ekterya.com

चीनी कांटों का इस्तेमाल करने के लिए एक पुल कैसे बनाया जाए

भले ही आपको स्कूल परियोजना के लिए एक पुल बनाना पड़ता है या बस एक छोटे पैमाने पर पुल बनाने के बारे में सीखना है, लकड़ी की कांटेदार एक उत्कृष्ट सामग्री है जो आप घर पर पैमाने के लिए पुल बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। कागज या एक कंप्यूटर प्रोग्राम में पुल डिजाइन करें और फिर पुल के हिस्सों के निर्माण और उन्हें इकट्ठा करने के लिए कुछ चिपक और गोंद का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1
पुल डिजाइन करें

स्काईवर्स चरण 1 से एक मॉडल ब्रिज बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
उस पुल का तय करें जिसे आप बनाना चाहते हैं एक आम डिजाइन शैली का पालन करें, जैसे कि बीम या लैटिस पुल, या अपना खुद का डिज़ाइन बनाएं
  • एक पुल बनाने के लिए पुल के प्रत्येक पक्ष के लिए मजबूत संरचनाएं बनाने के लिए आपको कुछ क्षैतिज और विकर्ण टुकड़े की आवश्यकता होती है। यह एक स्तरीय पुल का सबसे आम और लोकप्रिय शैली है जिसे आप बना सकते हैं।
  • बीम का पुल एक सरल संरचना है जिसके लिए आपको एक खाली स्थान में क्षैतिज रूप से रखा बीम की आवश्यकता होती है, जिसे कभी-कभी कुछ "पैरों" के नीचे की जरूरत होती है।
  • आप उपयोग के अनुसार एक डिजाइन चुन सकते हैं, जिससे आप पुल को दे देंगे क्या आप मुझे एक वजन का समर्थन करना चाहते हैं? क्या यह एक प्रदर्शनी या किसी अन्य प्रोजेक्ट में एक विशिष्ट स्थान को कवर करना है? ध्यान रखें कि लकड़ी के चीनी काँटिक्स डिजाइनों के लिए बेहतर अनुकूल हैं, जिनकी ज़रूरतें कंक्रीट डिजाइनों के बजाय सीधे लाइनों की आवश्यकता होती हैं।
  • स्काइवर्स स्टेज 2 से बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    कागज के एक टुकड़े पर डिजाइन स्केच करें पुल का डिज़ाइन तैयार करने के लिए एक पेंसिल और पेपर का प्रयोग करें, क्योंकि इससे आपको परियोजना के दायरे को निर्धारित करने में मदद मिलेगी और आप की आवश्यकता वाले चॉकस्टिक्स की संख्या। या आप अपने मोबाइल फोन पर एक कंप्यूटर प्रोग्राम या एक आवेदन के साथ पुल को डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • आप कुछ तैयार किए गए टेम्प्लेट या ऑनलाइन स्केल ब्रिज के लिए डिज़ाइन या इंजीनियरिंग किताब में भी ढूंढ सकते हैं।
  • माप के साथ काम करना आसान बनाने के लिए एक ग्राफ पेपर का उपयोग करें और एक सीधी रेखा खींचें। यदि आपके पास कोई ग्राफ पेपर नहीं है, तो लाइन बनाने के लिए एक शासक का उपयोग करें
  • पुल के डिजाइन पैमाने (यानी, एक ही लंबाई कि आप वास्तविक लाठी के लिए इस्तेमाल करेगा के साथ) ड्रा ताकि आप आसानी से डिजाइन में लाठी डाल दिया और बाद में उन्हें शामिल होने के लिए तैयार कर सकते हैं। आप एक डिजिटल कार्यक्रम का उपयोग करते हैं, डिजाइन प्रिंट ताकि आप यह कर सकते हैं।
  • प्रत्येक अंग को कल्पना करने के लिए दो अलग-अलग कोणों से लगभग पुल डिजाइन को आकर्षित या डिजाइन करने का प्रयास करें। आप पुल के एक छोर से एक साइड व्यू और एक दृश्य बना सकते हैं।
  • स्काईवर्स चरण 3 के बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    चीनी काँटा रखें और उन्हें आकार में कटौती करें। स्केच के शीर्ष पर लकड़ी की छड़ें रखें ताकि आपको पता चलने वाली लंबाई की आवश्यकता हो। शिल्प कैंची या चाकू के साथ आकार में चीनी काँटा काटा।
  • ध्यान रखें कि आपको लंबे समय तक अनुभागों के लिए एक साथ कई चीनी काष्ठ का उपयोग करना पड़ सकता है या एक टुकड़ा को मजबूत कर सकते हैं। तैयार करने के लिए बहुत सारे चीनी काँटा मिलें।
  • आप कैंची शिल्प या अन्य उपकरण है जो पर्याप्त रूप से तेज और टिकाऊ सुरक्षित रूप से चीनी काँटा काटने है की जरूरत नहीं है, तो आप छड़ी जहां कटौती और फिर जगह है जहाँ पर अपने हाथ से इसे तोड़ने के लिए चाहते हैं में एक पायदान बनाने के लिए एक सामान्य कैंची का उपयोग कर सकते हैं निशान छोड़ दिया है
  • चीनी काटने की तेज छोर से सावधान रहें, खासकर अगर वे जब काटते समय उड़ जाते हैं उन्हें काटने या सुरक्षा चश्मा पहनने पर चिपस्टिक्स से आँखें निकालें।
  • स्काईवर्स से बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    इकट्ठा करने के लिए गोंद या स्ट्रिंग चुनें। निर्णय लें कि क्या आप लकड़ी के गोंद या रस्सी का उपयोग करना चाहते हैं ताकि पुल के डिजाइन के लिए चीनी काँटा लगाया जा सके।
  • यदि आप गोंद का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह एक लकड़ी का गोंद है जो पारदर्शी होता है जब सूख जाता है तो आप इसे दिखाई नहीं देते चॉकस्टिक्स को छोटे डॉट्स से चिपकाने के लिए चिपकाने के लिए दबाने पर अतिरिक्त गोंद के पक्ष में आने से गोंद को लागू करें। थोड़ी मात्रा में गोंद लागू करने में मदद करने के लिए एक कपास झाड़ू या दन्तखुदनी का प्रयोग करें।
  • यदि आप रस्सी का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक संयुक्त हवा में पर्याप्त है, जहां स्टिक डिजाइन में जुड़े हुए हैं। ध्यान रखें कि रस्सी के साथ घूमने से पहले आपको ताकत बढ़ाने के लिए लकड़ी के गोंद का इस्तेमाल करना चाहिए या टॉथपिक्स को एक साथ रखना चाहिए।
  • Video: Krrish 4 और 5 बनाने को लेकर Rakesh Roshan ने जो सोच लगाई है वो रिकॉर्ड तोड़ सकती है । Hrithik Roshan

