ekterya.com

एक स्टाम्प के मूल्य को कैसे जानना

स्टाम्प संग्रह दुनिया भर में एक लोकप्रिय मनोरंजन है जो लोग अभ्यास करते हैं, वे डिजाइन के सौंदर्य पहलुओं से लेकर स्टैम्प के समृद्ध इतिहास तक सब कुछ का आनंद लेते हैं। यदि आप टिकटों का मौद्रिक मूल्य निर्धारित करते हैं, तो उनके लिए आपकी प्रशंसा अधिक बढ़ सकती है और आप यह भी जान सकते हैं कि आप कितना बेच सकते हैं यदि आप यह तय करते हैं कि आप इसके लिए तैयार हैं। स्टाम्प की शारीरिक स्थिति पर ध्यान दें और इसकी उम्र और उसकी दुर्लभता की पहचान करें। फिर, यदि आप अंतिम राय प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे एक विशेषज्ञ के पास ले जा सकते हैं आप अपने पुराने स्टाम्प एल्बम के पन्नों के बीच छिपाए गए मूल्य को कभी नहीं जानते, इसलिए यह पता लगाने का समय था।

चरणों

भाग 1

शारीरिक स्थिति को देखें
एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 1
1
मूल्यांकन कैसे डिजाइन केंद्रित है। अधिक केन्द्रित स्टैंप दांतों के सफेद किनारे के अंदर है, बेहतर है स्टाम्प की सामान्य उपस्थिति संतुलित और साफ होना चाहिए।
  • एक स्टाम्प चरण 2 के मूल्य का शीर्षक चित्र
    2
    स्टैंप को मुड़ें और रबर बैंड को देखें। रबर गोंद है जिसके द्वारा पेपर पर स्टैम्प चिपक जाता है। इस रबड़ को यथासंभव पूर्ण होना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में स्थान या सिलवट नहीं होना चाहिए।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 3
    3
    यह देखने के लिए जाँचें कि क्या स्टाम्प का काज है। यह एक छोटा सा चिपकने वाला कवर के पारदर्शी तह कागज के एक छोटे से टुकड़े को संदर्भित करता है, जो किसी एल्बम के पृष्ठ पर इसे संलग्न करने के लिए कभी-कभी एक स्टैंप के पीछे चिपक जाता है। यदि एक स्टांप का किकिया होता है, तो आप काज से निकालने के बाद भी यह कम मूल्यवान होगा।
  • टिकट एक काज है, तो आप, एक विशेषज्ञ या एक डाक टिकट डीलर से बात कर के बिना अपने दम पर इसे हटाने के लिए के रूप में इस यह आगे नुकसान पहुंचा सकता है की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 4
    4
    दांतों की स्वच्छता का निरीक्षण करें यह छोटे छेद को दर्शाता है जो स्टाम्प के किनारों पर ड्रिल किए जाते हैं ताकि इसे शीट से अलग किया जा सके। कुछ मामलों में, टिकटों में अधिक प्रचुर या बड़ा दांत हो सकता है हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पूर्ण है और छेद साफ हैं।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 5
    5
    एक रद्दीकरण चिह्न की तलाश करें ऐसे मामलों में जहां टिकट का इस्तेमाल किया गया है, इसमें डिजाइन पर रद्दीकरण टिकट होगा। स्टाम्प का मूल्य अधिक तीव्र हो जाएगा निशान है। सावधान रहें कि यह स्टांप के डिज़ाइन को दाग या कवर नहीं करता है।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 6
    6
    टिकट के रंग का मूल्यांकन करें डिजाइन में एक उज्ज्वल और उज्ज्वल रंग होना चाहिए यदि रंग विचलित हो गया है, यह सूर्य के प्रकाश या कृत्रिम प्रकाश, गंदगी, दूषित या त्वचा के तेल जैसे कारकों के कारण हो सकता है।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 7
    7
    टिकट की गुणवत्ता निर्धारित करें। टिकट के डिजाइन और रद्दीकरण चिह्न की तीव्रता का ध्यान आपको टिकट की गुणवत्ता के बारे में एक विचार प्राप्त करने में मदद करेगा। संभव गुण खराब, औसत, अच्छे, बहुत अच्छे और शानदार (पूर्ण स्थिति में) हैं
  • संक्षेप में, स्टाम्प की गुणवत्ता "बुरा" के करीब होगी और बदले में डिजाइन और अधिक तीव्र रद्दीकरण चिह्न है।
  • यह शानदार गुणवत्ता के टिकट प्राप्त करने के लिए काफी दुर्लभ है, क्योंकि इसके लिए, वे सभी पहलुओं में सही होना चाहिए।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 8
    8

