ekterya.com

कैसे कांच की बोतलें पिघल करने के लिए

ग्लास की कला अपने घर में vases, ट्रे, सेंटरपीस और बहुत कुछ के साथ एक सजावटी स्पर्श जोड़ सकते हैं आप घर पर पुरानी बोतल पिघलने से अपना खुद का ग्लास प्रोजेक्ट बना सकते हैं। यह पुराने लेकिन सुंदर ग्लास रीसायकल करने का एक शानदार तरीका है और फिर इसे नए और सुरुचिपूर्ण रूप में बदल दें। अपने ग्लास पिघलने तकनीक को पूरा करने से पहले आपको थोड़े समय और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक बार आप ऐसा करते हैं, तो आप हमेशा अपनी कांच की बोतलें एक नया उपयोग दे सकते हैं

चरणों

भाग 1
पिघलने भट्ठी और बोतलों को सुरक्षित रूप से तैयार करें

पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 1
1
अपनी पुरानी कांच की बोतलें इकट्ठा और साफ़ करें किसी कांच की बोतल आपकी कांच कला बनाने के लिए काम करेगी। इसमें शामिल हैं, लेकिन सोडा की बोतलें, बीयर की बोतलें, शराब की बोतलें, मसालेदार जार, इत्र जार, अन्य लोगों के अलावा, इसमें प्रतिबंधित नहीं है। चुने हुए बोतल पिघलने के लिए तैयार होने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह साफ और सूखा है इसमें किसी भी टैग को हटाने या उस पर मौजूद फिंगरप्रिंट भी शामिल हैं।
  • गर्म-से-हटाए जाने वाले लेबल गर्म, साबुनी पानी में भिगोए जा सकते हैं। उन्हें कुछ घंटों या रात भर सोए जाने से आपको उन्हें आसानी से हटाने में मदद मिल सकती है।
  • आपको लेबल पर सभी शेष गोंद को भी निकालना होगा। गर्म साबुन पानी में भिगोने के बाद, आप आमतौर पर बहुत प्रयास किए बिना गोंद परिमार्जन कर सकते हैं। आप एक उपकरण जैसे कि स्पैटुला, एक स्क्रेपर वॉलपेपर या एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपको अब आवश्यकता नहीं है
  • यदि आपकी बोतलों में लेबल्स हैं जो रंगा हुआ दिखने लगते हैं, जैसे कोरोना या बेलवेडेरे, तो आप उन्हें हटाने के बिना पिघला सकते हैं। हालांकि, जब आप उन्हें पिघल कर देते हैं, तो ये लेबल आपकी बोतल में स्थायी रूप से पिघलेंगे।
  • छवि का शीर्षक पिघल ग्लास बोतलें चरण 2
    2
    अपने ओवन को साफ करें ओवन समय के साथ गंदे हो सकते हैं, अन्य परियोजनाओं से धूल और मलबे जमा कर सकते हैं। इस गंदगी को ओवन के हीटिंग तत्वों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और इससे इसके उपयोगी जीवन को कम कर सकते हैं। मैनुअल में दिए गए निर्देशों के अनुसार, काफी और अनावश्यक व्यय से बचने के लिए, आपको इसे इस्तेमाल करने से पहले ओवन को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।
  • जब आप साफ करते हैं, तो आपको अपने ओवन को त्वरित सुरक्षा निरीक्षण करने का सही मौका मिलेगा। ढीले लगने वाले शिकंजे को कस लें, ओवन से सभी ज्वलनशील पदार्थ निकालें और यह सत्यापित करें कि सभी ओवन उपकरण अच्छी हालत में हैं
  • छवि का शीर्षक पिघल ग्लास बोतलें चरण 3
    3
    अपने ओवन का परीक्षण करें अपने ओवन के उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए, इसे पहले जांच कर देखें। तुम हमेशा परीक्षा सामग्री का उपयोग करना चाहिए और प्रक्रिया मैनुअल प्रक्रिया में सिफारिश का पालन करें, लेकिन सामान्य तौर पर, यदि आप एक उत्तापमापमूलक शंकु 04. भट्ठी दीवार के 5 सेमी (2 इंच) के बारे में प्रत्येक शेल्फ पर इनमें से किसी एक रखो कोशिश कर सकते हैं। तो आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • कार्यक्रम को उचित परीक्षण वातावरण बनाने के लिए ओवन, जो एक ConeFire 04 मध्यम तापमान कार्यक्रम (04 शंकु के लिए) होगा। कार्यक्रम को संकेतित सभी समय के लिए सक्रिय रहने दें।
  • कार्यक्रम समाप्त हो जाने के बाद और आपके ओवन ने पर्याप्त रूप से ठंडा किया है, शंकु या टेस्ट सामग्री की जांच करें। यदि आप एक pyorometric शंकु का उपयोग करते हैं, तो आपको 20 डिग्री या अधिक की एक कवच पर ध्यान देना चाहिए और शेल्फ के नीचे कोई शंकु नहीं होना चाहिए। यदि आपने अन्य परीक्षण सामग्री का इस्तेमाल किया है, तो परिणामों की व्याख्या करने के लिए मैनुअल से परामर्श करें।
  • अगर Conefire प्रोग्राम निष्पादित कर चुका है और आपके शंकुओं में से कोई भी मोड़ नहीं हुआ है, तो संभव है कि हीटिंग तत्व या रिले ने पहना है। इस मामले में, आपको इसे मरम्मत करने के लिए पेशेवर को कॉल करना पड़ सकता है, जैसे भट्टी तकनीशियन
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    मोल्ड और शेल्फ तैयार करें, यदि आवश्यक हो। यदि आप उन सतहों की रक्षा नहीं करते हैं जिसके साथ पिघला हुआ कांच संपर्क में आएगा, तो उनके साथ पिघलने खत्म हो जाएगा। Grout को लागू करें या अलमारियों पर एक ग्लास विभाजक रखें और मोल्ड ग्लास को उन का पालन करने से रोकने में मदद करेगा।
  • एक अन्य विकल्प एक विशेष ओवन प्रतिरोधी कागज के साथ grout को बदलने के लिए है, जैसे पतले-फायर पेपर या फाइबर पेपर। वे ग्लास को ओवन या मोल्ड से चिपकाने से भी रोकते हैं।
  • Video: डिस्पोजल गिलास का यूज़ दे सकता है आपको गंभीर बीमारिया

