ekterya.com

हेक्सागोनल पिकनिक तालिका कैसे बनाएं

पिकनिक टेबल एक परिवार के लिए या आउटडोर कला परियोजनाओं के लिए एक शानदार स्थान हो सकता है यह डिज़ाइन खाने के लिए महान है, चूंकि हर कोई केंद्र की तरफ देख रहा है और टेबल पर चीजें बैठे सभी मेहमानों की पहुंच के भीतर होगी।

चरणों

बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल 1b_457.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
एक हेक्सागोन पिकनिक तालिका 1b_457 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
1
आवश्यक सामग्री इकट्ठा (अनुभाग देखें चीज़ें जो आपको नीचे की आवश्यकता होगी)। आपको अपरिपक्वता, टूटने या विकृतियों के बिना अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री खरीदने की ज़रूरत है सीडर, रेडवुड और यहां तक ​​कि पुनर्नवीनीकरण की लकड़ी और प्लास्टिक फ्लैट सतहों के लिए बेहतर है। इस लेख में, दक्षिणी पीला पाइन का उपयोग किया जाता है।
  • एक कार्य क्षेत्र निर्दिष्ट करें ताकि आप एक सुविधाजनक तरीके से भागों को कट और इकट्ठा कर सकें। आपको एक कार्य तालिका या प्रत्येक पक्ष पर कम से कम 122 सेमी (चार फीट) की एक स्क्वायर टेबल की आवश्यकता होती है, साथ ही आरी के लिए एक आवरण और आपके मेटर के लिए एक टेबल देखा गया था।
  • 2
    अपने कार्यस्थल की सतह पर या तालिका के प्लाईवुड पर स्थित अपने टेबल के केंद्र के मूल हेक्सागोनल आकार को चिह्नित करें। इससे आपको सही स्थिति में टुकड़ों को रखने में मदद मिलेगी।
  • तुम्हें पता है, एक वर्ग के साथ केंद्र डिज़ाइन कर सकते हैं (3.75 सेमी (1 आधा इंच) प्रत्येक के अंत में रखा दो मुस्कराते हुए की तुलना में अधिक की लंबाई के साथ) एक केंद्रीय, क्रॉस-रेखा खींचना, तो 60 डिग्री प्रत्येक पक्ष के दो कोण निशान केंद्र ताकि उनके बीच तीसरे कोण भी 60 डिग्री (6 x 60 = 360 डिग्री), तो केंद्र बिंदु से समान दूरी (रे लंबाई) को मापने है, और अंत में (के लिए इन बातों को एक षट्भुज के रूप में जोड़ता है बराबर किनारों के साथ 6 टेबल प्राप्त करें)
    चित्र बनाएँ एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 2 बुलेट 1
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    3
    उन भागों की लंबाई निर्धारित करने के लिए तालिका की सतह पर ड्राइंग का उपयोग करें जो कि रूप में बनाए जाएंगे "बैंड" (बाहरी किनारों के लिए तालिकाओं) षट्कोण के चित्रों की मेज पर, छह तरफ 61 सेंटीमीटर (24 इंच) मापते हैं - प्रत्येक छोर से 30 डिग्री का एक कोण कट जाता है (60 डिग्री छोड़कर) बेशक, जब आप बैंड बनाने के दौरान पक्षों में शामिल होते हैं, तो तालिका का परिणामस्वरूप कोने 120 डिग्री हो जाएगा।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक आक्सागांव पिकनिक तालिका बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    एक समभुज षट्भुज बनाने के लिए छोरों में शामिल हों, फिर जस्ती या जंग प्रतिरोधी 6.35 सेमी (2 1/2 इंच) लकड़ी के शिकंजा के साथ समाप्त होता है। इन कोनों के किसी एक हिस्से के माध्यम से छेद ड्रिल करें ताकि वे बहुत अच्छी तरह से पकड़ें और अलग न करें।
  • इमेज शीर्षक से एक हेक्सागन पिकनिक तालिका चरण 5
    5
    समानांतर पक्षों के बीच मापने के द्वारा पक्षों को समायोजित करने के बाद सुनिश्चित करें कि पक्ष समान हैं। उदाहरण के प्रोजेक्ट में, प्रत्येक पक्ष 114 सेमी (45 इंच) के बारे में उपाय करता है एक सरल चाल पक्षों को अलग या हिलाने से रोकने के लिए है, तालिका के शीर्ष तक दोनों पक्षों में लकड़ी के शिकंजा के साथ जुड़ें "किरणों" या आंतरिक ढांचे के कुछ हिस्सों का बीमा होता है।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 6 बनाएँ
    6
    5 सेंटीमीटर (2 इंच) पथ के केंद्र तक प्रत्येक तरफ के कोने से, प्रत्येक छोर पर 30 डिग्री की कटौती बनाकर, विपरीत कोनों के बीच फिट होने के लिए 5 x 10 सेंटीमीटर (2 x 4 इंच) काट लें )। यदि आप एक सटीक माप प्राप्त नहीं कर सकते तो आप इन कटौती को आकर्षित कर सकते हैं।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक हेक्सागोन पिकनिक तालिका बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    लकड़ी शिकंजा के साथ प्रत्येक छोर पर 5 x 10 सेंटीमीटर (2 x 4 इंच) बोर्ड सुरक्षित करें फिर बैंड को ड्रिल करें ताकि लकड़ी अलग न हो और स्क्रू समायोजित हो जाए। यह असेंबली मेज के आधार का मूल समर्थन होगा और यदि आप ठीक-ठीक फिट होते हैं, गठबंधन रखते हैं और इसे अच्छी तरह से सुरक्षित रखें तो आपके पास एक ठोस और मजबूत पूर्ण तालिका होगी।
  • एक हेक्सागोन पिकनिक तालिका चरण 8 के साथ चित्र बनाएं
    8
    चार को काटें किरणों। 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) अनुप्रस्थ तालिका के कोनों में से किसी एक को केंद्र से बीम की लंबाई को मापें। उस लंबाई के अनुसार अपनी किरण कट करें



