ekterya.com

कैसे एक खिलौना धनुष और तीर बनाने के लिए

धनुष और तीर एक क्लासिक खिलौना है जो दोनों बच्चों और वयस्कों का आनंद ले सकते हैं, या तो खिलौना के रूप में या पोशाक के हिस्से के रूप में। हालांकि, जो लोग दुकानों में बेचते हैं, वे महंगे हो सकते हैं, यह नहीं बताते कि स्टोर में जाकर केवल एक असुविधाजनक हो सकता है। सौभाग्य से, आप अपने घर पर कुछ ऐसी सामग्रियों के साथ अपना धनुष और तीर बना सकते हैं, जैसे कि एक कपड़े हैंगर या पीवीसी पाइप

चरणों

विधि 1
एक कपड़ों के पिछलग्गू के साथ धनुष और तीर बनाएं

मेक को बनाओ

बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 1 शीर्षक छवि
1
एक मजबूत कपड़े पिछलग्गू चुनें। यह विचार प्लास्टिक की पिछलग्गू का उपयोग करना है जो आसानी से नहीं टूटता है। यह धातु से बचने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि वे अपनी प्रारंभिक आकृति खो सकते हैं और मेहराब के रूप में काम करने की संभावना नहीं है। अलग-अलग दिशाओं में इसे खींचकर पिछलग्गू के प्रतिरोध का परीक्षण करें। यदि यह नाजुक लग रहा है या ऐसा लगता है कि यह तोड़ने वाला है, तो यह आपके धनुष के लिए एक अन्य पिछलग्गू देखने के लिए बेहतर होगा।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 2 शीर्षक छवि
    2
    कट और अनियमित भागों फाइल। एक धनुष का पारंपरिक आकार, जैसा कि इसका नाम बताता है, एक चिकनी आर्क इसे बनाने के लिए, आपको सभी हुकों से छुटकारा पाना होगा जो पिछलग्गू है। आप एक मजबूत कैंची या एक तेज और टिकाऊ चाकू का उपयोग कर सकते हैं फिर, यदि कोई तेज धार है, तो सतह को चिकनी बनाने के लिए एक फ़ाइल का उपयोग करें
  • यदि आपका प्लास्टिक हैंगर बहुत मुश्किल है और आप इसे काट नहीं कर सकते हैं, तो आपको पहले चाकू से एक पायदान बनाना होगा और फिर इसे कैंची से काट लें।
  • अधिक प्रामाणिक मेहराब बनाने के लिए, आपको प्लास्टिक अनुभाग को निकालना होगा जो पिछलग्गू के धनुषाकार भाग के छोर पर मिलती है।
  • मेक ए टोयॉय बॉव एंड एरो स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बहुउद्देशीय टेप (डक्ट टेप) के साथ धनुष लपेटें टेप ले लो और लपेटकर चारों ओर लपेटो जब तक यह सभी सतहों को कवर नहीं करता है। सुनिश्चित करें कि टेप की परत काफी मोटी होती है ताकि प्लास्टिक के किसी भी हिस्से को फैलाया जा सके। धनुष पर एक निजी स्पर्श देने के लिए आप विभिन्न रंगों के बहुउद्देशीय टेप का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ अच्छे विकल्प हैं जो आप अपने धनुष के लिए चरित्र का स्पर्श देने पर विचार कर सकते हैं, चांदी, सोने, काले और भूरे रंग के रिबन हैं।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    धनुषाकार बनाएं यह कठिन और मोटी रबी इलास्टिक्स का होना चाहिए। धनुष की लंबाई और पिछलग्गू के आकार के आधार पर संभवतः रस्सी बनाने के लिए 3 से 5 इलास्टिक्स के साथ पर्याप्त रूप से पर्याप्त होता है। कैंची के साथ, हर एक को आधे में काट कर और सरल समुद्री मील के साथ छोरों को बांधें।
  • रस्सी को सुदृढ़ करने के लिए, आप रबर इलास्टिक्स की मात्रा को दोहरा या तीन गुना कर सकते हैं।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर चरण 5 शीर्षक छवि

    Video: तीर और धनुष बनाने का तरीका

    5
    धनुष पर रस्सी बांधें रस्सी तैयार हो जाने के बाद, आप धनुष को पूरा करने के लिए पिछलग्गू के धनुषाकार भाग के सिरों तक टाई कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि स्ट्रिंग निर्दिष्ट स्थान पर नहीं रहती है, तो एक चाकू ले लो और आकार के आकार में नोश बनाएं पिछलग्गू के प्रत्येक छोर पर फिर, आप रस्सी को फिर से बाँध सकते हैं ताकि यह प्रत्येक स्लॉट में सुरक्षित रूप से लगाया जा सके।
  • तीर और तरकश बनाओ

    बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 6 शीर्षक छवि
    1
    बहुउद्देशीय टेप के साथ तीर लपेटें। इस परियोजना के लिए, आप तीर के रूप में पेंसिल का उपयोग करेंगे रिबन की एक परत के साथ हर एक को लपेटो ताकि उन्हें अधिक यथार्थवादी रूप दे। धनुष के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले से अलग रंग के रिबन का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है, हालांकि यह वास्तव में आपके पसंदीदा काम पर निर्भर करता है।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 7 शीर्षक छवि
    2
    तीर के किनारे खींचें। प्रत्येक ऐरोहेड के लिए आप बनाने की योजना बनाते हैं, मजबूत कार्डबोर्ड या कार्डबोर्ड के टुकड़े पर दो त्रिकोण खींचना उन्हें वर्दी बनाने के लिए, आप एक टेम्पलेट बना सकते हैं, इसे काट सकते हैं और बाकी तीर के आकार के आकार का पता लगाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • तीर के किनारे जितने बड़े हों या जितने चाहें उतने छोटे हो सकते हैं, लेकिन अगर आप बेहतर रूप से पसंद करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि त्रिकोणीय टिप माप के सभी पक्ष लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) हैं।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर चरण 8 शीर्षक छवि
    3
    तीर के हिस्सों के हिस्सों को गोंद करें कार्डबोर्ड के दो टुकड़े को लें, जो आप तीर के आकार में काटते हैं और एक तीर की नोक में उन्हें जोड़ने के लिए गोंद का उपयोग करें। यदि कार्डबोर्ड बहुत मोटी नहीं है, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि छोटे टूथपिक्स, स्काइवर या कबाब को त्रिकोण के बीच चिपक कर और उन्हें एक साथ चकमा देकर उन्हें सुदृढ़ करें।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 9 शीर्षक छवि
    4
    तीर के तीर के किनारे में शामिल हों। अपनी उंगलियों के साथ, तीर को पकड़ कर रखें और तीर के एक छोर पर रखें। आपके हाथ के साथ, बहुउद्देशीय टेप ले लो, और उन्हें सुरक्षित रूप से शामिल होने के लिए तीर और तीर के चारों ओर लपेटें
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 10 शीर्षक छवि
    5
    अपने तीर को बचाने के लिए एक तरकश बनाएं शासक का उपयोग करना, तीरों की लंबाई को मापना और 2.5 सेमी (1 इंच) घटा देना। कार्डबोर्ड ट्यूब पर परिणाम को चिह्नित करें और, कैंची के साथ, इस तरह काट लें कि यह तीर से कम कुछ सेंटीमीटर उपाय करता है। फिर, बहुउद्देशीय टेप के साथ संपूर्ण बाहरी को कवर करें और एक छोर सील करें।
  • मेक ए टोयॉय बॉव एंड एरो स्टेप 11 नामक छवि
    6
    अपने धनुष और तीरों का परीक्षण करें एक बार जब आप तीरों को बनाते हैं, तो उन्हें तरकश में रखें और धनुष पकड़ो। एक तीर ले लो और इसे रस्सी पर रखकर, आप की तरफ खींचे। शूट करने के लिए आपको इसे रिलीज करना होगा इस बिंदु पर, आप बाहर जाने के लिए तैयार हैं और अपने धनुष के साथ रोमांच है।
  • विधि 2
    पीवीसी ट्यूब के साथ धनुष और तीर बनाएं

