ekterya.com

पुल कैसे खेलें

अनुबंध पुल, जिसे आमतौर पर पुल के रूप में जाना जाता है, चार खिलाड़ियों के लिए एक कार्ड गेम है जिसे किसी भी स्तर पर अनौपचारिक बैठकों से व्यावसायिक टूर्नामेंट तक चलाया जा सकता है। अपनी स्थापना शुरू होने के बाद से इसकी लोकप्रियता बढ़ गई है और यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय चार खिलाड़ी कार्ड गेमों में से एक है। इस तीव्र और दिलचस्प गेम की मूल बातें जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
बुनियादी तत्व

चित्र पुल ब्रिज चरण 01
1

Video: Perfect shot selection in Tennis cricket► क्रिकेट कैसे खेले ►बैटिंग करने के तरीके►बल्लेबाजी के टिप्स

तीन प्लेमेट्स खोजें यह पुल चार खिलाड़ियों के लिए एक खेल है जो दो लोगों की टीमों में खेला जाता है, इसलिए इसे अपने प्रेमी के साथ खेलते हुए (ए) और दूसरे दंपति के साथ एक बेहतरीन विकल्प होगा। टीमें एक स्क्वायर टेबल के चारों ओर एक-दूसरे का सामना करना पड़ती हैं।
  • नोट लेने की सुविधा के लिए, तालिका के प्रत्येक तरफ़ को एक कार्डिनल बिंदु का नाम दिया गया है। इस तरह, खिलाड़ियों को आम तौर पर उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम के रूप में संदर्भित किया जाता है उत्तर और दक्षिण एक टीम बनाते हैं जो पूर्वी और पश्चिम के विरुद्ध खेलता है
  • प्लेबस स्टेप 02 नामक छवि
    2
    खेल की संरचना जानें इस पुल को प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 13 कार्ड के हाथों में 52 कार्डों के पारंपरिक डेक के साथ खेला जाता है, इसलिए हर गेम में पूर्ण डेक का उपयोग किया जाता है कार्ड के वितरण के बाद, खिलाड़ियों ने बयान दिया। अंतिम विवरण प्रत्येक मुकदमे के महत्व के साथ ही प्रत्येक गेम के लिए कुल लक्ष्य को निर्धारित करता है। फिर आप कार्ड द्वारा 13 उप दौर में कार्ड खेलना शुरू करते हैं जिसे "ट्रिक्स" कहा जाता है। गेम का उद्देश्य स्कोर के लिए प्रत्येक गेम में 7 या अधिक चालें जीतना है खेल तब तक जारी रहता है जब तक कोई टीम अंक की पूर्वनिर्धारित राशि जमा नहीं करती।
  • स्कोरिंग सिस्टम शैलियों और समूहों के बीच भिन्न होते हैं।
  • आम तौर पर खिलाड़ियों की घड़ी की दिशा के अनुसार बदल जाता है। इसका मतलब यह है कि दोनों टीमों के बीच कार्रवाई वैकल्पिक समान होती है।
  • विधि 2
    खेल के कदम

