ekterya.com

टिकटों को कैसे एकत्रित करें

इकट्ठा डाक टिकट कौशल या व्यय के किसी भी स्तर पर एक पुरस्कृत शौक हो सकता है। एक शुरुआत या एक बच्चा सुंदर छवियों के एक एल्बम के साथ पूरी तरह से खुश हो सकता है एक उन्नत कलेक्टर को एक स्टैम्प के विस्तृत अध्ययन या एक विषयगत संग्रह को पूरा करने के लिए अंतिम डाक टिकट का पता लगाने की चुनौती के साथ मोहित हो सकता है। इकट्ठा करने का सही तरीका वह तरीका है जिससे आपको खुशी मिलती है।

चरणों

भाग 1

टिकटें लीजिए
लीजिए स्टैम्प्स चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
स्टाम्प संकुल के साथ अपने संग्रह को प्रारंभ करें। स्टाम्प व्यापारियों और शौक की दुकानें सस्ती पैकेज प्रदान करती हैं जिनमें सैकड़ों प्रयुक्त डाक टिकट होते हैं। ये एक नया स्टाम्प संग्रह शुरू करने के लिए महान हैं। सुनिश्चित करें कि पैकेज "सभी अलग" है, इसलिए आपको कई प्रकार की टिकटें मिलती हैं, न कि इसके अनेक।
  • लीजिए स्टैम्प्स चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    डाकघर में नये डाक टिकट खरीदें आप किसी डाकघर में अप्रयुक्त स्मारक टिकट खरीद सकते हैं, अक्सर संग्राहकों के उद्देश्य से आकर्षक डिजाइनों के साथ। कुछ कलेक्टर सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता की वजह से "सही स्थिति" में ये नई टिकटें पसंद करते हैं, जबकि अन्य को रद्द करने के निशान को पढ़ने में मज़बूत होता है कि पोस्ट ऑफिस पत्राचार में उपयोग किए गए टिकटों पर रखता है। यदि आप चाहें तो आप एक प्रकार या किसी अन्य में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपके संग्रह में दोनों प्रकार के लिए अच्छा है।
  • लीजिए स्टैम्प्स चरण 3 लीजिए छवि
    3
    स्थानीय व्यवसायों और मित्रों से टिकटों को रखने के लिए कहें व्यवसायों को अक्सर कई पत्राचार प्राप्त होते हैं, और यदि वे अन्य व्यवसायों या अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के साथ काम करते हैं, तो उन्हें अंतरराष्ट्रीय पत्राचार प्राप्त हो सकते हैं। आपके मित्र और परिवार भी प्राप्त पत्रों की टिकटों को रखने और उन्हें आपको भेज सकते हैं।
  • Video: आनंदपाल सिंह की बेटी ने ऑडियो के माद्यम से क्या कहा सुने ( सब्स्क्राइब जरूर करें)

