ekterya.com

आग-भक्षक होने के लिए कैसे सीखें

एक अग्निरोधी होने का अभ्यास करें

यह एक सुंदर कला है जिसमें एक विश्वासघाती हवा मृत्यु का कारण बन सकती है। अग्निरोधी कलाकार हैं जो अपनी खाल को हर प्रदर्शन को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए छोड़ देते हैं या जो साधारण गलती से सचमुच लपटों में फट सकते हैं। पीढ़ियों के लिए अभ्यास, हम अभी भी सुरम्य त्योहारों या कार्निवल में यह शो पा सकते हैं और हमेशा जिज्ञासा उत्तेजित करता है। आग लगने वाला होना सीखना कठिन है, लेकिन व्यवहार्य है। कोई भी बात नहीं है कि आपने कितने लेख पढ़े हैं या आप कितना सोचते हैं कि आप इस विषय के बारे में जानते हैं, किसी भी परिस्थिति में आपको पेशेवर के मार्गदर्शन के बिना आग थूकने की कोशिश करनी चाहिए। आम तौर पर आप ज्वलनशील द्रव की बेहोशी वाष्प से शुरुआत करते हैं जो आग को प्रज्वलित करती है।

चरणों

चित्रा का शीर्षक अग्नि श्वास के चरण 1 को समझें
1

Video: विलोम शब्द पार्ट2, hindi grammar, Learn Hindi, विलोम शब्द शब्दकोश, विलोम शब्द 25, Hindi Opposite Wor