    किरणों के कोणों को काटने के लिए, पहले प्रत्येक छोर पर 5 सेमी (2 इंच) बोर्ड के साथ केंद्र को चित्रित करें। फिर कटौती प्रत्येक रे की "बाहरी" अंत प्रत्येक किनारे से 30 डिग्री का कोण को अपने चित्रित केंद्र की ओर खींचती है

    आप केंद्र के अंत में कटौती करेंगे
    एक किनारे के केंद्रीय निशान की ओर 30 डिग्री के कोण पर और इस कटौती में 90 डिग्री, केंद्र से दूसरे किनारे तक, 60 डिग्री कम करने (या 30 काटने के बाद आप दूसरी किनारे पर केंद्र की ओर 60 डिग्री कट कर सकते हैं, जो आपको स्वतः वांछित 90 (30+ 90 + 60 = 180)।

  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक बनाएं एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 9
    9
    इन दोनों बीमों को केंद्र बोर्ड के एक तरफ के दो तरफ और पक्की हुई छोरों के साथ लकड़ी के शिकंजे वाले, दोबारा, जहां संभव हो, ड्रिल छेद, खासकर जब बोर्ड के अंत में बहुत करीब होता है।
  • एक आक्सागांव पिकनिक तालिका 10 शीर्षक बनाएँ छवि शीर्षक
    10
    यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार फ्रेम की जांच करें कि यह सममित है और यह कि सभी पक्ष समान हैं। जांचें कि किनारों सीधे और ऊपर और नीचे पर गठबंधन कर रहे हैं आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि पुरानी लकड़ी की चौड़ाई और मोटाई में भी थोड़ी भिन्नता हो सकती है, इसलिए यह कदम एक अच्छी तैयार परियोजना के लिए महत्वपूर्ण है।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक से एक हेक्सागन पिकनिक तालिका चरण 11
    11
    सहायता के साथ आपकी मदद करने के लिए बोर्ड को आधार फ्रेम और 6 विकर्ण समर्थनों पर समर्थन देने के लिए 6 बोर्ड कट करें। चित्रों में पैरों के टुकड़े 25 सेमी (10 इंच) लंबे होते हैं और विकर्ण समर्थन 15 सेमी (6 इंच) लंबा और प्रत्येक छोर पर 45 डिग्री होते हैं।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र बनाएँ एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 12
    12
    उन जगहों पर ड्रिल छेद जहां डौल शिकंजे को फ्रेम समर्थन से जोड़ा जाएगा। फिर इन हिस्सों के समर्थन को सुरक्षित रखें याद रखें कि स्क्रू फ्रेम के साथ संरेखित करें ताकि प्रत्येक भाग में अच्छी तरह से फिट हो। 6.3 सेमी (2 1/2 इंच) के # 10 के समान जंग प्रतिरोधी लकड़ी शिकंजा का प्रयोग करें।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक आक्सागांव पिकनिक तालिका 13 शीर्षक बनाएँ छवि शीर्षक
    13
    जगह में पैर फिट कोष्ठकों को सुरक्षित रखें और यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि सब कुछ सही जगह पर है।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक आक्सागांव पिकनिक तालिका 14 शीर्षक बनाएँ छवि शीर्षक
    14
    243 सेमी (8 फीट) 5 एक्स 10 सेंटीमीटर (2 x 4 इंच) की लकड़ी को दो विपरीत किनारों में रखें, इनमें से ऊपर पैर और केंद्र फिर इसे शिकंजा के साथ जगह में सुरक्षित रखें
  • Video: एक हेक्सागोनल पिकनिक तालिका का निर्माण कैसे

    बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र बनाएँ एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 15
    15
    इस तालिका के केंद्र को चिह्नित करें। उस जगह को चिह्नित करने के लिए एक चौराहे के साथ प्रत्येक तरफ एक रेखा खींचना जहां गोलाकार तालिकाओं को सीटों का समर्थन मिलेगा। इनमें से चार को एक ही छोर के प्रत्येक भाग के बीच में 30 डिग्री वाले कोण के साथ कट करें।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र बनाएँ एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 16



    16
