ekterya.com

कैसे सीरियल dilutions बनाने के लिए

रसायन विज्ञान में, कमजोर पड़ने की प्रक्रिया एक समाधान में एक पदार्थ की एकाग्रता को कम करती है। एक सीरियल कमजोर पड़ने, कमजोर पड़ने वाले कारक का तेजी से विस्तार करने के लिए एक समाधान के दोहराया भंग होता है यह आमतौर पर उन प्रयोगों में किया जाता है जो उच्च सटीकता के साथ अत्यधिक पतला समाधान की आवश्यकता होती है, जैसे कि लॉगरिदमिक पैमाने पर एकाग्रता घटता से संबंधित या बैक्टीरिया के घनत्व का निर्धारण करने के लिए प्रयोग के साथ। सीरियल बेलनेस का उपयोग प्रायोगिक विज्ञान जैसे जैव रसायन, सूक्ष्म जीव विज्ञान, औषधि विज्ञान और भौतिकी में व्यापक रूप से किया जाता है।

चरणों

विधि 1
एक बुनियादी कमजोर पड़ना प्रदर्शन

डो सीरियल विलियंस स्टेप 1 नामक छवि
1
उचित कमजोर पड़ने वाले द्रव का निर्धारण करें जिस तरल में आप अपने पदार्थ को पतला करने जा रहे हैं, वह बहुत महत्वपूर्ण है। कई समाधान आसुत जल में पतले होंगे, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। यदि आप बैक्टीरिया या अन्य कोशिकाओं को पतला करने जा रहे हैं, तो आप संभवतया इसे संस्कृति ब्रोथ में करना चाहते हैं। आपके द्वारा चुने जाने वाले तरल का उपयोग प्रत्येक धारावाहिक कमजोर पड़ने के लिए किया जाएगा।
  • यदि आप स्पष्ट नहीं हैं कि किस तरफ उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो सहायता मांगें या इंटरनेट पर खोज करें यदि अन्य लोगों ने एक समान कमजोर पड़ने का काम किया है
  • डो सीरियल विलुंसेशन स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: सूरत मे सूट साड़ी लहंगे ऐसे बनते है | HOW TO MADE SUIT SAREE LEHENGA FULL VIDEO | SURAT FACTORY TOUR.

    9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने वाले द्रव के साथ कई टेस्ट ट्यूबों को तैयार करें। ये कंटेनर खाली मूल्यों के अपने dilutions की तरह कार्य करेगा आप अपने निचले नमूने को पहली ट्यूब में जोड़ देंगे और फिर इसे अन्य ट्यूबों में क्रमिक रूप से पतला कर देंगे।
  • यह शुरू करने से पहले आपके टेस्ट ट्यूबों को लेबल करने के लिए उपयोगी है, इसलिए जब आप द्रुतपन शुरू कर चुके हैं तो आपको भ्रम नहीं मिलेगा।
  • प्रत्येक टेस्ट ट्यूब पिछले एक की तुलना में दस गुना अधिक पतला हो जाएगा, जिसमें undiluted ट्यूब के साथ शुरू होगा। पहली ट्यूब में 1:10 का एक कमजोर पड़ना होगा, 1: 100 का दूसरा, 1: 1000 का तीसरा, और इसी तरह होगा। अग्रिम में निर्णय लें कि आपको कितने dilutions के लिए परीक्षण ट्यूब या कमजोर पड़ने वाले द्रव को बर्बाद करने से बचने की आवश्यकता होगी।
  • डॉट सीरियल विलियंस स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: द्वित और हनुमान के बीच गदा युद्ध - FIGHT BETWEEN DWIT AND HANUMAN

    एक टेस्ट ट्यूब तैयार करें जिसमें कम से कम 2 मिलीलीटर आपके निहित समाधान का समाधान हो। इस धारावाहिक कमजोर पड़ने के लिए जरूरी न्यूनतम राशि अनिलुटेड समाधान का 1 मिलीलीटर है। यदि आपके पास केवल 1 मिलीलीटर है, तो आपके पास कोई समस्या नहीं होगी जो कि undiluted छोड़ दिया जाए। इस ट्यूब को लेबल करें अनलिमिटेड समाधान के लिए SSD
  • किसी भी कमजोर पड़ने से पहले समाधान को अच्छी तरह मिलाएं।
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: How to monoblock water pump motor repairing sound remove motor Ki Awaz sound ko kaise kare reparing

