ekterya.com

कैसे एक फ़ोल्डर बनाने के लिए

क्या आपको कभी एक फ़ोल्डर की आवश्यकता है और इसे खोजने का कोई तरीका नहीं है? क्या आप अपने फ़ोल्डर्स के उबाऊ रंगों के थक गए हैं? चाहे आप अपना स्वयं का फ़ोल्डर्स बनाना चाहते हैं, या यदि आप को सजाने के लिए चाहते हैं, तो यहां आपके फ़ोल्डर्स के लिए एक व्यक्तित्व है और मूल होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
एक घर का बना हुआ फ़ोल्डर बनाएं

एक फ़ाइल फ़ोल्डर बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सामग्री खरीदें कई सामग्रियाँ हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं: कागज, भारी कागज, कार्डबोर्ड या कार्डबोर्ड। शिल्प भंडार या स्टेशनरी दुकानों में विभिन्न पैटर्न और डिजाइन के साथ सामग्रियां हैं। फ़ोल्डर्स में संग्रहित अधिकांश दस्तावेज़ 210 मिलीमीटर 297 मिलीमीटर से हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि प्रत्येक पक्ष पर कम से कम पांच सेंटीमीटर होंगे।
  • यदि सामान 45 सेंटीमीटर से अधिक 31 सेंटीमीटर तक मापते हैं, तो केवल एक शीट प्रति फ़ोल्डर खरीदने के लिए आवश्यक है। इसे आधा में जोड़ दिया जा सकता है यदि पेपर 45 सेंटीमीटर से कम है, तो प्रत्येक फ़ोल्डर में दो शीट्स की आवश्यकता होगी।
  • पेपर एक बहुत ही प्रतिरोधी सामग्री नहीं है, इसलिए यदि आप फ़ोल्डर का उपयोग करने के लिए जा रहे हैं, तो भारी पेपर या कार्डबोर्ड जैसे अधिक टिकाऊ सामग्री का उपयोग करना बेहतर है
  • यदि फ़ोल्डर्स नौकरी के लिए हैं, तो विचार करें कि कार्यालय के लिए किस प्रकार का डिज़ाइन सबसे उपयुक्त है? यदि वे घर पर उपयोग किए जाने हैं, तो डिजाइन इतना महत्वपूर्ण नहीं है
  • घर पर फ़ोल्डर्स बनाना पैसे बचाने, मज़े और मूल होने का एक शानदार तरीका है, इसलिए आप रचनात्मक हो सकते हैं
  • 2

    Video: हिन्दी में फ़ोल्डर (बनाएं फ़ोल्डर, ओपन, नाम बदलें, फ़ोल्डर में फ़ाइल सहेजें) - 1, फ़ोल्डर kaise बनाये

