ekterya.com

फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो तैयार करने के लिए

हर महत्वाकांक्षी फैशन डिजाइनर को किसी बिंदु पर एक डिजाइन पोर्टफोलियो बनाना होगा। लेकिन, इतने सारे टुकड़े और इतने कुछ दिशानिर्देशों के साथ, आप कैसे शुरू करते हैं? यह शुरू करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप जानते हैं कि प्रवेश समितियां और प्रबंधकों को काम पर रखने की तलाश है और आप अपने काम का आयोजन कैसे करना चाहते हैं, तो आप अपने अविश्वसनीय डिजाइन पोर्टफोलियो को बनाने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होंगे।

चरणों

भाग 1

एक साजिश या स्वभाव में मंथन
एक फैशन डिज़ाइन पोर्टफोलियो चरण 1 को तैयार करें
1
शामिल करने के लिए निर्देश या दिशा-निर्देशों की समीक्षा करें। यदि आप किसी डिज़ाइन प्रोग्राम के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें अपने पोर्टफोलियो में देखना चाहिए कि वे क्या चाहते हैं, यह एक अच्छा विचार देना चाहिए। यदि आप एक पेशेवर पोर्टफोलियो तैयार करने जा रहे हैं, तो आपके पास स्पष्ट निर्देश नहीं हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपको क्रिएटिव रिसर्च, आरेखण, जो कि दूसरे आयाम, रंगों के अध्ययन में तीसरे आयाम का अनुवाद करने की क्षमता दिखाते हैं, और अगर प्रासंगिक हो, तो तीसरे आयाम के कामों को आपने किया है।
  • विशिष्ट अनुरोध या आपके द्वारा किए गए कार्य के प्रकार के लिए अपने पोर्टफोलियो को अनुकूलित करें। यदि आप विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आप एक से अधिक पोर्टफोलियो बनाना चाह सकते हैं।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 2 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आइडिया संगठन का एक सिद्धांत चाहे आप जो भी करते हो, आपको संभवत: एक परियोजना के विभिन्न हिस्सों को जितनी संभव हो उतनी ज्यादा रखने की कोशिश करनी होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अन्य परियोजना के लिए एक परियोजना और आदिवासी या लोक कला के लिए पंख और पत्तियों जैसे कार्बनिक संरचनाओं का पता लगाया तो उन परियोजनाओं के विभिन्न भागों को एक साथ रखने की कोशिश करें। अंत में, आपको एक संगठित सिद्धांत की आवश्यकता है क्योंकि आपको यह चुनना होगा कि आप उन परियोजनाओं को कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं।
  • क्या आप विभिन्न कहानियों के बीच के संबंधों को प्रदर्शित करते हुए एक कहानी बता सकते हैं? क्या आप कालानुक्रमिक क्रम या व्युत्क्रम कालानुक्रमिक क्रम की सादगी पसंद करते हैं? आपके द्वारा किए गए कार्य के बारे में सोचें और देखें कि क्या कोई विशेष कनेक्शन है जिसे आप हाइलाइट करना चाहते हैं
  • याद रखें, जो भी आप सोचते हैं, आप जो संवाद करने की कोशिश करते हैं वह एक दर्शक को स्पष्ट होना चाहिए। आप वास्तव में इस बारे में निश्चित नहीं कर रहे हैं, बस कुछ सरल, मोर्चे पर अपने सबसे हाल ही पेश दर्शक कब्जा और फिर पोर्टफोलियो के बाकी समय दिखाने के लिए आप कैसे वहाँ काम करने के लिए आया था की तरह करने के लिए चिपके रहते हैं।
  • ध्यान दें, पेशेवर पोर्टफोलियो के लिए, आप सबसे पहले सबसे हाल के टुकड़ों के साथ अपने काम को व्यवस्थित कर सकते हैं और पीछे की सबसे पुरानी सामग्री रख सकते हैं।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 3 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह दिखाने के लिए एक स्पष्टीकरण लिखें कि आप अपना काम कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं। किसी भी परियोजना के साथ, एक विचार के बारे में इतनी उत्साहित करना आसान है कि आप वास्तव में योजना नहीं करते हैं कि आप इसे कैसे निष्पादित करेंगे। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप जिस चीज की योजना नहीं करते उसके साथ आप अभिभूत होंगे। इस कदम का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि आपने अपने काम की प्रस्तुति को अधिकतम किया है और यह कि सभी भागों उनके बाहर के किसी व्यक्ति के लिए स्पष्ट हैं जैसे वे आप के हैं
  • केवल भूखंड के बारे में मत सोचो: मूल्यांकन करें कि प्रत्येक भाग में किस प्रकार फिट बैठता है विभिन्न व्यवस्थाओं के साथ प्रयोग करें और इस बारे में सोचें कि प्रत्येक व्यक्ति आपके काम को कैसे प्रभावित करेगा। आप यह स्पष्ट करने के लिए एक आरेख या स्केच बना सकते हैं कि आपने किसी निश्चित तरीके से टुकड़ों का आयोजन क्यों किया।
  • अपने विचार को किसी ऐसे व्यक्ति को दिखाएं, जो आपके रचनात्मक विकास के दौरान काम किया है। आदर्श रूप में, उस व्यक्ति को एक शिक्षक होना चाहिए, जैसे किसी शिक्षक या आपके पास कोई व्यक्ति, जिसकी कुछ अनुभव पोर्टफोलियो तैयार करना है और इस पर प्रतिक्रिया दे सकता है कि आपके विचार कितने प्रभावी होंगे।
  • भाग 2

