ekterya.com

अपनी स्कर्ट कैसे करें

फैशन महंगी नहीं है और अजनबियों द्वारा बनाई गई है - वास्तव में, यह बहुत अंतरंग और व्यक्तिगत हो सकता है अपनी खुद की शैली को आप अपने कपड़े पहन कर पहनते हैं। एकत्रित स्कर्ट, एक परिपत्र स्कर्ट या एक लंबी स्कर्ट बनाने के लिए इन तीन सरल तरीकों में से एक को आज़माएं, और लोगों को अपनी कृतियों को कपड़े के साथ तुरन्त प्यार करते हैं।

चरणों

विधि 1
एक स्कर्ट इकट्ठा करें

मेक अ स्कर्ट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
कपड़े चुनें इस स्कर्ट को बनाने के लिए आप किसी भी कपड़े का उपयोग कर सकते हैं और आपको 1.27 सेमी से 2.54 सेंटीमीटर (1/2 से 1 इंच) चौड़ा उपाय के लिए लोचदार की आवश्यकता होगी। अधिक विस्तृत स्कर्ट बनाने के लिए, एक मजबूत सामग्री की सामग्री का उपयोग करें। अधिक ढीली और ढीला स्कर्ट बनाने के लिए, एक कपड़े का उपयोग करें जो कि प्रकाश और प्रकाश है।
  • मेक अ स्कर्ट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    माप लें कूल्हों के सबसे बड़े हिस्से की दूरी, कमर का सबसे छोटा हिस्सा और स्कर्ट की कुल लंबाई को खोजने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें। लंबाई को खोजने के लिए, आप कूल्हे से पैरों में लम्बाई की लंबाई तक उपाय कर सकते हैं और लोचदार को कवर करने के लिए अतिरिक्त 2.35 सेमी (2 इंच इंच) जोड़ सकते हैं।
  • 3
    कपड़े और लोचदार कटौती हिप समोच्च के लिए आपके द्वारा चुनी गई लंबाई के कपड़े के 2 बड़े आयताकारों में कटौती करने के लिए माप का उपयोग करें। कम 2.5 इंच (1 इंच) कूल्हों की लोचदार चौड़ाई को कम करें - उदाहरण के लिए: यदि कूल्हों 76 सेंटीमीटर (30 इंच) को मापते हैं, तो आपको 73.46 सेमी (29 इंच) का लोच काटा जाना चाहिए।
  • 4
    पक्षों के जोड़ों को सीना दें दो आयताकारों को दूसरे के ऊपर रखें ताकि वे यहां तक ​​कि हो। प्रत्येक टुकड़े के लिए 1.27 सेमी (1/2 इंच) सीवन भत्ता छोड़ दें और उन्हें सीवे। जब आप खत्म हो जाए तो (या इससे पहले कि कपड़े के ढहने के लिए मुश्किल हो तो) तेजी से समतल करने के लिए लोहे का उपयोग करें।
  • 5
    लोचदार के लिए ड्रॉस्ट्रिंग बनाएं इस स्कर्ट के लोचदार कपड़े के अंदर छिपाएंगे, इसलिए आपको इसे कवर करने के लिए ड्रॉस्ट्रिंग करना होगा। शीर्ष से 1.27 सेमी (1/2 इंच) कपड़े और लोहे से मोड़ो। फिर कपड़े के लिए एक अतिरिक्त 5 सेमी (2 इंच) कपड़े का गुना करें, और इस भाग को स्कर्ट में सुरक्षित करने के लिए इस्त्री के भाग के साथ सिलाई करें। लोचदार डाल करने के लिए जोड़ों के करीब 10 सेमी (4 इंच) खोलें।
  • 6
    हेम सीना। स्कर्ट के नीचे से 1.27 सेंटीमीटर (1/2 इंच) डबल। कपड़ा लोहा और यदि आवश्यक हो तो पिंस के साथ इसे संलग्न करें, ताकि वह जगह में रह सके। जगह में हेम सिलाई करने के लिए एक सिलाई का उपयोग करें।
  • 7
    लोचदार रखें आपके द्वारा बनाए गए ड्रॉस्ट्रिंग में लोचदार पास करें खींचने के चारों ओर लचीला सभी तरह खींचें, और जब आप दूसरी ओर जाते हैं, एक सीधे सिलाई का उपयोग करके दो टुकड़ों को एक साथ सिलाई करें। यदि जरूरी हो, तो ड्रिलिंग के माध्यम से इसे पारित करते समय लोचदार को पकड़ने के लिए पिन का उपयोग करें। खोलने को बंद करने के लिए एक सिलाई का उपयोग करें, और सीवन को सुरक्षित करने के लिए समाप्त करें।
  • 8
    कमरबंद समाप्त करें कमरबंद के शीर्ष के चारों ओर इकट्ठे किए गए सिलवटों को समायोजित करें, इसलिए वे एक समान दूरी पर होंगे। जब आपके पास अपनी पसन्द को समायोजित करनी होती है, तो लोचदार के साथ जुड़ने के लिए निचले हिस्से को सीवे रखें। सिलवटों के साथ कोई चीजें नहीं हैं क्योंकि वे सपाट होंगे, बस सिलवटों के बीच के स्थान में सिलाई करें
  • विधि 2
    एक परिपत्र स्कर्ट बनाएं