    सामग्री को मापने और कटौती सामग्री खरीदी के बाद, उन्हें मापा जाना चाहिए। 25 सेंटीमीटर से 25 के एक आयत काटें और 23 सेंटीमीटर से 30 सेंटीमीटर कट करें। अगर सामग्री एक शीट पर होती है, तो आपको उन्हें 22 से 30 सेंटीमीटर के आयामों के साथ काटा जाना चाहिए।
  • अधिक मजबूत किनारों को प्राप्त करने के लिए, 30 की बजाय 33 सेंटीमीटर चौड़े आयतों में कटौती करें। इस प्रकार, आप प्रत्येक पक्ष के किनारों को अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए मोड़ सकते हैं।
  • एक पारंपरिक फ़ोल्डर के सटीक आकार और आयाम के साथ एक फ़ोल्डर बनाने के लिए, आप उपयोग की जा रही सामग्री के पीछे एक पारंपरिक फ़ोल्डर का पता लगा सकते हैं, छोटे आयत और किनारे के साथ फ़ोल्डर के छोटे हिस्से से मिलान कर सकते हैं सबसे बड़ी आयत के साथ बड़ा अपने दो आयताकारों को ढूंढने का पता लगाएं।
  • 3
    भागों को मोड़ो और पेस्ट करें छोटी आयत की 30-सेंटीमीटर की तरफ के नीचे एक 1.20-सेंटीमीटर पट्टी को मापें और चिह्नित करें। उस रेखा के साथ पेपर या कार्डबोर्ड को मोड़ो जिसे आपने अभी आकर्षित किया था। 1.20 सेंटीमीटर की पट्टी के बाहर गोंद की छड़ी, दो तरफा चिपकने वाला टेप या त्वरित-सेटिंग गोंद रखें। सबसे बड़ा आयताकार ले लो और 1.20 सेंटीमीटर की पट्टी के साथ इसकी निचले रेखा को छूएं, सबसे बड़ा आयताकार नीचे तल। दो आयताकारों के किनारों को समान आकार होना चाहिए।
  • अधिक प्रतिरोधी सामग्री का उपयोग करने के मामले में, 1.20 सेंटीमीटर लाइन पर एक पायदान बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि डब होने पर सामग्री को दरार न हो। एक पायदान बनाने के लिए, आपको लाइन पर नियम रखना होगा एक हार्ड ऑब्जेक्ट का प्रयोग करें, जैसे कि सलाखों के सलामी बल्लेबाज, और खींची गई रेखा से दबाएं, इसके साथ एक पायदान छोड़ दें। इससे सामग्री घुमाव या क्रैकिंग के बिना मोड़ना आसान हो जाएगा।
  • किनारों को अधिक प्रतिरोधक बनाने के लिए, नीचे की ओर बढ़ने से पहले पक्षों को गोंद करना आवश्यक है कट आयताकारों के प्रत्येक छोटे किनारों पर 1.20 सेंटीमीटर का चिह्न बनाकर उन्हें चिह्नित करें। आंखों के अंदर गोंद रखें और किनारों को बांधे रखें। इस प्रकार, फ़ोल्डर के बाहरी किनारों को अधिक प्रतिरोधी होगा।
  • 4
    फ़ोल्डर को समाप्त करें एक बार गोंद सूख गया है, फ़ोल्डर इसे बंद करने के लिए गुना। छोटे आयत के नीचे के बड़े वर्ग के लगभग 2.5 सेंटीमीटर की एक पट्टी अवश्य ही रहनी चाहिए। ऊपरी किनारे के रूप में छोड़ा जा सकता है, पूरे फ़ोल्डर के लिए एक टैब के साथ, या आप एक पारंपरिक फ़ोल्डर के रूप में अनुगामी बढ़त को छू सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, चुनें कि आप टैब को कहाँ जगह और स्थान पर चिह्नित करना चाहते हैं। फ़ोल्डर के ऊपर काटकर, सभी टैब से मिलान करें, सिवाय जहां आप टैब को छोड़ने जा रहे हैं। समाप्त करने के लिए, अपने फ़ोल्डर को लेबल करें, आपको आवश्यक कागजात दें और यही वह है।
  • पारंपरिक फ़ोल्डर्स के टैब अलग-अलग स्थितियों में, दाएं पर, केंद्र में या बाईं ओर स्थित होते हैं यदि आप कई फ़ोल्डर्स बना रहे हैं, तो आप उनको अलग-अलग जगहों पर रख सकते हैं ताकि उन्हें डगमगा सकें।
  • यदि आपने अधिक कठोर सामग्री को चुना है जो वांछित डिजाइन के साथ उपलब्ध नहीं था, तो आप हमेशा एक मूल फ़ोल्डर बनाने के लिए ड्राइंग के साथ एक पेपर जोड़ सकते हैं। इसे हासिल करने के लिए, फ़ोल्डर पूरा हो जाने के बाद, स्टांप किए गए कागज़ को फ़ोल्डर के सभी पक्षों पर लगभग 1.20 सेंटीमीटर ट्रिम कर दें। फ़ोल्डर के बाहर पेपर को गोंद करें, उसे फ़ोल्डर पर केंद्रित करें। फ़ोल्डर के कार्डबोर्ड का रंग पक्षों पर दिखाई देगा और मुद्रित पेपर आपके फ़ोल्डर को बहुत मूल बना देगा।
  • भाग 2
    एक पारंपरिक फ़ोल्डर सजाने




    चित्र बनाओ एक फ़ाइल फ़ोल्डर चरण 5
    1
    सामग्री चुनें आपको उन दोनों फ़ोल्डर्स और सामग्री को सजाने की ज़रूरत है आपको फ़ोल्डर के एक या दोनों पक्षों के बाहर कवर करने के लिए पर्याप्त सामग्री की आवश्यकता होती है। आप लपेटन कागज, सजावटी कागज, चिपकने वाला कागज या यहां तक ​​कि कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। आप कटआउट, स्टिकर, रंगीन टेप या अन्य सजावटी तत्वों का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको लगता है कि आपके फ़ोल्डर में मौलिकता दे सकती है।
  • Video: Create Folder without Name and Icon, कैसे नाम और चिह्न के बिना एक छिपा फ़ोल्डर बनाने के लिए

