ekterya.com

फ़िरोज़ा रंग पाने के लिए रंगों को कैसे मिलाया जाए

फ़िरोज़ा रंग, जो एक्वामरीन के नाम से भी जाना जाता है, रंगों के स्पेक्ट्रम के भीतर नीले और हरे रंग के बीच एक स्वर है। यह हल्के और तीव्र, जीवंत टन पीली से लेकर कर सकते हैं और जब तक आप premixed फ़िरोज़ा का एक पैकेज प्राप्त करने में सक्षम हैं, तो आप नीले और हरे रंग रंग मिश्रण करने अपने आप को सही छाया आप चाहते हैं पाने के लिए होगा। एक बुनियादी फ़िरोज़ा के लिए, थोड़ा हरे रंग के साथ नीले सियान को मिलाएं।

चरणों

विधि 1
पेंटिंग चुनें

मिक्स कलर्स टू फोर टू फ़िरोज़ी स्टेप 1 नामक छवि

Video: पिचकारी चूहा काट लेले बा ॥दीपिका ओझा भोजपुरी होली 2017 bhojpuri holi new

1
तय करना कि फ़िरोज़ी टोन क्या आप चाहते हैं "फ़िरोज़ा" आम तौर पर नीले और हरे रंग से लेकर, एक उज्ज्वल मिश्रण मुख्य रूप से नीले रंग का वर्णन है। हालांकि, अगर आप फ़िरोज़ा के स्पेक्ट्रम के भीतर कई रंगों मिश्रण कर सकते हैं: एक पीला और सूक्ष्म फ़िरोज़ा के लिए सफेद रंग या हल्के भूरे रंग की एक ग्लोब जोड़ सकते हैं या एक फ़िरोज़ा रंग उजागर मिश्रण करने उज्ज्वल उदास, साग और पीली का उपयोग करें। यदि आप एक उज्ज्वल या मध्यम टोन चाहते हैं तो विचार करें
  • मिक्स कलर्स टू फॉर गोर फ़िरोज़ी स्टेप 2
    2
    नीले और हरे रंग का रंग खरीदें पेंटिंग के माध्यम से ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ता है, यह ऐक्रेलिक, तेल, वॉटरकलर इत्यादि का हो सकता है, लेकिन एक ही प्रकार के दो चित्रों को मिश्रण करना आसान होगा। कलात्मक परियोजनाओं के लिए आपूर्ति स्टोर पर ऑनलाइन रंग लगाएं। अपनी आँखें खुली रखें: आपको पूर्व-मिश्रित फ़िरोज़ी रंग मिल सकता है जो आपके उद्देश्यों को पूरा करेगा। यदि आप फ़िरोज़ा से शुरू करते हैं, तो आप वर्णक के स्वर को समायोजित करने के लिए नीले, हरे, सफ़ेद या पीले के कुछ बूंदों का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप पेंटिंग की कला के लिए नए हैं, तो ऐक्रेलिक पेंट से शुरुआत करने पर विचार करें। यह एक लचीला और मध्यम मिश्रण आसान है और आमतौर पर छोटे, सस्ती दबाव की बोतलों में खरीदा जा सकता है।
  • यदि आप कलात्मक परियोजनाओं के लिए आपूर्ति की दुकान में अपनी पेंटिंग खरीदते हैं, तो कर्मचारियों से उन उत्पादों के बारे में पूछें जो फ़िरोज़ा रंग को प्राप्त करने के लिए मिश्रित हो सकते हैं। अच्छी तरह से ज्ञात कर्मचारी विशिष्ट हरे और नीले रंगों का सुझाव दे पाएंगे और आप चाहते हैं कि टोन मिश्रण और प्राप्त करने के लिए आदर्श हैं।
  • मिक्स कलर्स टू फोर टूकोइज़ स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सफ़ेद रंगों के लिए सफ़ेद या पीले रंग का रंग खरीदें यदि आप एक धूमिल और बेहोश फ़िरोज़ा रंग चाहते हैं, तो आप सफेद या पीले रंग के साथ नीले और हरे रंग का मिश्रण कर सकते हैं। सफेद या पीले रंग की विशिष्ट रंगाई मोटे तौर पर वरीयता की बात है, इसलिए कुछ ऐसी चीज चुनें जो आपकी दृष्टि की मूड या शैली से मेल खाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट दृश्य रंगते हैं, तो आप फ़िरोज़ी पानी के आधार के रूप में एक सफेद और गर्म छाया चुन सकते हैं - आप अधिक विपरीत और अधिक के साथ एक सफेद चुन सकते हैं "कृत्रिम" एक फ़िरोज़ी ग्रह ठंडा और दूर के रंग के आधार के रूप में।
  • मिक्स कलर्स टू फॉर फॉरकोव स्टेप 4 नामक छवि
    4
    हरे रंग के हल्के स्पर्श के साथ नीले पेंट का उपयोग करें नीले सियान, कोबाल्ट, सरेलेन, अल्ट्रामरीन और नीले रंग की किसी भी छाया को संयोजित करने की कोशिश करें जो वायलेट से अधिक हरे रंग की है। प्रत्येक वर्णक, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक टोन रंग अन्य específico.El फ़िरोज़ा छाया के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करने से संवेदनशील है के भीतर छिपा अन्य रंग की छोटी मात्रा नीले और हरे रंग का एक मिश्रण मूल रूप से कर रहे हैं, तो एक नीले उपयोग सुनिश्चित करें और हरे रंजक होते हैं , नीले-हरे हरे का एक स्पर्श से पता चलता है, जबकि एक बैंगनी नीले, लाल का एक स्पर्श पता चलता है: तुम सिर्फ एक रंग को देखकर वर्णक स्पर्श लगता है कि करने में सक्षम होना चाहिए।
  • Phthalo नीले phthalo और हरे रंग पिगमेंट सबसे पेंट में इस्तेमाल किया फ़िरोज़ा नीला phthalo (संक्षिप्त नाम phthalocyanine वर्णक) हरे रंग का एक मजबूत संकेत होता है में से कुछ हैं, तो यह एक फ़िरोज़ा रंग मिश्रण के लिए पूरी तरह से उपयुक्त है। कई वाणिज्यिक ब्रांडों का रंग उत्पाद है "फ़्टलो ब्लू"।
  • नीले रंग में लाल या हरे रंग के रंग के होते हैं यदि एक निश्चित नीले वर्णक में हरे रंग का स्पर्श होता है, तो इसमें लाल रंग की तुलना में अधिक हरे वर्णक होते हैं अन्य नीले रंग के रंग (आमतौर पर बैंगनी रंग के होते हैं) लाल रंग का स्पर्श होता है और फ़िरोज़ा के लिए बहुत उपयुक्त नहीं होता है।
  • आप नीले वर्णक को ढूंढने में सक्षम नहीं होंगे I "विशुद्ध", जो कि एक नीले रंग की छाया है जो एक अच्छा हरे रंग (जब पीले रंग के साथ मिश्रित) और एक अच्छा बैंगनी (लाल के साथ मिश्रित) दोनों प्राप्त करने में सहायता करता है। इसका कारण यह है कि प्रत्येक रंगद्रव्य के भीतर रासायनिक अशुद्धियों के कारण नीले रंग में हमेशा लाल या हरे रंग का स्पर्श होता है।
  • विधि 2
    चमकदार फ़िरोज़ा मिक्स करें