    केंद्रीय तालिका में इन भागों को और सुरक्षित रखें प्रत्येक छोर अतिरिक्त सहायता के लिए, यदि आप चाहते हैं, तो विकर्ण समर्थन पर उनका समर्थन करें
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र बनाएँ एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 17
    17
    काट बोर्ड 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) x 30 सेंटीमीटर (12 इंच) लंबे समय के प्रत्येक कोण पर 30 डिग्री के कोण (उदाहरण के लिए: 60 डिग्री कोण) फिर उन्हें तालिकाओं के बीच रखें उन्हें समर्थन करने के लिए केंद्रीय सुनिश्चित करें कि वे एक समान हैं, क्योंकि वे शेष तालिका सेटअप के लिए सीट सहायता तालिकाएं रखेंगे
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-18.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक हेक्सागोन पिकनिक तालिका चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    18
    35 सेमी (14 इंच) एक्स 5 एक्स 10 सेंटीमीटर (2 एक्स 4 इंच) बोर्ड को स्क्वायर समाप्त होता है और 25 सेमी (10 इंच) में प्रत्येक छोर पर 45 डिग्री एंगल के साथ विकर्ण समर्थन कट करें।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-19.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र बनाएँ एक हेक्सागन पिकनिक तालिका कदम 19
    19
    अंत में 35 सेमी (14 इंच) बोर्ड सुरक्षित करें और उन्हें बोर्ड के नीचे से संरेखित करें केंद्रीय जो आपके द्वारा सशस्त्र किए गए फ्रेम के ऊपरी भाग में केंद्र से बढ़ता है इस संयुक्त के लिए एक बड़ा और भारी पेंच का प्रयोग करें, क्योंकि यह तालिका के वजन और इसके रहने वालों को परियोजना समाप्त होने पर और तालिका का उपयोग करने में सहायता करेगा।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-20.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बिल्ड अ हेक्जागोन पिकनिक टेबल चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    20
    एक बार फिर पैरों तक विकर्ण समर्थन सुरक्षित करें, सुनिश्चित करें कि विधानसभा सीधे और तंग है।
  • 21
    सुनिश्चित करें कि सभी पिन तंग हैं और सब कुछ मजबूत और ठोस है, यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार असेंबली की जांच करें। किसी भी संयुक्त को स्क्रू जोड़ें जो ढीले दिखता है और जो भी टूटा हुआ है या मजबूत नहीं दिखता है उस बोर्ड को बदलता है।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-22.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक आक्सागांव पिकनिक तालिका चरण 22 के निर्माण का शीर्षक चित्र
    22
    इकट्ठे टेबल से फ़्रेम निकालें ताकि वह विधानसभा की स्थिति की तुलना में सिर की फर्श पर बने रहें। पैर अपने काम की सतह के फर्श पर मजबूती से आराम करना चाहिए यदि कोई हिस्सा बहुत लंबा लगता है या बाकी के साथ मेल नहीं खाता है, तो आप उसे कटौती कर सकते हैं, लेकिन अगर आप सभी हिस्सों को सही और फिट कर लेते हैं तो यह आवश्यक नहीं होना चाहिए।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-23.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक हेक्सागन पिकनिक तालिका 23 शीर्षक बनाएँ छवि शीर्षक
    23
    केंद्रीय विधानसभा में बोर्ड की लकड़ी को हासिल करना शुरू करें। चित्रों को गोल किनारों के साथ 3 x 15 सेमी (5/4 x 6 इंच) के बोर्ड दिखते हैं, आप 5 डिग्री 10 सेमी (2 x 4 इंच) के देवदार, रेडवुड या इलाज की पेन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-24.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक आक्सागांव पिकनिक टेबल 24 में निर्मित चित्र शीर्षक
    24

