ekterya.com

छवियों का कोलाज कैसे बनाएं

शब्द "कोलाज" का अर्थ है "कला का काम जो कि विभिन्न सामग्रियों (जैसे पेपर, कपड़ा या लकड़ी) के टुकड़ों में एक सपाट सतह पर शामिल होने के द्वारा किया जाता है।" छवियों का यह कलात्मक सेट कई फोटोग्राफ दिखाने, थीम को व्यक्त करने, सामग्री को रीसायकल करने, दीवार को सजाने और होममेड उपहार बनाने का एक शानदार तरीका है। कोलाज बनाना बच्चों, पीछे हटने वाली साइट्स, कार्यशालाओं और टीम निर्माण की घटनाओं के लिए भी एक शानदार गतिविधि है। कोलाज जन्मदिन, शादियों, वर्षगाँठ, सेवानिवृत्ति और यहां तक ​​कि अंतिम संस्कार में किसी की याद में भी स्मरण करने के लिए कला का एकदम सही काम है।

चरणों

विधि 1
एक पारंपरिक कोलाज़ पोस्टर बनाएं

Video: पोस्टर,बैनर बनाये 5 मिनिट मे मोबाइल से ! By apna chambal

मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 1
1
महाविद्यालय के विषय और उद्देश्य को निर्धारित करें। आप अपने अंतिम कैंपिंग यात्रा की छवियों को प्रदर्शित कर सकते हैं जो आपके कारनामों को दिखाती है। एक बच्चे के पहले वर्ष की तस्वीरें भी एक पहली जन्मदिन की पार्टी के लिए एक सजावट हो सकती है। इसके अलावा, आप एक प्रेरक विषय चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए, साहसी महिलाओं की तस्वीरें।
  • आप फोटो का मोज़ेक बना सकते हैं इस परियोजना के लिए, एक मुख्य छवि चुनें और फिर मुख्य छवि के रंग टन के अनुसार छोटी छवियां रखें। ये छोटी छवियां "टाइल" होंगी जो कि सबसे बड़ी छवि बनेंगी।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 2
    2
    अपने महाविद्यालय के आकार और आकार को निर्धारित करें। कोलाज एक दीवार के एक छोटे हिस्से को सजा सकते हैं या वे पूरे कमरे का केंद्रस्थल हो सकते हैं उन चित्रों की संख्या को ध्यान में रखें जिनके साथ आप काम करते हैं क्योंकि आपको बड़ी कोलाज बनाने के लिए कई लोगों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, कोलाज को वर्ग या आयताकार नहीं होना पड़ता है, वे स्टार, दिल, पत्र या अन्य आकार भी हो सकते हैं। अपने महाविद्यालय के आधार के रूप में कार्डबोर्ड, कार्डबोर्ड, लकड़ी के पैनल या फोम का उपयोग करें।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 3
    3
    अपनी छवियां चुनें वे किसी भी मुद्रित सामग्री, पत्रिकाओं, समाचार पत्र, पुरानी किताबें या पोस्टकार्ड की हो सकती हैं आप कोलाज में भी कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप फ़ोटो का कोलाज बनाते हैं, तो आपको सबसे अच्छा हिस्सा चुनना होगा जो ईवेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं या जो विषय आप को विकसित करने जा रहे हैं अपने कोलाज के आकार के आधार पर, आपको 10 से 20 छवियों में से चुनना पड़ सकता है या शायद आपको 50 छवियां या अधिक की आवश्यकता हो सकती है।
  • विचार करें कि आप कितने महान चाहते हैं कि आपकी छवियां अंतिम महाविद्यालय में हों। छवियों को समान आकार नहीं है और उन्हें समान आकार नहीं होना चाहिए। वास्तव में, आकार और आकृतियों की एक विशाल विविधता महाविद्यालय को अधिक आयाम देती है और लोगों की आंखों में इसे और अधिक दिलचस्प बनाती है। उदाहरण के लिए, विचार करें कि क्या आप एक निश्चित छवि को कोलाज पर हावी करना चाहते हैं और उसके चारों ओर संबंधित चित्र हैं।
  • आपको हमेशा लोगों की छवियों को चुनना नहीं पड़ता है विस्तृत छवियों को जोड़ना (जैसे पुल या ट्रैक, कुकी की एक प्लेट, पोकर गेम में कार्ड का एक डेक) महाविद्यालय को आयाम दे सकता है। इन छवियों को सामान्य महसूस करने के लिए जोड़ा जाता है कि आप अपने महाविद्यालय में संचार करना चाहते हैं। चूंकि आप कई छवियों का महाविद्यालय बनाने जा रहे हैं, इसलिए आप अपने आप को एक पृष्ठभूमि या विस्तृत छवियों को शामिल करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 4
    4