    प्लेबस स्टेप 03 नाम वाली छवि
    1
    कार्ड सौदा डीलर डेक में सभी कार्डों का उपयोग करके प्रत्येक खिलाड़ी को 13 कार्ड वितरित करता है। खिलाड़ियों को रैंक और सूट द्वारा अपने कार्ड का ऑर्डर करने का समय दें पुल में, ऐस सर्वोच्च है, इसके बाद राजा, रानी, ​​जैक या जैक, दस और अंत (संख्या) कार्ड 9 से 2 तक।
    • आपके पास एक सूट के अधिक कार्ड और उनमें से अधिक मूल्य, जीतने की आपकी संभावना बेहतर है। याद रखें जब नीलामी शुरू होती है।
  • प्लेबस स्टेप 04 नामक छवि
    2
    बयान करें और खुद को अनुबंध प्रदान करें टीमों ने संख्याओं और क्लबों को घोषित किया है जो कि चालकों की संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं जो उन्हें विश्वास है कि वे इस खेल में जीत सकते हैं यदि उस राशि से जुड़ा क्लब बन जाता है ट्रम्प सूट (उन कार्डों का सूट जो कि ट्रिक्स के दौरान अन्य 3 की तुलना में अधिक मूल्य होगा)। वितरित व्यक्ति पहले वक्तव्य देगा और नीलामी डीलर के साथ शुरू होने वाली तालिका के चारों ओर दक्षिणावर्त घुमाएगी और अंतिम घोषणापत्र स्थापित होने तक आवश्यकतानुसार कई राउंड जारी रखेगी। टीम जो उच्चतम संख्या घोषित करती है, उसे ट्रम्प सूट का नाम देने का अधिकार प्राप्त होता है। ऐसे कई विशेष नियम और शब्द हैं जो इस स्तर पर प्रभाव डालते हैं। यह मार्गदर्शिका एक अनुकूल गेम खेलने के लिए आवश्यक बुनियादी अवधारणाओं को कवर करेगी।
  • कम से कम 7 चालें प्रत्येक खेल को जीतने की जरूरत है। इसका कारण यह है वहाँ खेल प्रति 13 चालें कर रहे हैं और जीतने के लिए आवश्यक बहुमत जीतने के लिए। इसलिए, पुल खिलाड़ी आम तौर पर सातवें तुरुप का पत्ता से बयान है, सामूहिक रूप से "बुक" पहले 6 का जिक्र है। अपनी टीम के सात चाल घोषित करना चाहता है (यह मानते हुए आप वर्तमान खेल में 13 से 7 जीतने के लिए उम्मीद), तो आपको एक बयान बनाना होगा और बढ़ती यह 1 से 7 continuarías अगर आप उन सब को जीत की उम्मीद है।
  • आप आसानी से उस संख्या को 6 जोड़ कर याद कर सकते हैं, जो आप की वास्तविक संख्या प्राप्त करने के लिए घोषणा करते हैं, जिसे आपको "मेक" (पूर्ण) अनुबंध करना चाहिए। आप 7 ट्रिक्स से कम एक कथन कभी नहीं कर सकते (1 का एक बयान)।
  • नीलामी के दौरान क्लब महत्वपूर्ण हैं I आपके द्वारा घोषित क्लब का मूल्य उस कार्ड की संख्या निर्धारित करेगा जो इसे दूर कर सकते हैं। क्लबों की श्रेणी निम्न से इंगित की जाती है, जैसा कि नीचे बताया गया है: कुक्म के पत्ते, दिल (दोनों "पुराने" क्लब के रूप में जाना जाता है), फिर हीरे और अंत में clovers ("नाबालिग" सूट के रूप में जाना जाता है)।
  • प्रत्येक नए कथन को पिछले एक की तुलना में अधिक "मूल्यवान" होना चाहिए, इसलिए अगर किसी व्यक्ति ने आपके दिल में 1 घोषित किया है, तो आपको इसे हरा करने के लिए किसी भी अन्य सूट में हुकुम के 1 या दो (या अधिक) घोषित करना होगा।
  • यह अक्सर आपके हाथ में सबसे आम सूट का घोषित करने की सिफारिश की जाती है, भले ही यह अपेक्षाकृत कमजोर है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने हाथ में छह हीरे का सूट कार्ड है, तो आप उस सूट को ट्रम्प सूट के रूप में घोषित करने का विकल्प चुन सकते हैं। अपने साथी द्वारा दिए गए बयानों पर ध्यान दें कि वह क्या कर रहा है, इस बारे में पता करें।
