या अधिक खर्च करते हैं और आप वहां भी गंदगी या मलबे देख सकते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप भविष्य के संक्रमणों को रोकने के लिए पूरी तरह घाव को साफ कर लें। इसलिए, यदि आप इसे अपने द्वारा नहीं कर सकते हैं, तो आपको किसी की ज़रूरत है जो कर सकते हैं।
  • आपकी उंगली से कैसे दर्द होता है, इसके आधार पर आपको एक वैक्सीन या टेटनस बूस्टर की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • टेट अ टार्न टोनियल स्टेर 16 नामक छवि
    6
    यदि आपकी उंगली स्थिर है या यह अजीब लग रहा है, तो एक्स-रे प्राप्त करें कई घाव जिनके कारण नाखून मुक्ति का कारण हो सकता है टूटे हड्डियों का भी कारण हो सकता है। अपनी घायल उंगली की जांच के लिए देखें कि क्या आप इसे मोड़ सकते हैं और इसे पूरी तरह से बढ़ा सकते हैं यदि ऐसा नहीं है या यदि यह अजीब कोण पर फैली है, तो यह संभव है कि हड्डी टूट गया है। एक्स-रे के लिए आपातकालीन देखभाल करें और सही उपचार करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी नाख़ी बुरी तरह क्षतिग्रस्त है, तो यह 1 या 2 सप्ताह में पूरी तरह से गिर सकता है। यह सामान्य है इसे बल से बाहर खींचने के बजाय स्वाभाविक रूप से गिरने दें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com