    मेक अ स्कर्ट स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    कपड़े चुनें परिपत्र स्कर्ट अपने ढीले स्वरूप के लिए जाना जाता है, इसलिए किसी कपड़े का चयन करना बेहतर होता है जो कि भारी या कठोर नहीं है। कमरबंद लोचदार होगा, इसलिए एक चौड़ाई और रंग का एक लोचदार चुनें, जिसे आप पसंद करते हैं। अपनी स्कर्ट को पूरा करने का एक आकर्षक तरीका एक विस्तृत कमरबंद के साथ होता है जो 7.6 सेमी (3 इंच) या इससे अधिक का उपाय करता है
  • मेक अ स्कर्ट स्टेप 10 नामक छवि
    2
    माप लें एक टेप उपाय का प्रयोग करें कूल्हों के आसपास के उपाय के लिए, जहां आप स्कर्ट चाहते हैं, आमतौर पर व्यापक भाग में। चूंकि यह एक परिपत्र स्कर्ट है, इसलिए आपको मापन को खोजने के लिए थोड़ा ज्यामिति जानना होगा। स्कर्ट के त्रिज्या को खोजने के लिए हिप समोच्च के आकार में 5 सेमी (2 इंच) जोड़ें। फिर उस संख्या को 6.28 से विभाजित करें - परिणाम सर्कल के त्रिज्या होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि कूल्हे 76 सेमी (30 इंच) मापते हैं, तो अतिरिक्त 5 सेंटीमीटर (2 इंच) जोड़कर 6.28 (76 सेमी / 6.28) में विभाजित करें। यह आपको 12.95 सेमी (5.1 इंच) का त्रिज्या देगा।
  • सीवन भत्ता के लिए हिप समोच्च की कुल माप में 2.54 सेमी (1 इंच) जोड़कर लोचदार को मापें। यदि कूल्हे 76 सेमी (30 इंच) का उपाय करता है, तो लोचदार को 78.7 सेमी (31 इंच) मापना चाहिए।
  • एक टेप का उपयोग करके स्कर्ट की लंबाई को मापने के लिए जो दूरी आप चाहते हैं वह हिप से दूरी प्राप्त करें। सीवन भत्ता में 2.54 सेमी (1 इंच) की लंबाई जोड़ें।
  • 3
    कूल्हे की त्रिज्या का पैटर्न बनाओ आपको केवल स्कर्ट के पेपर को कटौती करने की आवश्यकता होगी, इसलिए उस आकार के स्केच को बनाने के लिए कागज का एक बड़ा पर्याप्त टुकड़ा चुनें। टेप के माप का उपयोग करें और अंत में छेद में पेंसिल रखें। त्रिज्या (या जितना करीब आप कर सकते हैं) का उपाय ढूंढें और कागज के निचले हिस्से के बाएं कोने में मीटर पकड़ो। अपने बाएं हाथ से मीटर पकड़ते समय, पेपर पर किनारे से किनारे पर जाने के लिए अपने दाहिने हाथ से छिद्र में पेंसिल का उपयोग करें। आपको केवल एक चौथाई चक्र बनाना है, कोने मध्य बिंदु है।
  • 4
    पैटर्न को त्रिज्या की लंबाई जोड़ें चुनें कि आप कितनी देर तक स्कर्ट चाहते हैं जिस लाइन से आप बस हिप के त्रिज्या से बने होते हैं, उस रेखा से दूरी को चिह्नित करने के लिए टेप उपाय का उपयोग करें और सर्कल के एक और ¼ बनाएँ। पेपर के किनारे से किनारे पर आरे, हिप रूपरेखा की रेखा से शुरू करें। आपके पास कागज पर बढ़त के किनारे से एक इंद्रधनुष की तरह एक चक्र होना चाहिए।
  • 5
    पैटर्न और कपड़े कट पेपर को दो पंक्तियों के साथ कट कर, एक घुमावदार पट्टी बनाते हैं। आधे में कपड़े और फिर आधा फिर मोड़ो, ताकि 4 टुकड़े झुकाव हो। कोने पर पैटर्न रखें जहां कपड़े मिलता है, और कागज काट कर। जब आप कपड़ा ढंकते हैं, तो आपके पास एक बड़ी रिंग या डोनट के आकार में कपड़ा का टुकड़ा होना चाहिए।
  • 6
    कमर लोहा लोहा कपड़े कमरबंद समाप्त करने के लिए, आपको लोहे की जरूरत होगी और किनारों को ओवरलॉक करना होगा। इससे किनारों को जब आप इसका उपयोग करते हैं और उसे धो लेंगे तो वे मैदान पर नहीं फेंकेंगे। स्कर्ट के ऊपर से 1/4 इंच (0.63 सेंटीमीटर) कपड़े का खंड लें और इसे सपाट करने के लिए एक सपाट लोहे का उपयोग करें। फिर एक ओवरलॉक का उपयोग करें (यदि आपके पास है) या सीवन को पूरा करने के लिए एक वक्र सिलाई का उपयोग करें।