    चित्र बनाओ एक फ़ाइल फ़ोल्डर चरण 6
    2
    अपनी शैली चुनें आपके फ़ोल्डर को सजाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। पहली बात यह तय करना है कि आप अपने फ़ोल्डर्स में क्या तत्व जोड़ना चाहते हैं। आप सामग्री को अंदर की रेखा में कटौती कर सकते हैं, जिससे कि फ़ोल्डर के बड़े हिस्से में रंग का स्पर्श हो। आप अपनी पसंद के डिजाइन के साथ अपने फ़ोल्डर के बाहर लाइन कर सकते हैं। आप पूरे कार्ड को भी कवर कर सकते हैं, ताकि अंतिम परिणाम आपके द्वारा शुरू किए गए फ़ोल्डर से पूरी तरह से अलग हो।
  • अगर आप काम के लिए सजाने वाले फ़ोल्डर्स हैं, तो यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि कार्यालय के लिए किस प्रकार के डिजाइन या उपस्थिति सर्वोत्तम अनुकूल हैं? यदि फ़ोल्डर्स घर के लिए हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप डिज़ाइन पसंद करते हैं।
  • 3
    सामग्री को काट लें चुने हुए सामग्री के बावजूद, यह फ़ोल्डर को फिट करने के लिए छंटनी चाहिए चुने हुए भाग के नीचे चुने हुए भाग के साथ चुने हुए सामग्री को रखें या बढ़ाएं। अपने फ़ोल्डर को शीर्ष पर रखें और सामग्री के फ़ोल्डर के किनारे का पता लगाएं एक बार जब आप सब कुछ जो आप कवर करने जा रहे हैं, तो उसे काट लें।
  • यदि आप काटने में बहुत अच्छा नहीं है, पहले सामग्री चिपकाएं और फिर किनारों के चारों ओर काटें। इस प्रकार, क्षेत्र को छंटनी कटाई होगी और यह सटीक होना आसान होगा।
  • यदि आप फ़ोल्डर विंडो को कवर करने की योजना बना रहे हैं, तो फ़ोल्डर की पूरी आकृति खींचने के लिए आवश्यक नहीं है ताकि सामग्री को बर्बाद न करें। बस, उस किनारे को काट कर देखें और फ़ोल्डर की पूरी विंडो को कवर करने के लिए दूसरी तरफ समायोजित करें।
  • Video: फ़ोल्डर में पासवर्ड सेट करने के लिए कैसे

    4
    सामग्री पेस्ट करें आपको गोंद की एक छड़ी, तेजी से गोंद या अन्य पतले चिपकने वाला चिपकने की आवश्यकता है ताकि सामग्री फ़ोल्डर से बाहर निकल न जाए। उस क्षेत्र में फ़ोल्डर पर गोंद की एक पतली लेकिन उदार परत रखें जिसे आप चयनित सामग्री के साथ लाइन करना चाहते हैं। गोंद के सूखने से पहले, फ़ोल्डर पर सामग्री रखें, सुनिश्चित करें कि किनारों को सही ढंग से लाइन में रखें। सामग्री की सतह पर धीरे से दबाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह फ़ोल्डर को सही तरीके से पालन करता है।
  • हवा के बुलबुले को सामग्री बनाने से रोकने के लिए, सामग्री की सतह पर एक शासक के फ्लैट भाग को पार करें।
  • यदि आप अपने फ़ोल्डर्स को रेखा के लिए कपड़े का इस्तेमाल करते हैं, तो एक चिपकने वाला उपयोग करना सुनिश्चित करें जो कपड़े को सोख नहीं लेता है, लेकिन यह कि, एक ही समय में, धीमी गति से सेटिंग गोंद के बजाय, गोंद स्प्रे की तरह ठीक से रखती है।
  • यदि आप चिपकने वाला कागज का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उस पत्र को हटाना होगा जो पेपर को काटने के बाद चिपकने वाले पक्ष की सुरक्षा करता है और उसे फ़ोल्डर में चिपकाता है। चिपकने वाले कागज पूरे फ़ोल्डर को लाइन के लिए बहुत उपयुक्त है, इसलिए इसे एक कोशिश दें इस प्रकार, न केवल आप अपने फ़ोल्डर को एक नया रूप देंगे, बल्कि इसे और अधिक टिकाऊ और पानी प्रतिरोधी भी बना सकते हैं।
  • 5

    Video: बिना नाम का फोल्डर कैसे क्रिएट करें! How To create Folder Without Name

    सजावटी तत्व जोड़ें एक बार गोंद सूख गया है, सजावटी तत्वों जगह। उन्हें जगह देने का कोई सही तरीका नहीं है, इसलिए बस आनंद लें और अपने फ़ोल्डर को मज़ेदार बनाओ क्योंकि स्थिति की अनुमति है।
  • प्लेस स्टिकर या फ़ोल्डर के शीर्ष पर सजाया टेप। डिज़ाइन बनाने के लिए चिपकने वाली टेप को आलिंगन या आंखों के पीछे के हिस्से के लिए इसका उपयोग करें।
  • आप इसे अधिक मूल बनाने के लिए फ़ोल्डर पर कटआउट पेस्ट कर सकते हैं। आप इसे अतिरिक्त स्पर्श देने के लिए ऑब्जेक्ट जैसे बटन या संबंध भी लगा सकते हैं
  • आप कुछ क्षेत्रों को सजाने और उन्हें निजी स्पर्श देने के लिए स्याही पैड और स्याही टिकटें का उपयोग कर सकते हैं। यह बल्क या तत्व जो बिना उपयोग के साथ गिर सकता है बिना जोड़ते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com