    1
    अपने हरे और नीले पेंट तैयार करें अपने पैलेट के एक तरफ कुछ फ़िरोज़ा नीले रंग (सियान) रंग डालें और दूसरी तरफ कुछ हरे रंग का रंग जोड़ें। एक अन्य विकल्प नीले और हरे रंग के रंग को एक ही ग्लोब में सीधे दबाएं।
    • यदि आपके पास अभी भी हरे रंग की पेंट नहीं है, तो आपको यह करना होगा। हरे रंग के बनाने के लिए नीले और पीले रंग की बराबर मात्रा में मिलाएं।
    • यदि आपके पास पेंट करने के लिए पैलेट नहीं है, तो उन्हें किसी भी साफ और सूखी सतह पर मिश्रण करने में संकोच न करें। एक प्लेट, एक कागज की शीट, कार्डबोर्ड की एक पट्टी या टाइल का टुकड़ा पर पेंट को मिश्रण करने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि आप महत्वपूर्ण कुछ पर पेंट नहीं करते हैं
  • मिक्स कलर्स टू फॉर गोर फ़िरोज़ी चरण 6
    2
    नीले और हरे रंग के 2: 1 अनुपात का उपयोग करें फ़िरोज़ा में हरे रंग की तुलना में अधिक नीला वर्णक होता है, इसलिए आपको दो बार जितना नीला रंग का प्रयोग करना चाहिए। विभिन्न अनुपातों के साथ प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन मूल संदर्भ के रूप में 2: 1 का उपयोग करें।
  • थोड़ा हरे रंग की पेंटिंग, 2: 1.5 के अनुपात में नीली से हरे रंग की, आप एक समुद्री फ़िरोज़ा, हरे और अंधेरे दे देंगे। एक छोटे से कम हरे रंग का रंग (2: 1 के अनुपात से) आपको एक सूक्ष्म फ़िरोज़ा देगा, लगभग शुद्ध नीला
  • एक उज्ज्वल छाया प्राप्त करने के लिए पीले रंग की एक चिमटी को जोड़ने पर विचार करें। 1: 5 या 1: 6 का अनुपात पीले से नीले रंग की कोशिश करें। नीले और हरे रंग के साथ पीले मिक्स
  • थोड़ा सफेद पेंट जोड़ें, यदि टोन बहुत उज्ज्वल है। सफेद फ़िरोज़ी रंगजंगों को अधिक हल्की और सूक्ष्म बना देगा, ताकि यह बहुत तीव्र न हो।
  • 3



