ekterya.com

फूल डाई कैसे करें

हालांकि प्रकृति ने हमें कई रंगों में कई फूल दिए हैं, फूलों की दुकानों में अक्सर कुछ चमकदार रंगों, शादियों में देखा जाता है, और उच्च-स्तरीय पत्रिकाओं की छवियों में कभी-कभी चित्रित होते हैं। चाहे आप ताजा फूल, पेंट या रेशम के साथ काम करते हों, आप फूलों को डाई करने के लिए कुछ अलग-अलग तरीकों के साथ घर पर अपनी पसंद के सही शेड प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

भोजन के रंग के साथ ताजा फूलों को डाइंग
डाई फ्लोर्स चरण 1 नामक छवि
1
फूलों को चुनें ताजा फूलों को रंगाने की प्रक्रिया में फूलों को इसे अवशोषित करने के लिए इंतजार करने के लिए पानी के साथ मिश्रण डाई शामिल है। पानी में आने वाले फूल रंग को अवशोषित करेंगे, इसलिए हल्के रंगों वाले फूलों को देखने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। सबसे लोकप्रिय विकल्पों में सफेद गुलाब, डेसीज़, ऑर्किड, सफेद गुलदाउदी और जंगली गाजर के फूल हैं, लेकिन आप किसी भी फूल का फूल का उपयोग कर सकते हैं।
  • डाई फ्लॉवर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    रंग चुनें आप चाहते हैं कि रंग तय यदि आप तरल खाद्य रंग का उपयोग करते हैं, तो आप जो चाहते हैं उसे पाने के लिए रंगों को मिला सकते हैं। आमतौर पर, तरल खाद्य रंग कंटेनर पीले, लाल, हरे और नीले रंग में आते हैं, लेकिन आप उन्हें अन्य रंग बनाने के लिए मिश्रण कर सकते हैं। इसके अलावा, आप फूलों के लिए विशेष पाउडर रंजक का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    रंगीन पानी तैयार करें पर्याप्त गर्म पानी के साथ एक फूलदान भरें ताकि फूलों के उपजी डूब जाए। फूलों के लिए भोजन और पानी को रंग भरें। डाई को डालने के लिए कोई सटीक विज्ञान नहीं है - अगर आप अधिक जोड़ते हैं, तो फूलों में अधिक उज्ज्वल रंग होंगे, यदि आप कम जोड़ते हैं, तो उन्हें रंगीन रंग मिलेंगे।
  • Video: दाढ़ी और मूछों के बाल कम हो तो अपनाये ये तरीके

    4
    फूलों को तैयार करें इससे पहले कि आप डाई के साथ पानी डालें, आपको उपजी ट्रिम करना होगा। माली के कैंची या तेज कैंची के साथ, 45 डिग्री के कोण पर 2.5 सेंटीमीटर या 5 सेंटीमीटर तक काटा जाता है। इस बिंदु पर, उन पत्तियों को हटा दें जिन्हें आप खत्म नहीं करना चाहते हैं। यह पानी के इष्टतम अवशोषण की अनुमति देगा, जिससे फूल को कुल समय में तेजी लाया जा सकेगा जिससे फूल को रंग बदलना होगा।
  • फूलों को इकट्ठा करने के बाद आप पानी के बिना दो घंटे तक उन्हें छोड़ सकते हैं। वे प्यासे हो जाएंगे और एक बार आप काट डालेंगे और उन्हें डाई के समाधान में डाल दें, तो वे रंग को बहुत जल्दी से अवशोषित करेंगे।
  • 5
    फूलों को पानी में रखो और प्रतीक्षा करें। फूलों का गुलदस्ता ले लो और इसे रंगीन पानी से तैयार फूलदान में डाल दिया। रंग तुरंत पंखुड़ियों पर नहीं देखा जाएगा, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं लगेगा फूल के आधार पर, डाई को अच्छी तरह से लेने के लिए 1 से 6 घंटे लग सकते हैं। अब आप उन्हें डाई में छोड़ देते हैं, रंग अधिक गहन हो जाएगा।
  • डाई फ्लोर्स चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    डाई समाधान से फूल निकालें उपजी काट लें और उन्हें ताजे पानी और फूलों के भोजन के साथ एक फूलदान में डाल दें। फूलों को ताज़ा रखने के लिए, आपको कम से कम हर दो दिनों में फूलदान में नया पानी डालना चाहिए, हर बार फूलों के लिए ताजे भोजन जोड़ना। रंग फूलों में रहेगा जब तक कि वे आखिरकार विल्ट और मर जाते हैं।
  • विधि 2

