ekterya.com

एक कहानी का पता लगाने के लिए

क्या आपको एक कहानी लिखने का एक विचार है, लेकिन पता नहीं कैसे करना है? आपके पास प्रारंभिक योजना होने के बाद बहुत सारे लेख हैं जो एक कहानी लिखने या इसे विकसित करने की व्याख्या करते हैं। लेकिन क्या करना है अगर आपके पास एक विचार से कुछ भी नहीं है? यह आलेख आपको शुरुआत से अंत तक एक कहानी का पता लगाने में मदद करेगा, यह एक बच्चों की किताब या सात खंडों में एक महाकाव्य कहानी होगी।

चरणों

छवि का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 1
1
आपके पास एक विचार होना चाहिए यदि आपके पास पहले से ही मन में कुछ है, तो महान! अन्यथा, मंथन या मानसिक मानचित्र बनाना या विचारों को विकसित करने के लिए मौजूद कई अभ्यासों में से एक करना। यह सब कुछ का पूरा विचार करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन एक प्रारंभिक विचार है। आप एक साधारण वाक्यांश, एक चेहरा, एक चरित्र या एक स्थिति से शुरू कर सकते हैं, कुछ रोमांचक और प्रेरणादायक है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र प्लॉट ए स्टोरी चरण 2
    2
    अपने विचार को एक कहानी में बदल दें यह एक उच्च स्तरीय काम है यदि आप विचारों के उत्पादन के कुछ तरीकों से परिचित हैं, तो आप इस कदम से परिचित होंगे। तो, एक अस्पष्ट विचार को कहानी में कैसे बदलना है? सबसे पहले, आपको समझना चाहिए कि कहानियां दो चीजों पर आधारित हैं: वर्ण और संघर्ष। बेशक, विचार करने के लिए अन्य चीजें हैं, जैसे कि थीम या मंच, लेकिन सभी इतिहास में ऐसे पात्र हैं जो संघर्ष करते हैं। नायक कौन है? तुम्हें क्या चाहिए? अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपके रास्ते में क्या हो जाता है? एक बार जब आपने मुख्य चरित्र की समस्याओं को परिभाषित किया है, तो आपको कहानी के बारे में कुछ और विचार मिलेगा। उन विचारों को एक व्यवस्थित तरीके से लिखें
  • प्लॉट ए स्टोरी चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने विचार को आपकी कहानी से एक तर्क में बदल दें। अब मुश्किल भाग आता है। एक कहानी के लिए आपके पास बहुत अच्छा विचार है, लेकिन यह कैसे एक लंबा पाठ में बदल सकता है? आप निश्चित रूप से लिखना शुरू कर सकते हैं और देख सकते हैं कि पात्रों को आप कहां लेते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा करने के इच्छुक महसूस करते हैं, तो मुझे नहीं लगता कि आप इसे पढ़ रहे थे। आप अपनी साजिश को सफलतापूर्वक विकसित करना चाहते हैं तो यह है कि आपको क्या करना चाहिए: आपको अंत के बारे में सोचना चाहिए
  • छवि का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 4
    4
    हाँ, यह सच है, अंत है क्या आपका चरित्र अपने प्रारंभिक उद्देश्यों को प्राप्त करने जा रहा है? है न? एक पहला समापन लिखें, और देखें कि क्या यह प्लॉट के अन्य भागों के बारे में सुराग प्रदान करता है, और उसके बाद काम करना जारी रखें।
  • चित्र का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 5
    5

    Video: Mukhyamantri Chhattisgarh EP 1: Collector से सूबे के पहले आदिवासी CM तक - Ajit Jogi की कहानी |




    अपने पात्रों पर प्रतिबिंबित करें आपके पास एक संघर्ष है, आपके पास वर्ण, एक प्रारंभिक स्थिति और अंतिम स्थिति है यदि आपको अभी भी तर्क खोजने में मदद की ज़रूरत है, तो उस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए, अपने वर्णों के बारे में अधिक सोचें। उन्हें प्रोफाइल करें उन्हें मित्र, परिवार, नौकरियां, कहानियां, ज़रूरतें, इच्छाएं या अनुभव दें जो उनके जीवन को बदलते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 6
    6
    साजिश अंक का निर्माण। अब जब आपके पास अपने पात्रों और कहानी का अंत है, तो आपको क्या करना चाहिए, साजिश के विभिन्न बिंदुओं का निर्माण करना है। आप पात्रों को चुनते हैं, आप उन्हें अपनी दुनिया में डालते हैं और आपको उन्हें देखने के लिए बातचीत करना पड़ता है। नोट्स लेना सुनिश्चित करें शायद उन पात्रों में से कुछ एक महान प्रक्षेपण है हो सकता है कि पात्रों में से एक कुछ पहलू में खड़े हो सकते हैं। हो सकता है कि वह अपनी क्षमताओं से दुनिया को बचाएंगे या फिर वह युवाओं के उस पुराने प्रेम से प्यार में रहेंगे। आपको उन विचारों को बताने की जरूरत है जो दुनिया को प्रभावित करती हैं और सोचें कि क्या होगा।
  • प्लॉट ए स्टोरी चरण 7 नामक छवि
    7
    कहानी के समयरेखा में भूखंड के विभिन्न बिंदुओं को रखें। यहाँ मज़ा हिस्सा आता है अब, यदि आपको कहानियों का मूल ज्ञान है तो यह उपयोगी है। इस मामले में हम कहानी के 5 भागों या चरणों को उजागर करेंगे:
  • एक्सपोजर। चरित्र का सामान्य जीवन, यहां तक ​​कि जब कहानी शुरू होती है या वह कार्रवाई जो उस संघर्ष को हल करने के लिए धक्का देती है
  • बढ़ती कार्रवाई अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की कोशिश करते हुए संघर्षों, संघर्षों और खतरों को देखते हुए तीन कृत्यों की संरचना में, दूसरा आमतौर पर कहानी का सबसे रसदार और महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।
  • क्लाइमेक्स। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा! जिस बिंदु पर सब कुछ संभव या असंभव दिखना चाहिए, और चरित्र को यह तय करना होगा कि जीत पाने के लिए या एक बड़ी विसंगति का सामना करना होगा यहाँ आमतौर पर इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ मौजूद है, संघर्ष एक महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंच सकता है।
  • कार्रवाई में कमी चरमोत्कर्ष के बाद कैसे साजिश विकसित होती है नायक जीतता है या हारता है, साजिश के छोर बाँध रहे हैं, जिसके कारण ...
  • समाप्ति। एक नया संतुलन, जीवन को सामान्य पर वापस लौटाता है, लेकिन "सामान्य" जीवन से अलग या (या नहीं) सुनाई गई घटनाओं से पहले
  • छवि शीर्षक वाला प्लॉट ए स्टोरी चरण 8