    भाग 2
    बोतलें पिगलो

    पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 5
    1
    मोल्डिंग और स्लैम्पिंग के बीच चुनें दोनों कांच के संलयन में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य तकनीकें हैं सामान्य तौर पर मोल्डिंग में ओवन में गिलास पिघलने होते हैं और इसे एक ढालना में खाली किया जाता है, इस प्रकार यह एक नया आकार प्रदान करता है। स्लिपिंग में ग्लास को एक अनूठा और मुफ्त फॉर्म बनाने के लिए आवेशित होने की इजाजत होती है जो अन्य चीजों के बीच एक केंद्र या पेपरवेट के रूप में काम कर सकता है।
    • आप इन दो तकनीकों के एक हाइब्रिड का चयन भी कर सकते हैं। ग्लास के लिए नए नए साँचे होते हैं जिसमें स्लमिंग किया जा सकता है और सिरेमिक दुकानों या इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। उनको का उपयोग करके, आप कांच को तब तक खराब कर सकते हैं जब तक कि यह थोड़ा सा ढलान तक सीमित न हो। वे चम्मच, उथले कटोरे और vases बनाने के लिए महान हैं
  • पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 6
    2
    हीटिंग प्रोफ़ाइल को परिभाषित करें एक ताप प्रोफ़ाइल आपके ओवन के क्षेत्रों में हीटिंग और शीतलन प्रक्रिया को विभाजित करती है। प्रत्येक खंड को एक निश्चित गति से ओवन के आंतरिक तापमान को बदलने की आवश्यकता होती है, कुछ बिंदुओं पर तापमान को देखते हुए हीटिंग प्रोफाइल समाप्त उत्पाद को प्रभावित करेगा और आप उपयोग किए जाने वाले कांच के प्रकार पर निर्भर करेंगे।
  • विभिन्न प्रकार के कांच विभिन्न रासायनिक प्रक्रियाओं के माध्यम से बनाये जाते हैं। कुछ प्रकार के ग्लास किसी विशेष प्रोफ़ाइल के लिए सबसे अच्छा प्रतिक्रिया देते हैं, इसलिए आपको अपने ग्लास के लिए सबसे अच्छा प्रोफ़ाइल खोजने से पहले प्रयोग करना पड़ सकता है।
  • कई प्रोफाइल ऑनलाइन उपलब्ध हैं, हालांकि आप अपने ओवन के मैनुअल में कुछ पा सकते हैं। कुछ मामलों में, ओवन निर्माता द्वारा सुझाए गए प्रोफ़ाइल अच्छे परिणाम नहीं दे सकते हैं। यदि हां, तो आपको उसे संशोधित करना होगा।
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 7
    3
    कांच को ओवन में डालें। अब जब कि तुम बोतलें और ओवन, inspeccionaste स्वच्छ और ओवन की कोशिश की है, और आप संरक्षित सतहों कांच पिघल को रोकने के लिए, सब कुछ लगभग कांच पिघला करने के लिए तैयार है। हालांकि, पहले आपको बोतल को ओवन के बीच में रखा जाना चाहिए।
  • यदि आप एक ढालना का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको इसके साथ बोतल के चारों ओर घूमना चाहिए या इसे इस तरह रखें कि जब यह पिघला देता है, सबसे अच्छी स्थिति पूरी तरह से उस ओवन के प्रकार पर निर्भर करेगी जो आप उपयोग करने जा रहे हैं।
  • पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 8
    4