    लीजिए स्टैम्प्स चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पेन पाल प्राप्त करें. यदि आप लिखने और पत्र प्राप्त करने का आनंद लें, तो एक पेन पाल की तलाश करें ताकि आप नियमित रूप से बातचीत कर सकें। ऑनलाइन पेन पल साइटें आपको किसी दूसरे देश में किसी को ढूंढने में मदद कर सकती हैं जो सामान्य रूप से नहीं ढूंढने वाले टिकटों का उपयोग कर सकते हैं
  • लीजिए स्टैम्प्स चरण 5 को इकट्ठा करने वाली छवि
    5
    एक्सचेंज टिकट एक बार जब आप कुछ डाक टिकटों की समीक्षा कर लेते हैं, तो आपके पास डुप्लिकेट या स्टैक्स का एक ढेर हो सकता है जो आपकी रूचि नहीं देते। आप इन डाक टिकटों को अपने डुप्लिकेट के लिए अन्य संग्राहकों के साथ विनिमय कर सकते हैं, इस प्रकार आपके संग्रह का विस्तार कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई मित्र या सहयोगी नहीं है जो टिकटों को इकट्ठा करता है, तो कर्मचारियों या ग्राहकों को शौक स्टोर या स्थानीय स्टाम्प डीलर से पूछें कि वे बदले में रुचि रखते हैं।
  • शौक के शुरुआती चरणों में, बाजार मूल्य जानने की कोशिश करने के बजाय दूसरे के लिए एक टिकट का आदान प्रदान करना बेहतर होता है। एक अपवाद स्टैम्प जो टूटा हुआ है, क्षतिग्रस्त है या भारी रद्दीकरण (पोस्ट ऑफिस स्याही) के द्वारा कवर किया जाता है, जो आमतौर पर अच्छी हालत में डाक टिकट की तुलना में कम है।
  • लीजिए स्टैम्प्स चरण 6 को इकट्ठा करने वाली छवि
    6
    एक स्टाम्प कलेक्टर क्लब में शामिल हों विशेषज्ञ स्टैम्प कलेक्टर अक्सर युक्तियों और विनिमय टिकटों को साझा करने के लिए मिलते हैं। आप में अपने पास एक क्लब खोजने की कोशिश कर सकते हैं अमेरिकी फिलैटेलिक सोसाइटी की वेबसाइट, भले ही आप संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित नहीं हैं।
  • यदि आप अधिक समर्पित प्रशंसकों से मिलना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं एक स्टाम्प डिस्प्ले की तलाश करें उस स्थिति में, जहां लोग अपने स्टाम्प संग्रह के साथ पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • भाग 2

    इस्तेमाल किए गए टिकटों से पेपर निकालें
    कलेक्ट स्टैम्प्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Jnvu जोधपुर मे कैसे किया जाता है चुनावी प्रसार //Abvp प्रत्याशी मूल सिह सेतरावा छात्रों से रूबरू

    डाक टिकटों के साथ टिकटों को संभाल लें स्टाम्प क्लिप ऑनलाइन या शौक की दुकान में देखें, और अपनी त्वचा पर तेल या नमी को हानि करने से बचने के लिए अपनी उंगलियों के बजाय उनका उपयोग करें। इन्हें प्रायः पिंक्टास कहा जाता है क्योंकि वे बहुत ज्यादा समान होते हैं, लेकिन ये स्टाम्प को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए कमजोर और अधिक नाजुक होते हैं। पतली, गोलाकार युक्तियाँ एक स्टैम्प के नीचे clamps स्लाइड करने के लिए आसान बनाता है, जबकि फाड़ने की संभावना के कारण तेज अंक से बचने।
  • Video: Updesh Rana भडके नरेश अग्रवाल को भाजपा द्वारा टिकट दिये जाने को लेकर - New Viral Video -2018

