ekterya.com

सार्वजनिक रूप से बोलने में डर लगने से कैसे रोकें?

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिनकी जनता में बोलने के लिए आतंक है, तो आश्वस्त है कि आप अकेले नहीं हैं नीचे आपको डर पर काबू पाने के लिए विचार मिलेगा।

चरणों

सार्वजनिक बोलते हुए डर के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक चरण 1
1

Video: 720p HD with Chinese + Hindi + Bangla + English Subtitle 《The war of loong 》full Action War movie

अपने भाषण को घर पर या लोगों के एक छोटे से समूह के साथ अभ्यास करें जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। अपने भाषण के दिन, कल्पना कीजिए कि दर्शकों का सिर्फ एक और अभ्यास का हिस्सा है जो आपने दोस्तों या परिवार के साथ किया था।
  • सार्वजनिक बोलते हुए डर के गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने भाषण देने से पहले, पार्क पर जाएं और इसके बारे में बात करें। किसी विशिष्ट से बात करना आवश्यक नहीं है आपको केवल इस विषय के बारे में अपने आप से बात करना है। आप शायद सोचते हैं "और क्या बात है?" मुद्दा यह है कि जितना आप इसके बारे में बात करेंगे, उतना ही आपको याद होगा।
  • छवि के शीर्षक से लोक भाषण के डर से बचाव चरण 3
    3
    अपने भाषण में जो कुछ भी कहना है उसे याद रखें ध्यान रखें कि आप क्या कहने जा रहे हैं, इसका सामान्य विचार क्या है, यदि आप तंत्रिका टूटने को प्राप्त करते हैं तो आप सुधार सकते हैं जब कोई स्पीकर नर्वस होता है तो वह खुद को बंद करने और "एह ..." की तरह चाल का इस्तेमाल करता है, और छत पर घूरता है। यदि आप इस स्थिति में होते हैं, तो यह आवश्यक हो सकता है कि आपको अपना समर्थन कार्ड लेना होगा और आप क्या जानते हैं, इसके बारे में जनता से बात करना होगा, मुख्य बिंदुओं को कवर करना। समस्या यह है कि, यदि आप करते हैं, तो आप अतिरंजित होने और बहुत लंबे समय तक बात करने की संभावना रखते हैं।
  • सार्वजनिक बोलते हुए डर के गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4



    केवल अपने समर्थन कार्ड का उपयोग करें ये औपचारिक और पेशेवर हैं सार्वजनिक रूप से भाषण के दौरान घबराहट का एक लक्षण एक पत्र के पीछे छिपाना है, इसलिए कार्ड का उपयोग करते समय ऐसा करने के लिए आपको ऐसा प्रलोभन नहीं होगा। आप एक ए 4 शीट को छह बराबर भागों में कट कर अपना समर्थन कार्ड बना सकते हैं - उप-विषय लिखें और कुछ तथ्यों को लिखें।
  • सार्वजनिक बोलते हुए डर के गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जोर से बोला, लेकिन बिना चिल्लाए। जितना अधिक आप बोलते हैं, उतना आत्मविश्वास होगा जो आप प्रदर्शन करेंगे और जीतेंगे। यह आपको एक पेशेवर की तरह दिखता है हालांकि, अतिरंजना मत करना क्योंकि अगर आप ज़ोर से बात करते हैं तो ऐसा प्रतीत होता है कि आप पढ़ नहीं सकते हैं, और यदि आप बहुत कम बोलते हैं तो आपको परेशान और असुरक्षित महसूस होगा।
  • सार्वजनिक बोलते हुए डर के गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    जब आप बात कर रहे हैं, यह समझने के लिए बोलते समय अपने हाथों का उपयोग करें। एकमात्र बात यह है कि जो लोग जनता में बोलने से डरते हैं, उनके हाथों को और अधिक बढ़ाना है। ऐसा करने से जनता में बोलने का डर पड़ता है हालांकि, यदि आप उन्हें बहुत अधिक स्थानांतरित करते हैं, तो ऐसा प्रतीत होता है कि आप बहुत उत्साहित हैं। याद रखें कि आपको जो कुछ करना है वह सही ढंग से किया जाना चाहिए
  • सार्वजनिक बोलते हुए डर के गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अगर आप पहले उल्लिखित चरणों का पालन करते हैं तो अपने आप में भरोसा रखें। आपने अपने भाषण को प्रस्तुत करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ किया है। आपने सभी आवश्यक सावधानी बरती है और यहां तक ​​कि बैकअप योजना बनाई है। तो, डर क्यों? बस आराम करो और महसूस करें जैसे आप घर पर थे।
  • युक्तियाँ

    • भाषण से पहले रात को क्या जरूरी है यदि आप नींद या थके हुए हैं तो लोग ध्यान देंगे, इसलिए ऐसा न करें।
    • उस जगह पर जाएं जहां आप अपना भाषण पेश करेंगे। वहां पहले से अभ्यास करें ताकि आप बड़े दिन पर असहज महसूस न करें।
    • पानी की एक बोतल लो। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह गले में गले या फटे आवाज की होती है। यह आपके भाषण को बड़ी हद तक प्रभावित कर सकता है
    • इसके बारे में सोचें कि यह कितना अच्छा और बुरा हो सकता है अच्छा सौभाग्य तो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com