ekterya.com

नाखून कवक से बचने के लिए

बुनियादी स्वच्छता उपायों से लेकर जोखिम के अन्य कारकों में कमी के लिए नाखून कवक (या डाइकोमोक्कोसिस) से बचने के लिए कई रणनीतियां हैं। यदि आप उन्हें अभ्यास में डालते हैं, तो आप हाथों या पैरों के नाखूनों पर फंगल संक्रमण को विकसित करने से बच सकते हैं। लेकिन संक्रमण के संक्रमन के मामले में, इसके इलाज के लिए और भविष्य में एपिसोड से बचने के लिए बहुत उपयोगी दवाएं हैं।

चरणों

विधि 1
सरल स्वच्छता उपायों का प्रयास करें

रोकथाम कील कवक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने हाथों और पैरों को नियमित रूप से धो लें अपने हाथों और पैरों को गर्म पानी और साबुन (शाम के दौरान कम से कम एक दिन में अपने पैरों को धोने सहित) के साथ नियमित रूप से धोना आपको उन्हें साफ रखने की अनुमति देता है यह, बदले में, नाखूनों पर विकसित फंगल संक्रमण के जोखिम को कम करता है। अंगुलियों और पैर की उंगलियों के बीच, साथ ही साथ नाखूनों के बीच खुद को धोने के लिए सुनिश्चित करें संक्रमण को रोकने के लिए आप नियमित और पूरी तरह से धुलाई कर सकते हैं।
  • रोकथाम कील कवक चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटें नाखूनों को कम रखने के लिए ऐसा करना महत्वपूर्ण है इस तरह, आप जिस क्षेत्र में कवक विकसित कर सकते हैं, साथ ही साथ नमी और गंदगी को कम कर सकते हैं जो लंबी नाखूनों में फंस सकते हैं। इनकी नियमित रूप से काटने से आपके पर्यावरण की स्वच्छता बढ़ जाती है, जिससे फंगल संक्रमण के विकास की संभावना कम हो जाती है।
  • रोकथाम कील कवक कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    नैल प्राकृतिक रखें जब नेल पॉलिश और कृत्रिम नाखून बहुत आकर्षक लगते हैं, तो वे नाखूनों में अधिक नमी बनाए रखते हैं और कवक संक्रमण होने के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसलिए, संभव के रूप में जितना संभव इन उत्पादों का उपयोग करने से बचें। इसके अलावा, अगर आप नियमित रूप से अपने नाखूनों को ठीक करने के लिए सैलून में जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए एक विश्वास है कि आप अपने उपकरणों को साफ रखेंगे इस तरह, आप संक्रमण के विकास की संभावनाओं में वृद्धि नहीं करेंगे।
  • यदि आप नाखून कवक के बारे में चिंतित हैं, लेकिन आप अभी भी एक सैलून में मैनीक्योर या पेडीक्योर प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसमें कोई समस्या नहीं है वास्तव में, सफाई और काटने के नाखून फायदेमंद हो सकते हैं।
  • हालांकि, अंत में तामचीनी को छोड़ देना उचित है। हाथी की नाल या पेडीक्योर के बाद भी तामचीनी बिना नाखूनों को अच्छा और दिखने लग सकता है।
  • आपको नाखूनों पर कृत्रिम नाखून या कलात्मक सजावट से बचना चाहिए।
  • रोकथाम कील कवक कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    ध्यान रखें कि फंगल संक्रमण एक नाखून से दूसरे तक फैल सकता है। नतीजतन, अगर तुम नाखून के एक फंगल संक्रमण का विकास, यह महत्वपूर्ण है कि जब भी आप नाखून अन्य नाखून में फैल रहा संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए स्पर्श अपने हाथ धो रहा है।
  • विधि 2
    अन्य निवारक रणनीतियों का परीक्षण करें

