ekterya.com

एक पोशाक कैसे करें

क्या आपने कभी catwalk या फैशन पत्रिकाओं में एक बहुत ही खूबसूरत पोशाक जिसे आप नहीं खरीद सकते हैं पर देखा है? या क्या आप केवल एक खूबसूरत पोशाक का सपना देखते हैं और आपको कभी नहीं मिला? अपनी खुद की पोशाक बनाने के लिए यहां कुछ बुनियादी युक्तियां दी गई हैं, साथ ही विशिष्ट लेखों के लिए कुछ लिंक्स, जिसमें कपड़े बनाने के लिए विभिन्न युक्तियों और तकनीकों के बारे में अधिक विस्तृत निर्देश हैं।

चरणों

विधि 1
ड्रेस शुरू करो

Video: छोटे गोपाल जी की सुन्दर पोशाक बनाने का तरीका (winter dress) राधे राधे

मेकअप ए ड्रेस चरण 1 नामक छवि
1

Video: एक ही कपड़े में राजपूती पोशाक की कटींग करें(4 मीटर)/राजपूती पोशाक/राजस्थानी सुट

कपड़े चुनें आप कपड़े बनाने के लिए किसी कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि यदि यह आपकी पहली बार है, तो आरामदायक प्राकृतिक कपड़े या कपास का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। रंग, पैटर्न और बनावट के लिए आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले सुंदर कपड़े ढूंढें। कुछ अभ्यास के बिना नरम या मोटी वस्त्रों को सीवे करना मुश्किल है। इसके अलावा, एक कपड़े चुनें जो मोटी पर्याप्त है ताकि आपको दो परतों या संयोजन की जरूरत न हो। आपके आकार और पोशाक की लंबाई के आधार पर आपको कपड़े के 2 और 3 गज के बीच की आवश्यकता होगी।
  • अपने कपड़े के आधार के लिए एक बड़े ब्लाउज का प्रयोग करें। आपको बचत की दुकानों में या आपकी कोठरी के पीछे भी एक मिल सकता है।
  • आपके द्वारा चुनी गई कपड़े के साथ मूल रहें और अपनी पोशाक के कपड़े के रूप में एक शीट या पर्दा का इस्तेमाल करने का प्रयास करें। आप इन कपड़ों के पुराने संस्करण को बचत स्टोर में खरीद सकते हैं यदि आपके पास घर पर कोई नहीं है जो आप कट कर सकते हैं
  • मेकअप ए ड्रेस चरण 2 नामक छवि
    2
    कपड़े धो लें झुर्रियों या धब्बे को हटाने और कपड़े सिलाई से पहले हटना, यह धोने के लिए महत्वपूर्ण है। इसे धोने और सुखाने के बाद, लोहे का इस्तेमाल करके इसे फैलाने के लिए और इसे सिलाई के लिए तैयार करें।
  • मेक ए ड्रेस चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पैटर्न चुनें कपड़े बनाना शुरू करने के लिए सबसे जटिल परियोजनाओं में से एक है, और जब आप किसी पैटर्न का उपयोग करते हैं तो उन्हें बनाना आसान होता है पैटर्न विशिष्ट माप और विभिन्न भागों के आकार हैं जिसमें आपको पोशाक में कटौती करना पड़ता है। ये मुफ्त में उपलब्ध हैं, या इंटरनेट पर या कपड़ा स्टोर, या शिल्प में कम कीमत के लिए उपलब्ध हैं। एक पैटर्न चुनें जो आप चाहते हैं शैली और आकार है, और आपके शरीर के प्रकार के लिए सही आकार।
  • मेक ए ड्रेस चरण 4 नामक छवि
    4
    एक गलत पैटर्न का उपयोग करें यदि आप पोशाक बनाने के लिए एक पैटर्न का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप पहले से ही एक पोशाक के प्रयोग से एक टेस्ट पैटर्न बना सकते हैं। एक ऐसी पोशाक ढूंढें जिसे आप पसंद करते हैं और जो आपको अच्छी तरह फिट बैठते हैं, और अपने पैटर्न को बनाने के लिए इस की रूपरेखा का उपयोग करें। अंतिम पोशाक उसी शैली के रूप में होगी, जैसा कि आप एक पैटर्न के रूप में इस्तेमाल करते थे।
  • मेकअप ए ड्रेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    माप लें यदि आप एक पैटर्न का उपयोग करते हैं, तो मीटर के साथ माप लेने के लिए मार्गदर्शिका का पालन करें। एक पैटर्न के रूप में किसी अन्य पोशाक का उपयोग करने के लिए एक पोशाक बनाने के लिए, इसे आधा लंबाई में गुना करें इसे फैब्रिक पर रखें (साथ में मुड़ा हुआ) और रूपरेखा के आसपास का पता लगाएं आप ड्रेस की कुल लंबाई को किसी भी पैटर्न या अपनी खुद की मापन के माध्यम से बदल सकते हैं, कूल्हे से वांछित लंबाई तक माप सकते हैं, और कपड़े पर व्यवस्था कर सकते हैं।
  • विधि 2
    पोशाक बनाओ