    लीजिए स्टैम्प्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिकांश लिफ़ाफ़ा में कटौती भंडारण से पहले उपयोग किए गए टिकट आमतौर पर लिफाफे से हटा दिए जाते हैं। यदि आप टिकट के डाक टिकट से रद्द करने के निशान या स्याही निशान इकट्ठा करना चाहते हैं, तो निशान के चारों ओर पेपर का एक आयत कट कर इस खंड में टिकटें जमा करने के बारे में कदम उठाएं। अन्यथा, स्टैंप के चारों ओर एक छोटा सा वर्ग काट लें आपको सटीक होना नहीं है, क्योंकि नीचे दिए गए चरणों में कागज के शेष भाग को निकाल दिया जाएगा।
  • चूंकि रद्दीकरण चिह्न आपके संग्रह में बहुत अधिक स्थान लेता है, इसलिए अधिकांश कलेक्टर केवल सबसे दिलचस्प वाले रहते हैं।
  • चिपकाएँ स्टैम्प्स चरण 9 का शीर्षक चित्र
    3
    गर्म पानी में सबसे डाक टिकटों भरी यह पारंपरिक विधि 2004 के पहले संयुक्त राज्य अमेरिका के टिकटों और अन्य देशों के अधिकांश डाक टिकटों के साथ काम करती है। गर्म पानी के कटोरे में पेपर-समर्थित स्टैम्प्स रखें, स्टाम्प के चेहरे के साथ। प्रत्येक एक के लिए सतह पर फ्लोट करने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें। 15 से 20 मिनट के बाद, एक बार जब टिकटों को कागज से अलग करना शुरू हो जाए, तो स्टैम्प को सूखे तौलिया में स्थानांतरित करने के लिए अपने स्टैंप क्लिप का उपयोग करें। गीली स्टाम्प को बहुत सावधानी से छेड़छाड़ करके, बाकी कागज़ को परिमार्जन करें। यदि कागज़ बाहर नहीं आते हैं, तो स्टैम्प अब ज्यादा सोखें। टिकट छीलने की कोशिश मत करो।
  • चमकीले रंग के कागजात पर टिकटें या बैंगनी स्याही के निशान अलग कटोरे में भिगोए जाने चाहिए, क्योंकि काग़ज़ पर स्याही स्टाम्प को चलाने और दाग सकती है।
  • चिपकाएँ स्टैम्प्स चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    टिकटों को कुल्ला और सूखा। एक बार जब आप पेपर को हटा देते हैं, तो चिपचिपा अवशेषों को छोड़ने के लिए ताजे पानी में स्टाम्प के पीछे की कुंडली को कुल्ला दें। एक कागज तौलिया में टिकटें सूखा रहें यदि टिकटें मुड़ जाती हैं, तो आप उन्हें कागज के तौलिये के बीच रख सकते हैं और भारी पुस्तकों के बीच उन्हें सैंडविच कर सकते हैं।
  • लीग स्टैम्प्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: मात्र 30 रुपए में बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे?

    5



    पर्यावरणीय दुर्गंध के साथ स्वयं चिपकने वाला टिकटों को निकालें सभी अमेरिकी डाक टिकटों सहित स्वयं चिपकने वाला टिकट 2004 के बाद से, पारंपरिक गर्म पानी विधि का उपयोग करके उन्हें कागज से हटाया नहीं जा सकता। इसके बजाय, एक पर्यावरण दुर्गन्ध के लिए देखो जो कि एरोसोल नहीं है और यह 100% स्वाभाविक है और खट्टे पर आधारित है। पेपर पर एक छोटी राशि छिड़कें, ताकि पेपर लथपथ हो और पारभासी हो। स्टाम्प का चेहरा मुड़ें, हल्के पेपर के कोने को रोल करें और स्टाम्प को धीरे से छील कर दें। पीठ पर चिपचिपा अवशेषों को निकालने के लिए, अपनी उंगली को तालक में डुबोएं और स्टाम्प के पीछे से हल्के ढंग से इसे पास करें।
  • भाग 3