  • तुरुप के बिना घोषणाएं: तुरुप का मुकदमा घोषित करने के अलावा, आप एक बयान भी बना सकते हैं "विजय के बिना" (संक्षिप्त रूप में अनुसूचित जनजाति), जो इंगित करता है कि आप केवल एक नंबर की घोषणा कर रहे हैं, लेकिन एक छड़ी नहीं यदि आप ट्रम्प के बिना एक घोषणा जीतते हैं, तो चालें ट्रम्प सूट के बिना खेली जाती हैं, अर्थात, प्रत्येक चाल में केवल उच्चतम रैंक वाले कार्ड जीत सकते हैं। ट्रम्प सूट की घोषणा करने से यह अधिक जोखिम भरा है, लेकिन जीत के बिना एक अनुबंध बनाने (पूरा) एक पारंपरिक अनुबंध की तुलना में आपकी टीम को अधिक अंक देगा।
  • नीलामी में, एसटी को सर्वोच्च "स्टिक" माना जाता है - इसलिए, सर्वोच्च संभव बयान यह 7ST है
  • अपने बयान को ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें यदि आपकी टीम एक बयान जीतती है और फिर गेम के अंत में ट्रिक्स की संख्या बनाने में सक्षम नहीं है, तो आपको अपने कुल पंजीकरण से विरोध टीम को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा, जो जल्दी से शक्ति का संतुलन बदल सकता है
  • आपको एक बयान करने की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, आप अगले व्यक्ति को आगे बढ़ सकते हैं यदि तीन खिलाड़ियों को लगातार उत्तीर्ण किया जाता है, तो आखिरी बयान ने अनुबंध जीत लिया है और ट्रम्प सूट को निर्धारित किया है - अगर सभी चार खिलाड़ियों ने बिना घोषित कर दिया है, डेक को फिर मिलाया जाता है और फिर से निपटा जाता है।
  • एक बार अनुबंध से सम्मानित होने के बाद प्रत्येक खिलाड़ी के लिए विशेष शर्तें हैं। जिस व्यक्ति ने जीतने वाले वक्तव्य को बनाया है उसे "घोषक,"और आपके साथी का नाम"मृत."विरोधी टीम के सदस्यों को मिलकर"रक्षकों."इन शर्तों को जानने से खेल को जारी रखने में आसान होता है
  • प्ले ब्रिज चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहली चाल शुरू करें अब जब गेम के लिए एक ट्रम्प सूट की स्थापना की गई है (या ट्रम्प के बिना एक बयान), तरकीबें शुरू होती हैं। खेल निराधार की बाईं ओर रक्षक के साथ शुरू होता है। मेज पर एक कार्ड चेहरा रखकर पहले चाल की "बाहर निकलें" शुरू होता है। इस कार्ड के सूट का उपयोग उस चाल में किया जाएगा, जिसका मतलब है कि खिलाड़ी केवल एक ही सूट के कार्ड या ट्रम्प कार्ड के साथ जीत सकते हैं।
  • अन्य दो सूट इस चाल के दौरान गिनती नहीं करते हैं
  • जब बाहर निकलने शुरू हो गया है, तो मृत आदमी अपना विस्तार करता है पूर्ण हाथ मेज पर, आमतौर पर सूट द्वारा आयोजित चार स्तंभों में। घोषित करने वाले खेल के बाकी हिस्सों के लिए मृत आदमी के हाथ खेलता है। रक्षक सामान्य रूप से खेलते हैं।
  • मृत एक असामान्य समारोह है वह घोषणा के रणनीतिक निर्णयों पर टिप्पणी नहीं कर सकता है, लेकिन जब वह गलती से खेल के शासन का उल्लंघन कर रहा है, तो उसे चेतावनी दे सकता है अन्यथा, घोषणापत्र शेष खेल के दौरान निर्णय लेने दें।
  • यदि संभव हो तो, आपको समान कार्ड से कार्ड खेलना चाहिए, जैसा कि एक शुरुआत कार्ड पर होगा उदाहरण के लिए, यदि प्रारंभिक कार्ड पर सूट क्लब है और आपके हाथ में एक क्लब है, तो आपको इसे किसी अन्य कार्ड के बजाए खेलना होगा। यदि आपके पास एक ही प्रारंभिक सूट के साथ कार्ड नहीं है, तो आप "असफल"(एक ट्रम्प कार्ड खेलते हैं, मान लें कि ये शुरूआती सूट से अलग है) या"छोड़ना"(दो शेष सूटों में से एक से एक कार्ड खेलें)
  • यह संभावना है कि एक विफलता चाल जीतता है, क्योंकि किसी भी तुरुप का कार्ड अन्य सूट के सभी कार्डों को छूटेगा।
  • एक छोड़ना व्यावहारिक रूप से गुजर रहा है और कोई रास्ता नहीं है मैं चाल जीत सकता है।
  • Video: BEAUTY OF SIGNATURE BRIDGE: सिग्नेचर ब्रिज से दिखेगी सारी दिल्ली,इंडिया का सबसे सुंदर और विराट पुल।

