ekterya.com

काले और सफेद फोटो कैसे प्रकट करें

पैसे बचाने और एक ही समय में मज़े करो, अपने काले और सफेद तस्वीरों का खुलासा करें। यह आसान और तेज है

चरणों

1
रसायनों को पतला। अधिकांश फोटोग्राफिक रसायनों एक केंद्रित रूप में आती हैं, जिन्हें पानी के साथ मिलाया जाना चाहिए। आप रसायन और पानी को मापने के लिए स्नातक किए गए सिलेंडर का इस्तेमाल करेंगे, और उन्हें स्टोर करने के लिए जार।
  • 2
    "रिवेलेटर" - 1: 3 पानी के लिए रासायनिक। यही है, पानी के 3 भागों के लिए डेवलपर का 1 हिस्सा। यह आपको एक "स्टॉक" समाधान देता है इस समाधान के साथ 1 जार भरें आपकी तस्वीरों के साथ इसका उपयोग करने से पहले शेयर समाधान को पतला किया जाएगा। जब आप स्टॉक समाधान पतला करते हैं, तो आपके पास "कार्यात्मक" समाधान होगा।
  • 3
    "बेरोज़गारी स्नान" - 1:63 जल रसायन शौचालय और पानी को एक साथ मिलाएं और उन्हें एक जार में डाल दें। यह कार्यात्मक समाधान है
  • 4
    "फिक्सर" - 1: 4 जल रसायन लगानेवाला और पानी को एक साथ मिलाएं और उन्हें एक जार में जमा करें। यह एक कार्यात्मक समाधान भी है।
  • 5
    Hypo-lightener एजेंट "1.25 लीटर पानी के साथ पूर्ण पैक (4.4 औंस) मिलाएं। यह पदार्थ एक पाउडर है, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह अच्छी तरह मिश्रित है। एक गैलन में स्टोर करें
  • 6

    Video: Tulsi plant care || कीड़ो से छुटकारा कैसे पाए ? ,कुछ आसान उपाय

    आधा लीटर चश्मे में मिश्रित और संग्रहीत रसायनों के बाद, उन्हें सही तापमान पर लाने के लिए आवश्यक है। 68 डिग्री फ़ारेनहाइट (20 डिग्री सेल्सियस) पानी के साथ एक बड़े सिंक (जैसे आपकी रसोई सिंक) भरें। सही तापमान पाने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। `यह बहुत महत्वपूर्ण है अब पानी में तैरते सिंक में रसायनों के गैलन कटोरे डालते हैं। ये रसायन जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं तो यह 20 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। उन्हें पानी के ग्रेड 68 में रखिए क्योंकि सही तापमान पर रसायनों को लाने के दौरान पानी का तापमान थोड़ी ही गिरा है। जब वास्तव में रासायनिक तापमान की बात आती है तो आपको वास्तव में बहुत सटीक होना चाहिए। 20 डिग्री से ऊपर या नीचे 1 डिग्री से अधिक फिल्म पर बहुत अच्छा प्रभाव हो सकता है। याद रखें कि अंतिम रासायनिक तापमान 20 डिग्री है, और आप 68 डिग्री पानी में रसायनों को अवशोषित कर रहे हैं क्योंकि आधा लीटर चश्मा पानी में कम से कम 30 मिनट के लिए बैठेंगे, और पानी का तापमान कम हो जाएगा उस समय के दौरान कुछ डिग्री
  • 7
    फिल्म रोल खोलें, फिल्म को हटा दें, फ़िल्म रोल में फिल्म को लोड करें, और फिल्म को विकास टैंक के अंदर रखें। `यह पूर्ण अंधेरे में होना चाहिए।` कोई रोशनी नहीं है कोई लाल सुरक्षा रोशनी भी नहीं है कैंची, बोतल सलामी बल्लेबाज, फिल्म कनस्तर, फिल्म रील, और टैंक को धूल से मुक्त कमरे में ले लो, जिसे प्रकाश-सबूत बनाया जा सकता है समय के लिए, आप कमरे में रोशनी बना सकते हैं।
  • 8
    संभवतः एक डेस्क पर, आपके सामने उपकरण रखें। आप अंधेरे में रील पर फिल्म को लोड कर रहे होंगे, इसलिए उपकरणों को डाल देना सुनिश्चित करें ताकि आप उन्हें अंधेरे में पा सकें।
  • Video: कैसे जूते पहनने से - तरक्की में होती है रुकावट | Kaise Shoes Pahane or Kaise Nahi

