ekterya.com

नाखूनों से कवक हटाने कैसे करें

नाखून कवक संक्रमण तब होता है जब कवक एक या एक से अधिक नाखूनों को संक्रमित करता है। फंगल नाखून संक्रमण नाखूनों या टोनी की युक्तियों के तहत एक सफेद या पीले रंग की जगह के रूप में शुरू कर सकते हैं। चूंकि कवक आपके नाखूनों में गहराई से फैलता है, वे अपना रंग खो जाएंगे, फूलेंगे और उनके किनारों में खिसक जाएगा (एक भद्दा और संभावित दर्दनाक समस्या) सामान्य तौर पर, ये संक्रमण नाखूनों पर विकसित होते हैं जो अक्सर गर्म, आर्द्र वातावरण, जैसे पसीने वाले जूते या बौछार के फर्श के रूप में सामने आते हैं। आपके नाखून लगातार गर्मी और आर्द्रता (कवक के विकास और प्रसार के लिए पूर्ण परिस्थितियों) के संपर्क में हैं। जबकि कुछ लोगों को आनुवंशिक रूप से कवक प्राप्त करने की संभावना है, तैराकी और पसीना अक्सर नमी बनाने के परिणामस्वरूप कवक के रूप में बने होते हैं चरम मामलों में, नाखून कवक बहुत दर्द पैदा कर सकता है और किसी व्यक्ति को अपने हाथ या पैर का उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है यहां आपके लिए कुछ सुझाव हैं कि आप घर पर फंगल संक्रमण का इलाज करें या फिर चिकित्सा उपचार करें।

चरणों

विधि 1

घर उपाय का उपयोग करें
नील फंगस चरण 1 के बारे में जानें
1
अपने नाखून पर चाय के पेड़ के तेल के कुछ बूंदों को रखें। सदियों से चाय के पेड़ के तेल को एंटीसेप्टिक और कवकनाशी के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इस तेल की कुछ बूँदें नाखूनों पर सीधे रख दें या चाय के तेल के साथ थोड़ा कपास पोंछें और प्रभावित क्षेत्र को रगड़ें
  • ध्यान से अपने नाखून को रगड़ने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें। इसे उपयोग करने के बाद टूथब्रश को बाहर निकालना सुनिश्चित करें।
  • जैतून का तेल के साथ चाय के पेड़ के तेल को मिलाएं और अपने नाखून को इस समाधान के साथ रगड़ें। आप इस मिश्रण या सिर्फ चाय के पेड़ के तेल के रूप में जितनी बार चाहें पुन: लागू कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, इस मिश्रण को दिन में दो बार लागू करने से हल्के मामलों में सुधार करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • नील फंगस स्टेप 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    पाक सोडा, पेरोक्साइड, सफेद सिरका और नमक के साथ एक exfoliant तैयार करें। चार कप गरम पानी, हाइड्रोजन पेरोक्साइड का ¼ कप और आधा कप ईप्सम लवण को मिलाएं। फिर सफेद सिरका के ¼ कप जोड़ें आप इन सभी सामग्रियों को एक स्थानीय फार्मेसी में पा सकते हैं। अपने नाखून सीधे मिश्रण में डुबाना या इस मिश्रण में कुछ कपास को मिलाकर रखें और इसे अपने नाखून पर 10 मिनट के लिए रखें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।
  • नील फंगस के चरण 3 में जाओ रिसेड छवि
    3
    अपने नाखून पर थोड़ा नारंगी तेल डालना चाय के पेड़ के तेल की तरह, नारंगी तेल का उपयोग एक कवकनाशक के रूप में किया जाता है और नाखून कवक को खत्म करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप तेल को टॉयलेट के नीचे और उसके ऊपर रख देते हैं और आप इसे लागू करने से पहले त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करके नारंगी तेल से एलर्जी नहीं करते हैं।
  • नील फंगस चरण 4 के बारे में जानें
    4

    Video: नाखून में होनेवाले इन्फ़ेक्सन को साफ कर,HINDI,HINDI HEALTH TIPS,CURE NAIL INFECTION, BEAUTIFUL LIFE

