ekterya.com

पेपर फूलों का एक गुलदस्ता कैसे बना सकता है

यद्यपि यह प्राकृतिक गुलाब के एक देहली आकर्षण की कमी हो सकती है, कागज से बने गुलदस्ता गर्मी और प्रशंसा की समान भावना देता है काग़ज़ का फूल कभी फीका नहीं होता और उस विशिष्ट व्यक्ति के लिए उन्हें समर्पित करने का समय किसी का ध्यान नहीं जाता। कागज के फूलों और उपयुक्त फूलदान बनाने के लिए कई अलग-अलग विधियां हैं। बार-बार, इस प्रोजेक्ट को पूरा करने वाले लोगों के रूप में अवसर और परिणाम उतने ही भिन्न होते हैं। किसी भी मामले में, कुछ बुनियादी अवधारणाएं हैं, जिन्हें आप ध्यान में रखना चाहिए अगर आप अपना खुद का पेपर फूल बनाना चाहते हैं

चरणों

भाग 1
सामग्री इकट्ठा

एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
अपने पसंदीदा शिल्प और शिल्प की दुकान पर जाएं सभी शिल्प परियोजनाओं को एक व्यापक श्रेणी के उपकरण और सामग्री की आवश्यकता है इस परियोजना को और अधिक मजेदार होगा, जब आपके पास काम करने के लिए अधिक चीजें होंगी। यद्यपि हम हमेशा शिल्प की बातों के बारे में जितना भी आप कर सकते हैं, उतनी बचत करने के लिए आपको प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन आप भविष्य के सिरदर्दों से बचने के लिए खरीदारी का एक त्वरित दौर आयोजित कर सकते हैं। नीचे, हम उन सामग्रियों की एक सूची प्रस्तुत करते हैं जो आपको संभवतः इस परियोजना को पूरा करने की आवश्यकता होगी (यदि आपके पास पहले से इनमें से कुछ घर पर हैं, तो उन्हें छोड़ने में संकोच न करें):
  • बड़ी मात्रा में कागज विभिन्न रंगों के कार्डबोर्ड निस्संदेह फूल बनाने का सबसे सौंदर्य विकल्प है, लेकिन आप मुद्रण के लिए कागज का उपयोग भी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास इस सामग्री की अधिक विविधता है आपको इस तरह से एक परियोजना में कागज को बचाने की आवश्यकता महसूस नहीं करनी चाहिए।
  • कुछ "उपजा"। आप जिस प्रकार के स्टेम को चुनते हैं वह फूलों की शैली पर निर्भर करेगा जो आप करना चाहते हैं यदि आप अपने डिजाइन के लिए यथार्थवादी स्पर्श देना चाहते हैं, तो अपने घर के बगीचे में टहनियों पर फूल लगाएं। अधिकांश मामलों में, फ्लोरस्ट्री के लिए तार का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि यह विशेष रूप से एक स्टेम के रूप की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसके समाप्त होने पर आने वाली वस्तुओं के साथ ईमानदार रहने के लिए पर्याप्त मजबूत है।
  • गोंद और कैंची उन सामग्रियों को तैयार और मरम्मत करने के लिए आपको इन उपकरणों की ज़रूरत है जिनके साथ आप काम करेंगे।
  • एक बार जब आप उन्हें समाप्त कर लें तो फूलों और फूलदान को सजाने के लिए मार्करों और रंगीन पेंसिल
  • एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने घर में मौजूद सामग्रियों को लीजिए आप इन सामग्रियों के साथ कई चीजें कर सकते हैं और एक अच्छा मौका है कि आपके पास घर पर स्क्रैच पेपर है उपजी चीजों की एक विस्तृत विविधता से बनाया जा सकता है खरीदारी करने से पहले या बाद में, आपको उन सामानों को खोजने के लिए पिछले शिल्प के अवशेषों के माध्यम से छुटकारा चाहिए जिन्हें आप अभी भी उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप नई सामग्रियों पर बहुत पैसा नहीं बचा सकते हैं, तो निश्चित रूप से आपके पास निश्चित रूप से बहुत सी चीजें हैं जो आप तैयार उत्पाद पर उपयोग कर सकते हैं।
  • ज्यादातर घरों में, आप पेंसिल, कलम और रंगीन पेंसिल के बढ़ते ढेर को पा सकते हैं जो कि अब कोई भी उपयोग नहीं करता है। यदि आप वास्तव में एक डायरेयर साहसिक की तलाश में हैं, तो एचबी पेंसिल बहुत ही कार्यात्मक उपजी के रूप में काम कर सकते हैं।
  • तने लगभग किसी भी सामग्री से बना सकते हैं (उदाहरण के लिए, आइसक्रीम की छड़ें, तार खड़े या शाखाएं जिन्हें आप बगीचे में पाते हैं)।
  • एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सामग्री इकट्ठा संभवतः, अपनी उत्कृष्ट रचना बनाना शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह रसोई की मेज है, हालांकि आप इसे किसी भी मेज पर कर सकते हैं (जब तक आपके पास व्यवस्थित करने, कट और गड़बड़ी करने के लिए पर्याप्त जगह है)। मोड़ और पेस्ट करने से पहले प्रत्येक टुकड़ा अपने संबंधित प्रकार के अनुसार व्यवस्थित करें। आपको सब कुछ (अपेक्षाकृत) साफ और साफ रखना चाहिए ताकि आप जब जरूरत पड़ने पर टुकड़ों की तलाश में समय बर्बाद न करें।
  • भाग 2
    फूल बनाओ