    9
    रोशनी बंद करें बोतल सलामी बल्लेबाज का उपयोग फिल्म के निचले हिस्से को पॉप कर सकते हैं, अगर यह बहुत आसान है किनारों को छूने के दौरान, फिल्म को कंटेनर से बाहर खींचें फिल्म रील के केंद्र में फंस गई है। सुनिश्चित करें कि कतार के आधार पर इसे ठीक से कट दें या अपनी छवियों के माध्यम से कट करें। इसके अलावा, फ़िल्म की टिप को काटकर (यह अनियमित आकार का टुकड़ा जिसे आप फिल्म खरीदने के लिए पहली बार से निकाल सकते हैं) इसे फ्लैट बनाने के लिए। आपको टिप से लगभग 1 इंच काटा जाना है
  • 10
    रील पर फिल्म रखो। नकारात्मक की सतह को छूने के बिना, कुंडली के उद्घाटन में नकारात्मक को स्लाइड करें। रील पर फिल्म के 4 इंच के बारे में स्लाइड करें कुंडली के एक तरफ पीछे और पीछे करके स्पूल पर फिल्म रखो। इस पर स्पष्ट होने के लिए, अपने बाएं हाथ को स्थिर रखें, और दाहिने हाथ से रील की दाईं ओर आगे बढ़ें और फिर उसे वापस लाएं। जब तक पूरी फिल्म रील पर लोड नहीं होती तब तक यह जारी रखें
  • 11
    विकासशील टैंक के अंदर स्पूल रखें और टैंक पर कैप स्क्रू करें। टैंक अब प्रकाश सबूत है, और रोशनी को चालू किया जा सकता है। हालांकि, विकास टैंक के शीर्ष पर एक छेद है जो रसायनों का निर्वहन करता है, यह वास्तव में प्रकाश प्रमाण है। टैंक में पानी डालो, 1 मिनट के लिए खड़े हो जाओ, इसे पूर्व-नमक कहा जाता है और इस फिल्म को डेवलपर के समाधान को बढ़ाना और स्वीकार करना होगा। पानी फेंको
  • 12
    विकासशील टैंक को सिंक में ले जाएं जहां आपके पास पानी में तैर रहे रसायनों के जार हैं। थर्मामीटर के साथ विकासशील रसायन की जांच करें। यदि यह 20 डिग्री सेल्सियस है, तो यह तैयार है। अगर यह 20 डिग्री से अधिक है, यह देखने के लिए कि यह तैयार है, तो इसे हर 10 मिनट में देखें। यदि यह 20 डिग्री से नीचे है, सिंक में थोड़ा गर्म पानी जोड़ें। स्नातकोत्तर सिलेंडर में स्टॉक समाधान का 1 औंस डालो और फिर 7 ऑउंस जोड़ें। 20 डिग्री का पानी " आप 1: 7 के अनुपात का उपयोग करके एक कार्य समाधान कर रहे हैं पुनःसंपादित करने के लिए, विकासशील रासायनिक का एक स्टॉक समाधान 1: 3 के रासायनिक खुराक अनुपात का उपयोग करके पानी में बनाया गया था, और फिर स्टॉक समाधान पानी में 1: 7 की कार्यात्मक रसायन के साथ मिलाया गया था।
  • 13
    हाथ में स्टॉपवॉच के साथ, डेवलपर टैंक के शीर्ष छेद पर डेवलपर को फेंकें। इसे बहुत तेज़ करते हैं और जब आप इसे बाहर निकाल दिया है की गणना करना शुरू करते हैं। टैंक को कई बार मारो ताकि फिल्म पर बने बुलबुले को हटाया जा सके।



  • 14
    30 सेकंड के लिए टैंक को हिलाएं। इसके लिए, चारों ओर टैंक को घुमाएं आप इस फिल्म को डेवलपर में मिनट के लिए छोड़ देंगे, जो आपके प्रकार की मूवी के लिए उपयुक्त हैं। प्रत्येक 30 सेकंड में 5 सेकंड के लिए फिल्म हिलाएं। `आंदोलन बहुत महत्वपूर्ण है।` विकास टैंक को हिला नहीं भूलना फिल्म के संपर्क में आने के तुरंत बाद विकासशील रसायन समाप्त हो रहे हैं। आंदोलन यह सुनिश्चित करता है कि नए रसायन फिल्म को छू रहे हैं। हालांकि, रसायन की यह कमी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अत्यधिक आंदोलन नकारात्मक परिणाम या सकारात्मक परिणाम दे सकते हैं। यह आपके इच्छित स्वरूप पर निर्भर करता है बहुत अधिक आंदोलन छवि के विपरीत बढ़ जाता है, लेकिन अक्सर फिल्म क्षतिग्रस्त हो जाएगी और यदि आप इसे बहुत अधिक हिलाएं तो आप दांतेदार अंक देखेंगे। यदि आप चाहते हैं कि और अधिक विपरीत प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर विचार करें।
  • 15