    प्लेबस स्टेप 06 नाम वाली छवि
    4
    चाल समाप्त होती है और अगले एक शुरू होता है। प्रारंभिक उत्पादन घोषक के बाद मृतकों की हाथ से एक कार्ड निभाता है, तो दूसरी रक्षक अपने पत्र निभाता है और अंत में, बोलनेवाला उसकी निभाता है। आप चार कार्ड, जो और अधिक महत्व है चाल जीतता है और कौन निभाई है खेल के अंत में स्कोर स्कोर करने के लिए उन सभी को रहता है निभाई है जब।
  • जो कोई भी चालें जीतता है वह अगले में प्रारंभिक शुरुआत करता है पहली चाल के बाद कोई स्थापित निकास पैटर्न नहीं है।
  • प्लेबस स्टेप 07 नामक छवि
    5



    गेम समाप्त करें जब 13 युक्तियां निभाई जाती हैं, तो प्रत्येक टीम को जीतने वाली चालियों की संख्या जोड़ना यदि घोषितकर्ता की टीम ने अनुबंध किया है, तो वे गेम जीतते हैं - अन्यथा, बचाव टीम क्या करता है आपके चयनित गेम सिस्टम के आधार पर अंक प्रदान करें। ट्रंप के बिना अनुबंध बनाने के लिए अतिरिक्त अंक दिए जाने चाहिए।
  • प्लेबस स्टेप 08 नामक छवि

    Video: गलियाकोट की माही नदि पर बन रहे पुल पुर्ण होने की तैयारी - Galiakot Pool at mahi river

    6
    अगले गेम शुरू होता है। कार्ड को फिर से मिलाएं और, एक बार फिर, प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 13 सौदा करें। यह दूसरा गेम है और ऊपर वर्णित समान पैटर्न के साथ जारी रहेगा जब तक टीमों में से कोई भी गेम जीतने के लिए पर्याप्त अंक न हो।
  • एक अपेक्षाकृत तेज खेल खेलने के लिए, ऐसा तब तक करते हैं जब तक कि एक टीम ने अंकों की गिनती के बजाय कुछ खास गेम जीत ली है (उदाहरण के 3 में से 2)
  • विधि 3
    रणनीति

    प्ले ब्रिज चरण 09 नामक छवि
    1
    अक्सर खेलें पुल रणनीति के बारे में जानने के लिए हमेशा अधिक होता है अपने खेल को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका बहुत अभ्यास करना है। पुस्तकों और गाइड बहुत उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन अंत में, किसी निश्चित समय पर खेलने के लिए एक कसौटी विकसित करना खेल में अनुभव के साथ प्राप्त होता है।
  • प्ले ब्रिज चरण 10 नाम की छवि
    2
    अपने साथी की व्याख्या करने के लिए जानें वे नीलामी के दौरान सीधे संवाद नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमेशा एक तरीके के बारे में सुराग देने के तरीके हैं जो प्रत्येक अनुबंध के तौर पर सेट करना चाहते हैं अक्सर, पहला बयान अपने साथी को बताने के लिए प्रयोग किया जाता है जो आपके हाथ में सबसे मजबूत छड़ी है, गंभीर कथन बनाने के बजाय
  • आपका साझेदार एक ही सूट के साथ उच्चतम बनाकर (यह दर्शाता है कि आप उस सूट से सहमत हैं), या एक अलग सूट घोषित करके एक अलग दृष्टिकोण सुझा कर अपने विवरण का समर्थन कर सकते हैं।
  • विजयी बयानों से संकेत मिलता है कि एक व्यक्ति के पास आंकड़े और इक्के से भरा हाथ है जो शायद रैंक पर आधारित कई चालें हासिल करने के लिए काम करेंगे।
  • प्ले ब्रिज चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने हाथ की कीमत निर्धारित करने के लिए अपने कार्ड में एक अंक असाइन करें यदि आपको अपने हाथ के मूल्य का निर्धारण करने में परेशानी होती है, तो इसका सही ढंग से मूल्यांकन करने के लिए आपके पास कार्ड के लिए एक अंक प्रदान करने का सामान्यतः इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है इस प्रणाली में, डेक में कुल 40 अंक हैं।
  • निम्नानुसार असाइन किया गया अंक:
  • इक्के 4 अंक के लायक हैं
  • किंग्स 3 अंक के लायक हैं।
  • रानी 2 अंक के लायक हैं
  • जैक या जॉटस 1 बिंदु के लायक हैं।
  • यदि आपके हाथ में 12 या 13 अंक हैं, या इससे भी ज्यादा, यह शायद बहुत अच्छा है
  • अभ्यास के साथ, यह प्रणाली यह तय करने में आपकी सहायता कर सकती है कि नीलामी के अंत में आपकी टीम के लिए एक लाभप्रद परिणाम है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका प्रारंभिक विवरण कहां रखें।
  • प्ले ब्रिज चरण 12 नाम की छवि
    4
    शुरुआत में एक साधारण रणनीति का उपयोग करें एक चाल जीतने के लिए चार महत्वपूर्ण तरीकों में से दो समझने में बहुत आसान हैं कि आप तुरंत अपनी रणनीति में उन्हें अपन सकते हैं (अन्य दो विधियां अधिक जटिल हैं और परोक्ष रूप से अपने विरोधियों को अपने हाथों को नियंत्रित करने के तरीके को नियंत्रित करने पर आधारित हैं। कार्ड जो पहले से खेला और शायद बाद में खेलेंगे)। इन दो तरीकों में से किसी एक का उपयोग करने के लिए सही समय की गणना करके, आप अनुबंध बनाने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं (या सफलतापूर्वक इसे खुद से बचा सकते हैं) दो विधियां इस प्रकार हैं:
  • चाल में उच्चतम कार्ड खेलें
  • एक ट्रम्प कार्ड के साथ प्रतिद्वंद्वी का एक उच्च कार्ड मारो
  • Video: यॉर्कर बॉल कैसे खेले ? | How To Play Yorker Ball In Cricket In Hindi