    रोकथाम कील कवक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    मोजे चुनें जो पसीने को अवशोषित करते हैं के बाद से एक फंगल संक्रमण के लिए जोखिम नमी से संबंधित है (कवक गीला वातावरण में बढ़ने), एक सामग्री है कि पसीने से नमी को अवशोषित एक उपयोगी निवारक उपाय हो सकता है से बना स्टॉकिंग्स चुनें।
    • नायलॉन, पॉलीप्रोपीलीन या ऊन मोज़े उत्कृष्ट विकल्प हैं I
    • अक्सर मोज़े बदलें, खासकर यदि आपके पैरों में बहुत अधिक पसीना आती है
    • कपास की मोजे से अधिकतम होने से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • छिपाना कील फंगस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जूते अच्छी तरह से चुनें आर्द्र वातावरण में फैलने के अलावा, कन्फेक्शन भी संलग्न स्थानों में बढ़ते हैं। यह इस कारण से है कि पूरे दिन (और सबसे ऊपर, पुराने) तंग जूते पहनने से नाखूनों पर कवक संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • यदि संभव हो तो, दिन के हिस्से के लिए खुले पैर के जूते पहनें।
  • नए लोगों के लिए पुराने जूते बदलना भी अच्छा है। एक विकल्प के रूप में, आप किसी भी संभावित संदूषण को खत्म करने के लिए पुराने जूतों पर एक निस्संक्रामक या एंटिफंगल पाउडर उत्पाद लागू कर सकते हैं।
  • व्यायाम करने के लिए वही काम या दैनिक जूते पहनना न करें। खेल के जूते बहुत अधिक पसीना और नमी बनाए रखते हैं, इसलिए, इससे आप फंगल संक्रमणों के लिए अधिक संवेदनशील बना सकते हैं।
  • रोकथाम कील कवक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सार्वजनिक स्थान पर नंगे पैर न चलें इसी तरह से बंद कर दिया जूते पहनने के लिए एक विस्तारित अवधि के लिए फंगल संक्रमण के लिए एक जोखिम कारक है, इसलिए सार्वजनिक स्थानों है कि ढालना का वहन कर सकते में नंगे पांव चल रहा है। पोंटे सैंडल जब बाथरूम और लॉकर कमरे में सार्वजनिक स्विमिंग पूल में घूमना। इस प्रकार, आप काफी एक कवक नाखून संक्रमण हो रही के अपने अवसरों में कमी।
  • छिपाना कील फंगस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने हाथों को सूखा रखने के लिए रबर के दस्ताने रखो। जब घर की सफाई या बर्तन धोने जैसे कार्यों की बात आती है, तो नाखूनों को गंदगी और नमी से उजागर किया जाता है। यही कारण है कि आपका सबसे अच्छा विकल्प रबर के दस्ताने के साथ खुद को बचाने के लिए है। हालांकि, उन्हें उपयोग करने के बाद उन्हें अच्छी तरह से सूखना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बाहर के रूप में इंटीरियर सूखे है, दस्ताने को चालू करें



  • रोकथाम कील कवक कदम 9 शीर्षक छवि
    5
    समझें कि हाथों की नाखूनों की तुलना में टांगों में फंगल संक्रमण अधिक आम क्यों होते हैं। हालांकि फंगल संक्रमण दोनों toenails और हाथों में विकसित कर सकते हैं, toenails सबसे अधिक प्रभावित हैं। इस का कारण यह है कि पैर (जैसे मोजे और जूते) को घर के अंदर और अधिक समय बिताने के लिए और भी अधिक नमी (जैसे, पसीने और इन वातावरण की नमी) के संपर्क में रहे हैं।
  • दूसरी ओर, पैर की उंगलियों दिल से आगे दूर हैं इसलिए ये हाथों की उंगलियों की तुलना में कम रक्त मिलता है।
  • खराब संचरण क्षमता से संबंधित कवक संक्रमणों से निपटने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की कमी की क्षमता से संबंधित है।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार खोजें