    कुछ ताजी लहसुन को पीसकर सिरका के साथ मिलाएं। जब लहसुन कच्चे होते हैं, तो इसमें एंटिफंगल गुण होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप लहसुन को बहुत अच्छी तरह से कुचलने के लिए एलिकिन, एक घटक जो एंटिफंगल गुण हैं, को छोड़ दें। अपने पैर को मिश्रण में विसर्जित करें, जब तक कि यह तुम्हारे लिए सहज नहीं है। कच्चे लहसुन लेने से आपको मशरूम प्राप्त करने से भी रोका जा सकता है।
  • नील फंगस चरण 5 के बारे में जानें
    5
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और अम्लीय गुण हैं। सेब साइडर सिरका की अम्लता कवक को फैलाने से रोकती है और एक ही समय में जीवाणुओं की हत्या कर रही है। बराबर भागों में पानी के साथ सिरका मिलाकर अधिकतम 30 मिनट के लिए अपने नाखून को मिला लें। इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं और भिगोने के बाद अच्छी तरह से अपने नाखून को सूखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • नील फंगस के छुटकारा पाने के लिए छवि 6 शीर्षक
    6
    जीवाणुरोधी माउथ वाश में प्रभावित क्षेत्र को विसर्जित करें मुंह-वाश शराब एक एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है, जबकि रोगाणुओं से लड़ने वाले घटक कवक को समाप्त करने में सहायता करते हैं। माउथ वॉश में कील हर दिन 15 मिनट के लिए डुबकी।
  • नील फंगस चरण 7 के बारे में जानें
    7
    विक्स वापोरब को लागू करें अपने नाखून पर इस डेंगेंस्टेन्ट मरहम की एक छोटी मात्रा को लागू करें, सोने से पहले अपने पैरों को मोज़े और अपने हाथों को कपड़े के दस्ताने से कवर करें। Vicks Vaporub को लागू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने नाखून से सभी नमी निकालें
  • Video: नाखूनों को सफ़ेद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका ~ केवल 10 मिनट में | आपके येलो नाखून सफेद करने के लिए कैसे

    नील फंगस चरण 8 के बारे में जानें
    8
    लैवेंडर तेल के साथ प्रभावित क्षेत्र को कवर करें लैवेंडर तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और चिड़चिड़ापन त्वचा को दूर करने में मदद करता है। लैवेंडर का तेल माइक्रोवेव में गरम करें जब तक कि इसका उपयुक्त तापमान न हो। तेल में एक कपास की गेंद को मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र पर कुछ मिनट के लिए रखें, दिन में कई बार।
  • नील फंगस के चरण 9 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    9
    अजवायन की पत्ती तेल का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटीपारैसिटिक, एंटीवायरल, एनाल्जेसिक और एंटिफंगल गुण है। अजवायन की पत्ती तेल नाखून कवक हटाने में चमत्कार कर सकते हैं प्रभावित क्षेत्र में तेल के कुछ बूंदों को कुछ दिन ले लो।
  • नील फंगस चरण 10 के बारे में जानें
    10
    नेल के आसपास या आसपास नींबू का रस निचोड़ें। नींबू साइट्रिक एसिड कवक के अन्य नाखूनों या आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने से रोकता है। इसे प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनट के लिए कार्य करें और फिर पानी से अच्छी तरह कुल्ला।
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार
    नील फंगस चरण 11 के बारे में जानें

    Video: नाखून के इन्फेक्शन का रामबाण घरेलु इलाज | fungal nail infection Treatments | tinea unguium|




    1
    मौखिक दवाएं लें मौखिक रोधी दवाओं को लिखने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें, यदि उपरोक्त उल्लेखनीय घरेलू उपचार में से कोई समस्या को सुधारने में नहीं है आम तौर पर, दो दवाएं निर्धारित की जाती हैं जो कवक से निपटने में विशेष रूप से प्रभावी साबित होती हैं: टेरबिनाफाईन (लामिसिल) और इट्राकोनाजोल (स्पोरानॉक्स)। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके विशेष मामले के लिए कौन से दवाएं श्रेष्ठ हैं।
    • यदि आप सेल्युलाईट के विकास के जोखिम को चलाते हैं या नाखून कवक के कारण आपके दर्द का कारण बनता है, तो संभवतः आपको मौखिक दवाएं निर्धारित की जाएंगी।
    • ओरल दवाएं नाखून कवक के बिना बढ़ने की अनुमति देती हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से बदलने के लिए एक लंबा समय लगता है। दवा को प्रभावी बनाने के लिए आमतौर पर 6 से 12 सप्ताह लगते हैं। हालांकि, समस्या को पूरी तरह से समाप्त करने में कई महीनों लग सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि मौखिक दवाएं कुछ दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं। दाने और यकृत की समस्याएं भी शामिल हैं
  • नेल फंगस चरण 12 के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    एक एंटिफंगल नेल पॉलिश लागू करें यदि संक्रमण मौखिक दवाओं के साथ उपचार शुरू करने के लिए इतना मजबूत नहीं है, तो वे एक antifungal नेल पॉलिश लिख सकते हैं। इस तामचीनी मूल रूप से एक आम नेल पॉलिश की उपस्थिति है और कवक द्वारा प्रभावित क्षेत्र की सतह पर ही इसका उपयोग किया जाता है। सबसे निर्धारित antifungal नेल पॉलिश ciclopirox (Penlac) कहा जाता है।
  • एक सप्ताह के लिए दिन में एक बार संक्रमित क्षेत्र पर इस पॉलिश को लागू करें। फिर शराब के साथ क्षेत्र को साफ करें और पॉलिश को फिर से लागू करें।
  • इस उपचार का दोष यह है कि संक्रमण से लड़ने में काफी समय लगता है। नाखून कवक को खत्म करने में एक साल लग सकता है
  • नील फंगस चरण 13 के साथ मिलें
    3
    एक सामयिक क्रीम या जेल की कोशिश करो आपका डॉक्टर क्रीम या जैल को एंटिफंगल या यूरिया युक्त गुणों के साथ भी निर्धारित कर सकता है जो अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने में मदद करता है। इनमें से कुछ उपचारों के लिए एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य नहीं करते हैं
  • नील फंगस चरण 14 के बारे में जानें
    4
    सर्जिकल हटाने के लिए ऑप्ट गंभीर संक्रमण के मामले में, भाग या सभी संक्रमित नाखून को निकालने के लिए सर्जिकल हटाने से गुजरना आवश्यक होगा। चिंता न करें, आपके नाखून फिर से बढ़ेंगे, यह केवल कुछ समय लेता है और थोड़ा दर्द हो सकता है
  • नेल फंगस चरण 15 के बारे में जानें
    5
    लेजर उपचार के लिए सबमिट करें डॉक्टरों के पास फंगल संक्रमित नाखूनों को फ्यूज को खत्म करने के लिए एक फोटोडिनेमिक या लेजर उपचार की मदद से इलाज करने की संभावना है। लेजर उपचार एक हालिया तरीका है और कुछ क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं हो सकता है। इसके अलावा, इस प्रक्रिया में कई सौ या हजारों डॉलर खर्च होंगे।
  • विधि 3

