ekterya.com

समुद्र तट पर कैमरे का उपयोग कैसे करें

तस्वीरें लेने के लिए समुद्र तट सबसे खूबसूरत और सही स्थानों में से एक है हालांकि, अगर आपको डर है कि आपका कैमरा नमक पानी से भरा होगा या रेत से भर जाएगा, तो आपको थोड़ा प्रशिक्षण और तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है। समुद्र तट पर अपने कैमरे का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 देखें

चरणों

एक बिल्ला चरण 1 पर एक कैमरा का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
चुनें कि किस कैमरे का उपयोग करना है जैसे ही कैमरे जैसे विद्युत सटीक उपकरणों के लिए गर्मी, आर्द्रता और गंदगी खतरनाक होती है, एक गर्म, रेतीले समुद्र तट प्राकृतिक दुश्मन है। यदि आपके पास चुनने के लिए दो या अधिक कैमरे उपलब्ध हैं, तो घर पर सबसे महंगा छोड़ दें
  • एक बिल्ला चरण 2 पर एक कैमरा का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कैमरे के अनुदेश मैनुअल की जांच करें। यदि आपके अंतिम उपयोग के बाद कुछ समय हो गया है, तो हो सकता है अनुदेश मैनुअल की समीक्षा करें और अपने कैमरे से परिचित करें, यदि संभव हो तो किसी समुद्र तट के दिन की अपेक्षा की स्थिति में कुछ परीक्षण तस्वीर ले लें। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो उस दिन आपके कैमरे को ध्यान से पैक करें।
  • एक बिल्ला चरण 3 पर एक कैमरा का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कैमरे के आईएसओ मोड को सक्रिय करें, अगर पेशकश की जाए कम गति या रेंज आईएसओ (50-200) आम तौर पर चित्रों या उच्च चमक और सूर्य के प्रकाश के साथ चित्रों के लिए सबसे अच्छा परिणाम प्रदान करता है सीधे, जबकि घर के अंदर चित्र या स्पोर्ट्स (उच्च गति पर) उच्च गति के साथ बेहतर हो जाते हैं 200 या 400 या अधिक के बीच आईएसओ रेंज प्रदान करता है। हालांकि, कई कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरों (या पॉइंट-एंड-शूट कैमरे) असंतोषजनक अनाज या ढेर रंगों की पेशकश करते हैं, जब आईएसओ मोड 400 या इससे अधिक का मान निर्धारित होता है। कैमरे की आईएसओ श्रृंखला आमतौर पर फोटोग्राफिक फिल्म के आईएसओ सूचकांक (या अनुमानित) से मिलान करने के लिए सेट की जाती है इसे एक मैन्युअल रूप से या कुछ मामलों में अपने आप से स्नातक किया जा सकता है, कैमरे की क्षमता के आधार पर फोटोग्राफी फिल्म को पहचानने के लिए, जिस पर आईएसओ कैनन पर एन्कोड किया जा सकता है। सामान्य तौर पर, आईएसओ रेंज को प्राप्त करने के समय वांछित फोटो फिल्म में निर्दिष्ट किया जाता है, जैसा कि इच्छित उपयोग द्वारा आवश्यक होता है फिल्मों की फिल्म आईएसओ पर्वतमाला से 50 से 1000 के बीच उपलब्ध है।
  • एक समुद्र तट पर एक कैमरा का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4