    विसर्जन द्वारा ताजा फूल डाई
    डाई फ्लोर्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    फूलों के लिए रंजक खरीदें विसर्जन द्वारा ताजा फूलों को डाई करने के लिए, आपको एक विशेष फूल डाई का उपयोग करना होगा। वे ऑनलाइन और कुछ थोक फूलवाला के साथ उपलब्ध हैं आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आपका स्थानीय फूलवाला उन्हें आपके लिए ऑर्डर कर सकता है। आम तौर पर, ये रंग 10 रंगों में आते हैं, लेकिन आप सही रंग पाने के लिए आसानी से रंगों को मिला सकते हैं।
  • डाई फ्लॉवर चरण 8 नामक छवि
    2
    फूलों को चुनें चूंकि आप पंखुड़ी के बाहर रंगों को रंगाने के बजाय रंगीन पेंट करते हैं, इसलिए आप लगभग किसी भी रंग और फूलों की प्रजाति का उपयोग कर सकते हैं। इस पद्धति से रंगाई पूरी तरह से अपारदर्शी नहीं है, इसलिए याद रखें कि सफेद या पीले फूलों में एक उज्ज्वल और गहन स्वर हो जाएगा, जबकि गहरे फूलों में एक गहरा और गहरा स्वर होगा। फूलों को चुनें जो पूरी तरह से खिल गए हैं ताकि पंखुड़ियों को डाई के लिए आसान पहुंच हो।
  • यदि आप गहरा फूलों का उपयोग करने के लिए बहुत अंधेरे टन प्राप्त कर सकते हैं - बैंगनी डाई में लाल फूलों को एक काले बेर रंग से समाप्त हो जाएगा, उदाहरण के लिए।
  • 3
    प्रलोभन तैयार करें एक कटोरा या छोटी बाल्टी में डाई डालो, कोई भी चौड़े-मुंह का कंटेनर चाल करेगा। अधिक मातहत रंग प्राप्त करने के लिए, आइसोप्रोपिल अल्कोहल डाई मिश्रण को जोड़ें। अपने कार्यस्थल को धुंधला होने से छिड़कने या बूंदों को रोकने के लिए कंटेनर के नीचे अख़बार या चीर रखो
  • Video: घनी दाढ़ी और मूंछ उगाने के सबसे असरदार उपाय | Fix Patchy Beard Permanently in 7 days & Grow Faster

    4
    स्याही में फूलों को डुबकी स्टेम के नीचे से एक फूल ले लो, ताकि कली उल्टा हो। इसे धीरे से स्याही कंटेनर में रखें और इसे कुछ सेकंड के लिए रखें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पत्ती रंग से उजागर हो जाती है फिर, डाई से फूल निकालें और ताजे पानी से कुल्ला। नए रंगे फूलों को मिलाते हुए से बचें या आप अपने और अपने काम के क्षेत्र में डाई दाग के साथ समाप्त हो जाएंगे, और ये अब बाहर नहीं आएंगे।
  • 5
    गर्म पानी और फूलों के भोजन के साथ फूलदान में फूल डालें। फर्श को एक संरक्षित सतह पर एक तरफ रख दें जब तक कि वे स्पर्श के लिए सूख न हो जाए। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें फूलने से पहले फूलों को पूरी तरह से सूखने दें, अन्यथा डाई फूलों से हाथ, कपड़े और फर्नीचर तक स्थानांतरित हो जाएंगे, जिससे स्पॉट हो जाएंगे।
  • 6