    Video: Bebida Colorida - Vodka Colorida

    ओवन गर्मी पहला हीटिंग खंड का उद्देश्य बोतल गर्मी करना है और 260 डिग्री सेल्सियस (500 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान से अधिक नहीं होना चाहिए। यहां तक ​​कि, आप कम तापमान को धीरे-धीरे गर्मी के लिए चुन सकते हैं। यह संलयन प्रक्रिया के समय में वृद्धि होगी, लेकिन थर्मल सदमे की वजह से दरार की उपस्थिति से आपके ढाले (यदि आप एक का उपयोग करते हैं) की रक्षा करेंगे।
  • चूंकि ओवन आपके हीटिंग प्रोफ़ाइल के प्रत्येक सेगमेंट में दर्शाए गए तापमान तक पहुंचता है, आपको प्रोफ़ाइल में दर्शाए गए समय के अनुसार उस तापमान को बनाए रखना चाहिए। आमतौर पर, यह समय की एक छोटी अवधि है ज्यादातर मामलों में, लगभग 10 से 12 मिनट।
  • ओवन संचालित करने के लिए, आपको मैनुअल में अनुशंसित उपयुक्त सुरक्षा उपकरण का उपयोग करना चाहिए। कई मामलों में, आपको गर्मी प्रतिरोधी दस्ताने और सुरक्षा चश्मा की आवश्यकता होगी।
  • पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 9



    5
    तापमान कम करें, लेकिन गर्म रखें जब आपका ओवन 560 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक पहुंचता है, तो आपको ग्लास को नरम करना चाहिए। बोतल के पतले हिस्से, मध्यवर्ती हिस्सों की तरह, पतन शुरू होना चाहिए। इस स्तर पर, बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको पूरी बोतल में एक ही तापमान बनाए रखना चाहिए। इस प्रयोजन के लिए, कम तापमान का उपयोग करना बेहतर है, लगभग 121 डिग्री सेल्सियस (250 डिग्री फारेनहाइट)
  • जब आप इस तापमान को बनाए रखना चाहिए, इस समय, पिछले वाले की तुलना में थोड़ी अधिक लंबी होनी चाहिए। अब यह इंतजार करने का समय तापमान को स्थिर करने का अवसर देता है।
  • पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 10
    6
    बोतल पिघल आपके ताप प्रोफ़ाइल में इस बिंदु पर, ओवन तापमान तक पहुंच जाएगा जिससे बोतल को ख़राब हो जायेगा। 704 डिग्री सेल्सियस (1300 ° एफ) से आप के बारे में 776 डिग्री सेल्सियस (1430 ° एफ) के तापमान तक प्रति घंटे के बारे में 148 डिग्री सेल्सियस (300 ° एफ) को बढ़ाना होगा।
  • एक बार ओवन हीटिंग प्रोफ़ाइल के चरम तापमान पर है, आपको लगभग 10 मिनट इंतजार करना चाहिए। प्रतीक्षा समय और तापमान में छोटे बदलाव बाल्ट की प्रतिशतता को प्रभावित करते हैं जो पिघल जाएगा।
  • छवि का शीर्षक पिघल ग्लास बोतलें चरण 11
    7
    पिघला हुआ ग्लास बैठो। टेंपलर ग्लास को अपने गलनांक के नीचे के तापमान पर आराम करने की अनुमति देता है, जो कि कई प्रकार के कांच के लिए 537 डिग्री सेल्सियस (1000 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे है। अपने कांच के बने पदार्थ में दबाव को दूर करने के लिए प्रत्येक 0.6 सेमी (¼ इंच) की मोटाई के लिए इस तापमान को लगभग एक घंटे तक रखें, जिससे यह टूटने की संभावना कम हो जाएगा।
  • एक बार जब आपके ओवन के अंदर कमरे के तापमान पर पहुंच हो, तो आप इसे खोल सकते हैं और काँच निकाल सकते हैं। ऐसा करते समय सावधान रहें, क्योंकि ग्लास स्पर्श के लिए गर्म हो सकता है
  • ओवन को खोलने से पहले इसे कमरे के तापमान पर स्वाभाविक रूप से ठंडा किया जा सकता है जिससे थर्मल शॉक हो सकता है। यह कांच को दरार या तोड़ने के कारण हो सकता है
  • भाग 3
    अपने संलयन तकनीक को बेहतर बनाएं