    अच्छे पेपर पर उच्च गुणवत्ता वाला डिजिटल चित्र प्रिंट करें यदि आपके पास एक उच्च संकल्प के साथ उच्च गुणवत्ता वाले चित्र हैं (कम से कम 300 डीपीआई और 600 बड़ी छवियों के लिए 600 डीपीआई), तो आपके कोलाज बेहतर लगेगा।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 5
    5
    अपने उपकरण को एक साथ रखो कोलाज़ की कला पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए निम्नलिखित उपकरण हैं: कैंची, एक्स-एक्टो चाकू, गोंद या अन्य चिपकने वाला, ब्रश, बैकिंग शीट, पेंसिल, सादे कागज और आपकी छवियां।
  • बैकिंग शीट को कार्डबोर्ड या कार्डबोर्ड से बना होना चाहिए। आपके कोलाज का आकार आपके लिए आवश्यक बैकअप शीट का आकार निर्धारित करेगा। एक पेपर वजन चुनें जो 3 मिलीग्राम (80 एलबी) और 5 मिलीग्राम (110 एलबी) के बीच है।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 6
    6
    अपने महाविद्यालय की योजना बनाएं तय करना प्रारंभ करें कि आप अपनी छवियों को कैसे रखना चाहते हैं। क्या छवियों के कुछ हिस्सों में शामिल करना या छोड़ना है? यदि आप इसे शामिल करना चाहते हैं तो एक शीर्षक या नाम के लिए कमरा छोड़ना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, आप "जोस के पहले जन्मदिन" जैसे शीर्षक डाल सकते हैं) रंग मत भूलना: क्या आप नीले रंग की सभी छवियों को इकट्ठा कर रहे हैं? क्या आपके पास ब्राउन-टोंड फ़ोटो की एक बड़ी जगह है? फोटो रखें ताकि आप पूरे कोलाज में रंग को संतुलित कर सकें। संभवत: आप कोलाज में केवल नीले रंग की छवियाँ चाहते हैं ताकि यह उस स्थान से मेल खा सके जिसके लिए आप कोलाज बना रहे हैं। विभिन्न डिज़ाइन, पैटर्न और रंग योजनाओं का परीक्षण करें
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 7
    7
    अपनी छवियों को उनको समायोजित करने के लिए तैयार करें एक बार जब आपके पास एक सामान्य विचार है कि आप छवियों को कहाँ जाना चाहते हैं, तो आप उन्हें ट्रिम करना शुरू कर सकते हैं ताकि वे बेहतर तरीके से फिट हो सकें। कोलाज़ के किनारे के किनारे जाने वाली छवियों के लिए विशेष रूप से, आपको एक्स-एक्टो चाकू या पेपर कटर के साथ उन्हें जल्दी से बाहर निकालना होगा ताकि आपको एक चिकनी और सीधे किनारे मिले।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 8
    8
    सहायता सामग्री में छवियां रखें सफेद गोंद, मॉड podge, डबल पक्षीय टेप या समान चिपकने वाला उपयोग करें। यदि आप एक मोटा सामग्री का उपयोग करते हैं, जैसे कि लकड़ी या फोम, तो आपको एक मजबूत चिपकने वाला की आवश्यकता हो सकती है कुछ चमक और टेप लंबे समय तक नहीं रहेंगे या समय के साथ छवियों को अलग कर सकते हैं। गोंद या एक गुणवत्ता टेप का उपयोग करें अगर आप अपने कोलाज को अंतिम करना चाहते हैं या यदि आप इसे उपहार के रूप में देंगे तो फ़ाइल करें एक चिकनी और पूर्ण कोटिंग सुनिश्चित करने के लिए ब्रश के साथ गोंद पर पेंट करें। समर्थन सामग्री पर छवि दबाएं हवाई बुलबुले को नरम करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें कोने में एक छोटे से अधिक गोंद या अन्य चिपकने वाला रगड़ें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे कागज पर पूरी तरह से पालन करें।
  • महाविद्यालय को सजाने के लिए स्टिकर, चमक और अन्य सामग्रियों का उपयोग करें। आप मार्कर, पेंसिल, पेंट या क्रेयंस के साथ कोलाज में भी लिख सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 9
    9
    चित्रों को सील करें आप छवियों के शीर्ष पर एक परत लागू करना चाह सकते हैं ताकि आप उन्हें पूरी तरह से नरम कर दें और उन्हें सील कर दें। यह एक वैकल्पिक कदम है और यदि आप किसी ग्लास के पीछे कोलाज को फ्रेम करने की योजना बनाते हैं तो यह आवश्यक नहीं है। यदि आप अपनी छवियों को सील करने का निर्णय लेते हैं, तो छवियों को सुरक्षित रखने के लिए मॉड पोड या समान कोटिंग का उपयोग करें और बुरा नज़र रखने वाले नंगे कोनों