    अपना संग्रह सहेजें और व्यवस्थित करें
    लीजिए स्टैम्प्स स्टेप 12 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना संग्रह सॉर्ट करें शौक में समय बिताने के बाद, ज्यादातर डाक टिकट लेने वालों ने टिकटों की किसी विशेष उपश्रेणी पर अधिक बारीकी से ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। यहां तक ​​कि अगर आप एक बहुत व्यापक चयन एकत्र करने का निर्णय लेते हैं, तो अपना संग्रह सॉर्ट करने में सहायता के लिए एक थीम चुनें। इनमें से चुनने के लिए कुछ विकल्प हैं:
    • देश से: यह संभवतः संग्रह संग्रह करने का सबसे आम तरीका है। कुछ लोग दुनिया के प्रत्येक देश से कम से कम एक स्टैम्प जमा करने का प्रयास करते हैं।
    • विषयों या थीम द्वारा संग्रह: एक स्टैम्प डिजाइन का चयन करें जिसका मतलब है कि आपको कुछ या सिर्फ एक ही है जो आपको लगता है कि वह सुंदर या दिलचस्प है। तितलियों, खेल, मशहूर हस्तियों और हवाई जहाज टिकट के कुछ सामान्य विषय हैं
    • रंग या आकृति से: रंग से छंटनी एक आकर्षक संग्रह बना सकती है। एक चुनौती रखने के लिए, असामान्य आकृतियों के टिकटों का पता लगाने की कोशिश करें, जैसे त्रिकोण
  • लीजिए स्टैम्प्स चरण 13 को शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्टाम्प एल्बम खरीदें स्टांप एल्बम या "इन्वेंटरी बुक" आपकी टिकटों को नुकसान से सुरक्षित रखें और पंक्तियों और पृष्ठों को दृश्यमान और व्यवस्थित रूप में रखें। कुछ लोग किसी विशेष देश या वर्ष से टिकटों की मुद्रित छवियों के साथ आते हैं ताकि आप उन्हें इकट्ठा करते समय छवियों पर अपनी डाक टिकट लगा सकें।
  • कुछ एल्बम बाध्य हैं, जबकि अन्य फ़ोल्डर्स हैं जो नए पेजों को डाला जा सकता है। ब्लैक बैकग्राउंड्स टिकटों को अधिक स्पष्ट रूप से दिखाते हैं।
  • लीग स्टैम्प्स स्टेप 14 नामक छवि शीर्षक
    3
    अपनी डाक टिकट माउंट करें कुछ एल्बमों पर, आप उन्हें प्लास्टिक की जेब में स्लाइड करके डाक टिकटों को स्टोर कर सकते हैं। दूसरों में, आपको एक विशेष चिपकने वाला उपयोग करना होगा जो आपके टिकटों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। इन दोनों विकल्पों के बीच चुनें:
  • "टिका" कागज या प्लास्टिक के छोटे टुकड़े टुकड़े हैं I एक का उपयोग करने के लिए, छोटे अंत को ढंक दें, उसे स्टैंप के पीछे चिपकाएं और फिर लंबे अंत को नम कर दें और एल्बम को स्टाम्प संलग्न करें। यह मूल्यवान डाक टिकटों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • "तख्ते" प्लास्टिक के मामले हैं जो अधिक महंगा हैं लेकिन आपके टिकटों के लिए बेहतर हैं। आस्तीन पर स्टाम्प रखें, बांह की पीठ को हल्का रखें और उसे एल्बम पर चिपकाएं।
  • कलेक्ट स्टैम्प्स चरण 15
    4
    प्लास्टिक शीट्स के साथ पृष्ठों को अलग करें अगर आपके एलबम के पन्नों में दोनों तरफ स्टैक्स स्टोर करने के लिए जगह होती है, प्लास्टिक की शीट का इस्तेमाल करें ताकि उन्हें एक दूसरे के खिलाफ रगड़ने से रोक सकें या फाड़ सकें। पॉलीथीन टेरेफेथलेट, पॉलीथिलीन या पॉलीप्रोपाइलीन प्रभावी सुरक्षात्मक प्लास्टिक्स के उदाहरण हैं, लेकिन आप दूसरों को ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं।
  • विन्नी शीट्स से बचें, जो लंबे समय तक प्रभावी रूप से सामग्री की रक्षा नहीं कर सकता।
  • लीजिए स्टैम्प्स चरण 16 लीजिए छवि
    5
    अपना एल्बम सुरक्षित रूप से सहेजें आर्द्रता, चमकदार रोशनी और तापमान में उतार चढ़ाव अपने डाक टिकट संग्रह को बर्बाद कर, इतना गर्म attics या नम बेसमेंट से इसे दूर रख सकते हैं। अपने संग्रह को बाहरी दरवाजे या कंक्रीट की दीवारों के पास न रखें, क्योंकि ये नमी मिल सकती है। यदि आप अपने संग्रह को जमीन के करीब संग्रहीत करने जा रहे हैं, तो इसे पहले बॉक्स में रखें।
  • भाग 4