    1
    वर्गों में कागज को काटें। उचित फूल बनाने के लिए, आपको पहले पेपर के साथ वर्ग बनाना चाहिए। आप इन टुकड़ों को जितना बड़ा कर सकते हैं उतना बड़ा रखना चाहिए। आपको इसे कई बार गुना करने के लिए पर्याप्त सामग्री की आवश्यकता है प्रत्येक फूल के लिए 3 से 5 चौराहों को कट कर आप गुलदस्ता के अंदर रहने की योजना बनाते हैं। प्रत्येक वर्ग एक पत्ती का प्रतिनिधित्व करता है। इन फूलों में से प्रत्येक को बनाने की प्रक्रिया एक लंबा समय ले सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इस परियोजना की अग्रिम योजना करें और गुलदस्ता को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें।
    • एक उपयोगी चाल उस छोर पर छापने वाले कागज के शीशे के कोने को खींचने के लिए है, जहां यह आराम से मुड़ा हुआ है। कागज के बाकी हिस्सों को काटें, जो कि विकर्ण गुना द्वारा कवर नहीं है और आपको एक चौकोर शीट मिल जाएगी।
    • यदि आप जिस पेपर का उपयोग करने जा रहे हैं वह अलग-अलग रंगों का है या शीट के केवल एक तरफ एक पैटर्न है, तो आपको उस पक्ष को जगह चाहिए जिसे आप नीचे का उपयोग करना चाहते हैं। यह ऐसा होना चाहिए जो तैयार उत्पाद में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य है।
  • 2
    पेपर को तिरछे मोड़ो जब स्क्वायर तैयार हो जाता है, तो इसे कड़ी मेहनत से केंद्र में तिरछे मोड़ो। यदि आप ओरेरामी और पेपर शिल्प के अन्य रूपों के लिए नए हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप शुरुआत में जल्दी न जाएं एक बार जब आप कई पंखुड़ियों को पूरा करते हैं, तो आप निम्न चरणों का पालन अधिक तेज़ी से करेंगे।
  • Video: पेपर से गुलाब का फूल कैसे बनाएं | How to make a paper Rose - Papier Flower