    पहले कमजोर पड़ने के लिए करें। परीक्षण ट्यूब से undiluted समाधान के 1 मिली निकालेंएक विंदुक के साथ एसएसडी और लेबल टेस्ट ट्यूब में स्थानांतरण 1:10, जिसमें 9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने वाले तरल शामिल होंगे और यह अच्छी तरह से मिश्रण करेंगे। अब आपके पास ढाई तरल के 9 मिलीलीटर में बिना ढीले समाधान के 1 मिलीलीटर है। इसलिए, समाधान दस के एक कारक द्वारा पतला किया गया है
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 5 नामक छवि



    5
    दूसरा कमजोर पड़ जाना दूसरे धारावाहिक कमजोर पड़ने के लिए, आपको ट्यूब समाधान का 1 मिली लेना चाहिए1:10 और ट्यूब के 9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने पर इसे जोड़ें 1: 100 अच्छी तरह से ट्यूब मिक्स 1:10 इसे अगले ट्यूब में जोड़ने से पहले। यह कड़ाई से टेस्ट ट्यूब को मिक्स करता है कमजोर पड़ने के बाद 1: 100। परीक्षण ट्यूब का समाधान 1:10 टेस्ट ट्यूब में दस के कारक से पतला था 1: 100
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 6 नामक छवि
    6
    बड़ा सीरियल dilutions करने के लिए इस प्रक्रिया को बढ़ाएं। वांछित समाधान प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया को कई बार दोहराया जा सकता है। एकाग्रता घटता से संबंधित एक प्रयोग में, आप 1, 1:10, 1: 100, 1: 1000 के समाधानों के साथ समाधान की एक श्रृंखला बनाने के लिए सीरियल कमजोर पड़ने का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    कमजोर पड़ने के कारक और अंतिम एकाग्रता की गणना करें

    डो सीरियल विलियंस स्टेप 7 नामक छवि
    1

    Video: Bandini 313-314

    की गणना अनुपात एक सीरियल कमजोर पड़ने में कमजोर पड़ने का अंत। कमजोर पड़ने का कुल अनुपात प्रत्येक चरण के कमजोर पड़ने वाले कारक को गुणा करके तब तक निर्धारित किया जा सकता है जब तक कि अंतिम चरण तक नहीं पहुंच जाता। यह गणितीय रूप से समीकरण द्वारा समझा जा सकता है डीटी = डी1 एक्स डी2 एक्स डी3 x ... x डीn जहाँ डीटी कमजोर पड़ने का कुल कारक है और डीn कमजोर पड़ने का अनुपात है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने तरल 4 बार 1:10 कमजोर पड़ चुके हैं। समीकरण में अपने कमजोर पड़ने वाले कारक जोड़ें: डीटी = 10 x 10 x 10 x 10 = 10000
    • आपके धारावाहिक कमजोर पड़ने की चौथी टेस्ट ट्यूब का अंतिम मसौदा घटक, 1:10 000 है। आपके पदार्थ की एकाग्रता अब मूल निर्गत समाधान से 10,000 गुना कम है।
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 8 नामक छवि
    2
    कमजोर पड़ने के बाद समाधान की एकाग्रता का निर्धारण करें। सीरियल कमजोर पड़ने के बाद आपके समाधान की अंतिम एकाग्रता को निर्धारित करने के लिए आपको प्रारंभिक एकाग्रता को जानना होगा जो आपने इस्तेमाल किया था। इसके लिए समीकरण है सीअंतिम = सीप्रारंभिक/ डी कहाँ सीअंतिम पतला समाधान की अंतिम एकाग्रता है, सीप्रारंभिक मूल समाधान की प्रारंभिक एकाग्रता है और डी ही कमजोर पड़ने का अनुपात है जो आपने पहले निर्धारित किया था।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 1,000 मिलीलीटर प्रति एमएल की एकाग्रता के साथ सेल डिलीवरी के साथ शुरू करते हैं और आपका कमजोर पड़ने अनुपात 1000 है, तो अपने पतले नमूने की अंतिम एकाग्रता क्या है?
  • समीकरण का उपयोग करना:
  • सीअंतिम = सीप्रारंभिक/ डी
  • सीअंतिम = 1,000,000 / 1000
  • सीअंतिम = 1000 कोशिकाओं प्रति एमएल
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 9 नामक छवि
    3
    जांचें कि सभी इकाइयों का मिलान हो। जब आप कोई गणना करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी इकाइयां हमेशा अंत में सहमत हों। यदि आप कोशिकाओं प्रति एमएल से शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रति मिली मिली कोशिकाओं के साथ समाप्त करें यदि आपकी प्रारंभिक एकाग्रता प्रति यूनिट प्रति यूनिट है (अप), तो आपकी अंतिम एकाग्रता अपिम में दी जानी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com