ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आपके पैर के अंगूठे पर एक अंगूठा टॉयलेट है

उबका हुआ नाखून शरीर के इस तरह के एक छोटे से हिस्से की वजह से सबसे दर्दनाक स्थितियों में से एक हो सकता है। यह समस्या तब होती है जब नाखून के किनारे बढ़ते हैं, घटता है और पैर की अंगूठी के आसपास की नरम त्वचा के भीतर एम्बेडेड हो जाता है, जो दर्द, सूजन, लालिमा का कारण बनता है, और कभी-कभी संक्रमण होता है आप शायद नाखून के अंदरूनी या बाहरी कोने की नरम त्वचा पर एक एनग्रेडिंग टोनल विकसित करते हैं।

चरणों

भाग 1

पैर की अंगुली पर एक इनग्राउन टोनेल के लक्षणों को पहचानें
छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास एक इंग्रोवन टूनेल चरण 1 है
1
एक इनग्राउन टोनेल और टनेल फ़ंगस के बीच अंतर को ध्यान में रखें। पैर की उंगलियों पर अवतारित टोनी भी मनीक्रोकिप्टिसिस के रूप में जाने जाते हैं। वे उंगलियों पर बाधाओं के कारण हो सकते हैं जब बहुत तंग जूते या मोज़े पहनते हैं और नाखूनों को गलत ढंग से काटते हैं। हालांकि, यह समस्या भी एक कवक के कारण हो सकती है जिसे ऑनकोमोक्सास कहा जाता है, जिससे नाखून असामान्य रूप से बढ़ने और अवतार बनने के कारण होता है।
  • हालांकि, पैर की कवक, जैसे एथलीट के पैर (टिनिया पेडीस), नाखून को छिलका सकते हैं और इसे विचलित कर सकते हैं। यह सफेद चिह्नों के साथ चकित हो सकता है, इसके नीचे पीले रंग के मलबे के साथ, या सफेद और अनियमित आकृति हो सकती है
  • पैरों में एक और शर्त जो नाखूनों के विरूपण का कारण बन सकती है उनमें एक्जिमा या छालरोग का विकास होता है। यदि आप इस त्वचा विकार है, नाखून छील या विभाजित करने के लिए शुरू हो जाएगा और यह मोटा लग जाएगा या लहराते शुरू आपका डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण कर सकता है कि क्या आपके पास त्वचा विकार है जो टोनी के विरूपण का कारण बनता है
  • यदि ट्यूनियल काला हो जाता है, तो उस पर भारी वस्तु छोड़ने के कारण आघात के कारण हो सकता है। हालांकि, यह मेलेनोमा या त्वचा कैंसर के कारण भी हो सकता है। अगर टोनियल किसी भी आघात के बिना काला हो जाता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास एक इंग्रोवन टूनेल चरण 2 है
    2
    पैर की अंगुली सावधानी से देखें ध्यान रखें कि पैर की त्वचा की त्वचा लाल है, थोड़ा संवेदनशील या सूजन, विशेष रूप से कील के पार्श्व भागों के आसपास। आपको शायद थोड़ा पीला निर्वहन भी दिखाई देता है, जो संक्रमण या सूजन का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। ऐसा ही आपके शरीर का टोना की जलन के प्रति प्रतिक्रिया करता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास एक इंजेग्रोन टूनेेल चरण 3 है
    3
    पैर के कील की जांच करें आप शायद नोटिस करते हैं कि टोनी के कोने के चारों ओर की त्वचा अन्य पैर की उंगलियों के चारों ओर की त्वचा की तुलना में कठिन है। शायद नाखून भी अंगूठे के कोने की त्वचा में घटता है और अपने आप को छूता है या अंदर गायब हो जाता है।
  • पैर के नाखून क्षेत्र के आसपास सूजन और लालिमा भी हो सकती है, साथ ही साथ दर्द और कोमलता भी हो सकती है।
  • अगर नाखून से पीले रंग का निर्वहन होता है, तो यह इस क्षेत्र के आसपास शायद मुश्किल होता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास एक इंग्रोवन टूनेल चरण 4 है
    4
    एक संक्रमण के लक्षणों को ध्यान में रखें उके हुए नाखूनों को तब तक खराब हो सकता है जब तक वे संक्रमित न हो जाएं या घर पर उन्हें इलाज करके उस स्थिति में आ जाए। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या इनग्राउन टूनेल को निम्नलिखित लक्षणों को जांच कर संक्रमित किया गया है:
  • पैर के कील में अधिक से अधिक तीव्र और संवेदनशीलता और सूजन के साथ दर्द
  • त्वचा या नाखून के नीचे दिखाई देने वाले मवाद या पीले रंग का निर्वहन
  • नेल की त्वचा स्पर्श करने के लिए बहुत गर्म है
  • लाली जो अन्य पैर की उंगलियों तक फैलती है
  • बताएं कि अगर आपके पास एक अनगिनत toenail चरण 5 है तो इसका शीर्षक चित्र
    5
    यदि पैर की नाड़ी संक्रमित हो जाती है तो चिकित्सा सहायता लें। यदि आपको संदेह है कि आपके toenail संक्रमित हो गया है, तो आपको एक डॉक्टर के पास जाना है, आपको मधुमेह या दूसरी स्थिति है जिसमें पैरों पर परिसंचरण सीमित है।
  • डॉक्टर संभवतः इन्रॉवन टूनेल को उठाएंगे और त्वचा पर नेल बढ़ने की अनुमति देने के लिए उसके नीचे कपास का एक टुकड़ा डालेंगे। शायद, डॉक्टर आपको हर रोज अपनी उंगली को सूखने के लिए और कपास को बदलने की आज्ञा देते हैं ताकि नाखून साफ ​​हो सके और ठीक से बढ़े।
  • जब आप स्थानीय संज्ञाहरण के प्रभाव में हैं, तो एक अन्य विकल्प नेल का हिस्सा निकाल सकते हैं। यदि आपके पास आवर्तक एनट्रॉवन नाखले हैं, तो आपको नाखून के पूरे खंड को निकालने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2