  • आप छवियों को कवर करने के लिए पिघले मोम का उपयोग भी कर सकते हैं। आपको इसका उपयोग केवल तभी करना चाहिए यदि आपकी बैकिंग ठोस लकड़ी या अन्य प्रतिरोधी सामग्री से बना है, अन्यथा पेपर मोड़ और मोम को तोड़ने का कारण होगा मोम पिघलाने के लिए, एक कंटेनर चुनें, जिसे आप बर्बाद करने का मन न करें (डिब्बे इस के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं) और स्टोव पर गर्मी बहुत सावधान रहें! फिर चित्रों पर मौजूद मोम को पेंट करें मोम की एक मोटी परत छवियों को एक बादल दिखाई देगी।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 10
    10
    कोलाज फ़्रेम करें आप एक पेशेवर फ्रेमन सेवा प्राप्त कर सकते हैं या आप अपना स्वयं का फ्रेम चुन सकते हैं एक फ्रेम चुनें जो कोलाज के रंग में पूरक है। पीठ पर हुक डाल दिया ताकि आप इसे आसानी से दीवार पर लटका सकें।
  • आप सजावटी कार्डबोर्ड फ्रेम, रंगीन कार्डबोर्ड भी बना सकते हैं या आप कोलाज फ्रेमन प्रक्रिया से पूरी तरह से बच सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 11
    11
    कोलाज को विज़ुअलाइज़ करें एक दीवार पर रख दीजिए जो पहुंचने के लिए आसान हो (बड़े फर्नीचर के शीर्ष पर नहीं) चूंकि आपके महाविद्यालय में कई छवियां होंगी, आप इसे दिखाना चाह सकते हैं, इसलिए लोगों (और आप) इसे अधिक बारीकी से देख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे चित्रफलक पर रख सकते हैं, जो इसे जन्मदिन या शादी की सालगिरह पार्टी में प्रदर्शित करने का एक सही तरीका हो सकता है। यदि महाविद्यालय में पीठ पर हुक या तार के साथ एक आम फ्रेम नहीं है, तो आप इसे गोंद डॉट्स, टेप या किसी अन्य दीवार स्टीकर के साथ दीवार पर भी चिपका सकते हैं।
  • आप दूसरों के साथ साझा करने के लिए अपने कोलाज की प्रतियां चुन सकते हैं। एक बच्चे के पहले जन्मदिन के सम्मान में एक महाविद्यालय, दादा दादी के लिए एक शानदार उपहार है। महाविद्यालय को स्कैन करें और उच्च गुणवत्ता वाली प्रतियां प्रिंट करें। आप स्कैन करने के लिए घर स्कैनर का इस्तेमाल कर सकते हैं या एक पेशेवर सेवा के लिए कोलाज ले सकते हैं। आप उन्हें एक पोस्टर या विनाइल बैनर के रूप में कोलाज को प्रिंट कर सकते हैं या अन्य ऑब्जेक्ट्स जैसे कि मग, माउस पैड या शर्ट पर प्रिंट कर सकते हैं।
  • विधि 2
    फ़्रेमयुक्त छवियों का कोलाज बनाओ

    मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप्स 12
    1
    महाविद्यालय के विषय और उद्देश्य को निर्धारित करें। आप अपने अंतिम कैंपिंग यात्रा की छवियों को प्रदर्शित कर सकते हैं जो आपके कारनामों को दिखाती है। एक बच्चे के पहले वर्ष की तस्वीरें भी एक पहली जन्मदिन की पार्टी के लिए एक सजावट हो सकती है।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 13
    2
    अपने महाविद्यालय के आकार और आकार को निर्धारित करें। कोलाज एक दीवार के एक छोटे हिस्से को सजा सकते हैं या वे पूरे कमरे का केंद्रस्थल हो सकते हैं उन चित्रों की संख्या को ध्यान में रखें जिनके साथ आप काम करते हैं क्योंकि आपको बड़ी कोलाज बनाने के लिए कई लोगों की आवश्यकता होगी।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 14
    3
    अपनी छवियां चुनें वे किसी भी मुद्रित सामग्री, पत्रिकाओं, समाचार पत्र, पुरानी किताबें या पोस्टकार्ड की हो सकती हैं आप कोलाज में भी कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप फ़ोटो का कोलाज बनाते हैं, तो आपको सबसे अच्छा हिस्सा चुनना होगा जो ईवेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं या जो विषय आप को विकसित करने जा रहे हैं आपके महाविद्यालय के आकार के आधार पर, आपको कुछ चित्र चुनना पड़ सकता है या शायद आपको 10 या अधिक की आवश्यकता हो सकती है।
