जादू चित्र कैसे हल करें
मैडिक वर्गों ने सुदोकु जैसे गणितीय खेलों के आगमन के साथ लोकप्रियता हासिल की है एक जादू वर्ग ताकि प्रत्येक पंक्ति, स्तंभ का योग और विकर्ण, एक ही नंबर है भी "जादू निरंतर" नामक एक वर्ग में व्यवस्थित संख्या का एक सेट है। यह लेख जादू वर्ग के किसी भी प्रकार का समाधान करने के लिए आपको सिखा देगा, और अजीब, यहां तक कि या दो समानता हो।
सामग्री
चरणों
विधि 1
एक विषम जादू वर्ग को हल करें1
जादू निरंतर की गणना करें आप इसे एक साधारण गणितीय सूत्र का उपयोग कर पा सकते हैं, जहां n = जादू वर्ग में पंक्तियों या स्तंभों की संख्या। उदाहरण के लिए, 3 x 3 के एक जादू वर्ग में, n = 3. जादू स्थिर = [n * (n2 + 1)] / 2. हमारे उदाहरण में 3 x 3 के जादू वर्ग के साथ:
- योग = [3 * (32 + 1)] / 2
- योग = [3 * (9 + 1)] / 2
- योग = (3 * 10) / 2
- योग = 30/2
- 3 x 3 वर्ग के लिए निरंतर जादू 30/2 या 15 है
- पंक्तियों, स्तंभों या विकर्णों को जोड़ते समय हमें यह संख्या प्राप्त करनी होगी।
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शीर्ष पंक्ति में मध्य बॉक्स में नंबर 1 रखें। यदि आपको जादू वर्ग के अजीब पक्ष होते हैं तो आपको हमेशा इस स्थान पर शुरू करना चाहिए, चाहे कितना बड़ा हो या छोटा हो। हमारे उदाहरण पर लौटने पर, 3 x 3 के वर्ग में, हम बॉक्स 2 में नंबर 1 डालकर- 15 x 15 के वर्ग में, हम बॉक्स 8 में नंबर 1 डालते हैं, आदि।
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एक बॉक्स को ऊपर ले जाकर शेष बक्से को भरें और फिर एक बॉक्स को दाएं। आप हमेशा एक पंक्ति को ऊपर की ओर क्रमिक रूप से नंबरों (1, 2, 3, 4, आदि) का उपयोग करते हैं और फिर एक स्तंभ को दायीं ओर आपको तुरंत महसूस होगा कि नंबर 2 का पता लगाने में सक्षम होने के लिए, आपको जादू वर्ग के बाहर शीर्ष पंक्ति से आगे बढ़ना होगा। कुछ भी नहीं होता है, हालांकि आप हमेशा पिछले अनुक्रम के साथ काम करेंगे, यहां तीन अपवाद हैं जिनके पास नियम भी हैं जो एक उम्मीदवार पैटर्न का पालन करते हैं:
विधि 2
के लिए एक जादू वर्ग का समाधान1
जादू वर्ग जोड़ी की अवधारणा को समझें। हर कोई जानता है कि एक भी संख्या 2 से विभाज्य है, लेकिन जादू वर्गों में, यहां तक कि जोड़े या दो समानता वाले जादू वर्गों को हल करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं।
- यहां तक कि चौकों के साथ एक जादू वर्ग के पास दोनों ओर से कई वर्ग हैं, जो 2 से विभाज्य है, लेकिन 4 द्वारा नहीं।
- सबसे छोटा संभव जादू वर्ग 6 x 6 है, क्योंकि 2 x 2 के जादू वर्ग हल नहीं हो सकते।
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जादू निरंतर की गणना करें अजीब वर्गों को हल करने के लिए एक ही विधि का प्रयोग करें: जादू स्थिरांक [n * (n2 + 1)] / 2 के बराबर है, जहां n = प्रति वर्ग चौकों की संख्या 6 x 6 के वर्ग के साथ उदाहरण में:
3
जादू वर्ग को एक ही आकार के चार quadrants में विभाजित। उन्हें ए (ऊपरी बाएं वृत्त का चतुर्थ भाग), सी (ऊपरी दायां चतुर्भुज), डी (निचला बाएं वृत्त का चतुर्थ भाग) और बी (निचला दायां वृत्त का चतुर्थ भाग) नाम दें। प्रत्येक वर्ग के आकार को परिभाषित करने के लिए, प्रत्येक पंक्ति या स्तंभ में आधे हिस्से में कोशिकाओं की कुल संख्या को केवल विभाजित करें।
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प्रत्येक वृत्त का चतुर्थ भाग के लिए संख्याओं की श्रेणी निर्दिष्ट करें चक्र एक 6 x 6 के एक जादू वर्ग के लिए कुल संख्या सीमा की अंतिम तिमाही दूसरा कमरा वृत्त का चतुर्थ भाग सी और तीसरे चौथे वृत्त का चतुर्थ भाग डी बी संख्या वृत्त का चतुर्थ भाग की पहली तिमाही असाइन किया गया है।
Video: रीजनिंग के सवाल सिर्फ 2 सैकेंड्स मैं कैसे हल करें -संसार की सबसे आसान शॉर्टकटट्रिक
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अजीब जादुई वर्गों को हल करने के लिए पद्धति का उपयोग करके प्रत्येक चतुर्भुज को हल करें। क्वाड्रंट ए को भरना आसान होगा, क्योंकि यह नंबर एक के साथ शुरू होता है हालांकि, हमारे उदाहरण में, quadrants बी, सी और डी क्रमशः अजीब संख्या, 10, 1 9 और 28 के साथ शुरू करते हैं।