    3
    केंद्र की तरफ किनारों को मोड़ो। इसके बाद, आपको शीर्ष कोने पर जाने के लिए केंद्र के किनारों को गुना चाहिए। उन्हें खींचो और उन्हें मोड़ इस चरण के अंत में, कागज को एक छोटा सा वर्ग या हीरा जैसा दिखना चाहिए, आधार पर दो त्रिकोणीय आधा जोड़कर। आपको बड़ी परिशुद्धता के साथ सिलवटों को बनाने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि अगर आप उन्हें उपेक्षित करते हैं तो यह अच्छा तैयार उत्पाद प्राप्त करने के लिए अधिक कठिन (या असंभव) होगा।
  • 4
    किनारों को आधा में खोलें। अगले गुना के लिए, आपको हीरे के केंद्र में खुले किनारों को ले जाना चाहिए और उन्हें बाहरी रूप से गुना करना चाहिए ताकि वे अपने त्रिकोण के बाहरी किनारों को पूरा कर सकें। यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आपको आधे पतंग का आकार मिलना चाहिए। उस बिंदु से, पतंग की पूरी आकृति प्राप्त करने के लिए आपको हीरा के आधार पर पतंग का गुना खोलना होगा।
  • इस बिंदु पर, आपके पास दो पतंग आकृति होनी चाहिए, एक हीरे के नीचे की तरफ प्रत्येक पतंग के ऊपरी हिस्से को हीरा से निकलना चाहिए।
  • 5
    किनारे की परतें इकट्ठा और उन्हें एक साथ गोंद। इसे एक छोटे से शंकु के आकार देने के लिए अपने चारों ओर पुष्प को घुमाएं पट्टियों को छड़ी के बीच मटर के आकार का गोंद की एक बूंद जोड़ें इसे जारी रखने से पहले एक मिनट के लिए व्यवस्थित करें। यदि आप एक पत्ती को संभालते हैं जो सूखने के लिए पर्याप्त समय नहीं रखता है, तो आप इसे खतरे में डालते हैं जब आप स्टेम पर फूल लगाने की कोशिश करते हैं।
  • पिछले एक के सूखने के लिए इंतजार करते हुए आप अगले पंखुड़ी पर काम करना शुरू कर सकते हैं
  • 6
    फूलों के स्टेम के लिए पंखुड़ी गोंद एक बार जब आप पंखुड़ियों को झुकाते हैं, तो यह उन्हें स्टेम पर छड़ी करने का समय है। फूल के पीछे के केंद्र का पता लगाएं और थोड़ा गोंद जोड़ें। गोंद के साथ क्षेत्र के खिलाफ स्टेम को ठीक करें फूल की तरफ के पत्तों के मुकाबले पत्ती की ओर इशारा करना चाहिए। आपको एक मिनट के लिए सूखना चाहिए। गोंद को पूरी तरह व्यवस्थित करने से पहले पट्टियां ठीक से रखें।
  • गोंद छड़ी करने के लिए गर्म गोंद का उपयोग करना बेहतर है, क्योंकि इससे पूर्व में अधिक सटीकता प्रदान की जाती है।
  • 7
    हर फूल के लिए प्रक्रिया को 3 से 5 बार दोहराएं। यदि आप इन चरणों को एक बार करते हैं, तो आपको एक पत्ती के रूप में परिणाम होगा और आपको प्रत्येक फूल के लिए 3 से 5 की आवश्यकता होगी। गुलदस्ता के आकार के आधार पर, यह संभावना है कि आपको फूलदान को भरने के लिए पर्याप्त रूप से 5 से 20 फूल बनाने होंगे, इसलिए यदि आप महत्वाकांक्षी हैं, तो आप इस परियोजना में बहुत समय निवेश कर सकते हैं। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर यह बहुत काम की तरह लग रहा है, क्योंकि आप विधि को मास्टर करने के बाद बहुत तेजी से आगे बढ़ेंगे।
  • भाग 3
    फूलदान बनाओ

    एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    1



    कागज का सही प्रकार चुनें किसी भी ओरेरामी परियोजना को करना बहुत महत्वपूर्ण है एक शिल्प की दुकान पर जाएं और कुछ मोटी चावल का पेपर लें। इस प्रकार का काग़ज़ अच्छी तरह से गुना जाता है और आसानी से नहीं तोड़ता है अन्य संसाधनों की अनुपस्थिति में, कार्डबोर्ड हमेशा बहुत अच्छी तरह से काम करता है। हालांकि, यदि आप फूलदान बनाने के लिए ओरेमामी विधि का उपयोग करते हैं, तो यह बेहतर है कि आप चावल कागज ले लें, क्योंकि यह मोटा है और आपके प्रोजेक्ट की प्रामाणिकता का स्पर्श देता है।
    • पंखुड़ियों की तैयारी के विपरीत, जिनकी तैयारी में काफी समय लगता है, आदर्श यह है कि गुलदस्ता से पहले केवल फूलदान तैयार है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप जितना संभव हो उतना फूलदान सजाने के लिए। यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि आप सबकुछ ठीक कर रहे हैं, इस तरह से यह महसूस करने के लिए कम तनावपूर्ण होगा कि आपने बाद में एक गलती की है।
  • 2
    पानी पंप बनाने के लिए परतों को मोड़ो। यह आधार है जिस पर आप फूलदान बना सकते हैं। शुरू करने के लिए, आप पेपर के केंद्र के माध्यम से तिरछे, नीचे और दोनों दिशाओं में गुना चाहिए। एक बार जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे, तो आपको चार अलग-अलग लाइनों का एक दृश्य प्रभाव होना चाहिए जो केंद्र के माध्यम से एक से दूसरे वर्ग के दूसरे छोर से गुजारें। सुनिश्चित करें कि आप इन परतों को यथासंभव अधिक परिभाषित कर सकते हैं। उन्हें नीचे दबाएं और अपनी उंगली को तह के साथ चलाने के लिए सुनिश्चित करें कि वे कागज़ पर सेट हैं सबसे कमजोर सिलवटियां ठीक से नहीं खुलेंगी।
  • 3
    पानी पंप खोलें। एक बार जब आप परतें हैं, तो कागज़ को ऊपर की तरफ से अन्दर की ओर से दबाएं। केंद्र को नीचे दबाए रखें दबाव को एक जोड़ त्रिकोण बनाने के लिए पंप की परतों को खोलना चाहिए। दबाने के लिए जारी रखें और पंप की वृद्धि करें। यदि आपको कोई त्रुटि दिखाई देती है, तो आपको तुला किनारों को चिकनी बनाने के लिए अपने हाथ का उपयोग करना चाहिए। अंत में, आपके पास फूलदान बनाने के लिए एक पानी पंप बेस ऑपरेटिव होना चाहिए।
  • 4
    अधिक परत बनाने के फूलदान फूलो। एक बार पानी का पंप पूरा हो गया है, आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जो घुटन त्रिकोण की तरह दिखता है। गुलदस्ते से शुरू करने के लिए, त्रिकोणीय आधार के दोनों किनारों को ले जाओ और उन्हें अपने विपरीत पक्ष की ओर झुकाएं (वह बिंदु जहां वे आराम से गुना करें)। दाएं ओर से बाएं और इसके ठीक विपरीत मोड़ो। यह एक अथाह कप का आवरण बनाना चाहिए। एक बार जब आप इसे मजबूती से जोड़ देते हैं, तो आपको उसे खोलना होगा।
  • एक बार जब आप यह चरण पूरा कर लें, तो फूलदान के फ्रेम के प्रत्येक पक्ष में दो कागज़ात धूमकेतु दिखाई दें। असल में, यह फूलदान के लिए तीन आयामी परिणाम देने के लिए कोनों के रूप में कार्य करेगा।
  • 5
    गुना कुचलना बनाओ यह ऑर्गेमी में एक सामान्य प्रकार का गुना है और प्रारंभिक गुना बनाया जाने के बाद किनारों को बढ़ाकर, कुचल और दबाया जाता है। निर्माण के तहत फूलदान के बाएं और दाएं किनारों पर कुचल सिलवटियां बनाएं फिर, कागज फ्लिप और विपरीत दिशा में एक ही करना। जगह में इन परतों के साथ, आप एक मूल फ्रेम होगा जिसमें फूलदान खुलेगा।
  • इंटरनेट पर बहुत सारे वीडियो उपलब्ध हैं, जो क्रश को सही ढंग से कुचल करने की प्रक्रिया का विस्तार कर रहे हैं। यदि आपको ओरेगामी की कला में कोई अनुभव नहीं है, तो आपको बेहतर तरीके से मास्टर करने के लिए इनमें से कुछ वीडियो की समीक्षा करनी चाहिए।
  • Video: कैसे सजावट के लिए कागज के फूल बनाने के लिए आसान फांसी पेपर फूल यूट्यूब