    भाग 2
    पुल को इकट्ठा करो

    स्किवर्स से बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 5

    Video: सहदेवी के पौधे की जड़ और बस.....तांत्रिक और आयुर्वेद उपाय

    1
    जाली का निर्माण पहले करें जहाँ एक जाली ( "दीवार" पुल के दोनों ओर समर्थन) एक टेबल या अन्य मजबूत सतह पर फ्लैट के रूप में करने के लिए लाठी। आप ऊपरी और निचले "तार" कि क्षैतिज और कम से कम चार भागों "बूस्टर" विकर्ण कि ऊपरी और निचले फीते से कनेक्ट कर रहे हैं करने के लिए कम से कम दो छड़ें की आवश्यकता होगी।
    • सुदृढीकरण के टुकड़ों के साथ त्रिकोण को वैकल्पिक कोणों में रखकर, ताकि प्रत्येक टिप ऊपरी या निचली रस्सी से जुड़ा हो। सटीक राशि और नियुक्ति जिसका उपयोग करना चाहिए, वह विशिष्ट डिज़ाइन पर निर्भर करेगा।
    • इस और पुल डिजाइन के अन्य हिस्सों के लिए, आप प्रत्येक अनुभाग के लिए कई चिपटियों को छड़ी या बाँधना चाहते हैं ताकि इसे मजबूत किया जा सके। यदि आप गोंद का उपयोग करने के लिए उनसे जुड़ने जा रहे हैं तो आप यूनिट को सुदृढ़ करने के लिए कुछ पेपर क्लिप के साथ चीनी काँटा में शामिल हो सकते हैं।
    • याद रखें कि पुल के लिए आपको दो लैट्स बनाने होंगे। जब आप पहली जाली के टुकड़े डालते हैं, तो पुल के दूसरी तरफ बनाने के लिए टूथपिक्स के दूसरे सेट के साथ भी ऐसा ही करें।
    • यदि आप मुस्कराते हुए का एक साधारण पुल बनाने जा रहे हैं, तो आपको लैटेस की आवश्यकता नहीं होगी और आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • स्काइवर्स से बाहर एक मॉडल ब्रिज बिल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    गोंद या जाली की छड़ें बाँधो प्रत्येक दंर्तखोदनी को जोड़ने के लिए एक गोंद या स्ट्रिंग का प्रयोग करें जो आपने जाली के लिए रखा था। गोंद को लागू करें या प्रत्येक बिंदु पर स्ट्रिंग रखें जहां टूथपिक के एक टूथपिक या समूह दूसरे में जुड़ जाता है।
  • जब एक जाली के सभी टुकड़ों के साथ खत्म हो, छड़ी या दूसरा जाली के टुकड़े टाई। अब के लिए मेज पर दो जाल अलग और फ्लैट छोड़ दें।
  • यदि आप गोंद का उपयोग करते हैं, तो आपको उसे रात भर सूखा या इसे लागू करने के कई घंटों के बाद, खासकर यदि आप पुल के वजन को पकड़ने की योजना बनाते हैं।
  • यदि आप एक साधारण बीम पुल का निर्माण करते हैं, तो आपको लैटेस की आवश्यकता नहीं होगी और आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • स्किम के बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएं शीर्षक वाला चित्र, चरण 7