आपको यह समझना चाहिए कि यह आग थूक करने के लिए क्या है। आग लगने पर आग लग जाती है, जब आग लगनेवाला अपने मुंह में ज्वलनशील तरल डालता है और उसे लौ से बाहर निकलता है। हालांकि, यह कुछ ज्यादा जटिल है उदाहरण के लिए, चमक और छाती द्वारा गठित कोण महत्वपूर्ण है। यदि यह बहुत कम है तो आप अपने कपड़े जला सकते हैं यदि यह बहुत अधिक है तो ज्वलनशील तरल आपके चेहरे पर गिर जाएगी। चाल को एक तेज और स्थिर लौ प्राप्त करना है जो आपके शरीर से बाहर गोली मारता है और इसके ऊपर नहीं।
  • 2
    थूकना आग के विवरण को ध्यान में रखें जब आप आग लगने वाले के प्रदर्शन का पालन करते हैं, तो आप आमतौर पर बहुत ही सटीक तरीके से आदेश की एक श्रृंखला देखेंगे:
  • अग्निरोधक, एक तरफ झुका, ज्वलनशील तरल निगलता है। कुछ भी ज्वलनशील (मिट्टी के तेल से कॉर्नस्टार्च तक) का प्रयोग करें ताकि आप चाहते हैं सटीक लौ पैदा कर सकें।
    चित्रा का शीर्षक चित्रा 2 बुलेट 1 को समझें
  • उनके चेहरे से केवल 30 सेंटीमीटर जलाए गए हैं। वे कई प्रकार के मशाल हो सकते हैं कुछ अग्निरोधक केवल एक लुढ़का अखबार का उपयोग करते हैं ज्यादातर एक धातु की छड़ी का उपयोग एक वाइक के साथ गैस में एक छोर पर भिगोकर उचित लौ का उत्पादन करते हैं ध्यान रखें कि, जो भी वे उपयोग करते हैं, वे आम तौर पर एक ज्वलनशील पदार्थ से बना नहीं होते हैं, अन्यथा वे अतिरिक्त मोटी दस्ताने पहनते हैं।
    चित्रा का शीर्षक चित्रा 2 बुलेट 2 को समझें
  • आग लगने वाला एक कोण के लिए दिखता है जिसके साथ वह खुद को या दूसरों को नहीं जलता है
    चित्रा का शीर्षक चित्रा 2 बुलेट 3 के बारे में जानें
  • अग्नि-खानेवाला थूक यह एक बहुत तकनीकी शब्द नहीं है, लेकिन यह है कि यह क्या करता है। यह होंठ उसी तरह रखता है जैसे कि यह एक तुरही बजाए और ज्वलनशील तरल की एक छोटी धारा को थूकता, जहां तक ​​संभव हो उसे प्राप्त करने की कोशिश कर रहा हो। यदि जेट बहुत भारी है, तो तरल पर्याप्त नहीं मिलेगा और लगभग हमेशा आग-भक्षक में वापस जायेगा।
  • ज्वलनशील तरल प्रज्वलित आग-भक्षक लौ को यथासंभव लंबे समय तक रखने की कोशिश करेगा, जब तक कि वह एक ऐसी तकनीक का उपयोग न करें जिसके लिए कुछ और आवश्यकता हो। अग्निरोधक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके मुंह में कोई तरल बाएं नहीं है, क्योंकि सभी ईंधन अधिक या कम सीमा तक जहरीले है।
  • 3
    आग लगाने के विभिन्न तरीकों से जानें आग लगाने के कई तरीके हैं यदि आप आग-भक्षक द्वारा एक प्रदर्शन देखते हैं, तो आप उनमें से कुछ की सराहना करेंगे, लेकिन संभवत: उनमें से सभी नहीं। निम्नलिखित तकनीकों की एक छोटी सूची है, लेकिन कृपया ध्यान दें कि अग्निरोधकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ये केवल कुछ हैं। तकनीक एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है।
  • 45 डिग्री पर भड़कना यह मूल तकनीक है: अग्निरोधक शरीर के संबंध में एक अच्छे मूल कोण पर रखता है और मशाल की ज्योति की ओर ईंधन को थूकता है, जिस पर उसके चेहरे से करीब 60 सेंटीमीटर आते हैं।
    चित्रा का शीर्षक अग्नि श्वास के चरण 3 बुलेट 1 को समझें
  • आग का क्षेत्र यह तब होता है जब आग-भक्षक अपने सिर को बदल देता है, जमीन पर भड़कना भेजता है। इस तकनीक का उपयोग केवल एक फ्लोर पर नॉन-ज्वलनशील सतह के साथ किया जाना चाहिए।
    चित्रा का शीर्षक अग्नि श्वास के चरण 3 बुलेट 2 को समझें
  • नरक की आग। यह तब किया जाता है जब आग लगने वाला झुकता है और लौ जमीन पर बाउंस करता है। जब चमक उगता है, तो अग्नि-प्राप्ति बढ़ने लगती है, नरक के चस्म्स से उत्पन्न होने वाली सनसनी, लपटों से घिरी हुई है। जैसा कि आग हर जगह आग-भक्षक के चारों ओर से घेरे है, उसके पास उसके पूरे शरीर को लौ-रिटर्नेट सूट के साथ कवर होना चाहिए।
    इमेज शीर्षक जिसका अर्थ अग्नि श्वास के चरण 3 बुलेट 3 है
  • ज्वाला के उत्तराधिकार ज्वलनशील तरल को फिर से भरने के लिए बिना तीन या अधिक तेज चक्कर का पालन किया। यह एक "आग का गोला" प्रभाव बनाता है और एक चौंकाने वाला प्रभाव प्राप्त करने के लिए कार्य करता है