    मेक ए ड्रेस चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    कपड़ा कटौती फैब्रिक फैलाएं (या आधे में गुना करें यदि पैटर्न आपको इंगित करता है) और शीर्ष पर पैटर्न रखें लाइनों और गाइड का अनुसरण करें जिसे आप इसी तरह से कपड़े में कटौती करने के लिए आकर्षित किया। यदि आप एक पोशाक के रूप में एक पोशाक पहनते हैं, तो पोशाक के बीच में जिस रूपरेखा को आकर्षित किया गया था, उसको का उपयोग करें, जिसे आपने आकर्षित किया था, जिसे आप उसे आधे में जोड़कर रखा था और उसे किनारे पर रख दिया था। इस रेखा से काटें, और कपड़े को अपने कपड़े का पूरा मोर्चा भाग बनाने के लिए तैयार करें।
    • सीवन भत्ता के लिए पोशाक के किनारों के आसपास अतिरिक्त कपड़े का 1.27 सेमी (आधा इंच) जोड़ें। अधिकांश नियोक्ता पहले से ही अपने मापन में शामिल हैं, लेकिन यदि आप एक पैटर्न के रूप में एक पोशाक का पता लगाते हैं, तो आपको इसे ध्यान में रखना होगा।
    • यदि आप पोशाक में आस्तीन जोड़ना चाहते हैं, तो आपको उन्हें पोशाक के शरीर के अलग टुकड़ों के रूप में कटौती करने की आवश्यकता होगी। पोशाक के कपड़े काटने के बिना बाँध ऊपर छोड़ दिया और फिर आस्तीन काट दिया।
    • इसके अलावा इस कदम में कपड़े की पीठ को कपड़े में कटौती करना सुनिश्चित करें, उसी विधि का उपयोग करें जो आपने मोर्चे में कटौती करने के लिए इस्तेमाल किया था।
  • मेक ए ड्रेस चरण 7 नामक छवि
    2
    इसे खोना अपने पैटर्न में सिलाई गाइड का पालन करें आम तौर पर पोशाक के किनारे पहले सिलना कर रहे हैं। कपड़ा बारी और मोड़ो 0.6 सेमी (¼ इंच) दोनों तरफ। इसे चिकना करने के लिए लोहे का उपयोग करें फिर सामने और पीछे सिलाई करने के लिए एक हरे रंग की सिलाई का उपयोग करें, और ड्रेस की सीम सुनिश्चित करने के लिए सिलाई करें। सिलाई के कपड़े को सीम के किनारे समतल करने में मदद मिलेगी और आपके ड्रेस को और अधिक पेशेवर रूप में जोड़ना होगा।
  • पोशाक के अतिरिक्त हिस्सों को सीवे करने के लिए किसी विशिष्ट पैटर्न दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • यदि पैटर्न पोशाक के पक्षों से पहले कुछ इंगित करता है, तो यह करें।



  • मेक ए ड्रेस चरण 8 का शीर्षक चित्र

    Video: राजपूती पोशाक के कुर्ती की कटिंग कैसे करें( full method )/Rajputi poshak kurti cutting

