ekterya.com

गैंट चार्ट कैसे बनाएं

एक गैंट चार्ट एक प्रकार का बार चार्ट है जिसका उपयोग परियोजना प्रबंधन के लिए किया जाता है। इस संगठनात्मक संसाधन को अक्सर कंप्यूटर टूल्स द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है, हालांकि कागज पर बना गैंट चार्ट का विचार परियोजना प्रबंधकों के लिए काफी परिचित है। गैंट चार्ट का उपयोग, किसी भी आकार की परियोजनाओं में परियोजना की कालक्रम को समायोजित करने, और सामान्य रूप से कई नियोजन कार्यों के साथ सहयोग करने में मदद कर सकता है। जिन लोगों को समय प्रबंधन, संगठन या एक परियोजना के गहराई से विश्लेषण के साथ मदद करने के लिए एक गैंट चार्ट बनाना चाहते हैं, इस प्रक्रिया में शामिल सबसे आम कदम हैं।

चरणों

अपना स्वयं का गैंट चार्ट बनाएं

एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1

Video: Coda CEO discusses the future of Coda

1
आपको काम टूटने की संरचना को समझना चाहिए। गंटट चार्ट का निर्माण और एक काम टूटने की संरचना को लागू करने के सामान्य उद्देश्य से सहयोग के लिए बनाया गया था, जो कि परियोजना का समग्र ढांचा है। इस बारे में अधिक जानने के लिए जो लोग गंट चार्ट डिजाइन करने या किसी संबंधित कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • टर्मिनल और सारांश तत्वों के बारे में अधिक जानें टर्मिनल और सारांश तत्व दो अलग-अलग प्रकार के चरण या किसी प्रोजेक्ट के मॉड्यूल हैं जो गैंट चार्ट के भीतर अपनी स्वयं की समयसीमा हैं। यह समझने में बहुत उपयोगी हो सकता है कि वे कैसे अलग हैं और कैसे वे एक दूसरे से संबंधित हैं।
  • एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 2

    Video: Hive Tutorial: Features, Pricing & Discount

    2
    एक बड़ी परियोजना में शामिल सभी चरणों या प्रक्रियाओं के बारे में आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें यह जानकारी वह है जो परियोजना प्रबंधक गैंट चार्ट का निर्माण करने के लिए उपयोग करेगा।
  • एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3



    समयरेखा बनाएं जब आप एकत्रित सभी जानकारियां देख रहे हैं, तो परियोजना के प्रत्येक चरण या प्रक्रिया की अवधि निर्धारित करें। इस जानकारी को आपके पास जोड़ें, और प्रत्येक चरण या प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तिगत सलाखों के लिए अलग-अलग अवधियों को आकर्षित करें।
  • परिणामों से अवधियों को बदलें प्रत्येक चरण या प्रक्रिया के लिए सामान्य समय-सीमा को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक तत्व की समाप्ति तिथि निर्धारित करने के लिए उनमें से प्रत्येक को बड़े गैंट चार्ट के भीतर रखें। प्रक्रियाओं को ख़त्म करने के लिए यह सुनिश्चित करना अच्छा होगा कि आपरेशन धाराप्रवाह हो या समूहित तारीखों को समाप्त कर दें जिससे परियोजना प्रबंधक भ्रमित हो जाए।
  • एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    ग्राफ में सभी सलाखों को खींचें। गैंट चार्ट उन सभी टुकड़ों को इकट्ठा करता है जो एक निश्चित समाप्ति तिथि से संबद्ध होते हैं। लंबी अवधि की स्थापना करके, गैंट चार्ट की समीक्षा करने वालों के लिए छोटी प्रक्रियाओं की समय सीमा स्पष्ट हो जाती है।
  • एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    चरणों और प्रक्रियाओं के बीच निर्भरता या रिश्तों का मूल्यांकन करें गैंट चार्ट को देखकर आप और अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि परियोजना के कुछ भाग दूसरों पर निर्भर करते हैं। कंप्यूटर टूल में कभी-कभी अग्रिम सुविधाएं होती हैं जो लोगों को निर्णय लेना चाहिए, गैंट चार्ट के एक दृश्य अवलोकन से अधिक जानें।
  • एक गेंट चार्ट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    कंप्यूटर प्रोग्राम में गैंट चार्ट को लागू करता है। कई प्रोजेक्ट मैनेजर सभी सूचनाओं को एक गैंट चार्ट में डंप करने का निर्णय लेते हैं और फिर इसे कंप्यूटिंग वातावरण में दर्ज करते हैं। उदाहरण के लिए, एक्सेल स्प्रेडशीट टूल एक गैंट चार्ट डिजाइन करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हो सकता है। उचित कार्यक्रम चुनें और गैंट चार्ट का डिजिटाइज़ करें। यह आपको बड़ी कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर के भीतर काम करने में मदद करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com