  • 7
    लोचदार सीना लोचदार कमर के कपड़े की तुलना में थोड़ा छोटा है ताकि आप अपनी स्कर्ट डाल सकें। इसलिए, आपको अपनी स्कर्ट पर डालने से पहले दो सिरों को एक साथ रखना चाहिए। लोचदार को आधा में मोड़ो और सीम भत्ता के 1.27 सेमी (1/2 इंच) के साथ समाप्त होने के लिए सीधा सिलाई का उपयोग करें। फिर छोर को खोलें और उन्हें लोचदार बनायें, इसलिए जब आप अपनी स्कर्ट पर डालते हैं तो सीवन में कोई भी कटाई नहीं होगी।
  • 8
    पिन के साथ कमरबंद को लोचदार पिन करें स्कर्ट लोचदार के आसपास थोड़ा बुनना चाहिए क्योंकि इसकी एक बड़ी आकार है। लोचदार के शीर्ष के साथ कमरबंद रखें और चारों ओर पिंस के साथ स्कर्ट पकड़ो। कमर के चारों ओर समान रूप से इकट्ठा करने के लिए आपको आवश्यक सभी पिनों का उपयोग करें।
  • 9
    कमरबंद सीवे कपड़ों के साथ और स्कर्ट के बाहर पिंस के साथ लगाए गए लोचदार के किनारे के किनारों को सीवे करना शुरू करें। हालाँकि लोचदार फैलता है, इसलिए कोई ढीली नहीं है जहां कपड़े और लोचदार शामिल नहीं होते हैं। ऐसा करने के लिए आप सीधे या घुमक्कड़ सिलाई का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक अ स्कर्ट स्टेप 18 नामक छवि
    10
    स्कर्ट के लिए हेम करें स्कर्ट के निचले किनारे पर 0.63 सेमी (1/4 इंच) मोड़ो और उसे समतल करने के लिए लोहे का सेवन करें। फिर इस हिस्से को फिर से गुना और एक सीधे या घुमक्कड़ सिलाई का उपयोग किनारों के साथ हीम बनाने के लिए करें
  • विधि 3
    एक लंबी स्कर्ट बनाएं