    अपनी सामग्री इकट्ठा
    एक फैशन डिज़ाइन पोर्टफोलियो चरण 4 तैयार करें
    1
    अपनी सामग्री इकट्ठा अपने विशेष कार्यक्रम द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों पर अपनी सामग्री (रंग के नमूने, कपड़े के नमूनों, शोध के टुकड़े, नमूने, फोटो, सब कुछ) का आधार बनाएं। आप अपने पोर्टफोलियो में इन सभी मदों को शामिल नहीं करेंगे लेकिन आपको पूर्ण संग्रह से शुरू करना चाहिए।
    • ध्यान दें कि आम तौर पर आप उन टुकड़ों को शामिल नहीं कर सकते हैं जो आपने वास्तव में किया है, जैसे कोर्सेट या जूते की एक जोड़ी इसके बजाय, उन टुकड़ों के पेशेवर फोटोग्राफ लें और उन्हें अपने पोर्टफोलियो में शामिल करें जैसे आपके काम के नमूने
  • Video: BMW G 310 R | Review en Español con Blitz Rider HD

    एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 5 तैयार करें
    2

    Video: Love Special Remix - जानेमन तूं खूब है खूब है - Hindi Hart Love BSR Dj Remix 2017

    अपने सबसे ठोस विचारों को प्रदर्शित करें हो सकता है कि आपके पास जो भी डिजाइन या अब तक सभी कौशल नहीं हैं दर्जी करने के लिए संसाधन नहीं हो सकते। यह अच्छा है जो व्यक्ति आपके पोर्टफोलियो की समीक्षा करता है, वह यह जानना चाहता है कि आपको कैसा लगता है और बनाते हैं, तो उसे पेन और स्याही या आपके लकड़ी का कोयला चित्रों में अपने स्केच दिखाएं। आपको अपने काम के कुछ अलग-अलग उदाहरणों के साथ-साथ आंकड़ा चित्रों को भी प्रदर्शित करना होगा जो दो आयामी सतह पर तीन आयामों का प्रतिनिधित्व करने की आपकी क्षमता का प्रदर्शन करते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ भी एक लाभ होगा।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 6 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन टुकड़ों का चयन करें, जो आपके प्रत्येक प्रोजेक्ट में आपके विकास को दिखाते हैं। ये टुकड़े उन चीजों के संयोजन हो सकते हैं जिनसे आपने प्रेरित किया है, काम करता है जो आपने शुरुआती चरणों में किया है या एक विकसित विचार के पहले चरण जो बाद में फिर से प्रकट हो जाएंगे। प्रत्येक परियोजना के लिए दो या तीन टुकड़े चुनने की कोशिश करें
  • यदि आप एक पेशेवर पोर्टफोलियो नहीं बना रहे हैं तो आकस्मिक माध्यमिक परियोजनाओं को शामिल करें ये अनौपचारिक नौकरियां आपकी प्रतिभा की विविधता और रेंज दिखाती हैं इसके अलावा, वे आपकी रुचियों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं
  • यदि आपके पास बड़ी संख्या में काम करता है, तो अपने सबसे हाल के अन्वेषण से मुख्य रूप से चयन करने का प्रयास करें। अपने विकास को दिखाने के लिए अपनी कुछ सबसे पुरानी रचनाओं को शामिल करें लेकिन उस क्षण पर जोर दें कि आप उस क्षण में हैं, खासकर यदि आप पेशेवर को बढ़ावा देने के लिए एक पोर्टफोलियो बनाने जा रहे हैं
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 7 तैयार करें