    3
    पुल मंच बनाएँ प्लेटफ़ॉर्म बनाएं, वह जगह वह जगह है जहां कोई व्यक्ति वास्तविक पुल पर एक वाहन चल सकता है या चला सकता है कम से कम दो क्षैतिज टुकड़े रखें जो प्लेटफॉर्म के बीम हैं और दोनों छोरों के निचले हिस्से में दो लैट्टियों को जोड़ते हैं।
  • समर्थन देने के लिए दो लैटिस को कनेक्ट करने वाले प्लेटफार्म पर कई बीम जोड़ना उपयोगी हो सकता है। आप उन्हें उन जगहों पर जोड़ सकते हैं जहां प्रत्येक सुदृढीकरण निम्न रस्सी के साथ जुड़ा हुआ है। अभी के लिए, उन्हें अंतिम विधानसभा के लिए तैयार करने के लिए एकत्रित दो लैटिस के बीच की मेज पर बस रखें।
  • जब आपने प्लेटफॉर्म पर कम से कम दो मुस्कुराहट डालते हैं, तो आप एक फ्लैट, चिकनी सतह बनाने के लिए छिद्रों के साथ मुस्कराते हुए अंतरिक्ष में पूरी तरह से भर सकते हैं। या फिर अगर आप चाहें तो कार्डबोर्ड, लकड़ी या किसी अन्य फ्लैट सामग्री के एक टुकड़े के साथ अधिक ठोस मंच बना सकते हैं
  • यदि आप गोंद के साथ मंच के टुकड़े को जोड़ते हैं, तो इसे कई घंटे या सारी रात सूखा दें, खासकर यदि आप पुल को वजन का समर्थन करने की उम्मीद करते हैं
  • स्काईवर्स के बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    लैटेस और मंच इकट्ठा चिपकने वाला के साथ धीरे पेस्ट करें या टेप रखती प्रत्येक जाली अस्थायी रूप से एक वस्तु को इकट्ठा करने में मदद करने ऊर्ध्वाधर में और टेबल स्थिति करने के लिए खड़ा जाली बनाए रखने के (एक बॉक्स या एक किताब के रूप में) एक फ्लैट और ऊर्ध्वाधर ओर हो रही है। फिर, गोंद लाठी या बक्से या पुस्तकों को हटाने से पहले जाली मंच को बांधता है।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, जब तक आप पुल संरचनाओं को जोड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, तब तक गोंद पूरी तरह से सूखने तक इंतजार करें फिर, समाप्त हो जाने वाली संरचना कई घंटे या रात भर के लिए सूखी हो।
  • यदि पुल का डिज़ाइन कुछ ऊपरी मुस्कराहट में शामिल होता है, तो आप उन्हें प्लेटफार्म से जुड़ा हो जाने के बाद उन्हें लैट्टी के ऊपरी तारों में क्षैतिज रूप से जोड़ दें। डिजाइन के लिए बेहतर बीम बनाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे अधिक स्थिरता के साथ संरचना को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3
    पुल का उपयोग करें या प्रदर्शित करें