    घर पर एक अंगूली हुई टोनेल का इलाज करें
    छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास एक इंग्रोवन टूनेल चरण 6 है



    1
    गर्म पानी में पैर भिगोएँ ऐसा करने से संक्रमण को रोका जा सकता है और इनग्राउन टोनाइल को नरम किया जा सकता है। फिर, कील पर चाय के पेड़ के तेल के दो बूंदों को रखें।
    • इनक्राउन टोनेल पर विक के वापरुब या मेन्टाहोल्ट ब्रांड ब्रांड की मरहम लगाने से तेल को भिगो दें और समाप्त करें। मेन्थॉल और कपूर नाखून को कम करने और नाखूनों को कम करने में मदद करेंगे।
    • टेंनोल पर मेन्थॉल और कपपर रखने के लिए एक पट्टी या छोटी धुंध का टुकड़ा लगाएं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास एक इंग्रोवन टूनेल चरण 7 है
    2
    इनग्राउन टूनेल को उठाने के लिए कपास का एक छोटा टुकड़ा उपयोग करें। अगले दिन, पैर की उंगलियों को फिर से 20 मिनट के लिए भिगो दें और कपास का एक छोटा टुकड़ा लें। फिर, 1 सेमी (1/2 इंच) लंबी कपास की ट्यूब बनाने के लिए अपनी उंगलियों के बीच इसे रोल करें।
  • स्वच्छ हाथों से, पैर की अंगुली के ऊपर टेप के साथ सूती ट्यूब के एक छोर को छूकर और अंगुली की कोने को उंगली से बाहर निकालना और बाहर निकालना। दूसरी अंगूठी का प्रयोग नेल के नीचे कपास ट्यूब के निशुल्क अंत और दूसरी तरफ करने के लिए करें। कपास की त्वचा और नाखून के बीच होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है आपको नाखून के कोने के नीचे सूती ट्यूब को स्लाइड करने में मदद करने के लिए शायद किसी और से पूछना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास एक इंग्रोवन टूनेल चरण 8 है
    3
    कपास हर दिन अपने पैर भिगोने के बाद बदलें। सुनिश्चित करें कि आप नाखूनों नरम रखने और संक्रमण से बचने के लिए चाय के पेड़ के तेल और मेन्थॉल और कपूर मलहम भी लागू करते हैं। आप कपास ट्यूब पर कुछ चाय के पेड़ के तेल भी रख सकते हैं।
  • नेल फाइलें, चिमटी या नाखून कतरनी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे त्वचा को तोड़ने या क्षति पहुंचा सकते थे और संक्रमण का कारण बन सकते थे।
  • सफेद सूती मोजे पहनें और अपने पैरों को साफ रखें। रंगीन मोज़े की टिकाएं नाखून में मिल सकती हैं और अधिक सूजन पैदा कर सकती हैं।
  • भाग 3

    पैर की उंगलियों पर इंद्रजाल टोनी से बचें
    छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास एक इनग्रोवन टूनेल चरण 9 है
    1
    खुले जूते पहनें ऊँची एड़ी के जूते या कम ऊँची एड़ी के जूते के बिना आरामदायक जूते चुनें यदि आप ऐसे वातावरण में काम करते हैं जहां आप अपने पैर की उंगलियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, सुरक्षात्मक जूते पहनें
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास एक इंग्रोवन टूनेल चरण 10 है

    Video: ट्रेंडी मेहंदी डिजाईन Latest Mehndi Designs For Hands - Trendy Mehndi Design by Sonia Goyal #48

    2

    Video: ये अक्सर पैरों में 'झुनझुनी' क्यों चढ़ जाती है क्या हैं कारण यह गभीर बिमारी भी हो सकती हैं

    पैर की उंगलियों के नाखून सीधे कट उंगलियों की रेखा के साथ काट मत करो, ऐसा करने से इंस्राउगन टोनील हो सकता है। उन्हें बहुत ज्यादा कटौती करने की कोशिश न करें या उन्हें ज़्यादा बढ़ने दें
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास एक इंग्रोवन टूनेल चरण 11 है
    3
    अपने पैरों को दो से तीन बार एक सप्ताह में भिगोएँ। इसे गर्म पानी में 10 से 15 मिनट के लिए करें। इस तरह, टोनी नरम हो जाएंगे और अधिक लचीला बनेंगे। इसके अलावा, यह त्वचा पर पैर के कील के किनारे को उठाने में आसान होगा ताकि यह उसके अंदर नहीं बढ़े और अवतार हो।
  • अपने पैरों के स्नान के लिए एपसॉम लवण के दो बड़े चम्मच जोड़ें या दमोरोबो ब्रांड की तरह कसैले समाधान में उन्हें भिगो दें, जिसे आप ज्यादातर फार्मेसियों में पा सकते हैं
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com