    Video: एक अष्टकोना पिकनिक टेबल भाग का निर्माण 1

    दो विपरीत कोनों के बीच की केंद्र रेखा पर पहली प्लेट रखें, विपरीत छोर के किनारों के बीच की दूरी की जांच करें। लगभग 7.5 सेमी (3 इंच) के एक छोर पर फलाव छोड़ दें और लोहे को जगह में रखें। प्लेट्स को जोड़ना जारी रखें, जब तक कि एक तरफ़ लगभग कवर नहीं किया जाता है।
  • चित्र बनाएँ एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 25
    25
    फ़्रेम के बाहर से 7.5 सेमी (3 इंच) के बारे में समर्थन फ्रेम के समान रेखा बनाएं और प्लेटों को एक परिपत्र के साथ काट दें। जो चीजें आप पर काम कर रहे हैं और दूसरे पक्ष के साथ शुरू करने के लिए इन प्लेटों के ऊपर (कट समाप्ति) को बचाएं। प्लेटों को समायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें - मौसम की स्थितियों के संपर्क में होने पर वे ताना या मोड़ सकते हैं
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-26.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज नामक एक हेक्सागन पिकनिक तालिका चरण 26
    26
    बोर्ड के बोर्ड को समायोजित और एडजस्ट करना समाप्त करें फिर सभी पक्षों को काट लें ताकि वे आधार फ्रेम के बराबर और सममित हों। किनारों को रेत बनाने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई तराजू या कठोर हिस्से नहीं हैं जो तालिका के उपयोगकर्ताओं को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र बनाएँ एक हेक्सागन पिकनिक तालिका चरण 27
    27
    5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) तालिका में सीटों के लिए टेबल रखें जो आधार फ्रेम के बाहर फैली हुई है। प्रत्येक के पास लगभग 30 डिग्री का कटौती होगा, बाहरी को पैरों के ऊपरी भाग को कवर करना चाहिए जहां सीटों के लिए समर्थन के समाप्त होने योग्य हैं सीटों के लिए प्लेटों की छोर पर पायलट छेद ड्रिल करें, ताकि वे अलग न करें।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-28.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र बनाएँ एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 28
    28
    सीटों की सभी तालिकाओं को रखें, एंगल्स को संशोधित करने और उन्हें समायोजित करने के लिए देखभाल करें ताकि वे आसन्न तालिका में बहुत अच्छी तरह फिट बैठें।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-29.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र बनाएँ एक हेक्सागन पिकनिक तालिका चरण 29
    29
    लिजा एक Sander साथ किनारों या खुरदरी सतह और गोल कोनों chipped है shins में चोट से बचने के लिए के रूप में लोगों समाप्त तालिका में बैठते हैं।
  • बिल्ड-ए-षट्कोण-पिकनिक-टेबल-चरणीय-30.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक षट्भुज पिकनिक तालिका चरण 30 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    30
    एक बाहरी मुहर या मौसम प्रतिरोधी पेंट के साथ तालिका समाप्त करें, फिर आप अपनी नई तालिका का आनंद ले सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • क्षतिग्रस्त किनारों या टूटने के बिना, खामियों से मुक्त लकड़ी का चयन करें
    • लकड़ी का चयन करें जो मौसम की स्थितियों के लिए जोखिम का समर्थन करता है दक्षिणी पीले पाइन उपचार से गुजरना होगा और पृथक हो जाएगा यदि विधानसभा और सुखाने के बाद सील या पेंट किया गया हो।
    • तैयार की गई तालिका बहुत बड़ी है और भारी है, इसलिए आपको सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार रहना चाहिए, अगर आप इसे अपने अंतिम स्थान से हटा दें तो उसे स्थानांतरित करना होगा।
    • अपने 5 x 10 सेंटीमीटर (2 x 4 इंच) बोर्ड को षट्भुज के दो विपरीत किनारों के केंद्र में रखकर और बनाने के लिए क्रॉस लाइन को खीचें लाइनों एक कील या सटीक जगह है जहाँ कोनों में कटौती में एक चाकू के साथ (धारियों)। आप लाइन को खोजने के लिए जब आप में कटौती के लिए तैयार हैं मदद करने के लिए एक बड़ा निशान बना सकते हैं। (लकड़ी को खरोंच करने के बजाय पेंसिल, डाउन या बढ़ई क्रयोन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये बहुत मोटे हैं और ऐसे सटीक कटौती के निशान नहीं बनाए जाते हैं)।
    • जस्ती या संक्षारण प्रतिरोधी शिकंजा का उपयोग करें। ये शिकंजा पसंद करते हैं क्योंकि वे अधिक स्थायी रूप से फिट होते हैं, हालांकि नाखून भी काम करेंगे।