  • विचार करें कि आप कितने महान चाहते हैं कि आपकी छवियां अंतिम महाविद्यालय में हों। छवियों को समान आकार नहीं है और उन्हें समान आकार नहीं होना चाहिए। वास्तव में, आकार और आकृतियों की एक विशाल विविधता महाविद्यालय को अधिक आयाम देती है और लोगों की आंखों में इसे और अधिक दिलचस्प बनाती है। उदाहरण के लिए, विचार करें कि क्या आप एक निश्चित छवि को कोलाज पर हावी करना चाहते हैं और उसके चारों ओर संबंधित चित्र हैं।
  • आपको हमेशा लोगों की छवियों को चुनना नहीं पड़ता है विस्तृत छवियों को जोड़ना (जैसे पुल या ट्रैक, कुकी की एक प्लेट, पोकर गेम में कार्ड का एक डेक) महाविद्यालय को आयाम दे सकता है। इन छवियों को सामान्य महसूस करने के लिए जोड़ा जाता है कि आप अपने महाविद्यालय में संचार करना चाहते हैं। चूंकि आप कई छवियों का महाविद्यालय बनाने जा रहे हैं, इसलिए आप अपने आप को एक पृष्ठभूमि या विस्तृत छवियों को शामिल करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 15
    4
    अच्छे पेपर पर उच्च गुणवत्ता वाला डिजिटल चित्र प्रिंट करें यदि आपके पास एक उच्च संकल्प के साथ उच्च गुणवत्ता वाले चित्र हैं (कम से कम 300 डीपीआई और 600 बड़ी छवियों के लिए 600 डीपीआई), तो आपके कोलाज बेहतर लगेगा।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप 16 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने फ्रेम चुनें आप उन सभी फ़्रेमों का उपयोग कर सकते हैं जो विभिन्न आकृतियों, आकारों और रंगों के फ़्रेम का संयोजन करते हैं या उनका उपयोग करते हैं। आप इसे करने के लिए एक पेशेवर फ्रेमन सेवा प्राप्त कर सकते हैं या आप अपना स्वयं का फ्रेम चुन सकते हैं एक फ्रेम चुनें जो कोलाज के रंग में पूरक है। पीठ पर हुक डाल दिया ताकि आप इसे आसानी से दीवार पर लटका सकें।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 17
    6
    अपने महाविद्यालय की योजना बनाएं तय करना प्रारंभ करें कि आप अपनी छवियों को कैसे रखना चाहते हैं। यह फर्श पर या एक बड़ी टेबल पर करें ताकि आप दीवार पर नाखूनों के साथ अनावश्यक छेद न करें। रंग मत भूलना: क्या आप नीले रंग की सभी छवियों को इकट्ठा कर रहे हैं? क्या आपके पास ब्राउन-टोंड फ़ोटो की एक बड़ी जगह है? फोटो रखें ताकि आप पूरे कोलाज में रंग को संतुलित कर सकें। संभवतः आप कोलाज में केवल नीले रंग की छवियों की छवियां चाहते हैं ताकि वे उस स्थान से मेल खा सकें, जिसके लिए आप कोलाज बना रहे हैं। विभिन्न डिज़ाइन, पैटर्न और रंग योजनाओं का परीक्षण करें यदि आपको लगता है कि यह सामान्य लेआउट के साथ काम नहीं करता है, तो आप फ्रेम को भी बदलना चाह सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 18
    7
    प्रत्येक फ्रेम से पेपर कटआउट करें सादे कागज या रैपिंग पेपर का इस्तेमाल करना, आकृतियों को काटते हैं जो तख्ते के समान आकार होते हैं। आप उन दीवारों पर नाखून रखने में मदद करने के लिए उनका उपयोग करेंगे जहां आप फंसाए हुए चित्रों को लटकाएंगे। टेप के साथ दीवार पर इन टुकड़ों को रखो जिसे आप बाहर ले जा सकते हैं। जब आप अपने आप को मार्गदर्शन करते हैं, तो फर्श पर रखे तख्ते पर गौर करें
  • इन कागज़ातों में चिह्नित करें जहां आप एक नाखून डालना चाहते हैं। नाखून प्रत्येक फ्रेम के शीर्ष केंद्र में अच्छी तरह से फिट नहीं हैं, इसके बजाय उन्हें 5.04 सेमी (2 इंच) तक 2.54 सेमी (1 इंच) तक कम किया जाना चाहिए और शायद आपको एक फ्रेम के लिए दो नाखियां डालनी चाहिए। निर्धारित करें कि जहां नाखूनों को जाना चाहिए और प्रत्येक शीट पर एक चिह्न डालनी चाहिए।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप 19
    8
    चित्र लटकाएं जब आप छवियों के स्थान पर निर्णय लेते हैं, तो अपने पेपर कट पर चिह्नित किए गए चित्र पर दीवार पर छवि को पकड़ने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले कील कील। फ़्रेमयुक्त छवि को दीवार पर रखें ताकि आप यह सत्यापित कर सकें कि यह सही माप है। क्या यह जगह आप चाहते हैं में लटका है?