    Video: Top 15 Videos That Accidentally Caught Something Creepy

    सफेद संतुलन सेटिंग्स पर ध्यान दें, अगर पेशकश की अधिक आसानी से रखें, सफेद संतुलन को स्वर में करना है, "गर्मी" या तस्वीर में प्रकाश का तापमान। कई कैमरों में सूर्य के चिह्न, बादल, फ्लोरोसेंट लाइट, गरमागरम प्रकाश या अन्य प्रकार के प्रकाश स्रोतों द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने योग्य चयन योग्य विन्यास हैं। उन चित्रों को उन लोगों के साथ भ्रमित न करें जो चित्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं (आम तौर पर एक बस्ट), दृष्टिकोण (लगभग हमेशा एक फूल), रात (सितारों) आदि। कॉन्फ़िगरेशन का चयन करें जो शूटिंग की स्थिति से बेहतर मेल खाता है एक बेमेल छवियों में परिणाम हो सकता है जिनमें थोड़ा नीला या गुलाबी रंग है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो "बीबीए" (या स्वत: सफेद संतुलन) एक अच्छा विकल्प है यद्यपि यह "दुनिया का अंत नहीं है," एक गर्म दिन पर एक बाहरी छवि लेनी पड़ती है जैसे कि यह ठंडे दिन पर ले जाती है, अगर एक नीला रंग का रंग मौजूद होता है कैमरे को विन्यस्त करने से पहले आईएसओ और व्हाईट बैलेंस सेटिंग्स के साथ प्रयोग करने की सिफारिश की जाती है।
  • एक समुद्र तट पर एक कैमरा का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    कैमरा और लेंस को रेत से बचाता है हालांकि रेत एक खतरा है, धूल जिसे बनाया जाता है, इसे हटा दिया जाता है, हर जगह बिखरे हुए है और देखना और नियंत्रित करना मुश्किल है। रेत के कण कक्ष के चलने वाले भागों के बीच में जा सकते हैं और इसके संचालन को रोक सकते हैं। जब तक आप शूट करने के लिए तैयार नहीं होते तब तक लेंस पर ढाल रखने के लिए ज़रूरी है विनिमेय लेंसों को दोनों छोरों पर कवर होना चाहिए जब वे कैमरे में न हों। धूल का संचय, हालांकि, कुछ हद तक खतरनाक है। धूल को निकालना बहुत मुश्किल है और सामान्य तौर पर, परिणाम ऑप्टिकल लेंस सहित सतहों पर खरोंच है। ऑप्टिकल लेंस खरोंच होने के बाद, यह मरम्मत नहीं की जा सकती। मानवीय आँख के लिए लगभग अदृश्य प्रकाश को पकड़ता है और स्थायी रूप से सभी चित्रों में प्रदर्शित होता है यदि आप फिल्टर के उपयोग के लिए उपयुक्त कैमरे का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे स्थापित करने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। एक किफायती सौर फ़िल्टर (या "यूवी" फिल्टर) का चित्र पर थोड़ा प्रभाव होगा, लेकिन महंगा ऑप्टिकल लेंस की अपेक्षा अपेक्षाकृत सस्ते संरक्षण प्रदान करेगा। इन फिल्टर को परिधि में स्थित होना चाहिए, अगर अन्य फिल्टर एक ही समय में उपयोग किए जा रहे हैं।
  • Video: All Sports Golf Battle 3 | Dude Perfect