    रोकथाम कील कवक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कि फंगल संक्रमण के विकास के मामले में क्या दवाएं उपलब्ध हैं यदि आप अपने हाथों या पैरों के नाखूनों पर यह संक्रमण प्राप्त करते हैं, तो मौखिक एंटिफंगल दवा की सिफारिश करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं। आप नाखून कवक का उपयोग सामयिक दवाओं, मौखिक दवाओं या दोनों के संयोजन के साथ कर सकते हैं। डॉक्टर शायद उन्हें 6 और 12 सप्ताह के बीच लेने की सलाह देंगे। हालांकि, फफूंद संक्रमण पूरी तरह से गायब होने में 4 महीने लग सकते हैं।
  • रोकथाम कील कवक कदम 11 शीर्षक छवि
    2
    नाखूनों के लिए सामयिक उपचार की कोशिश करो अधिकांश सामयिक एजेंट नाखून प्लेट (नाखून की सतह) में प्रवेश नहीं कर सकते हैं और उपचार की संभावना 10% से कम है। सबसे मर्मज्ञ फॉर्मूला दवा सिस्कोलॉरिओक्स (पेनलैक कील लाह) है जो कि 1 वर्ष के लिए रोजाना लागू होता है। इस औषधीय नाखून वार्निश के नुकसान यह है कि यह महंगा है और यह कि संक्रमण के पुनः प्रत्यावर्तन आम है। हालांकि, यह मौखिक उपचार से भी अधिक सुरक्षित है।
  • क्रीम टूनाइल फंगस विन्डिका स्टेप 11 के साथ चित्र
    3
    चिकित्सक से मौखिक दवाओं के बारे में पूछें यदि सामयिक उपचार पर्याप्त नहीं है, तो आपको मौखिक एजेंटों पर विचार करना चाहिए। मौखिक उपचार के लाभ और जोखिम के बारे में डॉक्टर से बात करें। भले ही उपचार सफल हो गया है, फिर भी प्रत्यावर्तन अक्सर होता है। मौखिक उपचार में सबसे आम एजेंट इट्रैकोनाजोल (स्पोरानॉक्स) और टेर्बिनाफाईन (लामिसिल) हैं।
  • ये दवाएं डॉक्टर के पर्चे के बिना या बिना कई दवाइयों के साथ बातचीत करती हैं, इसलिए यदि आप किसी भी अन्य दवा या पूरक लेते हैं तो डॉक्टर को बताना सुनिश्चित करें।
  • उन्होंने यह भी इस तरह के रूप गंभीर साइड इफेक्ट हो सकते हैं: अनियमित दिल की धड़कन, जिगर की क्षति, मूत्र उत्पादन, जोड़ों का दर्द, श्रवण, उल्टी, अवसाद, आदि के नुकसान में कमी आई अगर आप उनमें से किसी का अनुभव करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें।
  • ओरल एंटिफंगल में भी आपको साइड इफेक्ट की निगरानी के लिए सतत अनुवर्ती और प्रयोगशाला परीक्षणों की आवश्यकता होती है।
  • बैटक्स पर मुँहासे से छुटकारा पाने वाला छवि चरण 1 9
    4
    संयोजन उपचार की कोशिश करो कई बार, एक सामयिक दवा के साथ एक मौखिक दवा का संयोजन बेहतर परिणाम देता है जब यह फंगल संक्रमण को नष्ट करने की बात आती है यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक दोनों उपचारों का एक संयोजन सुझाएगा।
  • रोकथाम कील कवक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    नाखून के सर्जिकल हटाने के लिए ऑप्ट। फंगल संक्रमण के बहुत गंभीर या दर्दनाक मामलों में और जो केवल चिकित्सा उपचार के साथ हल नहीं किया जा सकता है, सर्जरी एक विकल्प है नाखून का संक्रमित हिस्सा कट जाता है और निकाला जाता है और वसूली उस स्थान पर रहता है, जहां जगह में एक नई कील बढ़ने लगती है। शल्य चिकित्सा कवक संक्रमणों के लिए अंतिम उपाय है जो किसी भी अन्य उपचार का जवाब नहीं देते हैं।
  • Video: बदरंग नाख़ून के लिए घरेलू उपचार | Badrang nakhun ke liye gharelu upchar (How to Care for Your Nails)

    क्रीम टूनाइल फंगस विनेगर चरण 5 के साथ छवि
    6
    कील कवक के इलाज के लिए एक वैकल्पिक विधि पर विचार करें। आप कवक के लिए प्राकृतिक उपचार का प्रयास कर सकते हैं। आप एक मौखिक उपचार के बाद कर रहे हैं,, एक वैकल्पिक उपचार का सहारा से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट पूछने के बाद से वहाँ बातचीत करने का मौका है। उदाहरण के लिए, आप निकालने सफेद snakeroot (Ageratina altissima) प्रभावित हर तीन दिन में एक महीने के लिए कील तो सप्ताह में दो बार दूसरे महीने के लिए और एक सप्ताह में एक बार तीसरे महीने के दौरान लागू कर सकते हैं,। चाय के पेड़ का तेल भी उपयोगी है नाखून पर सीधे दिन में दो बार लागू करें।
  • Video: नाखून के इन्फेक्शन का रामबाण घरेलु इलाज | fungal nail infection Treatments | tinea unguium|

    रोकथाम कील कवक कदम 13 शीर्षक छवि
    7
    ध्यान रखें कि कवक संक्रमणों के पुनः प्रत्यावर्तन आम है। कवक के संक्रमण को सफलतापूर्वक समाप्त करने और इलाज करने के बाद भी, पुनरावृत्ति के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपायों का अभ्यास करना अभी भी महत्वपूर्ण है। कवक संक्रमणों की पुनरावृत्ति बहुत आम है और यह आप पर निर्भर है कि इससे बचने के लिए दैनिक क्रियाएं करें।
  • युक्तियाँ

    Video: दुनिया में सबसे खराब नाखून कवक स्थूल शॉट में उपचार

    • कई रोगी फंगल संक्रमण के साथ रहने का फैसला करते हैं, खासकर अगर यह केवल टोनी को प्रभावित करता है, क्योंकि एंटिफंगल दवाएं गंभीर दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं। कई महिलाओं को मोटी नाखूनों को भरने और नेल पॉलिश के साथ कवर करने के लिए इसे उपयोगी लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com