    चेतावनी

    • सामग्री काटने और सुरक्षित करने के दौरान सुरक्षा चश्मा पहनें
    • शिकंजा के तेज अंक होते हैं, दस्ताने पहनने से आप चोटों से बच सकते हैं।
    • इलाज वाली लकड़ी में जहरीले रसायन होते हैं, इलाज की लकड़ी का उपयोग करते समय भोजन दूषित करने से बचा जाता है।
    • स्प्लिंटर्स और अन्य खतरे किसी भी प्रोजेक्ट में एक जोखिम है जहां लकड़ी का उपयोग किया जाता है।
    • अपने काम के क्षेत्र को साफ रखें
    • सुनिश्चित करें कि सभी बिजली उपकरणों पर बीमा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 5 x 10 x 243 सेमी (2 x 4 इंच x 8 फीट) की लकड़ी (फोटो के प्रोजेक्ट के लिए 17)
    • 3 x 243 सेंटीमीटर (5/4 इंच का एक्स 8 फुट) (फोटो के प्रोजेक्ट के लिए 5)
    • चरण 11 से 15 x 15 सेमी (6 x 6 इंच) के त्रिकोणीय समर्थन के लिए 5 x 20 सेमी (2 x 8 इंच x 8 फीट) की लकड़ी (आपको केवल 1 की आवश्यकता है)
    • लकड़ी का शिकंजा 6.35 सेमी (2 और एक आधा इंच) के # 10 (या उपयुक्त नाखून)
    • लकड़ी के लिए शिकंजा N ° 12 10cm (4 इंच)
    • परिपत्र देखा
    • मिटर देखा
    • शिकंजा या ड्रिल के लिए गन
    • इलेक्ट्रिक सैंडर
    • माप टेप, पेंसिल, वर्ग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com