    Video: Section 8

    4
    अपने सबसे अच्छे टुकड़े का चयन करें आपको निश्चित रूप से अपने पोर्टफोलियो में अपना सर्वश्रेष्ठ काम करना चाहिए। इसका लक्ष्य है कि प्रत्येक परियोजना में बहुत अच्छी गुणवत्ता के काम के एक या दो टुकड़ों के बीच होना चाहिए। उन बिंदुओं को इंगित करें जो आपकी व्यक्तिगत शैली और डिजाइन पर आपका ध्यान केंद्रित करते हैं। शायद आप एक निश्चित जनसांख्यिकीय (युवा और ट्रेंडी महिला, एण्ड्रोजेनस मैन, सक्रिय बच्चों, आदि) या किसी खास विषय के लिए डिजाइन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। फिर, आप उन टुकडों को शामिल कर सकते हैं जो आपके आदर्श क्लाइंट या उपभोक्ता को दर्शाता है। आप उन टुकड़ों का चयन कर सकते हैं जो आपके डिजाइन वर्गों में अच्छी तरह से सराहना करते हैं और आपके शिक्षकों और साथियों ने आपके कुछ बेहतरीन कार्यों पर विचार किया है।
  • सुनिश्चित करें कि इन कार्यों में कपड़े और सामग्री पर विभिन्न प्रकार की शैलियों या दृष्टिकोण शामिल हैं आप एक शैली या दृष्टिकोण के दो से अधिक टुकड़े को शामिल नहीं करना चाहिए उदाहरण के लिए, हो सकता है आप दो टुकड़े कि चमड़े के साथ काम करने की क्षमता का पता चलता है, लेकिन यह भी एक या दो टुकड़े है कि इस तरह रेशम या बुना हुआ कपड़ा के रूप में, एक अलग सामग्री के साथ काम करने की क्षमता दिखाने को शामिल करना चाहिए है। इससे यह स्पष्ट होगा कि आप विभिन्न सामग्रियों और कई अलग-अलग शैलियों में काम कर सकते हैं।



  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 8 तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने चुने हुए लेआउट में टुकड़ों को रखें। आप ऑर्डर के साथ प्रयोग करने के लिए, टुकड़ों की तरफ से या किसी मेज पर रखकर शुरू करना चाह सकते हैं यदि आप प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग-अलग अनुभागों का चयन करते हैं, तो पता करें कि आप किसी विशेष अनुभाग के टुकड़ों को व्यवस्थित कैसे करना चाहते हैं।
  • अपने आप से इस तरह के प्रश्न पूछें: क्या कालानुक्रमिक आदेश समझ में आता है? क्या आपके पास ऐसे कामों के समूह हैं जिन्हें आपको विषय या माध्यम से इकट्ठा करना चाहिए?
  • यदि आपको लगता है कि कुछ आपके स्वभाव के साथ अच्छी तरह से फिट नहीं है, तो इसमें शामिल न करें देखें कि आपके पास एक अलग टुकड़ा है जो अनुभाग के अन्य हिस्सों के साथ बेहतर काम करता है। आपके पोर्टफोलियो में सब कुछ अच्छी तरह से फिट होना चाहिए।
  • भाग 3