  • Video: जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म कैसे भरे | Navoday Vidyalay Admission Online Form

    विधि 3
    एक डिजिटल कोलाज बनाएं




    मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप्स 20
    1
    एक फोटो संपादन प्रोग्राम चुनें। कौशल और आराम के अपने स्तर के अनुसार, आप अधिक या कम परिष्कृत कार्यक्रम चुन सकते हैं। कुछ फ़ोटो संपादन प्रोग्राम एडोब फोटोशॉप, कोरल पेंटशॉप प्रो और जीआईएमपी हैं। ऐसे अनुप्रयोग और प्रोग्राम भी हैं जो विशेष रूप से छवि कोलाज के निर्माण के लिए तैयार हैं, जैसे कि पिक्कॉलेज, पिक्मोनकी, आकृति कोलाज और फ़ोटोर फोटो कोलाज, जो उपयोग में आसान है। वैकल्पिक रूप से, आप एक फोटो बुक बनाने के लिए शटरफ़्लाई जैसी सेवा का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप एक हार्ड या सॉफ्ट कवर बाध्यकारी में शामिल हो सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं।
    • छवि कोलाज प्रोग्राम आपको टेम्पलेट्स या उपयोगकर्ता द्वारा परिभाषित फ़ॉर्म के अनुसार अपनी छवियां रखने का विकल्प दे सकता है
    • आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करके कोलाज बनाने और फ़ोटो चिपकाने के लिए अधिक मूलभूत फार्म का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप्स 21

    Video: HOW TO DRAW FRUIT BASKET/फलों की टोकरी कैसे बनाये

    2
    महाविद्यालय के विषय और उद्देश्य को निर्धारित करें। आप अपने अंतिम कैंपिंग यात्रा की छवियों को प्रदर्शित कर सकते हैं जो आपके कारनामों को दिखाती है। एक बच्चे के पहले वर्ष की तस्वीरें भी एक पहली जन्मदिन की पार्टी के लिए एक सजावट हो सकती है। इसके अलावा, आप एक प्रेरक विषय चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए, साहसी महिलाओं की तस्वीरें।
  • आप फोटो का मोज़ेक बना सकते हैं इस परियोजना के लिए, एक मुख्य छवि चुनें और फिर मुख्य छवि के रंग टन के अनुसार छोटी छवियां रखें। ये छोटी छवियां "टाइलें" होगी जो कि सबसे बड़ी छवि को बनाएगी।, फोटो मॉज़ैक के कई प्रोग्राम और वेब पेज हैं जो आपके लिए डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं, जैसे मोज़ेक, आसान मोज़ा और एंड्रिया मोज़ेक
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप्स 22
    3
    अपने महाविद्यालय के आकार और आकार को निर्धारित करें। कोलाज के विज़ुअलाइज़ेशन की योजना के बारे में बहुत कुछ सोचें। क्या आप इसे डिजिटल रूप से मुद्रित या साझा करने जा रहे हैं? उन छवियों की मात्रा को ध्यान में रखें जिनके साथ आप काम करेंगे, क्योंकि एक बड़े कोलाज को कई की आवश्यकता होगी इसके अलावा, कोलाजों को चौकोर या आयताकार नहीं होना पड़ता है, उनके पास एक तारा, दिल, पत्र या अन्य आकार भी हो सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप्स 23
    4
    अपनी छवियों को चुनें और अपलोड करें वे व्यक्तिगत तस्वीरों या छवियों के आपके संग्रह से हो सकते हैं जिन्हें आपने ऑनलाइन पाया यदि आप फ़ोटो का कोलाज बनाते हैं, तो आपको सबसे अच्छा हिस्सा चुनना होगा जो ईवेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं या जो विषय आप को विकसित करने जा रहे हैं अपने कोलाज के आकार के आधार पर, आपको 10 से 20 छवियों में से चुनना पड़ सकता है या शायद आपको 50 छवियां या अधिक की आवश्यकता हो सकती है। इन तस्वीरों को अपने फोटो संपादन प्रोग्राम में अपलोड करें।
  • यह उच्च संकल्प डिजिटल छवियों का उपयोग करता है यदि आपके पास एक उच्च संकल्प के साथ उच्च गुणवत्ता वाले चित्र हैं (कम से कम 300 डीपीआई और 600 बड़ी छवियों के लिए 600 डीपीआई), तो आपके महाविद्यालय बेहतर लगेगा।
