ekterya.com

कांच की बोतलों को कैसे समतल करना

फ्लैट की कांच की बोतल कला का एक दिलचस्प टुकड़ा, एक थीम वाला पेय ट्रे या एक सुरुचिपूर्ण काट बोर्ड हो सकता है। आप आम उपकरणों के साथ बोतलों को समतल नहीं कर सकते हैं, लेकिन सामग्री भट्ठी के साथ, प्रक्रिया सीखना आसान है और इसके साथ प्रयोग करने में मजेदार है। याद रखें कि यदि आपको कांच से दुर्घटना होती है, तो आपको चाहिए आपातकालीन नंबर कॉल करें

तुरंत।

चरणों

भाग 1
ओवन सेट करें

फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 1
1
एक भट्ठा सामग्री प्राप्त करें कांच को लगभग 815 डिग्री सेल्सियस (1500 डिग्री फारेनहाइट) तक गर्म करने के लिए इसका आकार खोना चाहिए। इस तापमान तक पहुंचने के लिए, आपको एक स्थानीय सिरेमिक कार्यशाला खोजनी होगी जो कि आपके ओवन में एक जगह किराए पर लेती है या आपको एक इलेक्ट्रिक सामग्री भट्ठी खरीदना होगा।
  • सामग्री की एक बिजली भट्ठी में आम तौर पर एक नया सर्किट की आवश्यकता होती है जो एक इलेक्ट्रीशियन को स्थापित करना होगा। एक गलत वोल्टेज के साथ एक सर्किट से जुड़े ओवन सही तापमान तक नहीं पहुंच सकता है।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    सुरक्षा उपायों का पालन करें सामग्री भट्ठी के पास काम करते समय, अपने आप को बचाने के लिए ओवन के दस्ताने और चश्मे का उपयोग करें ओवन से पाउडर या स्प्रे को संभालने या सफाई करते समय एक मुखौटा का उपयोग करें, और हमेशा हवादार कमरे में काम करें। ध्यान रखें कि भट्ठी के अंदरूनी हिस्से को ओवन या एक चिमनी से ज्यादा गरम किया जाता है। शुरू करने से पहले, सामग्री भट्ठी का उपयोग करने के लिए निर्देश पढ़ें या अनुभवी पिघला हुआ गिलास कलाकार या कुम्हार से सलाह मांगें।
  • Video: अवतल दर्पण द्वारा निर्मित किसी वस्तु के प्रतिबिंब, जब वस्तु को विभिन्न अवस्थितियों में रखा जाता है।

    फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    मंजिल और ओवन प्लेटफार्मों की सुरक्षा करता है यदि आप इस कदम को छोड़ते हैं, तो बिखरे गिलास टुकड़े हीटिंग के दौरान अपने ओवन के फर्श और प्लेटफॉर्म को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसमें से बचने के लिए उपयोग की जाने वाली तीन सामान्य सामग्रियां हैं, जिनमें से दो को मुखौटा का उपयोग कर संभाला जाना चाहिए। यह सुरक्षा फिर से लागू की जानी चाहिए जब इसे संयुक्त राष्ट्र की वर्दी या छीलने लगने लगती है, या इसे टूटने के लिए शुरू होता है।
  • आप एक गिलास विभाजक (अनुशंसित) या एक (उपयुक्त) ओवन क्लीनर खरीद सकते हैं और एक तरल बनाने के लिए मिश्रण कर सकते हैं। कम से कम चार परतें लागू करें, फिर इसे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें सुनिश्चित करें कि सतह जितनी भी हो सके, क्योंकि कांच पर छोटे अनियमितताएं दिखाई देंगी।
  • आप मंच के आकार के साथ एक ओवन पेपर (फाइबर पेपर) काट भी कर सकते हैं। ओवन और 760 डिग्री सेल्सियस (1400 ° F) गर्मी को काला करने में रखें, तो आप एक सुरक्षात्मक सतह है जो कांच और प्लेटफॉर्म के बीच जगह के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 4 नामक छवि
    4
    ओवन में प्लेटफ़ॉर्म डालें ओवन प्लेटफॉर्म हमेशा ओवन फर्श से ऊपर होना चाहिए, जिससे हवा उनके बीच प्रसारित हो सके। जमीन पर ओवन के सिरेमिक मास्ट्स रखें, फिर उन पर प्लेटफॉर्म रखें जब यह कांच की बोतलों को गर्मी करने का समय है, तो वे मंच पर होंगे।
  • भाग 2
    बोतलों को तैयार करें

    फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    1
    एक सिरेमिक ढालना (वैकल्पिक) बनाएं यदि आप पसंद करते हैं तो बोतल में एक फ्लैट ट्रे के बजाए एक सैश के समान एक घुमावदार आकृति होती है, तो मिट्टी पर बोतल को एक मोल्ड बनाने के लिए रखें। ओवन कॉन्फ़िगरेशन अनुभाग में बताए अनुसार सभी ढालना को ओवन क्लीनर या कांच विभाजक से संरक्षित किया जाना चाहिए।
    • मिट्टी का प्रयोग करें जिसे लगभग 815 डिग्री सेल्सियस (1500 डिग्री फारेनहाइट) तक गरम किया जा सकता है या हीटिंग पर पिघल सकता है।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    2
    बोतल साफ करें और लेबल को हटा दें। गर्म साबुन पानी के साथ बोतलों को प्रतिबंधित करें या उन्हें गर्म पानी के साथ एक बाल्टी में छोड़ दें और कुछ घंटों तक घरेलू डिटर्जेंट छोड़ दें। पेपर लेबल्स और डिकल्स निकालें, या हार्ड प्लास्टिक ऑब्जेक्ट का उपयोग करके उन्हें स्क्रैप करें। इसके अलावा, यदि आप एक पेपर लेबल रखना चाहते हैं और इसे बदलना चाहते हैं, तो गर्म हवा बंदूक का उपयोग करके गोंद पिघल कर दें।
  • पेंट किए गए लेबल हीटिंग प्रक्रिया से बचेंगे, जो एक महान डिज़ाइन प्रदान करेगा, जब तक कि बोतल हीटिंग के दौरान स्थिर रहता है।
  • उंगलियों के छद्म मुद्रित होने की संभावना से बचने के लिए, दस्ताने पहनें और फिर उन्हें आइसोप्रोपाइल अल्कोहल से साफ करें।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    3
    एक devitrification स्प्रे (वैकल्पिक) लागू करें यह उत्पाद devitrification से बचा जाता है, या कांच के क्रिस्टलीकरण जो अपारदर्शी स्वरूप का कारण बनता है सभी प्रकार के कांच devitrification के लिए कमजोर हैं और सिर्फ कांच की सफाई बहुत उपयोगी है। स्प्रे का प्रयोग करें जब आप अधिक सावधान रहना चाहते हैं, खासकर नीले या एम्बर की बोतलों के साथ।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    4
    एक तार हुक रखें (वैकल्पिक)। अगर आप बाद में चपटा बोतल लटका देना चाहते हैं, तार का एक टुकड़ा लें, उसे हुक का आकार दें और बोतल के गर्दन के अंदर एक छोर डाल दें। बोतल तार के चारों ओर समतल होगी, इसलिए आपके लिए उनसे जुड़ना जरूरी नहीं है।
  • उच्च तापमान पर तार बेहतर है सबसे आम तार काम करेंगे, लेकिन एल्यूमीनियम पिघल जाएगा और तांबे और पीतल बोतल पर दाग छोड़ सकते हैं।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 9 के शीर्षक वाला छवि



    5
    बोतलें रोल से बचें ओवन प्लेटफार्म पर बोतलों युक्त बोतलें या मोल्ड रखें, जो उनके पक्ष में समर्थित है। यदि वे रोलिंग के जोखिम को चलाते हैं, तो कुचल ग्लास (फ्रेट) या बेकिंग पेपर के छोटे रोल का उपयोग करके उन्हें जगह में रखें। यह बोतल के पीछे एक छाप पैदा करेगा, लेकिन ओवन की दीवार को नुकसान पहुंचाए हुए बोतलों के जोखिम को चलाने के अलावा यह बहुत बेहतर है
  • पेंट किए गए लेबलों के साथ बोतलों को स्थिर रखने के लिए विशेष ध्यान दें
  • भाग 3
    कांच की बोतलें सपाट करें

    फ्लैटेन ग्लास बोतलें स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    590 डिग्री सेल्सियस (1100 डिग्री फारेनहाइट) के लिए ओवन गरम करें प्रति घंटे +275 डिग्री सेल्सियस (+500 डिग्री फारेनहाइट) की दर से ओवन को गर्म करें, जब तक कि यह 590 डिग्री सेल्सियस (1100 डिग्री फारेनहाइट) तक नहीं पहुंचता है। इससे बोतलों को गरम करना शुरू हो जाएगा
    • यदि आप सिरेमिक molds का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप मोल्ड को तोड़ने के जोखिम को कम करने के लिए धीमी हीटिंग दर का उपयोग कर सकते हैं।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें स्टेप 11 नामक छवि
    2
    इस तापमान को दस मिनट तक रखें। इस तापमान पर कांच के "गर्मी में विसर्जन" यह सुनिश्चित करता है कि गिलास के प्रत्येक भाग का सही तापमान पहुंचता है। उस समय को निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित चरणों पर विशेष ध्यान दें, जिसके दौरान आपको हर तापमान पर ओवन बनाए रखना चाहिए।
  • Video: Back pain, Home Remedies For Back Pain, कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