    Video: 10 10 रुपये में बिकती है लड़कियां

    लिफाफे पर स्टाम्प छोड़ दें अगर यह अभी भी जुड़ा हुआ है। आपको इसे खींचकर या उसे ट्रिम करके स्टैम्प को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को चलाने से बचना चाहिए। कभी-कभी, पुरानी और इस्तेमाल की जाने वाली स्टैम्प जो एक विशेष रद्दीकरण के साथ लिफाफे में फंस जाते हैं, वे मूल्य के मुकाबले अधिक मूल्यवान होंगे यदि वे इस्तेमाल नहीं किए गए थे और चिपकाए गए थे आप किसी स्टैम्प डिस्प्ले में किसी विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं या यह निर्धारित करने के लिए पेशेवर मूल्यांकन का अनुरोध कर सकते हैं कि स्टाम्प को हटाना आवश्यक है या नहीं।
  • भाग 2

    इतिहास और दुर्लभता निर्धारित करें


    एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 9
    1
    टिकट की उम्र निर्धारित करें ऐसा लगता है जितना आसान नहीं है आप इसे डिजाइन सुराग के आधार पर कर सकते हैं यह देखने के लिए जांचें कि क्या इसमें ऐतिहासिक आंकड़े या घटनाएं शामिल हैं या डाक टिकट पर शब्दों का पता लगाने का प्रयास करें। निर्धारित करें कि सटीक उम्र बहुत मुश्किल हो सकती है क्योंकि टिकटों पर साल मुद्रित नहीं किए जाते हैं।
    • अगर आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो आप एक विशेषज्ञ स्टाम्प डीलर से परामर्श कर सकते हैं। यह प्रयास के लायक होगा, चूंकि यह टिकट अधिक पुराना होगा, यह है।
    • अगर पिछले 70 वर्षों में एक टिकट मुद्रित किया गया था (हालांकि यह सही स्थिति में है), तो यह संभावना है कि इसकी कीमत उसके मूल मूल्य से अधिक नहीं है।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 10
    2
    टिकट की उत्पत्ति के देश का निर्धारण करें जैसा आपने टिकट की पुरातनता के साथ किया था, आपको ऐतिहासिक आंकड़े या घटनाओं या इसमें कुछ शब्द देखना चाहिए। यह देश को निर्धारित करने के लिए भाषा को जानना उपयोगी होगा।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि महारानी विक्टोरिया की एक छवि के साथ एक स्टांप उन्नीसवीं शताब्दी और बीसवीं शताब्दी के बीच ब्रिटेन से आता है। दूसरी तरफ, हूवर बांध की छवि वाला एक अमरीका से आ सकता है। UU। सदी के बीच का
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    स्टाम्प की पहचान करने के लिए एक कैटलॉग का उपयोग करें अपनी उम्र और मूल के देश की पहचान करने से पहले टिकट की पहचान करना आसान हो सकता है (हालांकि यह प्रश्न में टिकट पर निर्भर करेगा)। एक बार जब आप अपनी शारीरिक स्थिति की जांच कर लेते हैं, तो आपके पास एक कैटलॉग में खोजने के लिए पर्याप्त जानकारी होगी।
  • ईई के टिकटों के कलेक्टर UU। वे आमतौर पर स्कॉट विशेष सूची (जो अब भी एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक के रूप में प्राप्त की जा सकती है) का उपयोग करते हैं। दूसरी ओर, यूनाइटेड किंगडम में टिकटों संग्रहकर्ता अक्सर स्टेनली गिबन्स कैटलॉग का उपयोग करते हैं आपके विकल्प क्या हैं यह देखने के लिए स्थानीय पुस्तकालय में देखें
  • आप संसाधनों और ऑनलाइन कैटलॉग से परामर्श भी कर सकते हैं, हालांकि आपको उन्हें चिमटी के साथ ले जाना चाहिए, क्योंकि वे प्रकाशित होने वाले कैटलॉग के रूप में सटीक या सटीक नहीं हो सकते हैं।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    टिकट की दुर्लभता को निर्धारित करें। यह अपनी उम्र और प्रारंभिक प्रिंट रन की मात्रा पर निर्भर करेगा। यह टिकट दुर्लभ है और अधिक मूल्यवान होगा। कुछ कलेक्टर भी इसकी परिस्थिति या उसकी उम्र के बजाय, एक स्टैम्प के मूल्य का निर्धारण करने में दुर्लभता को सबसे महत्वपूर्ण कारक मानते हैं। आप परामर्श कैटलॉग या एक पेशेवर वितरक द्वारा टिकट के प्रारंभिक प्रिंट रन का निर्धारण कर सकते हैं।
  • यदि एक टिकट पुराना है, तो यह जरूरी नहीं कि दुर्लभ और मूल्यवान हो। उदाहरण के लिए, 1 9 61 के बेंजामिन फ्रैंकलिन के 1 सेंट अमरीकी डाक टिकटों की कीमत काफी नहीं है क्योंकि उनमें से 150 मिलियन का उत्पादन किया गया था।
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    5
    त्रुटियों के साथ टिकटों पर ध्यान दें सामान्य तौर पर, टिकट जितना संभव हो उतना परिपूर्ण होना चाहिए। हालांकि, त्रुटियों के साथ टिकट एक अपवाद हैं ये केंद्रित में त्रुटियों डिजाइन त्रुटियों के बजाय, दांतेदार, आदि के साथ दुर्लभ टिकटों, जो अत्यंत मूल्यवान है क्योंकि वे दुर्लभ हैं (केवल मौजूद हो सकता है 50 या उनमें से 100) कर रहे हैं।
  • त्रुटियों के अलावा मूल्यवान टिकटों जैसे कि उन निहित नक्शे, इस तरह अमेरिका, जिसमें पुल ही डिजाइन में प्रकट नहीं होता की टिकटों ब्रिज के रूप में incorrectas- चूक की त्रुटियों सीमाओं के रूप में डिजाइन त्रुटियों, कर रहे हैं या अमेरिकी टिकटों "जेनी इनवर्टिडा" की तरह एक निवेश, जिसमें एक प्रमुख द्विपदीय है
  • भाग 3