    पेंटिंग मिक्स करें शुरू करने के लिए, अपने पैलेट पर एक हरे रंग की बूँद डाल करने के लिए एक ब्रश का उपयोग करें, फिर दो नीले रंग के साथ गूप को मिलाएं। पेंट्स का मिश्रण जारी रखें, जब तक कि वे संपूर्ण रंग नमूने में वितरित न हों। जैसा कि आप मिश्रण करते हैं, नीले को हरे रंग में शामिल किया जाना चाहिए जब तक कि ग्लोब बहुत स्पष्ट फ़िरोज़ी टोन प्राप्त नहीं करता।
  • सुनिश्चित करें कि आप सभी रंगों की ज़रूरत है या थोड़ा और भी। यदि आप रंग करते समय अधिक नीले और हरे रंग के आधे रास्ते जोड़ने का प्रयास करते हैं, तो आप अनुपात को भ्रमित कर सकते हैं और असमान फ़िरोज़ी टोन के साथ समाप्त कर सकते हैं।
  • 4
    जब तक आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो जाते तब तक मिश्रण को समायोजित रखें। एक बार फ़िरोज़ा पेंट की भंवर समान रूप से मिलाया जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपको रंग पसंद है। डिस्पोजेबल सामग्री के एक टुकड़े पर नमूने के साथ पेंटिंग करने की कोशिश करें - जब रंग सतह पर फैलता है तो रंग अक्सर उसके गुणों को बदलता है। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तब तक नीले, हरे, पीले या सफेद रंग की छोटी मात्रा को जोड़ते रहें जब तक आपको फ़िरोज़ा की सटीक छाया नहीं मिलती है।
  • इमेज का शीर्षक मिक्स कलर्स टू फॉर फॉरकोव चरण 9
    5
    पिंटा। एक बार जब आप फ़िरोज़ा मिलाते हैं, तो आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार होंगे। सुनिश्चित करें कि फ़िरोज़ा रंग की छाया बिल्कुल वही है जिसे आप चाहते हैं एक ही ब्रश के साथ पेंट करने के लिए बेझिझक आप फ़िरोज़ा मिश्रण करते थे, लेकिन सटीकता के लिए पहले ब्रश को साफ करने पर विचार करें। अगर आपको फ़िरोज़ा आपूर्ति की भरपाई करने की आवश्यकता है, तो आप शुरुआत में उपयोग किए गए समान मात्रा में नीले और हरे रंग को जोड़ना सुनिश्चित करें।
  • अगर आप अधिक नीले या हरे रंग के आधे रास्ते मिश्रण करते हैं, लेकिन आपको पहले से उपयोग किए गए सटीक अनुपात नहीं मिलेगा। नई टोन का मिश्रण करने पर विचार करें और फिर मूल फ़िरोज़ा से पेंट करने के लिए, इसका मिलान करें।
  • विधि 3
    एक पीला फ़िरोज़ा मिलाएं