    फ्लैटेन ग्लास बोतलें स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3
    700 डिग्री सेल्सियस (1300 डिग्री फारेनहाइट) में धीमी गति से ऊपर इस समय, एक घंटे में थोड़ी देर के लिए, ओवन को 140 डिग्री सेल्सियस (+250 डिग्री फ़ॉरेस्ट) प्रति घंटे तक न बढ़ने की गति पर गर्मी। इस बिंदु पर, कांच अपनी आकृति खोना शुरू कर देगा, विशेष रूप से केंद्र में। यदि आप एक व्यापक और चपटे केंद्र चाहते हैं, तो आप 20 मिनट के लिए तापमान को रख सकते हैं या यदि आप चाहते हैं कि केंद्र अपने आकार को और अधिक बनाए रखे, तो आप कुछ मिनट बाद जारी रख सकते हैं।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 13

    Video: DIY ROOM DECOR! 10 DIY Projects for Winter & Christmas! Decorating ideas for a Frozen Room

    4
    यह लगभग 790 डिग्री सेल्सियस (1450 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर तेजी से तपता है। 165 डिग्री सेल्सियस (+300 डिग्री फारेनहाइट) प्रति घंटे की दर से गर्मी अगर आप सिरेमिक मोल्ड का उपयोग करने जा रहे हैं, या यदि आप उनका उपयोग नहीं करने जा रहे हैं तो तेज़ है। इस तापमान को तब तक रखें जब तक कि बोतलों में सपाट न हो जाएं और आप चाहते हैं कि उपस्थिति हो।
  • यह वह कदम है जो आपकी बोतलों, ओवन और वांछित उपस्थिति के आधार पर सबसे ज्यादा बदलाव करता है। इन आंकड़ों को अपनी पहली परियोजना के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में देखें।
  • जब आप एक सत्यापन छेद के माध्यम से देखते हैं तब हमेशा सुरक्षात्मक चश्मा पहनें यदि आपके ओवन में खिड़की या सत्यापन छेद नहीं है, तो आप बोतलों की जांच करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    5
    जब तक यह लगभग 540 डिग्री सेल्सियस (1000 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंचता है, तब तक ओवन को जल्दी से भरावें। ओवन ढक्कन (गर्मी से बचाव) इसे जल्दी से ठंडा करने तक 480 और 5 9 0 डिग्री सेल्सियस (900 और 1100 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान तक पहुंचने से पहले लिफ्ट करें। कम तापमान बोतल उच्च तापमान पर खर्च करता है, कम होने की संभावना कम होती है या इसकी सतह पर बादलों की बनावट बनाने के लिए।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें चरण 15
    6
    टेम्पलला ग्लास गिलास गर्म होने पर महत्वपूर्ण तनाव का अनुभव होता है और यह "स्वभावित" नहीं है, भले या भंगुर हो सकता है। इस प्रक्रिया में, कांच के अणुओं को ठंडा करने से पहले एक अधिक स्थिर पैटर्न में पुनर्गठित किया जाता है। ऐसा करने के दो सामान्य तरीके हैं:
  • सरलतम विधि है, जो आमतौर बोतलों के लिए पर्याप्त है,, ओवन धीरे-धीरे ठंडा होने के लिए कम से कम कभी नहीं -80 डिग्री सेल्सियस (-150 ° एफ) प्रति घंटे है। ओवन संकेत की तुलना में तेजी से ठंडा है, तो आप समय से ठंडा प्रतिक्रिया करने के लिए समय के लिए कुछ समय के लिए यह गर्म करने के लिए किया है।
  • एक अधिक प्रभावी तड़के को प्राप्त करने के लिए, एक घंटे के लिए 480 डिग्री सेल्सियस (900 डिग्री फ़ॉरेस्ट) पर ओवन छोड़ दें। विभिन्न कांच प्रकार तो पूरी तरह से सुनिश्चित करने के लिए भी 540 डिग्री सेल्सियस (1000 ° एफ) या 425 डिग्री सेल्सियस (800 ° एफ) में छोड़ सकते हैं, दोनों एक घंटे के लिए अलग इष्टतम annealing तापमान है,,, तापमान अधिक के साथ शुरू उच्च।
  • फ्लैटेन ग्लास बोतलें स्टेप 16 नामक छवि
    7
    ओवन को कमरे के तापमान पर ठंडा करने दें बोतलों में सपाट होना चाहिए था। अगर आपने ओवन पेपर और बोतल का पालन करने वाले तंतुओं का इस्तेमाल किया है, तो कांच से उन्हें निकालने के दौरान मुखौटा का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने एक पेपर लेबल हटा दिया है और इसे वापस करने जा रहे हैं, तो इसे शानदार दृश्य प्रभाव देने के लिए बोतल के निचले भाग पर चिपकाकर इसे नुकसान से बचाएं।
    • प्रत्येक अवसर पर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सटीक प्रक्रिया का ध्यान रखें थोड़ा सा प्रयोग आपके ओवन और आपकी बोतलों के लिए सर्वोत्तम प्रक्रिया निर्धारित करेगा।

    चेतावनी

    • ओवन को जल्दी से खोलने से काँच को स्थायी रूप से खरोंच हो सकता है यह तब होता है जब ठंडी हवा गर्म कांच को छूती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com