  • विचार करें कि आप कितने महान चाहते हैं कि आपकी छवियां अंतिम महाविद्यालय में हों। छवियों को समान आकार नहीं है और उन्हें समान आकार नहीं होना चाहिए। वास्तव में, आकार और आकृतियों की एक विशाल विविधता महाविद्यालय को अधिक आयाम देती है और लोगों की आंखों में इसे और अधिक दिलचस्प बनाती है। उदाहरण के लिए, विचार करें कि क्या आप एक निश्चित छवि को कोलाज पर हावी करना चाहते हैं और उसके चारों ओर संबंधित चित्र हैं।
  • आपको हमेशा लोगों की छवियों को चुनना नहीं पड़ता है विस्तृत छवियों को जोड़ना (जैसे पुल या ट्रैक, कुकी की एक प्लेट, पोकर गेम में कार्ड का एक डेक) महाविद्यालय को आयाम दे सकता है। इन छवियों को सामान्य महसूस करने के लिए जोड़ा जाता है कि आप अपने महाविद्यालय में संचार करना चाहते हैं। चूंकि आप कई छवियों का महाविद्यालय बनाने जा रहे हैं, इसलिए आप अपने आप को एक पृष्ठभूमि या विस्तृत छवियों को शामिल करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप्स 24
    5
    छवियों को संपादित, संशोधित या प्रभाव जोड़ें यदि आप दो फोटो एक साथ मिलना चाहते हैं या किसी दूसरे के ऊपर एक तस्वीर को ऊपर रखना चाहते हैं, ऐसा करने के लिए फोटो संपादन प्रोग्राम का उपयोग करें। आप कुछ या सभी फ़ोटो को काला और सफ़ेद में परिवर्तित कर सकते हैं या रंगों को बाहर करने के लिए एक ध्रुवीकरण फ़िल्टर जोड़ सकते हैं
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 25
    6
    अपने महाविद्यालय की योजना बनाएं तय करना प्रारंभ करें कि आप अपनी छवियों को कैसे रखना चाहते हैं। क्या छवियों के कुछ हिस्सों में शामिल करना या छोड़ना है? यदि आप इसे शामिल करना चाहते हैं तो एक शीर्षक या नाम के लिए कमरा छोड़ना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, आप "जोस के पहले जन्मदिन" जैसे शीर्षक डाल सकते हैं) रंग मत भूलना: क्या आप नीले रंग की सभी छवियों को इकट्ठा कर रहे हैं? क्या आपके पास ब्राउन-टोंड फ़ोटो की एक बड़ी जगह है? फोटो रखें ताकि आप पूरे कोलाज में रंग को संतुलित कर सकें। संभवत: आप कोलाज में केवल नीले रंग की छवियाँ चाहते हैं ताकि यह उस स्थान से मेल खा सके जिसके लिए आप कोलाज बना रहे हैं। विभिन्न डिज़ाइन, पैटर्न और रंग योजनाओं का परीक्षण करें
  • महाविद्यालय में सजावट जोड़ने के लिए पाठ, चिह्न और अन्य प्रभाव का उपयोग करें।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप्स 26
    7
    अपने कोलाज को लगातार सहेजें जब आप अपने प्रोजेक्ट पर काम करते हैं, तो इसे सहेजें ताकि आप अपना कोई भी काम खो न जाए। प्रोग्राम के लिए फ़ाइल को डिफ़ॉल्ट फ़ाइल प्रकार के रूप में सहेजें। यह आपको वापस जाने और इसे संपादित करने की अनुमति देगा। जब आप समाप्त हो जाएंगे और आप इस परियोजना से संतुष्ट हैं, तो इसे अपनी हार्ड ड्राइव पर सहेजें। कई प्रकार की फाइलें हैं, जिसमें आप अपने महाविद्यालय को सहेज सकते हैं, उदाहरण के लिए, .jpg, .tiff, .jpg, .pdf आदि। बाहरी ड्राइव पर या क्लाउड में बैकअप लें
  • Video: पोस्टर या बैनर मोबाइल से कैसे बनायें

    मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप्स 27
    8
    दूसरों के साथ अपने महाविद्यालय साझा करें आप एक ब्लॉग या सामाजिक नेटवर्क में महाविद्यालय प्रकाशित कर सकते हैं। ऐसा सारांश जोड़ें जिसमें आपके महाविद्यालय और आपकी प्रेरणा का वर्णन किया गया है। उन लोगों को प्रोत्साहित करें जो आपको अपने कोलाज बनाने और उन्हें अपने साथ साझा करने के लिए देखते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप 28 नामक छवि
    9
    अपने कोलाज प्रिंट करें आप एक घर प्रिंटर का उपयोग कर सकते हैं या अपने महाविद्यालय के उच्च गुणवत्ता के संस्करण को प्रिंट करने के लिए पेशेवर सेवा का उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें पोस्टर या विनाइल बैनर के रूप में कोलाज प्रिंट भी कर सकते हैं या अन्य वस्तुएं जैसे कि मग, माउस पैड या शर्ट पर प्रिंट कर सकते हैं।