    चित्रा का शीर्षक चित्रा 3 बुलेट 4 को समझें
  • सर्कस तम्बू यह एक समूह में करने की एक चाल है: चार या अधिक लोग एक दूसरे से अच्छी दूरी पर एक सर्कल बनाते हैं, और 45 डिग्री ऊपर के कोण पर अपने सिर के साथ आग थूकते हैं। यदि सही ढंग से किया जाता है, तो आग एक केंद्रीय बिंदु में होती है, जिससे आग की एक "तम्बू" बनती है
    आइन्सस्टेन्ट फायर ब्रेसिग स्टेप 3 बुलेट 5 शीर्षक वाला इमेज
  • इतिहास में सबसे बड़ी भड़कना 45 डिग्री के दो सामान्य flares, आग-खानेवाला के सिर पर एक विशाल लौ पैदा कर रहे हैं।
    इमेज शीर्षक जिसका अर्थ अग्नि श्वास चरण 3 बुलेट 6 है
  • अजगर यहां आग-भक्षक 45 डिग्री वाले कोण पर ज्वाला जलता है, मशाल को हटाता है और 2 से 4 सेकंड तक आग में घूमता रहता है, ऐसा लगता है जैसे कि अजगर की तरह आग लग जाती है
    चित्रा का शीर्षक अग्नि श्वास के चरण 3 बुलेट 7 को समझें
  • ट्विन स्टीला इस पैंतरेबाज़ी में, आग-भक्षक अपने मुफ़्त हाथ का उपयोग करता है जब ज्वलनशील तरल के हिस्से को अवरुद्ध कर देता है, जब यह बाहर निकल जाता है और इस प्रकार दो समानांतर flares बना देता है।
    चित्रा का शीर्षक चित्रा 3 बुलेट 8 को समझें
  • चित्रा का शीर्षक, अग्नि श्वास को समझना चरण 4
    4
    जोखिमों को जानिए आग-खाने वालों को कई जोखिमों का ख्याल रखना पड़ता है, जिनमें से कुछ अपनी गतिविधि पूरी करने के कई सालों तक प्रकट नहीं होते हैं। निम्नलिखित अग्निरोधक का सामना करने वाले खतरों की एक संक्षिप्त सूची है।
  • हटना आग, एक निश्चित तरीके से, ज्वलनशील तरल के निशान को उसके मुंह से पीछा करके, अपने चेहरे को जलाने से आग-भक्षक को लौटता है।
  • हवा परिवर्तन हल्का हवा आग की भांति के शरीर की दिशा बदलने के लिए लपटों का कारण बन सकती है, जिससे गंभीर जल और मौत भी हो सकती है। यहां तक ​​कि थोड़ी सी भी हवा दर्शकों को घायल या मार सकती है, क्योंकि इन्हें आमतौर पर अलग रखा जाता है। भड़कने के कोण में जला करने के लिए बस थोड़ा बदलाव।
  • हाइड्रोकार्बन न्यूमोनिटिस, जिसे "फायर न्यूमोनिया न्यूमोनिया" या "रासायनिक न्यूमोनिटिस" कहा जाता है यह लंबे समय के लिए ज्वलनशील तरल पदार्थ के साँस ले जाने के कारण होता है।
  • चूंकि त्वचा के जलन, शुष्क मुंह या एक्सरोस्टोमिया, गम रोग, पेट के अल्सर, विषाक्तता, तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम और यहां तक ​​कि कैंसर भी शामिल हैं, क्योंकि कई ईंधन में कैंसरजन होते हैं।
  • एथिल अल्कोहल के साथ काम करते समय ज्वलनशील तरल पदार्थों के खतरों, जैसे अत्यधिक वाष्पशील ईंधन, जहरीले गैसों और यहां तक ​​कि नशे में भी।
  • एस्बेस्टोस विषाक्तता हैरानी की बात है, कई wicks एस्बेस्टोस शामिल कई देशों में प्रतिबंधित, यह अक्सर आग खाने वालों के बीच दिखाई देता है, जिससे फेफड़ों को गंभीर क्षति हो सकती है।
  • कानूनी समस्याएं जो लोग अन्य लोगों को आग में घूमते हैं उन्हें कानून के साथ समस्याएं आती हैं। अक्सर, जब दर्शकों को घायल किया जाता है या आग लग जाती है, तो अग्निरोधक को लापरवाह व्यवहार या आग पैदा करने के लिए मुकदमा चलाया जाता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ अग्नि श्वास को चरण 5
    5
    अपनी सीमाओं से अवगत रहें यदि खतरे के बावजूद यह मज़ेदार लगता है, तो एक पेशेवर को कुछ सबक देने के लिए देखें एक अखबार को रोल करने और गैसोलीन के साथ अपना मुंह भरने के बारे में भी मत सोचो। यह दूसरों के लिए खतरनाक, घातक और जोखिम भरा है ऐसा करना अविश्वसनीय रूप से बेवकूफ़ होगा, इसलिए इस बारे में सोचें कि क्या यह जीवन भर के लिए जलने वाला चेहरा है। अग्निशमन के लिए आग से संबंधित कला का सबसे खतरनाक पेशा है और कई आग पेशेवरों ने इसे अभ्यास करने से रोक दिया है।
  • युक्तियाँ