    फंगल कील को रोकें
    छवि का शीर्षक छेड़ो कील फंगस चरण 16
    1
    एक अच्छी स्वच्छता रखें अपने नाखूनों को हवा में जितना संभव हो सके उतनी ही उजागर करने का प्रयास करें। यदि आप तंग जूते, मोज़े और पैन्टीज़ पहनने से बचते हैं, तो आप अपने नाखियां सूख सकते हैं क्योंकि ये आपके नाखूनों के लिए एक नम वातावरण बनाते हैं। एक खुले पैर के साथ जूते के लिए ऑप्ट।
  • नील फंगस चरण 17 के बारे में जानें
    2
    अपने नाखूनों को कम, शुष्क और साफ रखें अपने नाखूनों का ख्याल रखने के लिए अक्सर एक मैनीक्योर या पेडीक्योर किट का प्रयोग करें अपने नाखूनों को कम रखने से बैक्टीरिया को उनके नीचे फंसने से रोकता है।
  • नील फंगस चरण 18 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    मोजे पहनें जो आपके पैरों के वेंटिलेशन की अनुमति देते हैं। कपास या ऊन मोजे से बचें, यदि आप पसीने की योजना बनाते हैं सिंथेटिक मोज़े बेहतर होते हैं, क्योंकि वे नमी को अपने मोजे में फंसाने या फंसने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • नील फंगस चरण 1 के छुटकारा पाने वाला छवि
    4
    रेशे के दस्ताने पहनें जब आप बर्तन धोते हैं या उत्पादों की सफाई करते हैं। न केवल यह आपको बैक्टीरिया के संपर्क में रहने से बचाता है जब आपको घर का काम करना पड़ता है, यह आपके हाथों को सूखा रखता है। बैक्टीरिया गर्म, नम स्थानों की तरह है, इसलिए जब संभव हो तो अपने नाखूनों के इस वातावरण को बनाने से बचें।
  • नील फंगस चरण 20 में गेट रिड ऑफ़ द इमेज शीर्षक
    5

    Video: नाखून में इन्फेक्शन और नाखून में फंगस से तुरंत आराम HINDI || URDU ||BANGLA||

    हमेशा सार्वजनिक स्थानों में जूते पहनें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक साझा जिम में स्नान करते हैं सुनिश्चित करें कि जब आप शॉवर करते हैं तो सैंडल पहनते हैं, यदि बहुत से लोग उसी शॉवर का इस्तेमाल करते हैं ये जगह जहां हमेशा गर्मी, आर्द्रता और कई लोग बैक्टीरिया की वृद्धि फैलते हैं।
  • नील फंगस चरण 21 के बारे में जानें
    6
    अविश्वसनीय मैनीक्योर सैलून से बचें सुनिश्चित करें कि नेल सैलून आप प्रत्येक ग्राहक के बाद अपने उपकरण और कंटेनर को ठीक से बाँध लेंगे।
  • अगर आप मालिकों से पूछना नहीं चाहते हैं या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह स्थान विश्वसनीय है, तो बस अपनी खुद की कील किट लाएं और अपने उपकरण और तामचीनी का उपयोग करने के लिए अपनी मैनीक्योर या पेडीक्योर बनाने के लिए कहें।
  • आप अपने नाखूनों को पेंट करने और एक ही समय में झूठी नाखूनों का उपयोग भी रोक सकते हैं। नेल पॉलिश जाल नमी और छोटे कटौती का कारण बन सकती है, जिससे बैक्टीरिया को आकर्षित किया जा सकता है।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com