ekterya.com

घर पर अपने नाखूनों की देखभाल कैसे करें

नाखून हमारे हाथों और पैरों से जुड़े बहुत महत्वपूर्ण खंड हैं, ताकि उनकी सही देखभाल वास्तव में आवश्यक हो। स्वच्छ और स्वस्थ नाखून न केवल हमारे हाथों और अंगुलियों की उपस्थिति में सुधार करते हैं, बल्कि जीवाणुओं और बैक्टीरिया से उत्पन्न बड़ी संख्या में स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ भी हमारी रक्षा करते हैं।

चरणों

Video: मेरे नाखून की देखभाल नियमित होम में मजबूत और स्वस्थ नाखून के लिए!

केयर आपकी नेल ऑन होम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हम कुछ इलाज के साथ-साथ नेल स्वास्थ्य देखभाल के लिए कई अपेक्षाकृत सरल, विशुद्ध प्राकृतिक विचारों के बारे में बात करने जा रहे हैं।
  • Video: Nails Care Tips In Hindi : नाखूनों की कैसे हो देखभाल, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें ये गलती!

    केयर आपकी नेल ऑन होम चरण 2 नामक छवि
    2
    नाखूनों के लिए अच्छे आहार का पालन करें: नाजुक नाखून आमतौर पर एक ज्ञात समस्या है जो अक्सर अपर्याप्त लोहे के कारण होता है निश्चित रूप से, यदि आप अपने नाखूनों का अच्छी तरह से ख्याल रखना चाहते हैं तो लोहा बड़ी मात्रा में काटा जाना चाहिए। लौह युक्त खाद्य पदार्थ, टर्की, नट, अंडे की जर्दी के साथ जिगर, दुबला लाल मांस, मछली प्रजातियों, सोया उत्पादों, सेम, मसूर, साबुत अनाज, पालक, ताजा सब्जियों, शतावरी, अजमोद, पोल्ट्री शामिल सूखे फल जैसे कि किशमिश, तिथियां, खुबानी आदि।
  • केयर आपकी नेल ऑन होम चरण 3 में शीर्षक वाली छवि



    3
    आम तौर पर, नाखूनों के स्वस्थ विकास के पूरक के लिए बीट्स में अधिक कैल्शियम और विटामिन डी होता है। बीट्स का नियमित खपत आपके नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, नाखूनों की दैनिक देखभाल के लिए, कैल्शियम युक्त समृद्ध पदार्थ जैसे डेयरी उत्पादों, अपने दैनिक आहार में शामिल करें।
  • युक्तियाँ