  • अपने महाविद्यालय की एक अतिरिक्त प्रतिलिपि मुद्रित करें उदाहरण के लिए, एक बच्चे के पहले जन्मदिन के सम्मान में एक महाविद्यालय, दादा दादी के लिए एक उत्कृष्ट उपहार है।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर्स स्टेप 2 9 शीर्षक वाली छवि
    10
    कोलाज फ़्रेम करें आप इसे करने के लिए एक पेशेवर फ्रेमन सेवा प्राप्त कर सकते हैं या आप अपना स्वयं का फ्रेम चुन सकते हैं एक फ्रेम चुनें जो कोलाज के रंग में पूरक है। पीठ पर हुक डाल दिया ताकि आप इसे आसानी से दीवार पर लटका सकें।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप 30 नामक छवि
    11
    कोलाज को विज़ुअलाइज़ करें एक दीवार पर रख दीजिए जो पहुंचने के लिए आसान हो (बड़े फर्नीचर के शीर्ष पर नहीं) चूंकि आपके महाविद्यालय में कई छवियां होंगी, आप इसे दिखाना चाह सकते हैं, इसलिए लोगों (और आप) इसे अधिक बारीकी से देख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे चित्रफलक पर रख सकते हैं, जो इसे जन्मदिन या शादी की सालगिरह पार्टी में प्रदर्शित करने का एक सही तरीका हो सकता है। यदि महाविद्यालय में पीठ पर हुक या तार के साथ एक आम फ्रेम नहीं है, तो आप इसे गोंद डॉट्स, टेप या किसी अन्य दीवार स्टीकर के साथ दीवार पर भी चिपका सकते हैं।
  • विधि 4
    किसी ऑब्जेक्ट के लिए कोलाज छवि काटें

    मेक अ कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 31
    1
    महाविद्यालय के विषय और उद्देश्य को निर्धारित करें। आप अपने अंतिम कैंपिंग यात्रा की छवियों को प्रदर्शित कर सकते हैं जो आपके कारनामों को दिखाती है। एक बच्चे के पहले वर्ष की तस्वीरें भी एक पहली जन्मदिन की पार्टी के लिए एक सजावट हो सकती है। इसके अलावा, आप एक प्रेरक विषय चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए, साहसी महिलाओं की तस्वीरें।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप 32 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप किस ऑब्जेक्ट को कोलाज से सजाने चाहते हैं। कुछ विकल्प गहने बक्से, भंडारण बक्से, टेबल, पेंसिल धारक आदि हैं। उन चित्रों की संख्या को ध्यान में रखें जिनके साथ आप काम करने जा रहे हैं, क्योंकि यदि आप बड़े कोलाज बनाते हैं तो आपको कई फोटो की आवश्यकता होगी
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 33 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी छवियां चुनें वे किसी भी मुद्रित सामग्री, पत्रिकाओं, समाचार पत्र, पुरानी किताबें या पोस्टकार्ड की हो सकती हैं आप कोलाज में भी कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप फ़ोटो का कोलाज बनाते हैं, तो आपको सबसे अच्छा हिस्सा चुनना होगा जो ईवेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं या जो विषय आप को विकसित करने जा रहे हैं अपने कोलाज के आकार के आधार पर, आपको 10 से 20 छवियों में से चुनना पड़ सकता है या शायद आपको 50 छवियां या अधिक की आवश्यकता हो सकती है।
  • विचार करें कि आप कितने महान चाहते हैं कि आपकी छवियां अंतिम महाविद्यालय में हों। छवियों को समान आकार नहीं है और उन्हें समान आकार नहीं होना चाहिए। वास्तव में, आकार और आकृतियों की एक विशाल विविधता महाविद्यालय को अधिक आयाम देती है और लोगों की आंखों में इसे और अधिक दिलचस्प बनाती है। उदाहरण के लिए, विचार करें कि क्या आप एक निश्चित छवि को कोलाज पर हावी करना चाहते हैं और उसके चारों ओर संबंधित चित्र हैं।
  • आपको हमेशा लोगों की छवियों को चुनना नहीं पड़ता है विस्तृत छवियों को जोड़ना (जैसे पुल या ट्रैक, कुकी की एक प्लेट, पोकर गेम में कार्ड का एक डेक) महाविद्यालय को आयाम दे सकता है। इन छवियों को सामान्य महसूस करने के लिए जोड़ा जाता है कि आप अपने महाविद्यालय में संचार करना चाहते हैं। चूंकि आप कई छवियों का महाविद्यालय बनाने जा रहे हैं, इसलिए आप अपने आप को एक पृष्ठभूमि या विस्तृत छवियों को शामिल करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप 34