    प्ले ब्रिज चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    अनुबंध करने के लिए मृत व्यक्ति के हाथ का उपयोग करें जब आप घोषित करने वाले के रूप में बाहर निकलेंगे, यदि आप और मरे हुए आदमी के पास दो हाथों के बीच सबसे अधिक ट्रम्प सूट कार्ड हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ये सूट से शुरू होने वाली प्रत्येक चाल तुम्हारा होगा। ये कहा जाता है सुरक्षित चालें और मिलती-जुलती चाल की संख्या बढ़ाने के लिए एक अच्छा और आसान तरीका है। अपने सुरक्षित सूट के कार्ड से निकास करें और फिर मृतक के हाथ में अगले उच्चतम कार्ड को जीत की गारंटी के लिए खेलते हैं।
  • क्योंकि आप चाल जीती है, आप अगले एक में बाहर निकलें कर देगा। तब तक दोहराएं जब तक आप अपनी ज़रूरतें पूरी नहीं कर सकें।
  • यह मत भूलो कि गेम जीतने के लिए अपने अनुबंध को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। जितने सुरक्षित चालें उतनी ही प्राप्त करें जितनी कि आप अपने कुल स्कोर को आसानी से बढ़ा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आवश्यक हो तो सरल शुरुआत के लिए ऑप्ट चुनें पुल "कार्ड गेम" के रूप में जाना जाने वाला कई कार्ड गेम्स में से एक है। इस श्रेणी में अन्य खेलों में हुकुम, दिल और शिखर शामिल हैं यदि आप भ्रमित या पुल द्वारा अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक अन्य चाल के खेल खेलने के लिए सीखना पहले आपको इसे बेहतर समझने में मदद कर सकता है।
    • अनुभवी खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करें पुल खेलते समय वास्तव में एक फायदा होता है, ऐसे लोगों से सीखने की तरह कुछ भी नहीं है जिन्होंने इसे दशकों से खेला है। पता लगाएँ कि क्या आपके शहर में एक स्थानीय पुल क्लब है या एक नियमित घटना है जिसमें आप भाग ले सकते हैं
    • शब्दों को याद रखना पुल खेल की बहुत सारी विशिष्ट शर्तों का उपयोग करता है। ये उन्हें अनदेखा करना और अधिक आम तौर पर बोलना आसान लग सकता है, लेकिन लंबे समय में, यह भ्रम और संगठनात्मक समस्याओं की ओर जाता है। ब्रिज शब्दगनों के लिए इस्तेमाल करने के लिए समय निकालें और खेल अधिक संतोषजनक हो जाएगा।
    • यदि आप किसी दूसरे तरीके से अनुबंध पर दांव रखना चाहते हैं तो आप सट्टेबाजी के लिए बॉक्स तैयार कर सकते हैं- ब्रीड के लिए- एक अतिरिक्त डेक के साथ पुल के लिए सट्टेबाजी बॉक्स बनाने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com