    Video: BHAIRAV MANTRA | डरें नहीं भैरव जी के रूप से | हर इच्छा करें पूरी भैरों पूजा और मंत्र से |

    जब टाइमर अपने समय के अंत से 10 सेकंड तक पहुंच गया है, तो डेवलपर को टैंक के ऊपर से और सिंक नाली में फेंकना शुरू करना चाहिए। टैंक के ढक्कन को न हटाएं
  • 16
    स्टॉप-बाथ के लिए आप 20 डिग्री सेल्सियस पर पानी का उपयोग कर सकते हैं। पानी को कंटेनर में दो सेकंडों को हिलाएं और इसे फेंक दो, चार बार दोहराएं। या, यह भी, आप रोक-बाथ रसायन का उपयोग कर सकते हैं हाथ में स्टॉपवॉच के साथ, टैंक भरा हुआ है जब तक विकासशील टैंक के ऊपर जल्दी से बंद स्नान डालना शौचालय को अधिक पतला करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसे गैलन जग से सीधे डाला जा सकता है। स्टॉपवॉच को शुरू करें जब टैंक भर गया हो। दोबारा, बुलबुले को खत्म करने के लिए कई बार एक काउंटर के खिलाफ टैंक मारा आप 1 1/2 मिनट के लिए टॉयलेट में फिल्म छोड़ने जा रहे हैं रोक स्नान का उद्देश्य फिल्म में शेष किसी भी शेष डेवलपर को बेअसर करना है, और विकास प्रक्रिया को रोकना है।
  • 17
    जब टाइमर 1 मिनट और 20 सेकंड तक पहुंच गया है, तो स्टॉप-ऑफ बाथ फेंकना शुरू करें। कोडक इंडिकेटर स्टॉप शौचालय जैसे कुछ स्टॉप-मोशन टॉयलेट सॉल्यूशंस का पुन: उपयोग किया जा सकता है। यदि यह आप उपयोग कर रहे रासायनिक है, तो बाद में उपयोग के लिए गैलन जग में वापस स्नान स्नान डाल दिया। बाथ कोडक सूचक में शब्द "सूचक" का अर्थ है कि रासायनिक यह इंगित करता है कि यह अब उपयोगी क्यों नहीं है। रासायनिक, जब पानी से मिलाया जाता है, तो पीला होता है। जबकि स्टॉप बाथ अभी भी पीला है, आप इसका उपयोग करना जारी रख सकते हैं।
  • 18
    इसके बाद, टैंक में लगायी डालें जब तक कि यह पूर्ण न हो जाए। लगानेवाला को मानते हुए पहले से पतला है, अब तय करनेवाला को पतला करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसे गैलन जग से सीधे डाला जा सकता है। टैंक भरा हुआ है एक बार स्टॉपवॉच प्रारंभ करें आप 6 मिनट के लिए फिक्सिंग समाधान में फिल्म छोड़ देंगे, जल्दी फिक्सर के लिए सिर्फ 4। बुलबुले को खत्म करने के लिए मेज के खिलाफ टैंक मारो फिल्म को हर 30 सेकंड में 3 सेकंड के लिए हिलाएं। कुछ लोगों को निर्धारण प्रक्रिया के दौरान हिला नहीं। यह पूरी तरह से 3 मिनट के बाद टैंक खोलने के लिए सुरक्षित है।
  • 19
    टाइमर 6 मिनट तक पहुंचने के बाद, फिक्सर को टैंक से बाहर निकालना। लगानेवाला का पुन: उपयोग न करें अब आप विकास बाल्टी के शीर्ष भाग को खोल सकते हैं और नकारात्मक फिल्म को प्रकाश में उजागर कर सकते हैं। एक बार फिल्म "तय हो गई" है, यह अब प्रकाश के प्रति संवेदनशील नहीं है। शेष प्रक्रिया खुली टैंक के ढक्कन के साथ किया जाता है।
  • 20
    टैंक (ढक्कन के बिना) में हाइपो-सफाई एजेंट डालो Hypo-clear एजेंट को और अधिक पतला करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसे गैलन जग से सीधे डाला जा सकता है। बुलबुले को खत्म करने के लिए मेज के खिलाफ टैंक मारो आप 1 1/2 मिनट के लिए हाइपो-सेंटर एक्सचेंज एजेंट में फिल्म छोड़ने जा रहे हैं यदि आप चाहते हैं तो आप फिल्म को थोड़ा कर सकते हैं
  • 21
    हालांकि फिल्म हाइपो-क्लियर एजेंट में है, जबकि थोड़ा पानी चलाना शुरू करें और पानी को 20 डिग्री तक ले जाएं। 1 1/2 मिनट के बाद, हाइपो-साफ़ एजेंट खींचें। कभी भी इस रसायन को फिर से उपयोग न करें। पानी के नीचे डेवलपर टैंक रखें। यह फिल्म के सभी रसायनों को निकालने का समय है। फिल्म को 10 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें। यह टैंक और अतिप्रवाह को भरना होगा। इसे अतिप्रवाह करने दें हर दो मिनट में, पानी निकालें और ताजे पानी से भरें आप चाहते हैं कि डेवलपर टैंक में हमेशा ताज़ा पानी रहें, 20 डिग्री पानी सभी रसायनों को हटाने और धोने का आखिरी हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है। फिल्म को धोने के लिए न्यूनतम 10 मिनिट है, लेकिन आप अधिक समय ले सकते हैं। और यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप 20 डिग्री के पानी से धो रहे हैं बहुत ठंडा या गर्म पानी का उपयोग अंतिम छवि को प्रभावित कर सकता है।
  • 22