    4
    अच्छे पेपर पर उच्च गुणवत्ता वाला डिजिटल चित्र प्रिंट करें यदि आपके पास एक उच्च संकल्प के साथ उच्च गुणवत्ता वाले चित्र हैं (कम से कम 300 डीपीआई और 600 बड़ी छवियों के लिए 600 डीपीआई), तो आपके कोलाज बेहतर लगेगा।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 35
    5
    अपने उपकरण को एक साथ रखो कोलाज़ की कला पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए निम्नलिखित उपकरण हैं: कैंची, एक्स-एक्टो चाकू, गोंद या अन्य चिपकने वाला, ब्रश, बैकिंग शीट, पेंसिल, सादे कागज और आपकी छवियां।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 36
    6
    अपने महाविद्यालय की योजना बनाएं तय करना प्रारंभ करें कि आप अपनी छवियों को कैसे रखना चाहते हैं। क्या छवियों के कुछ हिस्सों में शामिल करना या छोड़ना है? यदि आप इसे शामिल करना चाहते हैं तो एक शीर्षक या नाम के लिए कमरा छोड़ना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, आप "जोस के पहले जन्मदिन" जैसे शीर्षक डाल सकते हैं) रंग मत भूलना: क्या आप नीले रंग की सभी छवियों को इकट्ठा कर रहे हैं? क्या आपके पास ब्राउन-टोंड फ़ोटो की एक बड़ी जगह है? फोटो रखें ताकि आप पूरे कोलाज में रंग को संतुलित कर सकें। संभवत: आप कोलाज में केवल नीले रंग की छवियाँ चाहते हैं ताकि यह उस स्थान से मेल खा सके जिसके लिए आप कोलाज बना रहे हैं। विभिन्न डिज़ाइन, पैटर्न और रंग योजनाओं का परीक्षण करें
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर चरण 37 के शीर्षक वाला इमेज
    7
    अपनी छवियों को उनको समायोजित करने के लिए तैयार करें एक बार जब आपके पास एक सामान्य विचार है कि आप छवियों को कहाँ जाना चाहते हैं, तो आप उन्हें ट्रिम करना शुरू कर सकते हैं ताकि वे बेहतर तरीके से फिट हो सकें। कोलाज़ के किनारे के किनारे जाने वाली छवियों के लिए विशेष रूप से, आपको एक्स-एक्टो चाकू या पेपर कटर के साथ उन्हें जल्दी से बाहर निकालना होगा ताकि आपको एक चिकनी और सीधे किनारे मिले।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर्स चरण 38
    8
    ऑब्जेक्ट में छवियां रखें मॉड podge या किसी अन्य मजबूत चिपकने वाला उपयोग करें कुछ ग्लूज़ लंबे समय तक नहीं रहेंगे या समय के साथ छवियों को अलग कर सकते हैं। गोंद या एक गुणवत्ता रिबन का उपयोग करने के लिए फ़ाइल का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि आपका कोलाज अंतिम में कट जाए या यदि आप उपहार के रूप में दे दें पूर्ण और चिकनी कोटिंग सुनिश्चित करने के लिए ब्रश के साथ गोंद पर पेंट करें। समर्थन पत्रक पर छवि को दबाएं। हवाई बुलबुले को नरम करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें कोने में एक छोटे से अधिक गोंद या अन्य चिपकने वाला रगड़ें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे कागज पर पूरी तरह से पालन करें।
  • वस्तु सजाने के लिए स्टिकर, चमक, मोती, गहने या अन्य सामग्रियों का उपयोग करें। आप मार्कर, पेंसिल या पेंटिंग से भी लिख सकते हैं।
  • मेक ए कोलाज ऑफ पिक्चर स्टेप 3 9 शीर्षक वाला इमेज
    9
    चित्रों को सील करें फोटो के शीर्ष पर एक परत लागू करें ताकि आप उन्हें पूरी तरह से नरम कर दें और उन्हें सील कर दें। छवियों की सुरक्षा के लिए मॉड पिज या समान कोटिंग का उपयोग करें और छीलने के कोनों को नरम करने के लिए उपयोग करें जो खराब दिखते हैं। वैकल्पिक रूप से, छवियों को कवर करने के लिए पिघला हुआ मोम का उपयोग करें। मोम पिघलने के लिए, एक कंटेनर चुनें कि आप खराब होने पर मन नहीं लगाते (इस के लिए डिब्बे अच्छी तरह से काम करते हैं) और स्टोव पर गर्मी। बहुत सावधान रहें! फिर छवियों पर मोम पेंट करें। मोम की एक मोटी परत छवियों को एक बादल दिखाई देगी। एक कपड़े के साथ मोम पोलिश इसे थोड़ा चमक देने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com