    मेक ए स्कर्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    कपड़े चुनें लंबे समय तक स्कर्ट को कपड़े की ज़रूरत होती है जो थोड़ी भारी होती है, इसलिए यह नहीं उठता। एक कपड़े के लिए देखो जो थोड़ी गहरा है, ताकि आप इसे देख न सकें और स्कर्ट को उठने से रोकने के लिए पर्याप्त वजन है। शीर्ष पर कमरबंद बनाने के लिए विस्तृत लोचदार का उपयोग करें - लोचदार दिखता है, इसलिए एक रंग चुनें, जो स्कर्ट के कपड़े से मेल खाता है।
    • एक टुकड़ा में कटौती करने के लिए पर्याप्त है कि कपड़े चुनने की कोशिश करें एक लंबी स्कर्ट बनाने के लिए इस ट्यूटोरियल में, दो (या अधिक) छोटे टुकड़ों को एक साथ सिले के बजाय केवल एक लंबा टुकड़ा का प्रयोग किया जाएगा।
  • मेक ए स्कर्ट स्टेप 20 नामक छवि
    2
    माप लें बुनियादी लंबी स्कर्ट बनाने के लिए आवश्यक दो उपाय कूल्हे और लंबाई हैं। एक स्टेप माप का प्रयोग करें कूल्हों के सबसे बड़े हिस्से के आसपास जहां स्कर्ट होगा। फिर उस बिंदु से एंकल तक दूरी (या जहाँ भी आप स्कर्ट पहुंचें) चाहते हैं। यह माप शायद आपकी ऊंचाई के आधार पर 101 सेमी से 177 सेमी (40 से 70 इंच) हो।
  • कमरबंद लोचदार 2.54 सेमी (एक इंच) को हिप आकार में हटाकर उपाय करें। यह लोचदार फिट पर्याप्त बना देगा जिससे कि वह पर्ची या ढीली और असुविधाजनक न हो।
  • सीवन भत्ते की लंबाई और चौड़ाई के लिए अतिरिक्त कपड़े का 2.54 सेमी (एक इंच) जोड़ें।
  • 3
    कपड़ा कटौती आप कपड़े के एक बड़े आयत को मापना चाहिए, चौड़ाई कमर के आसपास की माप होगी और लंबाई वह लंबाई होगी जिसे आप स्कर्ट चाहते हैं इसे इस तरह से काटें और इसे दो छोरों के साथ आधा में बांधाएं।
  • 4
    यह पूरी लंबाई के लिए sews। लम्बाई के प्रत्येक किनारे से कपड़े की 1.27 सेमी (आधा इंच) से अधिक मोड़ो और इसे नीचे गुना करें ताकि एक फ्लैट सीम हो। फिर कपड़े के दो किनारों को सुरक्षित करने के लिए लंबाई के साथ घुड़दौड़ का मैदान का सिलाई का उपयोग करें, ताकि एक नली के रूप
  • मेक अ स्कर्ट स्टेप 23 नामक छवि
    5
    कमरबंद शुरू करें कपड़ा ट्यूब फ़्लिप करें ताकि आप कपड़े के ऊपर काम कर सकें। अगर आपके पास एक ओवरलॉक है, तो इसे कपड़े के किनारे पर फेंकने से रोकने के लिए उपयोग करें। यदि आपके पास कोई नहीं है, तो सिरों को सुरक्षित करने के लिए एक घुमक्कड़ सिलाई का उपयोग करें
  • 6
    लोचदार सीना लोचदार लो और आधा में इसे एक दूसरे के ऊपर दो छोरों के साथ गुना। किनारे से 0.63 सेमी (¼ इंच) की एक सीधी सिलाई का उपयोग करें फिर लोचदार फ्लिप करें और शेष सिरों के सिरों को खोलें और लोचदार के साथ जुड़ने के लिए एक घुमक्कड़ सिलाई का उपयोग करें। जब आप स्कर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो यह सीम फ्लैट और अधिक आरामदायक और आकर्षक बना देगा।
  • 7
    कमरबंद के लिए लोचदार में शामिल हों लोचदार के अंदर स्कर्ट के ऊपर रखें और इसे जगह दें। हो सकता है कि कपड़े लोचदार की तुलना में व्यापक है, इसलिए समान रूप से पिन के साथ जकड़ना इसलिए यदि आप इकट्ठा होते हैं, समान रूप से जब तुम्हारे पास कर दिया जाएगा।
  • 8
    लोचदार सीना लोचदार के किनारे से 0.63 सेंटीमीटर (¼ इंच) की स्कर्ट की चौड़ाई के आसपास एक सीधे सिलाई का प्रयोग करें। पिंस को आप के रूप में निकालें, एक सीधी रेखा रखें ताकि कमरबंद भी हो।
  • मेक अ स्कर्ट चरण 27, शीर्षक वाली छवि

    Video: UMBRELLA SKIRT CUTTING AND STITCHING IN HINDI /UMBRELLA CUT LEHENGA / अंब्रेला स्कर्ट

    Video: Style Hack | How To Wear Your Skirt As A Dress

    9
    हेम समाप्त करें। स्कर्ट के नीचे से 1.27 सेंटीमीटर (आधा इंच) मोड़ो और हेम बनाने के लिए लोहे का सेवन करें। एक घुड़दौड़ सिलाई या एक ओवरलॉक मशीन का उपयोग करें ताकि कपड़े के निचले किनारे मैदान में न हों। फिर स्कर्ट में संलग्न करने के लिए एक सीधे सिलाई का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी कमर काफी छोटा है, तो आप स्टोर में फैब्रिक खरीदने के बजाय एक तकिया के साथ शुरू करने की कोशिश कर सकते हैं। लघु और सिलेटेड सीमा को काटें, और आपके पास पहले से ही एक सीवन और तल पर एक हेम होगा।
    • यदि आप एक फीता ट्रिम एक पर्ची या संयोजन के रूप स्कर्ट के हेम नीचे लटका चाहते हैं, विषय पिन बढ़त, के तहत और मुड़ा हुआ किनारे के पास सिलना हेम फिट बैठता है फीता के सिरों ओवरलैपिंग।
    • आप एक अमेरिकी लड़की स्कर्ट भी बना सकते हैं! बस सुनिश्चित करें कि आप कलाई के कमर को सही ढंग से मापते हैं

    चेतावनी

    • शुरू करने से पहले सभी निर्देशों को पढ़ें, खासकर यदि आपने कभी सीवन नहीं किया है
    • कैंची, सुई और सिलाई मशीनों का उपयोग करते समय सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com