    Video: मेहंदी के साथ मिलाकर लगाएं गुड़हल के फूल, बाल होंगे काले और घने, white hair to black permanently

    प्रक्रिया को दोहराएं प्रत्येक फूल के साथ ऊपर वर्णित चरणों का पालन करें जब तक कि सभी रंगे न हों। यदि फूल आप चाहें तो जैसे ही काले या उज्ज्वल नहीं हैं, तो आप उन्हें दूसरी बार डाई सकते हैं और उन्हें अधिक गहन छाया प्राप्त करने के लिए सुखा दें।
  • विधि 3

    स्प्रे डाई के साथ ताजा और सूखे फूल डाइंग
    डाई फ्लोर्स चरण 13 नामक छवि
    1
    फूलों के लिए स्प्रे डाई खरीदें यह स्प्रे पेंट के समान है, लेकिन अंतर यह है कि इसे ताजा फूलों को मारने और पंखुड़ियों का पालन करने के लिए नहीं किया जाता है। फूलों के लिए स्प्रे डाई (या फूलों के लिए स्प्रे पेंट) विभिन्न रंगों में आती है और इसका उपयोग ताजा और सूखे फूलों के लिए हानिरहित है। याद रखें कि फूलों का गुलदस्ता पेंट करते समय आपको बहुत गंदा हो सकता है।
  • डाई फ्लॉवर स्टेप 14 नामक छवि
    2
    फूलों को चुनें लागू होने पर स्प्रे डाई अपारदर्शी होती है और फूलों की पंखुड़ियों के रंग को पूरी तरह से कवर करती है। यही कारण है कि आप चाहते हैं कि किसी भी रंग, आकार या फूलों का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    वह जगह तैयार करें जहां आप काम करने जा रहे हैं स्प्रे डाई का उपयोग करते समय, आप बहुत गड़बड़ करेंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक विशेष क्षेत्र तैयार करें जिसमें आप काम कर सकते हैं। ऐसी जगह पर जाएं जो अच्छी तरह हवादार है, गेराज या आपके घर के रास्ते की तरह, और कुछ लत्ता या समाचार पत्र डालते हैं। रबर के दस्ताने और पुराने कपड़े रखो जो आप गंदे हो सकते हैं और थोड़ा सा दाग सकते हैं।



  • 4
    स्प्रे डाई तैयार करें ढक्कन को हटाने के बिना, 20 या 30 सेकंड के लिए स्प्रे डाई की अच्छी तरह से मिलाएं। टोपी निकालें और नोजल को घुमाएं जिससे कि निकास बिंदु उस दिशा में गठबंधन हो जिसे आप स्प्रे स्प्रे करना चाहते हैं।
  • 5
    स्प्रे के साथ फूलों को स्प्रे करें प्रत्येक फूल को व्यक्तिगत रूप से पकड़ो, ताकि आपके सामने कोकून के किनारे हो। दूसरी ओर, फूल कली से 38 या 45 सेंटीमीटर (15 या 18 इंच) में स्प्रे रखें। स्प्रे नोजल को झुकाने के लिए डाई स्प्रे के रूप में आप फूल बारी है कि यह समान रूप से रंगों स्प्रे स्प्रे जब तक फूल पूरी तरह से रंग की एक समान परत के साथ कवर किया जाता है।
  • डाई फ्लॉवर चरण 18 नामक छवि
    6
    फूल को सूखा करने के लिए अलग रखो एक फूलदान या अन्य कंटेनर में हौसले से पेंट किए गए फूल को रखो जो इसे सीधा रखते हैं। तापमान और आर्द्रता के आधार पर डाई 1 से 3 घंटे तक सूख जाएगा। फूलों को छूने तक न दें, जब तक कि वे पूरी तरह से सूख न जाए, अन्यथा डाई आपके हाथों पर और अपने कपड़े पर रहेंगी।
  • एक गर्म और सूखी जगह में फूलों को तेज करने के लिए रखें
  • 7
    शेष फूलों की प्रक्रिया को दोहराएं। अपने गुलदस्ता पर काम करना जारी रखें: प्रत्येक फूल पर स्प्रे स्प्रे करें और इसे फूलने के लिए फूलदान में डाल दें। यदि आप रंग की घनत्व या चमक से खुश नहीं हैं, तो फूलों को डाई के कई परतें जोड़ सकते हैं।
  • विधि 4