    मेक को बनाओ




    मेक ए टोयॉय बॉव एंड एरो स्टेप 12 नामक छवि
    1
    बेहतर आर्क बनाने के लिए पीवीसी ट्यूब का उपयोग करें यदि आप पीवीसी ट्यूब का उपयोग करते हैं, तो आपका धनुष कार्डबोर्ड या पतली प्लास्टिक की तुलना में अधिक प्रामाणिक दिखाई देगा। इसका कारण यह है कि सामग्री तीर को शूट करने के लिए आवश्यक तनाव प्रदान करने के लिए पर्याप्त कड़ी है, लेकिन कुछ उपयोगों के बाद इसे तोड़ने के लिए इतना कमजोर नहीं है।
    • यदि आप पीवीसी आर्क के प्रत्येक छोर के अंदर एक सीपीवीसी ट्यूब डालते हैं, तो यह मोटा और प्रबलित होगा। इस तरह, आपकी परियोजना अधिक प्रतिरोधी होगी और इसे तोड़ना या तोड़ना मुश्किल होगा।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर चरण 13 शीर्षक छवि
    2
    सीपीवीसी को 1.2 मीटर (4 फीट) पीवीसी ट्यूब में डालें। अपने आर्क को बनाने के लिए लंबी पीवीसी ट्यूब और दो 3.8 सेमी (1.5 इंच) लंबी सीपीवीसी ट्यूब लें। 3.8 सेमी (1.5 इंच) सीपीवीसी ट्यूबों में से एक को लंबे पीवीसी ट्यूब में डालें जब तक कि यह पूरी तरह से अंदर नहीं होता। वे काफी तंग होंगे और आपको फिट होने के लिए पर्याप्त छोटे ट्यूब को चालू करना पड़ सकता है, या इसे सही जगह पर तब तक हथौड़ा से सावधानी से मारना पड़ सकता है। लंबे चरण के दोनों छोर पर इस चरण को दोहराएं।
  • समाप्त होने पर, छोटे सीपीवीसी ट्यूबों के किनारों और लंबी पीवीसी ट्यूब भी होनी चाहिए।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर चरण 14
    3
    देखा के साथ, लंबे पीवीसी पाइप के छोर पर छोटे स्लॉट्स काट कर। याद रखें कि आप अंदर सीपीवीसी ट्यूब काट लेंगे। तय करें कि किस ओर मेहराब के पीछे होगा यह वह रस्सी है जिसके माध्यम से रस्सी गुजरती है, जिससे कि लंबी दिशा के दोनों छोर पर खांचे इस दिशा में होनी चाहिए।
  • खांचे को लगभग 1.3 सेमी (1/2 इंच) गहराई से मापना चाहिए।
  • मेक ए टोयॉय बॉव एंड एरो चरण 15
    4
    एक तरफ 2 सेमी (3/4 इंच) व्यास में कटौती करें। देखा के साथ, ऊपर की ओर से 2 सेमी (3/4 इंच) व्यास में ट्यूब के नीचे एक सीधी रेखा काटा। ऐसा करने के दौरान खुद को कटने के लिए सावधान रहें यह ट्यूब धनुष का संभाल होगा
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 16 शीर्षक छवि
    5
    संभाल को 1.2 मीटर (4 फीट) लंबी पीवीसी ट्यूब में संलग्न करें। अब जब ट्यूब 2 सेमी (3/4 इंच) व्यास में और 20 सेमी (8 इंच) लंबे समय से ऊपर से नीचे तक की कटौती होती है, तो आपको लंबे पीवीसी ट्यूब को अंदर रखना चाहिए। ट्यूब 20 सेमी (8 इंच) लंबे समय तक स्लाइड करें जब तक कि 1.2 मी (4 फीट) लंबा के केंद्र में न हो।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 17 शीर्षक छवि
    6
    टेप के साथ संभाल लपेटें इस संभाल को इस प्रकार रखें कि चाप के सामने कट का अंक, जो विपरीत दिशा में है, जहां आप 1.2 मीटर (4 फीट) लंबे पीवीसी पाइप बिंदु के प्रत्येक छोर पर बनाए गए खांचे के बारे में बताते हैं। फिर, संभाल करने के लिए इन्सुलेट टेप का उपयोग करें और संभाल को मजबूत करें।
  • Video: इस भारतीय जनजाति से नहीं मिल सकते आम लोग, अभी भी तीर धनुष से करते हैं शिकार

    बनाओ एक खिलौना बो और तीर कदम 18 शीर्षक छवि
    7
    तीर को पकड़ने के लिए एक हिस्सा जोड़ें एक क्लिप ले लो और इसे मोड़ो ताकि यह सी-आकार का हो। नीचे से नीचे की ओर 0.5 सेंटीमीटर (1/4 इंच) की तुलना में लंबे समय तक बनाने की कोशिश करें। उसके बाद, सी के ऊपर इस तरह से गुना करें कि यह आपके प्रति ओर इशारा करता है, जबकि नीचे की तरफ ओर ओर इंगित करता है। एक बार समाप्त करने के बाद, आप निम्न कर सकते हैं:
  • एक टेप के उपाय के साथ, संभाल के बाईं ओर के मिडपॉइंट को मापें।
  • क्लिप के निचले हिस्से को मध्य बिंदु पर रखो, जो कब्र से दूर होता है और ऊपरी हिस्सा कब्र के साथ आराम कर रहा है।
  • इन्सुलेट टेप का उपयोग करने के लिए दृढ़ता से कट्टर को क्लिप संलग्न करें
  • नोट: क्लिप का ऊपरी भाग एक स्टॉप की तरह काम करेगा, ताकि तीर को पकड़ने वाला हिस्सा कब्र की ओर न जाए, लेकिन यह आगे बढ़ सकता है और जब आप शूट करते हैं तो तीरों को पास करने की अनुमति होगी।
  • रस्सी को रखें और तीर करें