    अपने पोर्टफोलियो समाप्त करें
    एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 9 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने पोर्टफोलियो के लिए प्रेजेंटेशन केस खरीदें या देखें। आप दोनों पोर्टफोलियो और प्रस्तुति के मामलों को ऑनलाइन या अच्छी कला आपूर्ति भंडार में पा सकते हैं, खासकर यदि आप एक कला या डिज़ाइन स्कूल के पास रहते हैं जिसकी आपको ज़रूरत है वह उन टुकड़ों पर निर्भर करेगा जो आप उपस्थित हो रहे हैं। मामला साफ और साफ होना चाहिए, लेकिन यदि आप छात्र हैं, तो यह तब तक शानदार नहीं है जब तक यह उपयोगी नहीं है और आपके कार्यों को प्रभावी ढंग से बचाता है या बचाता है अगर आप एक पेशेवर सेटिंग में अपने पोर्टफोलियो को पेश करने जा रहे हैं तो आप एक पतले मामले में निवेश करना चाह सकते हैं।
    • प्रस्तुति के मामलों में इस तरह से ज़िपेपर किए गए फ़ोल्डर्स की तरह हैं, जिसमें आम तौर पर चाट संरक्षक शामिल होते हैं और छोटे कार्यों के लिए बेहतर होते हैं वे सचमुच अपने काम को "उपस्थित" करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं, इसलिए संभवतः वे आपके सबसे अच्छे विकल्प हैं यदि आप बस शुरू करते हैं
    • यदि आपके पास बड़े टुकड़े हैं, जैसे कि पेंटिंग्स, तो आप पोर्टफोलियो में निवेश करना चाह सकते हैं, जो उन्हें पेश करने के बजाय कामों को परिवहन के लिए बड़ा और अधिक डिज़ाइन करता है। किसी फ़ोल्डर में रिंगों के साथ अपने कार्यों को प्रस्तुत करने के बजाय, यह संभव है कि आप ढीले शीटों के साथ समाप्त हो जाएं और सुरक्षित रूप से अंदर स्टैक्ड कार्य करें
  • एक फैशन डिज़ाइन पोर्टफोलियो चरण 10 तैयार करें
    2
    पूरक तत्वों के साथ एक कोलाज बनाओ और उन्हें एक अच्छे कागज़ पर चिपकाएं। अक्सर, आपके टुकड़े के शोध, जैसे बनावट या दिलचस्प संरचनाओं में, कई छोटे नमूने और कटौती शामिल होंगे आदर्श रूप से, आपके पोर्टफोलियो की समीक्षा करने वाले व्यक्ति को बस इसके माध्यम से फ्लिप करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए पेपर के पत्र-आकार की शीट्स पर सभी छोटे टुकड़ों को कोलाज बनाकर उन्हें आसानी से सुलभ बनाने के लिए। प्रकार के तत्वों को समूह बनाएं या उन्हें एक तरह से व्यवस्थित करें जो समझ में आता है। आवश्यकतानुसार "काम के साथ" या "प्रयोगात्मक शीशे का आवरण तरीकों" जैसे लेबल प्रदान करें और रीडर को दिखाने के लिए जरूरी है कि यदि आपने कुछ किया तो छोटी रेखाएं या व्याख्यात्मक पैराग्राफ जोड़ें।
  • आपको अच्छी गुणवत्ता और एसिड मुक्त कागज का उपयोग करना चाहिए। एक ब्रश के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले गोंद का उपयोग करें ताकि आप कोलाज टुकड़ों के किनारों पर कागज में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकें। कोलाज टुकड़ों में तरंगों को बनाने से बचने की कोशिश करें जब आप उन्हें एक टुकड़े को धीरे से चिकना करने के लिए उंगली का उपयोग करके पेपर का पालन करें। अपने काम के क्षेत्र को व्यवस्थित रखें ताकि महाविद्यालय के टुकड़ों में गोंद या लापरवाह किनारों का कोई निशान न हो। आप चाहते हैं कि उन्हें पेशेवर और साफ देखना चाहिए
  • एक फैशन डिज़ाइन पोर्टफोलियो चरण 11 तैयार करें
    3