    कपड़े डाई के साथ सूखे फूलों का डाइंग
    डाई फ्लॉवर चरण 20 नाम वाला छवि
    1
    कपड़ा डाई चुनें इस विकल्प के साथ आप सफलतापूर्वक किसी प्रकार के फूल डाई जा सकते हैं, लेकिन चूंकि यह उबला हुआ पानी और मजबूत रसायनों के इस्तेमाल को दर्शाता है, यह ताजे फूलों को नष्ट कर सकता है। हालांकि, यदि आप फूलों को सूख चुके हैं जिन्हें आप पेंट करना चाहते हैं, तो आप इस कार्य को करने के लिए कपड़े डाई का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी तरल या पाउडर फैब्रिक डाई का चयन करें - आम तौर पर सभी को उबलते पानी से एक ही मिश्रण प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। याद रखें कि आप छाया (हल्का या अंधेरे) चुन सकते हैं, जिस पर आप फूलों को उस समय के आधार पर रखना चाहते हैं जब आप उन्हें डाई में छोड़ देते हैं।
  • डाई फ्लॉवर चरण 21 नामक छवि
    2
    सूखे फूल चुनें। सूखे फूल आमतौर पर भूरे रंग के होते हैं, जो रंगाई को मुश्किल बना देता है। नतीजतन, आप स्पष्ट टन के साथ फूलों को देखने के लिए होगा, क्योंकि दूसरों को बहुत अंधेरा हो उन्हें प्रभावी रूप से डाई करने में सक्षम हो जाएगा। सफेद, क्रीम और नीले रंग के फूल इसके लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। सबसे लोकप्रिय सूखे फूलों में हमारे पास हाइड्रेंजस, दुल्हन घूंघट और गुलाब हैं। याद रखें कि फूलों को डाईंग से पहले कम से कम दो हफ्तों तक पूरी तरह सूखने चाहिए।
  • ऐसे फूलों का उपयोग न करें जो क्षतिग्रस्त या फीका हो गए हैं, क्योंकि यह रंगाई के बाद भी दिखाई देगा।
  • 3
    डाई को तैयार करें निर्देशों के मामले में प्रत्येक प्रकार का डाई थोड़ा अलग होगा, लेकिन सभी में आपको उबलते पानी की आनुपातिक मात्रा के साथ रंग डालना होगा। जबकि डाई उबल रहा है, काम के क्षेत्र में लत्ता या अख़बार डालते हैं, ताकि आप अपने कपड़े या मेज को दाग न दें।
  • 4
    डाई में प्रत्येक फूल डुबकी। स्टेम से सूखा फूल ले लें ताकि पंखुड़ियों बाथरूम की ओर हो। धीरे से स्याही में फूल डाइव करें और इसे 5 या 10 सेकंड के लिए रखें। इसे बाहर ले जाओ और रंग की जांच करें - अगर यह वांछित छाया है, फूल को हटा दें। अन्यथा, जब तक आप वांछित रंग प्राप्त नहीं करते, तब तक डाई में इसे डाल दें, लेकिन हर बार जांचने के लिए मत भूलना
  • डाई फ्लॉवर स्टेप्स 24 नाम वाला छवि
    5
    फूलों को सूखने के लिए लटकाएं कपड़े या सुखाने रैक की एक स्ट्रिंग में, प्रत्येक फूल के सिर को पूरी तरह से सूखने के लिए लटकाएं। उन्हें गर्म और शुष्क स्थान पर तेजी से सूखा रखो - उन्हें सजावट में इस्तेमाल करने से पहले उन्हें कम से कम 24 घंटों के लिए छोड़ दें।
  • विधि 5