    मेक ए टोयॉय बॉव एंड एरो चरण 1 9
    1
    धनुष के लिए स्ट्रिंग को मापें टेप माप का प्रयोग करें और पैराशूट रस्सी का एक टुकड़ा सिर्फ 1.2 मीटर (4 फीट) लंबा रस्सी को स्थापित करने और समुद्री मील बांधने में सक्षम होने के लिए 5 से 10 सेमी (2 से 4 इंच) अतिरिक्त के बीच पर्याप्त होना चाहिए।
    • जब पैराशूट रस्सी काटते हैं, तो समाप्त हो सकता है। उन्हें शोधना करने के लिए, आप उन्हें एक पल के लिए मैच या लाइटर की ज्योति पर रख सकते हैं जब तक धागे पिघलकर छड़ी नहीं करते। उन्हें कम से कम एक मिनट के लिए शांत कर दें
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर चरण 20 शीर्षक छवि
    2
    रस्सी रखें शीर्ष पर नाली में रस्सी के एक छोर को रखें और एक गाँठ बनाएं जिससे कि यह इसके माध्यम से पारित नहीं हो सके। फिर, दूसरे छोर ले जाओ और रस्सी तना हुआ जब तक तल पर नाली में रखें। एक गाँठ बनाएं जैसे कि आप दूसरे छोर के साथ ऐसा करते हैं
  • यदि आपको लगता है कि समुद्री मील टूट सकता है, तो आप उन्हें मजबूत करने के लिए हर एक के आसपास एक प्लास्टिक का पट्टा रख सकते हैं।
  • बनाओ एक खिलौना बो और तीर चरण 21 शीर्षक छवि
    3
    तीर के किनारे रखें प्रत्येक लकड़ी के डोलल के बारे में 60 सेमी (24 इंच) लंबा एक तीर होगा प्लग को एक-एक करके ले लो और इरेज़र कैप लगाकर उन्हें एक नुकीले तीर का आकार देने के लिए।
  • यदि आप अधिक प्रतिरोधी तीर बनाना चाहते हैं, तो आप प्लग की एक युक्ति पर गोंद रख सकते हैं। तीर और तीर के बीच एक सील बनाने के लिए रबड़ को रखने से पहले ऐसा करें।
  • यदि आप गोंद का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पूरी तरह से शुष्क करने के लिए पर्याप्त दे।
  • Video: सिल्ली : तीर-धनुष मे वोट देने पर आजसू के लोगो ने बीच सड़क पर दिया धमकी, सिल्ली थाना मे मामला दर्ज

    मेक ए टोयॉय बॉव एंड एरो स्टेप 22 नामक छवि
    4
    एक तीर लें और अपना काम देखें समाप्त धनुष लो और इसे अपने बाएं हाथ से रखें अपने दाहिने हाथ से, एक तीर को पकड़ कर क्लिप पर रखें। रस्सी के साथ तीर का सपाट आधार संरेखित करें, तीर और रस्सी को वापस खींचें और शूट करने के लिए दोनों को छोड़ दें।
  • चेतावनी

    Video: आदिम तकनीक: धनुष और तीर - धनुष और तीर बनाने के तरीके

    • किसी धनुष के साथ शूटिंग करना, भले ही वह घर का बना हो, दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है इसलिए, जब भी आप इसका उपयोग करते हैं सावधान रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    एक कपड़ों के पिछलग्गू के साथ धनुष और तीर बनाएं

    • कार्डबोर्ड (या कार्डबोर्ड)
    • कार्डबोर्ड ट्यूब
    • कपड़े हैंगर
    • बहुउद्देशीय टेप (डक्ट टेप)
    • चूना
    • गोंद
    • पेंसिल (तीर को आकर्षित करने के लिए)
    • पेंसिल (कई और सुस्त टिप के साथ)
    • रबर इलास्टिक्स (3 और 5 के बीच, आर्च के आकार के आधार पर)
    • कांटा

    पीवीसी ट्यूब के साथ धनुष और तीर बनाएं

    • सीपीवीसी के 2 ट्यूबों व्यास में 1.25 सेमी (1/2 इंच) और 3.8 सेमी (1.5 इंच) लंबा
    • रस्सी (यह पैराशूट रस्सी का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है)
    • 3 से 5 टोपी ड्राफ्ट
    • हथौड़ा
    • क्लिप (अधिमानतः वे जो प्लास्टिक के साथ आते हैं)
    • 1 पीवीसी ट्यूब 1.3 सेमी (1/2 इंच) व्यास में और 1.2 मीटर (4 फुट) लंबा
    • 1 पीवीसी ट्यूब व्यास में 2 सेमी (3/4 इंच) और 20 सेमी (8 इंच) लंबा
    • पहाड़ों का सिलसिला
    • कांटा
    • चिपकने वाला टेप (अधिमानतः इन्सुलेट)
    • टेप उपाय
    • 3 से 5 लकड़ी डॉवल्स व्यास में 0.5 सेमी (1/4 इंच) और 60 सेमी (24 इंच) लंबा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com