    • पानी की एक कप में ताजा निचोड़ा नींबू का रस की एक चम्मच निचोड़ और कुछ मिनटों के लिए इस विशेष समाधान में अपने हाथ या अपने पैरों की नाखूनों डुबकी। फिर उन्हें गर्म पानी से साफ करें और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। यह वास्तव में कील देखभाल और स्थान हटाने के लिए एक बहुत ही उपयोगी सलाह है।
    • नाखून की देखभाल के लिए एक और टिप, उन्हें थोड़ी देर बाद ताजे नींबू के रस में एक कपास की गेंद का इस्तेमाल करने और अच्छी तरह से कुल्ला करने के लिए चिकित्सीय तरीके से मालिश करने के लिए हो सकता है। इस प्रकार की प्रक्रिया का पालन करते हुए, हाथों या पैरों की नाखियां फर्म और उज्ज्वल होंगी
    • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल माना जाता है पारंपरिक रूप से कई सुंदरता युक्तियों के लिए घर पर इस्तेमाल किया गया उपाय, जिसमें कील की देखभाल भी शामिल है अपने नाखूनों को अद्भुत बनाने के लिए, और उन्हें चमक भी बनाने के लिए, रोजाना उन पर आवश्यक जैतून का तेल लगाने से बहुत उपयोगी होता है।
    • सच नाखून देखभाल के लिए, एक सीधी रेखा में अपने toenails कट, घुमावदार नहीं। बुरे ढंग से काटना, पैर की उंगलियों या जूतों की चोटें जो अच्छी तरह से फिट नहीं हैं, कोनों में तोड़ने वाले इन नाखूनों के छोटे टुकड़े का परिणाम हो सकता है। यह भी इनग्राउन टोनील्स के कारण हो सकता है
    • गर्म जैतून का तेल में अपने हाथों की नाखूनों को डुबकी, एक आरामदायक तापमान पर हर दूसरे दिन केवल 15 से 20 मिनट के लिए। यह फायदेमंद है क्योंकि यह हाथों और पैरों के नरम नाखूनों को कड़ा करने में मदद करता है।
    • अपने सभी नाखूनों की देखभाल के लिए, उंगलियों के उंगलियों और पैर की उंगलियों को 8 से 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर धीरे-धीरे धीरे धीरे धीरे-धीरे हर एक को रगड़ें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रक्त के रूप में कभी भी फैलता है। यह सचमुच हर दिन किया जाना चाहिए ताकि आपके सभी नाखून स्वस्थ और मजबूत हों।
    • गर्मी के मौसम में, पसीने को अवशोषित करने के लिए कार्बनिक कपास दस्ताने पर डाल दिया। यह आपके नाखूनों में फंसे हुए रोगाणुओं के कारण किसी भी बीमारी के कारण आपकी रक्षा करेगा।

    चेतावनी

    • अपने नाखून मत खाओ! यह आपके दांतों और आपके नाखूनों के लिए खराब है
    • आप एक अंतर्वर्धित toenail है, क्योंकि यह, तुम खून बहाना बना सकते हैं त्वचा और नाखून और बदतर का एक बहुत खो त्वचा के शुरू होने से मिलता है नहीं है, यह तुम्हें चोट लगी होगी, तो यह अकेले बाहर निकलने दिया।
    • जब आपकी उंगलियों या पैर की उंगलियों पर नेल पॉलिश छीलने लगती है, तो इसे फाड़ें मत। नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करें नेल पॉलिश हटानेवाला के साथ कपास का एक टुकड़ा गीला करें और अपने नाखून के माध्यम से इसे पास करें, जब तक कि यह साफ न हो जाए। यदि आप नेल पॉलिश को अपने नाखून से हटाने के लिए निकाल देते हैं, तो आपके पास बदसूरत, बड़े खरोंच के निशान होंगे।
    • एक अच्छा और साफ उपस्थिति प्राप्त करने के लिए, स्पष्ट तामचीनी की एक परत पर डाल दिया। यह आपको चोट नहीं पहुँचा सकता है, बस आपकी त्वचा को चित्रित करने से बचें।
    • जब आपके स्वाद के लिए बहुत लंबा हो तो अपने नाखूनों को काट लें। यदि आवश्यक हो तो आप उन्हें कट नहीं करते हैं, तो वे कुछ तोड़ सकते हैं या परेशान कर सकते हैं या इससे भी बदतर, वे कुछ खरोंच कर सकते हैं, जैसे कि आप उदाहरण के लिए
    • सुनिश्चित करें कि आप गंदी सामग्री का उपयोग नहीं करते हैं प्रत्येक उपयोग के बाद स्पैटाला से अपने सरौता और पृथ्वी को धो लें, या वे आपके नाखूनों को अधिक गंदा बना सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: नाखून देखभाल हैक्स सब पता होना चाहिए!

    Video: होम उपचार: स्वस्थ नाखून विकास और सफेद

    • साफ नाखून क्लीपर, कपास की गेंदें, नेल पॉलिश हटानेवाला, पारदर्शी नेल पॉलिश और क्रीम ताकि त्वचा चमकता हो और आपके सुंदर नाखूनों पर ध्यान आकर्षित कर सकें। तेजी से अंक गोल करने के लिए किसी फ़ाइल का उपयोग करना मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com