    • आग-भक्षक, उन मिथकों की कहानी की जांच करें जो इसे घेरे और पता करें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई भी है। आप वर्षों से आग-भक्षक की समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि को जानते हुए आश्चर्यचकित होंगे।
    • बहुत महत्वपूर्ण: शांत रहो! जब तक आपके पास हाथ में नम कपड़े का टुकड़ा हो, भले ही आपके चेहरे पर कुछ ईंधन जलाया जाता है, बस उस कपड़े के साथ अपना चेहरा कवर करें जिससे इसे बंद कर दें। यदि आप शांत रहें और जल्दी से प्रतिक्रिया दें, तो सबसे बुरी चीज जो आपके साथ हो सकती है वह है कि आप एक या दो हफ्ते तक एक भौं खो देते हैं और चेहरे पर थोड़ी सी लपटें पीते हैं।
    • हमेशा अपने मुक्त हाथ की हथेली में पानी में पूरी तरह से भिगो गए कपड़े का एक टुकड़ा है आप इसे अपने चेहरे से बचे हुए ईंधन को साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, साथ ही साथ अगर आप आग पकड़ते हैं अपना हाथ पूरी तरह से कवर करने में सक्षम होने का अभ्यास करें और अपने हाथ की एक भी आवाज़ के साथ कपड़े के टुकड़े के साथ सिर। आग को थूकने की कोशिश न करें जब तक कि आप अपने चेहरे को कपड़े के टुकड़े से पूरी तरह से कवर नहीं कर सकते।
    • यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो पेशेवरों से बात करें वे आपको नहीं बताएंगे कि कैसे अपने आप से सीखें, क्योंकि यह बहुत खतरनाक है, लेकिन आमतौर पर वे आपको सामान्य जानकारी देंगे और वे आपको बताएंगे कि उन्हें कैसे अभ्यास करना था
    • यहां तक ​​कि पेशेवर प्रशिक्षण के वर्षों और वर्षों के साथ, अपने कैरियर के दौरान हर अग्निरोधक को अनिवार्य रूप से कम से कम एक बड़ी गलती होगी।
    • यदि आप वास्तव में आग-भक्षक बनना चाहते हैं और कक्षाएं ले रहे हैं, तो कुछ कम खतरनाक से शुरू करें तुरंत थूकना आग लगाने की उम्मीद मत करो अग्निरोधी अग्नि, अग्निबाज़ी खाने और आग से नृत्य करना कम खतरनाक है और आग लगने से कम प्रभावशाली नहीं है
    • धीरे धीरे जाओ चीजों को तेजी लाने की कोशिश मत करो यहां तक ​​कि अगर आप जितना चाहें उतना आग थूक नहीं करते हैं, जल्दी मत करो इसके पश्चात पाना ज़्यादा करना ज़रूरी है। ईंधन को उस स्थान से दूर रखें जहां आप आग में थूक रहे हैं और हमेशा हाथ की लंबाई पर बाती को पकड़ो, जिस समय आप दूसरे हाथ से ज्वलनशील तरल लेते हैं, जो आपको मशाल के विपरीत दिशा में बढ़ा दिया जाना चाहिए ।

    चेतावनी

    • कभी भी मिट्टी के तेल-ईंधन वाले आग को बुझाने के लिए पानी का उपयोग न करें।
    • स्पिटिंग फायर अधिक घातक आग वाली कला है और आप पेशेवर प्रशिक्षण के बिना कभी भी कोशिश नहीं कर सकते हैं और किसी को फोन पर देख रहे हैं, प्राथमिक चिकित्सा किट और हाथ से पानी अगर कुछ गलत हो जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com