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ए और डी क्षेत्रों को हाइलाइट करें यदि आप इस समय कॉलम, पंक्तियों और विकर्णों को जोड़ने का प्रयास करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपको नतीजे के रूप में जादू स्थिर नहीं मिलता है। जादू वर्ग को खत्म करने के लिए आपको ऊपरी बाएं चतुर्भुज और निचले बाएँ चतुर्भुज के बीच कुछ वर्गों को स्वैप करना होगा। हम इन क्षेत्रों को हाइलाइट किए गए एरिया ए का आदान-प्रदान करेंगे और क्षेत्र डी को उजागर करेंगे।
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हाइलाइट किए गए क्षेत्रों ए और डी एक्सचेंज करें आपको एक-एक-एक एक्सचेंज का पालन करना होगा - अपने ऑर्डर को बदले बिना, चौराहों ए और कोराड्रंट डी के बीच बस वर्गों को उठाकर प्रतिस्थापित करना। जब आप यह कर लेंगे, यदि आप जादू वर्ग के सभी पंक्तियों, स्तंभों और विकर्णों को जोड़ते हैं तो आपको जादू की निरंतरता मिलेगी, जो आपने शुरुआत में की थी।
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6 x 6 से बड़ा जादू वर्ग जोड़े के लिए एक अतिरिक्त विनिमय करें करने के लिए चतुर्थ भाग ए और डी जैसा कि ऊपर उल्लेख विनिमय इसके अलावा, यह भी चतुर्थ भाग हाइलाइट किए गए क्षेत्र A-1 के लिए स्तंभों की संख्या की तुलना में कम छोड़ दिया एक के लिए वर्ग के दाईं ओर सी और बी हाइलाइट स्तंभों का आदान प्रदान करने की जरूरत है। उन कॉलम के लिए चतुर्भुज बी में उन लोगों के साथ चतुर्भुज सी में मूल्यों का आदान-प्रदान करने के लिए उसी एक-से-एक विधि का उपयोग करें।
विधि 3
एक डबल समानता जादू वर्ग को हल करें1
डबल समानता जादू वर्ग की अवधारणा को समझें यहां तक कि एक जादू वर्ग में प्रति वर्ग कई वर्ग है जो 2 से विभाज्य है। डबल समता का एक जादू वर्ग में प्रति वर्ग के कई वर्ग हैं जो कि डबल से विभाज्य है, अर्थात 4
- डबल समता का सबसे छोटा संभव वर्ग 4 x 4 है।
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जादू निरंतर की गणना करें अजीब या चौराहों को हल करने के लिए एक ही विधि का प्रयोग करें: सूत्र = [n * (n2 + 1)] / 2 के साथ जादुई स्थिरता ढूंढें, जहां n = प्रति वर्ग चौकों की संख्या। वर्ग 4 x 4 के उदाहरण में:
Video: गणित का जादू | दोस्तो को करे हैरान |Magic Square | Math Trick in Hindi | Maths Magic | Rapid Mind
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हाइलाइट किए गए क्षेत्रों ए, बी, सी, और डी बनाएँ मैजिक स्क्वायर के सभी कोनों में, जिन पक्षों की लंबाई n / 4 है, उन दोनों के साथ एक छोटा सा वर्ग चिह्नित करें जहां n = जादू वर्ग के एक तरफ की लंबाई। ए, बी, सी, और डी के इन क्षेत्रों को दाएं से बाएं हाइलाइट किए गए क्षेत्रों के रूप में नाम दें
4
एक केंद्रीय हाइलाइट क्षेत्र बनाएं एक चौकोर क्षेत्र में जादू वर्ग के केंद्र में सभी चौकों को n / 2 की लंबाई के साथ चिह्नित करें, जहां n = पूरे जादू वर्ग के एक पक्ष की लंबाई। हाइलाइट किए गए केंद्रीय क्षेत्र को अन्य हाइलाइट किए गए क्षेत्रों के साथ ओवरलैप नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन कोनों पर छूना चाहिए।
5
जादू वर्ग के केवल हाइलाइट किए गए क्षेत्रों को भरें। संख्याओं के साथ वर्ग को बाएं से दाएं शुरू करें, लेकिन केवल हाइलाइट किए गए क्षेत्रों में मौजूद बॉक्स में लिखें। 4 x 4 वर्ग में, आपको निम्नलिखित बक्से भरने होंगे:
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वापस गिनने के द्वारा बाकी का जादू वर्ग भरें। यह मूल रूप से पिछले चरण के पीछे है। ऊपरी बाएं बॉक्स में फिर से शुरू करें, केवल इस बार, उन सभी वर्गों को छोड़ दें, जो हाइलाइट किए गए क्षेत्र में आते हैं और पीछे की ओर गिनती करके गैर-हाइलाइट किए गए वर्गों में भरें। आपके पास संख्याओं की श्रेणी में सबसे बड़ी संख्या के साथ शुरू करें 4 x 4 के जादू वर्ग को भरने के लिए आपको इसे निम्नलिखित तरीके से करना चाहिए:
युक्तियाँ
- अपने स्वयं के समाधान विधियों को खोजने के लिए इस आलेख में चरणों के भिन्नरूपों का उपयोग करने का प्रयास करें
आप की आवश्यकता होगी चीजें
- पेंसिल
- कागज़
- मसौदा
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