    Video: वशीकरण करते हैं यह लाल काले दाने, जानिए इनकी ताकत ✌ Vashikarna Totka to Get Your Love Back

    10 मिनट के बाद, टैंक से फिल्म का रोल हटा दें और पानी को हटाने के लिए इसे हिलाएं। स्पूल को दाएं मुड़ें (यह विपरीत दिशा में हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप स्पूल कैसे पकड़ रहे हैं, उन्हें आज़माएं) जब तक कि स्पूल के ऊपर स्पूल के निचले आधे से छुटकारा न हो।
  • 23
    अब फिल्म क्लिप में से एक का उपयोग करें और इसे नकारात्मक के अंत में रखें। कुछ क्लिप छोटे हुक हैं आप हुक को फिल्म के किनारे वाले स्क्वायर छेद में डाल सकते हैं, और इस तरह आप नकारात्मक को चोट नहीं पहुंचेगा। क्लिप भारोत्तोलन, रील बंद फिल्म खींचो। यदि सब कुछ अच्छी तरह से चला गया है, तो आपको नकारात्मक चित्रों में अपनी छवियां दिखनी चाहिए। दूसरी क्लिप को नकारात्मक से दबाएं इसे कम से कम 2 घंटे तक सूखने दें।
  • 24
    और अब! तुमने किया आप स्टोर में नकारात्मक ले सकते हैं और प्रिंट बना सकते हैं, अपना खुद कर सकते हैं या नकारात्मक और ऑर्डर ऑनलाइन प्रिंट कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक नकली फिल्म का उपयोग कर रोल्स के साथ रील पर फिल्म डालना
    • कुछ लोग नल का पानी की जगह शुद्ध पानी की बोतल का उपयोग करते हैं।
    • फिल्म को कम से कम 2 घंटे सूखा दें, लेकिन 4 घंटे बेहतर है। यदि आप इसे बहुत जल्दी लेते हैं, तो जब आप क्लिप निकालने की कोशिश करते हैं तो यह रोल होगा।
    • आप इसे धोए जाने के एक मिनट के बाद विरोधी स्क्रैच एजेंट फिल्म भर सकते हैं। इससे फिल्म को पानी के धब्बे होने से रोक दिया जाएगा। (फोटो-फ़्लो एक अच्छा विकल्प है)।

    चेतावनी

    • फोटो के रसायनों से निपटने के दौरान रबर के दस्ताने पहनें। इसके अलावा, रसायनों को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें
    • कुछ फिल्मों को दूसरों की अपेक्षा अधिक या कम समय की आवश्यकता होती है आपको यह पता लगाना होगा कि आपका क्या पता होना चाहिए
    • किसी भी रोशनी से पहले अपने निगेटिव को उजागर न करें! यदि आप करते हैं, तो तस्वीरों को बर्बाद कर दिया जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक अंधेरे कमरे
    • एक फ़िल्म रील के साथ एक डेवलपर टैंक जो स्वतः लोड होता है
    • एक पारा थर्मामीटर
    • 2 मूवी क्लिप
    • एक बोतल सलामी बल्लेबाज
    • कैंची की एक जोड़ी
    • 600 मिलीलीटर की एक स्नातक की सिलेंडर
    • 1 गैलन के 4 जार
    • स्टॉपवॉच
    • आपको आवश्यक रसायनों की आवश्यकता है:
    • डेवलपर
    • फ़िल्म
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com