    एक बिल्ला चरण 6 पर एक कैमरा का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अतिरिक्त गर्मी और नमी से कैमरा और लेंस की सुरक्षा करता है कई कैमरा निकाय काले या काले रंग में होते हैं। इसलिए, एक सफेद या हल्के रंग का कपड़ा या कपड़ा वाला कैमरा लपेटकर सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करेगा और गर्मी कैमरे से दूर हो जाएगी। यदि यह मोटे, हल्के रंग के पोंछे में लपेटा जाता है, तो यह लपेट थर्मल शॉक के लिए सुरक्षा प्रदान करेगा। इससे कैमरे और लेंस की धीमी और अधिक वांछनीय हीटिंग हो जाएगी। समुद्र तट की यात्रा के दौरान कैमरा "आदर्श तापमान" (या कम, अगर कार की एयर कंडीशनर इसकी दिशा में है) के पास या उसके निकट होगा। हालांकि, कार छोड़ने पर, तापमान 30 डिग्री या अधिक हो सकता है तापमान और आर्द्रता में अचानक परिवर्तन कैमरे और लेंस में घुलनशीलता पैदा कर सकता है, यदि वे असुरक्षित हैं। इन कंडेंसेशन के सभी फोटो पर अवांछित प्रभाव हो सकते हैं। इसके अलावा, जहां भी जम जाता है, वहां नमी ऑक्सीकरण और बैक्टीरिया के प्रसार को पैदा कर सकती है और इसे केवल एक पेशेवर द्वारा हटाया जा सकता है।
  • एक बिल्ला चरण 7 पर एक कैमरा का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    फ्लैश इकाई को बाहर का प्रयोग करें। एक स्ट्रोब या फ्लैश यूनिट लाएं अगर आपके कैमरे में एक को शामिल नहीं किया गया है बाहर फ्लैश का उपयोग करें - ऐसा करने से, आप सीधे सूर्य के प्रकाश में ली गई तस्वीरों में आम तौर पर छाया में छिपे हुए विवरणों को ढूंढने में सहायता करेंगे। उसी तरह, फ्लैश आपको फोटोग्राफर के पीछे रखने की कोशिश करने के बजाय अपने उद्देश्य के पीछे स्थित सूरज के साथ तस्वीरें लेने की अनुमति देगा और इस तरह से उद्देश्य को रोशन कर देगा।
  • एक समुद्र तट पर एक कैमरा का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 8
    8
    हमेशा फ्लैश इकाई का उपयोग न करें। फ़्लैश को सक्रिय करें केवल तभी छवि को सफलतापूर्वक कैप्चर करने के लिए पर्याप्त प्रकाश न हो ऐसा करने से, आप लेंस के पीछे लोगों (या जानवरों की चमकदार आँख) में "लाल आँखें" जैसी समस्याओं की सूची को रोक देंगे, विशेष रूप से बहुत सी प्रकाश और अप्राकृतिक रंगों वाले क्षेत्रों में।
  • एक समुद्र तट पर एक कैमरा का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 9
    9
    समुद्र तट पर लेंस को बदलने की प्रलोभन का विरोध करें कैमरे के बाहर के लेंस के साथ, रेत, धूल और नमी के पास कैमरे के इंटीरियर में व्यापक प्रवेश होता है। ऐसा मत करो, क्योंकि यह जोखिम के लायक नहीं है सेंसर की सतह में प्रवेश करने वाले कण एक ही स्थान पर, काले धब्बे के रूप में फोटो में दिखाई देंगे। ऐसे कण हटाने से सेंसर को स्थायी क्षति हो सकती है। यह घर छोड़ने से पहले एक लेंस का चयन करने के लिए और कैमरे में इसे स्थापित करने के लिए बेहतर है। यदि यह अन्यथा है, तो लेंस को केवल तभी बदलें जब कैमरे के अंदर कवर किया गया हो या सुरक्षित हो।
  • युक्तियाँ

    • ध्रुवीकृत फिल्टरों का उपयोग गैर-धातु वाले वस्तुओं के समुद्र तट पर ली गई तस्वीरों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है जो कि धूप की स्थिति को दर्शाता है, जैसे कि पानी ज्यादातर फिल्टर लेंस के अंत में स्थित थ्रेड्स में खराब हो जाते हैं (दुर्भाग्य से, सबसे कॉम्पैक्ट कैमरे फिल्टर का उपयोग नहीं करते हैं) इस फिल्टर का उपयोग चित्रों की मदद करता है जो आकाश के नीले और सफेद बादल दिखाते हैं। फ़िल्टर को कैमरा लेंस और सूर्य के प्रकाश या यूवी फिल्टर के बीच स्थित होना चाहिए। डिजिटल कैमरों को "परिपत्र ध्रुवीकरण फिल्टर" का उपयोग करना चाहिए, जबकि पारंपरिक वीडियो कैमरों को "वर्ग ध्रुवीकरण फ़िल्टर" का उपयोग करना चाहिए। सभी विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं, जो आमतौर पर लेंस पर दर्शाए जाते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो उचित माप के लिए कैमरा स्टोर पर लेंस लें।
    • अतिरिक्त बैटरियों और मेमोरी कार्ड को अनपेक्षित खर्चों से बचने के लिए लें, अगर आपको समुद्र तट पर स्पेयर पार्ट्स खरीदने की ज़रूरत होती है, जहां लगभग सभी चीजें ज्यादा महंगे हैं।

    चेतावनी

    • ऑप्टिकल सतहों (कभी भी दूरबीन और लेंस शामिल हैं) से गंदगी और धूल को साफ नहीं करें। इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए एक धौंकनी या संपीड़ित वायु ब्रश का उपयोग करें। एक कपड़े के साथ सफाई लेंस की सतह पर निशान छोड़ देंगे।
    • अमोनिया या अन्य प्रकार के क्लीनर के साथ ऑप्टिकल सतहों को साफ न करें, जो लेंस को साफ करने के लिए तैयार नहीं हैं। ऑप्टिकल लेंस के विशेष कोटिंग्स क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और सामान्य तौर पर, लेंस की सतह पर एक परत छोड़ देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com