    टिकट विशेषज्ञों से परामर्श करें
    एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक शीर्षक छवि 14

    Video: मेष राशि || Aries (Mesh) ||Predictions for - 2018 Rashifal || Yearly Horoscope || By Suresh Shrimali

    Video: 1.25 लाख का तुरंत लोन किसी भी बैंक का ब्रांच अपने घर पर खोलें Instant Loan To Bank Mitra

    1
    एक ऑनलाइन संसाधन या एक सूची से परामर्श करके टिकट का मूल्य निर्धारित करें स्टाम्प और इसकी स्थिति में दोषों की पहचान करने के बाद, अपने मूल्य को समझने के लिए कैटलॉग की फिर से समीक्षा करें। टिकटों के लिए विशेष "मूल्य गाइड" देखें नए इन गाइड, बेहतर हैं
    • यह संभव है कि स्टाम्प मूल्य मार्गदर्शिकाएं पूरी तरह से सटीक न हों। हालांकि, वे आपको स्टांप के संभावित मूल्य का अनुमानित अनुमान देंगे।
  • स्टेप 15 का मूल्य ढूँढें शीर्षक वाली छवि
    2
    स्टाम्प शो में उपस्थित रहें ये स्टाम्प सम्मेलनों को पूरे विश्व में आयोजित किया जाता है और एक ऐसी जगह होती है जहां डाक टिकटियों को अपना टिकट खरीद, बेचते हैं और कर सकते हैं। अक्सर, आप स्टाम्प वितरकों की वेबसाइटों पर प्रदर्शित प्रदर्शित कर सकते हैं इसके अलावा, अगर आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप के लिए अमेरिकी डाक टिकट सोसाइटी ( "अमेरिकी डाक टिकट समाज") या ए पी एस, या अमेरिकी स्टाम्प डीलर एसोसिएशन ( "अमेरिकी स्टाम्प डीलर एसोसिएशन") या ASDA की वेबसाइटों से परामर्श कर सकते हैं नज़दीकी प्रदर्शनी खोजें आप अपने साथ स्टाम्प ले सकते हैं और एक से अधिक अलग राय का अनुरोध कर सकते हैं
  • एक स्टाम्प के मूल्य का शीर्षक टाइप करें छवि 16
    3
    किसी विशेषज्ञ द्वारा टिकट के मूल्यांकन का अनुरोध करें यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो डीलर आपको एपीएस या एएसडीए का सदस्य होना चाहिए। आप फोन बुक के "कलेक्टरों के लिए टिकटों" अनुभाग में ऑनलाइन खोज करके या अपने क्षेत्र में डीलर प्राप्त कर सकते हैं फिर, एक मूल्यांकन की लागत के बारे में पूछने के लिए उससे संपर्क करें। यह लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए और आपको टिकट के मूल्य का सबसे सटीक अनुमान देगा।
  • अन्य देशों में वितरकों को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन खोजें अक्सर, आप अमेरिकी संस्थाओं के होने के बावजूद, एपीएस जैसे संगठनों के माध्यम से अन्य देशों में वितरकों (और प्रदर्शनियों) जैसे कि कनाडा और ग्रेट ब्रिटेन, को खोजने में सक्षम होंगे।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com