    मिक्स कलर्स टू फॉर फोरोकोईज स्टेप 10 नामक छवि
    1
    आधार रंग के रूप में सफ़ेद का उपयोग करें यदि आप एक सुंदर पीला फ़िरोज़ा टोन मिश्रण करना चाहते हैं, तो सफेद या हल्के नीले रंग से शुरू करें। सफेद पेंट में अधिकतर मिश्रण होगा, इसलिए आपको आवश्यक सभी सफेद रंगों का उपयोग करें और, शायद थोड़ा अधिक। फ़िरोज़ा की थोड़ा गहरा छाया देने के लिए लगभग सफ़ेद ग्रे का उपयोग करने पर विचार करें।
  • 2
    पेंट मिक्स करें नीले रंग की 2: 1: 4 अनुपात की कोशिश करें: हरा: सफेद पीला फ़िरोज़ा रंग पाने का एक ही तरीका नहीं है, इसलिए आपको खुद के लिए अनुपात बनाना होगा। सफेद रंग के बीच में नीले और हरे रंग की केवल कुछ बूंदों के साथ कुछ छोटी से शुरू करें और जब तक आप एक समान रंग नहीं मिलते, तब तक सब कुछ मिश्रण करें। परिभाषित करें यदि आप एक चमकदार फ़िरोज़ा या एक हल्के रंग चाहते हैं, और अधिक नीले या सफेद रंग जोड़ें। अगर आप कभी भी उस रंग को दोहराना चाहते हैं, तो सटीक अनुपात रखना सुनिश्चित करें
  • याद रखें कि जब तक आप पेंटिंग शुरू नहीं करते तब तक आप फ़िरोज़ा में वर्णक के अनुपात को हमेशा समायोजित कर सकते हैं। पेंटिंग से पहले सुनिश्चित करें कि आप संतुष्ट हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक रंग का उपयोग करें। एक बार जब आप पहले से ही आधे टुकड़े को चित्रित कर लेते हैं, तो यह रंग मिश्रण के अनुपात को दोहराने की कोशिश करने के लिए एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है
  • 3
    पिंटा। एक बार जब आप पीला फ़िरोज़ा रंग से संतुष्ट हो जाते हैं, तो आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार होंगे। सप्लिका को चुना सतह पर रंग और अपनी खुद की चित्रकला मिश्रण की खुशी का आनंद लें।
  • युक्तियाँ

    • सफेद रंग के लिए नीली और हरे रंग की छोटी मात्रा में जोड़कर फ़िरोज़ा के हल्के रंग बनाएं
    • आप अपने नीले रंग के लिए पीले रंग का स्पर्श जोड़कर फ़िरोज़ा को भी मिश्रण कर सकते हैं। 1: 6 या 1: 5 का अनुपात अच्छे परिणाम दे सकता है।
    • फ़िरोज़ास को आमतौर पर एक आरामदायक रंग माना जाता है एक आराम प्रभाव प्राप्त करने के लिए पेंट में इसका इस्तेमाल करें
    • आप रंगों के अनुपात को बदलकर रंग की तीव्रता को बदल सकते हैं। 2: 1 (हरे रंग के एक हिस्से के लिए नीले रंग के दो भागों) के मूल अनुपात से प्रारंभ करें और वहां से प्रयोग करें।

    चेतावनी

    • कुछ रंजक दूसरों की तुलना में मजबूत हैं यदि आपको फ़िरोज़ा नहीं मिलता है, तो आप पहले मिश्रण में, अधिक हरे या पीले रंग से नीले रंग में जोड़ दें, या जब तक आप संतुष्ट न हों तब तक मिश्रण में अधिक नीला जोड़ दें। यदि हरा या पीला बहुत मजबूत है, तो पिछले मिश्रण के सिर्फ एक ब्रश के साथ नीले रंग का एक नया मिश्रण शुरू करने पर विचार करें।
    • अधिकांश प्रकार के रंग कपड़े और काम के सतहों पर दाग सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप कपड़े पहनते हैं कि आप गंदे होने पर मन नहीं लगाते हैं अखबार की चादरें या डिस्पोजेबल कपड़ों के साथ अपने काम की सतहों को सुरक्षित रखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ब्रश
    • ब्लू पेंट (सियान) को हरे रंग के स्पर्श के साथ (अन्य ब्लूज़ का परिणाम एक गंदी टोन हो सकता है)।
    • पीला रंग या हरे रंग का रंग (एक हल्के फ़िरोज़ा के लिए हल्का हरा और एक अंधेरे फ़िरोज़ा के लिए गहरे हरे रंग)
    • पेंट रंग अलग करने के लिए पैलेट
    • कैनवास या पेपर
    • पानी के रंग के रंगों के लिए पानी का प्याला (या अन्य पेंट्स पतला करने के लिए)
    • जो कपड़े आपको गंदे होने का मन नहीं लगाते
    • कार्यक्षेत्रों की रक्षा के लिए डिस्पोजेबल अखबार या कपड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com