    3
    नेकलाइन सीना एक सरल नेकलाइन बनाने के लिए, किनारों के साथ कपड़े की 0.6 सेमी (1/4 इंच) से भी अधिक गुना और इसे स्नैप करें किनारे पर जगह करने के लिए गर्दन के साथ एक सीधा सिलाई का प्रयोग करें और उन्हें फटाई से रोक दें। आप कमर से दूरी को बस्ट के वांछित क्षेत्र तक मापने के लिए गर्दन की गहराई को समायोजित कर सकते हैं, और कपड़े पर इसे समायोजित कर सकते हैं।
  • मेकअप ए ड्रेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    हेम जोड़ें पोशाक के नीचे, कपड़े की 0.6 सेमी (1/4 इंच) से ज्यादा गुना और उसे पिन करें। यदि आपके पास एक ओवरलॉक सिलाई मशीन है, तो इसे समाप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल करें और उन्हें अनवरूद्ध करने से रोकें उसके बाद, एक सीधे सिलाई का उपयोग पोशाक में जोड़ के किनार को जोड़ने के लिए करें, इसे जगह में रखें
  • मेकअप ए ड्रेस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    पोशाक समाप्त करें यदि आप चाहें, तो इसे खोलने और इसे बंद करने के लिए आसान बनाने के लिए पोशाक के पीछे की तरफ या ज़िपर को जोड़ दें। आप अपनी पोशाक के लिए शैली का एक स्पर्श जोड़ने के लिए फीता, सिलवटों, गहने, या मोती की परत भी चुन सकते हैं। यह आपकी पोशाक और आपका अच्छा स्वाद दिखाने का अवसर है! जैसा कि आप फिट देखते हैं
  • विधि 3
    अन्य ड्रेस शैली बनाएं

    मेक ए ड्रेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पोशाक बनाने के लिए एक लोचदार शीट का उपयोग करें. यदि आपके पास एक अच्छा खिंचाव शीट है या कपड़े पर पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो शीट ड्रेस बनाएं। शीट का लोचदार ड्रेस के लिए एक सुरक्षित बैंड होगा, जबकि शीट का आकार आसानी से काम करने के लिए पर्याप्त सामग्री होगा।
  • मेक ए ड्रेस स्ट्रेट 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पसंदीदा स्कर्ट को एक पोशाक में बदल दें। यदि आप जल्दी से एक प्यारा पोशाक बनाना चाहते हैं, तो एक सुंदर ब्लाउज के साथ एक स्कर्ट गठबंधन करें। तुम भी एक बुनियादी कपड़े के साथ अपने खुद के ब्लाउज बनाने के लिए चुन सकते हैं और यह स्कर्ट पर सीवे यदि आप जल्दी में हैं तो यह एक सुपर फास्ट प्रोजेक्ट है
  • मेक ए ड्रेस चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    एक 1920 फ्लैपर ड्रेस बनाएं भले ही आप 20 के कपड़ों की शैली पसंद करते हैं या यदि आप हेलोवीन पार्टी के लिए एक पोशाक बनाने जा रहे हैं, तो एक झुमके पोशाक बनाकर एक बहुत आसान सिलाई परियोजना है। फ्रिंज की परतें और थोड़ा सिलाई कौशल के साथ एक मूल पोशाक का मिश्रण करें, और यही है! आप महान गेट्सबी जैसी पार्टियों के लिए तैयार होंगे
  • मेक ए ड्रेस स्ट्रेट 14 नामक छवि
    4
    प्रोम के लिए अपनी खुद की पोशाक बनाओ कुछ पैसे बचाने के लिए और अपने सटीक विनिर्देशों के साथ अपने सपनों की पोशाक बनाते हैं। एक सुंदर पैटर्न, सही कपड़े खोजें, और घर पर अपनी खुद की पोशाक बनाएँ! लोग आपकी शैली और आपके सिलाई कौशल से चकाचौंध होंगे।
  • युक्तियाँ

    • दो बार मापने और एक बार काटने के पुराने नियम का पालन करें। अपने कपड़ों के लिए कपड़े का एक बड़ा टुकड़ा पूरी तरह से लूटने की तुलना में, सुरक्षित होना और कुछ और मिनट लगाना बेहतर है।
    • सबसे सटीक मापन करने के लिए, आपको मापने के लिए किसी से पूछिए
    • अपना समय ले लो इसे पूर्ववत करने और उन्हें फिर से करने की बजाय पहले प्रयासों पर सही तेजी लाने के लिए तेज़ है।
    • इंटरनेट पर निःशुल्क और डाउनलोड करने योग्य पोशाक पैटर्न खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com