    मामले में अपने कार्यों और पूरक सामग्री को व्यवस्थित करें। आपको हर चीज को क्रम में रखना चाहिए, लेकिन अगर आपने इसे अभी तक नहीं किया है, तो वहां से शुरू करें। यह सुनिश्चित करने के लिए दोबारा जांच करें कि जिस तरह से आपने इसे व्यवस्थित किया है, उसके अनुसार सब कुछ समझ में आता है। फिर, मामले में सभी टुकड़े परिचय।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 12 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो लेबल शामिल करें आप मुख्य रूप से डिजाइन के दृश्य तत्वों पर जोर देंगे और स्पष्ट रूप से आपके मुख्य संचार इन कार्यों के माध्यम से होता है। हालांकि, यदि आप अपनी रचनात्मक जांच या एक प्रोजेक्ट के प्रत्येक चरण को यह स्पष्ट करने के लिए कि आप किस प्रकार प्रगति की थी, उसे टैग करना चाहते हैं, तो यह करें। बस सुनिश्चित करें कि लेबल साफ और स्थित है ताकि यह महत्वपूर्ण कुछ भी शामिल न हो।
  • यदि आपके पास बुरी सुलेखन है तो लेबल मुद्रित करने के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग करें
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 13 तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    5
    लिखित पूरक यदि आवश्यक हो तो जोड़ें आवश्यकताओं को व्यापक रूप से भिन्नता है, लेकिन कार्यक्रम के आधार पर, आपको एक निबंध या एक कलात्मक बयान शामिल करना पड़ सकता है आम तौर पर, यह कार्यक्रम एक परीक्षण के लिए अपने दिशानिर्देश प्रदान करेगा। कुछ कार्यक्रमों के लिए कलात्मक बयान कम विशिष्ट हैं ये बयान अनिवार्य रूप से अपने प्रभाव, दिशा और रचनात्मक प्रेरणा को एक या दो पैराग्राफ में सारांशित करते हैं। यदि आपने कभी एक कलात्मक कथन नहीं लिखा है, तो आप उपयोगी लेख ऑनलाइन पा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सजावट को न्यूनतम तक रखें जब तक कि यह सामग्री में योगदान न करे। आप चाहते हैं कि वह व्यक्ति जो आपके पोर्टफोलियो की समीक्षा करता है, न केवल आपके पोर्टफोलियो, बल्कि आपके सभी काम को देखने के लिए।
    • अपनी ताकत दिखाने की कोशिश करो यदि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके साथ आपको कठिनाइयां हैं, तो जितना संभव हो उतना कम करें। आपको दिखाना चाहिए कि आप क्या कर सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आवश्यकताएं क्या हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई स्कूल चाहता है कि आप केवल तैयार किए गए टुकड़े प्रदान करें, तो विकास में कार्य शामिल नहीं करें। या वे स्कूल में विशिष्ट कार्य कर सकते हैं, जो वे आपके पोर्टफोलियो के साथ पेश करना चाहते हैं।
    • समय सीमा का पता लगाएं आपका पोर्टफोलियो शानदार लग सकता है लेकिन यदि आप देर से दिखाई देते हैं तो यह आपके लिए अच्छा नहीं होगा
    • अपने पोर्टफोलियो का एक डिजिटल संस्करण बनाएं आप अपने भौतिक पोर्टफोलियो को स्कैन कर सकते हैं। हालांकि, आपके प्रेरणा और अनुसंधान जैसे पूरक पृष्ठों के लिए, आप एक फोटो संपादन प्रोग्राम का उपयोग करके नए कोलाज बनाना चाह सकते हैं। आप अंतिम परिणाम जितना संभव हो उतना पेशेवर और साफ दिखना चाहते हैं।
    • आपको रचनात्मक आलोचना और प्रतिक्रिया के लिए खुला होना चाहिए प्रारंभिक चरणों के दौरान किसी और के साथ परामर्श करना और उन्हें तैयार उत्पाद दिखाने का एक अच्छा विचार है यदि आप आलोचना करते हैं, तो इसे गंभीरता से ध्यान में रखें क्योंकि क्योंकि आपके पोर्टफोलियो की समीक्षा करने वाला व्यक्ति भी अधिक गंभीर हो सकता है

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि वे आपको अस्वीकार कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो अपना सिर रखें और फिर से प्रयास करें। आपको निराश नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन आपको प्रतिक्रिया के लिए पूछना चाहिए आवश्यकतानुसार अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com