    सिल्क के फूल डाइंग
    डाई फ्लॉवर चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    सामग्री इकट्ठा रेशम के फूल कपड़े के रंगों के साथ रंगे नहीं होते क्योंकि कपड़े उबला नहीं जा सकता। यद्यपि आप डाई की कोशिश कर सकते हैं, यह कपड़े से हटाया जाने की संभावना है क्योंकि यह स्थायी नहीं है सबसे प्रभावी ऐक्रेलिक रंग के साथ उन्हें डाई करना है इसलिए, आपको अपनी पसंद के रंग के ऐक्रेलिक पेंट की एक बोतल, मध्यम जेल और पानी की आवश्यकता होगी।
  • 2
    फूलों को तैयार करें रेशम के फूलों के प्रकार के आधार पर आप इसका उपयोग पहले से तैयार कर सकते हैं। यदि केंद्र में फूलों का पुलाव होता है, तो आपको इसे चिपकने वाला टेप डालना होगा ताकि उसे धुंधला हो जाए। आपको जो कुछ भी आप चिपकने वाली टेप के साथ डाई नहीं करना चाहते हैं उसे कवर करना चाहिए।
  • 3
    ऐक्रेलिक डाई तैयार करें रेशम के फूलों के लिए डाई तैयार करने के लिए, 2 से 1 के अनुपात में मध्यम जेल के साथ ऐक्रेलिक पेंट को मिलाएं। एक छड़ी या चम्मच का उपयोग अच्छी तरह से करें और फिर मिश्रित को पतला करने के लिए थोड़ा पानी जोड़ें। आप जो मिश्रण पानी में जोड़ते हैं वह चमक उस चमक पर निर्भर करेगा जो आप चाहते हैं कि डाई - अधिक पानी, पिलर अंतिम रंग। जब समाप्त हो जाए, तो डाई को एक चौड़े कटोरे या कंटेनर में डालना और स्पल्स से बचने के लिए चारों ओर अख़बार डाल दिया जाए।
  • 4
    टिंट फूल डाई में एक फूल डालें और इसे पकड़ो ताकि यह पूरी तरह से रंग से आच्छादित हो। इसे डाई को स्टेम या चिमटी (अगर कोई स्टेम नहीं है) से चिपकाने और इसे अखबारों के शीर्ष पर रखकर ध्यान से हटा दें। एक कागज तौलिया को धीरे से पारित करके फूल डाई, अतिरिक्त डाई को अवशोषित करने के लिए। फिर, इसे 2 या 3 घंटे के लिए समाचार पत्र के शीर्ष पर सूखा देना चाहिए।
  • डाई फ्लॉवर चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रक्रिया को दोहराएं ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग करके सभी फूलों को दाग़े। लगभग 3 घंटे के लिए सूखने के बाद, चिपकने वाले टेप को हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • फूलों को डाली जाने के लिए प्लास्टिक के फूलदान के बजाय एक गिलास या सिरेमिक फूलदान का प्रयोग करें, क्योंकि डाई प्लास्टिक को दाग सकता है

    चेतावनी

    Video: सिर्फ 2 बार लगा लो इतनी घनि दाढ़ी आएगी की हीरो लगोगे।1 बार लगा के तो देखो-stylish beard

    • रंगों का उपयोग करते समय आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे स्थायी स्थानों को बना सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com