    6

    Video: DIY rose paper flower - How to make rose paper flower easy

    फूलदान खोलें और सिलवटें गुना करें। कुचल गुना फूलदान एक ठोस परिधि दे, इसलिए अब आप इसे खोल सकते हैं। अंदर से धीरे से पुश करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा बनाई गई किसी भी परत को नहीं लेते हैं। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो उन्हें गुंबद के अंदर घुमाकर ओवरलैपिंग सिलवटों को छुपाएं। इस बिंदु पर, आप पहले से ही अपेक्षाकृत कार्यात्मक फूलदान चाहते हैं कि आप चाहते हैं कि सभी फूलों को सजाने और भरें।
  • भाग 4
    गुलदस्ता को सजाने

    एक पेपर फ्लावर गुलदस्ता चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने प्रोजेक्ट के लिए जिस प्रकार का आप चाहते हैं, उसका निर्धारण करें यह मजेदार भाग है अब जब आपके पास सभी टुकड़े तैयार हैं, तो यह गुलदस्ता को सजाने और इसे कुछ दृश्य ऊर्जा देने का समय है। सबसे पहले, आपको उस सामान्य रूप को निर्धारित करना चाहिए जो आप देख रहे हैं। जब आप शैली तय करते हैं कि आप गुलदस्ता चाहते हैं, तो यह अच्छा है कि आप फूलों और गुलदस्ते को मानते हैं जैसे वे एक थे। यह फूलों और फूलदान को स्वतंत्र रूप से डिजाइन करने के लिए एक आम गलती है, क्योंकि इससे आपको आश्वासन नहीं मिलता है कि दोनों डिजाइन एक दूसरे के पूरक होंगे।
    • आपको उस परिस्थिति को भी ध्यान में रखना चाहिए जिसमें आप शाखा को पेश करने जा रहे हैं यदि आप इसे हैलोवीन के लिए सजावट में उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप नारंगी और काले रंग की तरह भूरे रंग का रंग चुन सकते हैं। यदि आपकी परियोजना वेलेंटाइन डे के लिए एक उपहार है, तो आप लाल, सफेद और गुलाबी जैसे पारंपरिक रंगों का चयन कर सकते हैं।
  • 2
    थोड़ा कार्डबोर्ड के साथ फूलदान लपेटें गुलदस्ते के आसपास कार्डबोर्ड रखें और इसे चिपकने वाला टेप के साथ टेप करें ताकि आपके पास कैनवास हो, जिस पर आप क्या चाहते हैं। आपके द्वारा चुना गया कार्ड का रंग फूलदान के सामान्य स्वरूप पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव होगा। आप अपनी परियोजना को अधिक साहसी रूप देने के लिए विभिन्न रंगों के कार्डबोर्ड स्ट्रिप्स का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • किसी अन्य कार्डबोर्ड पैकेजिंग के बिना परियोजना को जारी रखने की एक और संभावना है, क्योंकि कुछ लोगों को ऑरेरामी के लिए एक सौंदर्य मूल्य मिल रहा है। किसी भी स्थिति में, सजावट पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, आपको शायद अतिरिक्त सजावट की भी आवश्यकता नहीं है।
  • 3