    दुर्लभ टिकटें पहचानें
    लीजिए स्टैम्प्स चरण 17 लीजिए छवि
    1
    टिकट संग्राहकों की पुस्तकों की जांच करें। स्टाम्प सूची और कीमत गाइड उत्कृष्ट सचित्र टिकटों की सूची प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है कि एक डाक टिकट की एक विशेष शॉट के लिए एक वर्तमान बाजार मूल्य प्रदान युक्त संसाधन हैं। सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त कैटलॉग टिकटों की स्कॉट सूची रहे हैं, फ्रेंच रोल के लिए ब्रिटेन, Yvert एट Tellier सूची की रनों के लिए स्टेनली गिबन्स सूची, कनाडा प्रिंट रन और Minkus और हैरिस अमेरिका / BNA अमेरिका रोल के लिए सूची के लिए Unitrade सूची ।
    • अगर आप इन्हें खुद खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप अक्सर इन पुस्तकों को एक बड़ी लाइब्रेरी में पा सकते हैं
  • चिपकाएं स्टेप 18 संग्रहित छवि
    2
    एक आवर्धक काँच के साथ टिकटों की जांच करें क्योंकि कई डाक टिकटों के डिजाइन केवल एक रेखा या एक बिंदु से भिन्न होते हैं, आवर्धक चश्मे शायद एक स्टैम्प कलेक्टर के सबसे मूल्यवान उपकरण होते हैं। छोटे जौहरी के लाउप्स सबसे शौकियों के लिए प्रभावी होते हैं, लेकिन विशेष रूप से मूल्यवान या मुश्किल से पहचानने वाले टिकटों को एक उच्च-संचालित आवर्धक ग्लास की आवश्यकता होती है जिसमें एक अंतर्निहित रंग प्रकाश स्रोत होता है
  • लीग स्टैम्प्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक ड्रिल गेज का उपयोग करें यह उपकरण टिकट के किनारे के आसपास छेदों के आकार को मापता है और उन्नत स्टैम्प के कलेक्टरों के लिए आवश्यक है। ये गेज आपको बताते हैं कि कितने छेद 2 सेंटीमीटर (0.7 9 इंच) में फिट होते हैं, जो एक मूल्यवान स्टाम्प की कीमत को बहुत प्रभावित कर सकते हैं।
  • एक गाइड के टिकटों इस तरह के "Perf 11 x 12" के रूप में दो नंबर, कर रहे हैं, पहली संख्या क्षैतिज ड्रिलिंग और ऊर्ध्वाधर से पीछे को दर्शाता है।
  • स्टेप 20 लीजिए छवि का शीर्षक
    4
    वॉटरमार्क पहचानें मुद्रों को मुद्रित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेपर में कभी-कभी वॉटरमार्क होता है, जो इसे प्रकाश में रखकर इसकी पहचान करने के लिए अक्सर बहुत कमजोर होता है। आप एक डाक टिकट है कि केवल एक वॉटरमार्क के साथ पहचाना जा सकता है है, तो आप एक विशेष तरल का पता लगाने गैर विषैले वाटरमार्क और टिकटों के लिए सुरक्षित है की आवश्यकता होगी। एक ब्लैक ट्रे पर स्टाम्प रखें और तरल के ऊपर वॉटरमार्क प्रकट करने के लिए ड्रिप करें।
  • स्टैम्प में छिपे हुए सिलवटों और मरम्मत की खोज करने का यह एक अच्छा तरीका है।
  • यदि आप अपनी डाक टिकटों को गीला नहीं करना चाहते हैं, तो इस प्रयोजन के लिए एक विशेष उपकरण खरीद लें, जैसे कि बोरस्कोप या वॉटरमार्क डिटेक्टर
  • युक्तियाँ

    • आप डाकघरों का उपयोग कर रद्दीकरण स्याही पसंद है, तो, रद्दीकरण के विभिन्न प्रकार के साथ टिकटों का संग्रह "हवाई डाक" या "कारण डाक" के रूप में की कोशिश करो।

    चेतावनी

    • कई लोगों के लिए, टिकटों का संग्रह एक प्रतियोगी जीवन शैली है। इस वजह से, आपको हमेशा यह स्वीकार करना चाहिए कि जिस व्यक्ति के साथ आप टिकटों का आदान-प्रदान कर रहे हैं वह आप को धोखा देने का प्रयास कर रहे हैं
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com