    स्काईवर्स के चरण 9 के बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी वजन क्षमता का परीक्षण करने के लिए पुल का उपयोग करें। वजन का परीक्षण करने के लिए कोशिश करें पैमाने पुल का समर्थन करेगा, या तो मज़ा के लिए या एक प्रतियोगिता के लिए आप पुल के प्लेटफार्म पर कुछ ऑब्जेक्ट या वेट सीधे रख सकते हैं या कार्गो बाल्टी के साथ नीचे निलंबित कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि पुल के दोनों सिरों को दो स्थिर सतहों के बीच संतुलित किया जाता है ताकि वे वजन का समर्थन करने की अपनी क्षमता का परीक्षण कर सकें।
    • यदि आप वजन की जांच के लिए एक लोड बाल्टी का उपयोग करना चाहते हैं, तो पुल के नीचे एक स्ट्रिंग और एक पेपरक्लिप के साथ फोटोग्राफिक फिल्मों के कंटेनर को रखने का प्रयास करें। उसके बाद, कंटेनर को कुछ धातु वाशर, सिक्कों या अन्य वज़न के साथ भर दें, एक बजे तक पुल वजन और ब्रेक का समर्थन नहीं कर सकता।
  • स्किवर्स से बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    कुछ छोटे वाहनों के साथ प्रयोग के लिए पुल स्थिर करें। पुल के मंच के माध्यम से स्केल करने के लिए कुछ छोटी कार, बैटरियां, गाड़ियों या अन्य वाहनों को भेजें, एक बड़ा ट्रैक का हिस्सा बनने के लिए या बस पुल के साथ ही मज़े करना
  • आप को मजबूती या सुनिश्चित कर सकते हैं कि पुल मंच की एक चिकनी और पूरी सतह है जिसके माध्यम से वाहन पारित हो सकता है
  • किसी भी सतह या सतहों पर पुल को सुरक्षित रखें जहां आप इसे चाहते हैं ताकि यह तय हो गया हो और आप इसे वाहनों के पैमाने पर उपयोग कर सकते हैं।
  • स्काईवर्स से बाहर एक मॉडल ब्रिज बनाएं शीर्षक वाला चित्र 11 चरण
    3
    एक पैमाने प्रदर्शन में पुल प्रदर्शित करें एक बड़े पैमाने पर एक प्रदर्शनी या शहर में पुल जोड़ें, जिस तरह से आप चाहते हैं
  • प्रदर्शन के अन्य टुकड़ों से मेल करने के लिए पुल को चित्रित करने का प्रयास करें या इसे अधिक प्रामाणिक बनाएं एक छोटे ब्रश के साथ पेंट को लागू करें या पुल को आसानी से रंग में जोड़ने के लिए स्प्रे पेंट स्प्रे करें।
  • पुल के मंच पर कुछ पैमाने पर आंकड़े या वाहन प्रदर्शित करें, उन्हें जगह में चिपकाएं या उन्हें सतह पर रख दें। शायद आप पुल को डिज़ाइन करना चाहते हैं, ताकि यह अन्य संरचनाओं या मूर्तियों के पैमाने पर अपनाने के लिए आपके पास पहले से ही हो, यदि आप इस तरह से इसे प्रदर्शित करने जा रहे हैं।
  • पुल को अधिक यथार्थवादी, रंगीन बनाने के लिए या प्रदर्शन के लिए आपके पास किसी भी थीम से मिलान करने के लिए यदि रस्सी, धातु के गहने, लकड़ी या अन्य तत्वों को आप चाहते हैं, तो पुल को अन्य सजावटी तत्व जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप वजन का समर्थन करने की आपकी क्षमता का परीक्षण करने के लिए पुल का उपयोग करते हैं, तो वजन कम करने के लिए तैयार रहें। आप परीक्षण करने के लिए कई अलग-अलग डिज़ाइनों की कोशिश कर सकते हैं जो सबसे अच्छा वजन का समर्थन करता है।

    चेतावनी

    • कैंची की छड़ें और ब्लेड जो उन्हें काटने के लिए उपयोग किया जाता है बहुत तेज है। इस परियोजना के लिए बच्चों को उनके माता-पिता में से एक की मदद लेनी चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल और कागज
    • लकड़ी के चीनी काँटा
    • रस्सी या लकड़ी के लिए गोंद
    • ब्लेड या शिल्प के लिए कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com