    Video: ABC TV | How To Make Bouquet Paper Rose Flower From Printer Paper - Craft Tutorial

    फूलदान के चारों ओर एक डिजाइन बनाएं Vases आपके लिए गुलदस्ता की तुलना में अधिक जगह है, जो आपके लिए कलात्मक रूप से व्यक्त है, इसलिए आपको इस लाभ का उपयोग करना चाहिए। अपनी मार्केटिंग के पहलू पर रचनात्मक लाइसेंस लेने के लिए कुछ मार्कर, रंगीन पेंसिल या वॉटर कलर्स और ब्रश लें। एक ज्यामितीय पैटर्न (उदाहरण के लिए, लाइनों या क्रॉस में) सरल और बहुत उपयोगी है, लेकिन यदि आपके पास कलात्मक कौशल हैं, तो उन्नत डिज़ाइन एक महान प्रभाव छोड़ सकते हैं।
  • इस प्रोजेक्ट में एक विशेष स्पर्श होगा यदि आप सजावट को उस अवसर से संबद्ध करने का प्रयास करते हैं जिसमें आप फूल पेश करेंगे उदाहरण के लिए, यदि वे शादी के लिए हैं, तो आप दूल्हे, अंगूठियां या एक बहु-मंजिला विवाह के केक भी आकर्षित कर सकते हैं। ये विवरण फूलदान को वास्तव में अनूठी परियोजना बना देगा और एक प्रामाणिक प्रभाव छोड़ देगा।
  • 4
    फूलों की पंखुड़ियों को हाइलाइट करता है फूलों को जीवन में लाने का एक बेहतरीन तरीका है पंखुड़ियों पर जटिल डिजाइन या सूक्ष्म बनावट। ज्यादातर मामलों में, रंगीन पेंसिल का इस्तेमाल करते हुए बारीकियों को जोड़ना फूलों की उपस्थिति में काफी सुधार करने के लिए एक सरल तरीका है।
  • 5
    गुलदस्ते के अंदर फूल रखें। केवल मूल व्यवस्था और फूलदान में प्रत्येक फूल का स्थान इस परियोजना के लिए एक रचनात्मक स्पर्श जोड़ सकता है। जिस तरीके से आप इस बिंदु पर पहुंचते हैं वह फूलों की मात्रा पर निर्भर करेगा जो आप शामिल करना चाहते हैं। सामान्य रूप से, सामने और पीछे समान रूप से वितरित किया जाता है एक सुरक्षित शर्त है, यद्यपि आप उन्हें सजाने के लिए चाहते हैं कि क्या फर्श के लिए सबसे अच्छी लगती है
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप इस विधि को मास्टर करते हैं, तो आपको विभिन्न पहलुओं के साथ प्रयोग करना चाहिए। यदि आप किसी फूल पर कुछ पंखुड़ियों को रखना चाहते हैं, तो ऐसा करने में संकोच न करें। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के उपजी के मिश्रण और मिश्रण से डरो मत। यह फूलों को यथार्थवादी दिखने के बारे में नहीं है, बस उन्हें अच्छे दिखने के लिए देखो। व्यवस्था और सजावट के विवरण आप पर पूरी तरह से निर्भर करते हैं।
    • कागज फूलों के लिए अनगिनत डिज़ाइन हैं आप इस आलेख में मौजूद किसी एक डिज़ाइन का चयन कर सकते हैं या आप अपना खुद का पैटर्न बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • आपको बहुत सतर्क होना चाहिए और गोंद का उपयोग करते समय जरूरी समय लेना चाहिए और पंखुड़ियों की परतें बनाना चाहिए। इस तरह से, आप परियोजना के साथ प्रगति के रूप में बहुत परेशानियों से बचेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com