    पिच गिल्ट कांच की बोतल चरण 12
    1
    फ्राइज़ का उपयोग करके बोतलें रोल से बचें कुचल गिलास के छोटे टुकड़े frits कहा जाता है यदि आपके ओवन का स्तर नहीं है और आपको अपनी बोतल को अपनी स्थिति में रखने में कठिनाई हो रही है, तो आप रोलिंग से इसे रोकने के लिए बोतल के दोनों किनारों पर आलू को छिड़क सकते हैं।
    • एक बार जब बोतल ख़राब होने लगती है, तो यह राउंड हो जाना बंद हो जाएगा और आपको और कोई समस्या नहीं होगी। उस समय तक, आपकी चिप्स जगह में बोतल रखेंगे।
  • गिल्ट ग्लास बोतलें चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    पिघला हुआ बोतल में तेज और दांतेदार किनारों से बचें। जब कांच की बोतल काफी गर्म होती है, तो यह मोल्ड के नीचे आवक हो सकती है और तेज और खतरनाक किनारों को बना सकता है। 10 डिग्री के अधिकतम तापमान को 10 डिग्री तक कम करें, जब तक कि आप इच्छित परिणाम प्राप्त न करें।
  • आप इंतजार का समय कम करके कुंद किनारों को भी बना सकते हैं। बाद में गर्म अप करने के लिए 5 मिनट या उससे कम समय का समय कम करें यदि अभी भी तेज किनारों हैं, तो इंतजार करने का समय कम करें।
  • कुछ मामलों में, यदि आप तापमान को कम करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं और प्रतीक्षा समय छोटा। आपको तब तक प्रयोग करना पड़ेगा जब तक आप उस कांच और ओवन के उपयोग के लिए सबसे अच्छा काम नहीं करते हैं।
  • पिघला हुआ ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 14
    3

    Video: डिस्पोजल गिलास की ये सच्चाई जानकर आप, हाथ भी नही लगायेंगे disposal glass reality after never again

    विलय प्रक्रिया के नोट्स ले लो पिघल ग्लास एक बहुत सटीक प्रक्रिया है यहां तक ​​कि कुछ डिग्री या अंतर का मिनट पूरी तरह से आपके कांच कला परियोजना के परिणाम को बदल सकते हैं। आपको तापमान, प्रतीक्षा समय, तापमान बढ़ने और पिघल जाने वाले कांच के प्रकार पर करीब ध्यान देना होगा।
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 15
    4
    गिलास पिघल करने के लिए अपनी तकनीक को सही करें कई कारक हैं जो कांच के पिघलने पर काफी प्रभाव डाल सकते हैं। आपके तापमान के लिए इंतजार करने का समय, तापमान में वृद्धि या कमी की दर, एक ही हीटिंग प्रक्रिया में पिघलती बोतलों की संख्या, ये सभी कारक कांच के पिघल को प्रभावित करते हैं। हालांकि, थोड़े समय और अभ्यास के साथ, आप बहुत ही कम समय में कांच की कला की सुंदर रचनाएं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कोशिश करने से पहले एक ग्लास फ्यूजन क्लास लेना बेहतर हो सकता है। आपके समुदाय में कई ग्लास फ्यूजन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जो कि एक सस्ती कीमत पर उपलब्ध हैं।

    चेतावनी

    • ओवन मैनुअल में आने वाले सुरक्षा निर्देशों का आपको हमेशा पालन करना चाहिए। संभावित गर्म ग्लास का संचालन करते समय, चोट से बचने के लिए उपयुक्त सुरक्षा उपकरण, जैसे काले चश्मे और मजबूत काम के दस्ताने का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कांच की बोतलें
    • ग्लास के लिए मोल्ड (वैकल्पिक)
    • भारी शुल्क दस्ताने
    • ओवन जो 815 डिग्री सेल्सियस (1500 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक पहुंच सकता है
    • सुरक्षा चश्मा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com