    Video: दादी की बुद्धि | बच्चों की कहानियां I Hindi Kahaniya for Kids | Moral Stories for Kids| TooniToon TV

    8
    कहानी के विभिन्न स्थानों में प्लॉट पॉइंट्स को शुरुआत या अंत की ओर रखें। आपका अंत शायद जहां कार्रवाई क्षय या परिणाम के एक अध्याय में करने के लिए, भले ही आप अच्छा कर रहे हैं शुरू होता है हो जाएगा शायद यह है जब आप चरमोत्कर्ष का अधिकार मिलता है। यदि आपके लेखन में क्लाइमैक्स नहीं है, तो संभव समाधान के बारे में सोचें, सोचें कि आपको इसे बनाना है। सभी चीजों को कहानी की शुरुआत से उस पल के लिए ले जाना चाहिए और जो कुछ उस क्षण तक पहुंचने में मदद नहीं करता, उसे शामिल नहीं किया जाना चाहिए।
  • प्लॉट ए स्टोरी स्टेप 9 नामक छवि
    9
    अपनी भूखंड को बदलने या पुनर्निर्माण करें, जैसा कि आवश्यक है यह अब है जब आपके पास एक अच्छी कथा के लिए पर्याप्त तत्व होना चाहिए यह जटिल नहीं हो सकता है, यह एक असाधारण कहानी नहीं है, लेकिन आपके पास काम करना शुरू करने के लिए पर्याप्त है। एक बार जब आप निर्णय लेते हैं कि कौन से दृश्य सर्वोत्तम घटनाओं की श्रृंखला को समझाते हैं जो आपको चरमोत्कर्ष तक ले जाते हैं, तो आप परिवर्तनों को आवश्यक बना सकते हैं, यहां तक ​​कि चरमोत्कर्ष को बदल सकते हैं यह बिल्कुल भी बुरा नहीं है लेखन एक रचनात्मक प्रक्रिया है, और ये चीजें कभी भी पूरी तरह से तय नहीं होती हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, एक भूखंड अपने पात्रों के उद्देश्यों के आधार पर बनता है। अपने जीवन में किसी भी महत्वपूर्ण घटना को बनाने से पहले अपने व्यक्तिगत बनाने पर बहुत अधिक जोर दें। यदि आपने चरित्र के व्यक्तित्व को विकसित नहीं किया है, तो आपको यह कैसे जानना चाहिए कि कुछ स्थितियों में वे कैसे प्रतिक्रिया देंगे?
    • यदि आप एक कहानी लिख रहे हैं, जिसे खलनायक की आवश्यकता है, तो खलनायक बनाएं और प्रेरणा करें। जब आप इस बारे में सोचा है, तो यह आपकी साजिश को बनाना आसान होगा।
    • कहानी की भावनाओं के साथ संतुलन प्राप्त करें यदि आप एक त्रासदी के बारे में लिख रहे हैं, तो इसमें कुछ हास्य शामिल करें अगर आप एक सुखद समापन के साथ एक कहानी लिख रहे हैं तो इसमें कुछ त्रासदी भी शामिल है
    • अपने आप को वर्णों के जूते में रखो वे क्या कहेंगे? वे क्या करेंगे या वे कुछ स्थितियों में कैसा प्रतिक्रिया देंगे? जवाब देने के बजाय, इसके बारे में सोचें, अन्यथा आपके पात्रों में विश्वसनीयता की कमी होगी। सुनिश्चित करें कि आप एक कथा ताल रखना जो इसे नोनटोनस या पुनरावर्तक बनने से बचने के लिए, पाठक आश्चर्यचकित होना चाहता है। जब भावना जोड़ा जाता है, आप भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराने के लिए, है, है ना की जरूरत है, क्योंकि मानव के रूप में प्राणी, हमारी भावनाओं को एक रोलर कोस्टर की तरह हैं और एक ही हर दिन महसूस नहीं?। कभी-कभी हम खुश होते हैं, कभी-कभी गुस्सा या नाराज होते हैं, इसलिए आपको वर्णों की मानवता पर विचार करना होगा।
    • आप अपने दोस्तों और परिवार पर कहानी का आधार कर सकते हैं, जो चरित्र की त्वचा में आने के लिए बहुत आसान हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com