ekterya.com

अपने बारे में बात करना बंद कैसे करें

मनुष्य अपने बारे में 30 से 40 प्रतिशत समय के बारे में बात करते हैं यह बहुत कुछ है अध्ययनों से पता चला है कि खुद के बारे में बात करना मस्लींबिक डोपामिनर्जिक प्रणाली में वृद्धि की गतिविधि के साथ दृढ़ता से जुड़ा हुआ है, हमारे दिमाग का यही हिस्सा भोजन, सेक्स और पैसा जैसी चीजों के साथ खुशी का अनुभव करता है। अच्छी खबर यह है कि यह जानकर कि आपका मस्तिष्क कैसे काम करता है और आपको प्रतिक्रिया देता है कि आप आधे युद्ध जीत पाएंगे, क्योंकि एक बार आप कारणों को जानते हैं, तो आप तंत्र को नियंत्रित करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने व्यवहार को पहचानें

अपने आप के बारे में बात करना बंद करो
1
अपनी शब्दावली देखें यदि आप शब्दों का प्रयोग करते हैं "मैं", "मुझे" और "मेरी" आपकी बातचीत में, आप शायद बात नहीं कर सकते, आप शायद खुद के बारे में ही बात कर रहे हैं जब आप अन्य लोगों से बात करते हैं, तब सक्रिय रूप से इस पर ध्यान केंद्रित करें, आखिरकार, इस व्यवहार से बचने का एकमात्र तरीका यह है कि उसे पहचानना।
  • अपवाद ऐसे पुष्टि हो सकता है जैसे कि "यह मेरे लिए अच्छा लगता है", "मैं समझता हूँ कि तुम्हारा क्या मतलब है" या "मेरा सुझाव है कि हम इस तरह से इस तरह से दृष्टिकोण करें"। पहले व्यक्ति के उचित बयानों का प्रयोग करने से पता चलता है कि आप सुन रहे हैं, कि आप रुचि रखते हैं और आप यह मानते हैं कि बातचीत दो दिशाओं में है
  • याद करने का एक शानदार तरीका है कि आपकी कलाई के आसपास एक लोचदार बैंड लगाया जाए और हर बार जब आप इन शब्दों का प्रयोग करते हैं, तो उसे छोड़ दें। शायद यह थोड़ा सा दर्द होता है, लेकिन यह निश्चित व्यवहार को सही करने के एक सिद्ध मनोवैज्ञानिक पद्धति है
  • जब आप अपने दोस्तों के साथ बात करते हैं तो इन चरणों का अभ्यास करना शुरू करें जब आप व्यवहार में पलटते हैं, तो उन्हें चेतावनी देने के लिए कहें, क्योंकि दोस्तों हमेशा उन सभी होंगे जो आपको सब कुछ में सबसे अधिक समर्थन देंगे।
  • अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    कहानी के नायक की ओर ध्यान दें अगर कोई आपसे कुछ कह रहा है जो आपके साथ हुआ है, तो याद रखें कि यह उनकी कहानी है, तुम्हारी नहीं ध्यान रखें कि आपके वार्ताकार आपके साथ कुछ ऐसा साझा कर रहा है जो उसके लिए महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक शीर्षक के बारे में अपने आप को टॉकिंग चरण 3
    3
    आपके प्रति फ़ोकस बदलने के लिए आग्रह से विरोध करें यह अगले चरण में एक प्राकृतिक संक्रमण है, जब से आपने उपयोग नहीं करना सीख लिया है "मैं", "मुझे" और "मेरी" और उन्हें बदलने के लिए "आप" और "तुम्हारा", स्वाभाविक बात बातचीत के बदलाव पर काम करने के लिए होगी। फोकस बदलने और अपने बारे में बात करना शुरू करने के जाल में गिरना आसान है।
  • यदि आपका मित्र आपको अपने नए ट्रक के बारे में बता रहा है और उसे कैसे महसूस करता है, तो अधिक सुरुचिपूर्ण वाहनों को पसंद करने के बारे में तुरंत बात करना शुरू करें और फिर अपने मर्सिडीज के बारे में बातचीत शुरू करें।
  • इसके बजाय, कुछ कहने की कोशिश करो "कितना दिलचस्प है, मैं एक सेडान की सुरक्षा, शैली और सुंदरता को पसंद करता हूं। क्या आपको लगता है कि एक सेडान की तुलना में एक ट्रक सुरक्षित है?"। यह दर्शाता है कि आप सुन रहे हैं और आप अपने दोस्त की राय में रुचि रखते हैं।
  • अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: कॉल को फॉरवर्ड कैसे करते हैं और केसे हटाते हैं

    अपने बारे में केवल संक्षिप्त टिप्पणियां करें कभी-कभी बातचीत के दौरान अपने बारे में बात करना असंभव है हालांकि, और हालांकि यह स्वाभाविक है, आपको हर वक्त अपने बारे में बात नहीं करनी चाहिए और यह महत्वपूर्ण है कि आप 100% समय सुनें। जब ऐसा होता है, तब बातचीत के विषय को पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करें जो आपके मित्र आपको बता रहे थे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपको पूछता है कि आपकी कैसी कार है, तो क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मेरे पास एक हाइब्रिड है और मैं वास्तव में गैस को बचाता हूं, इसके अलावा इसमें डिस्काउंट और फ्री पार्किंग मीटर जैसी अन्य फायदे हैं। क्या आपने कभी एक खरीदने के बारे में सोचा है?"।
  • यह उत्तर संक्षेप में आपकी राय बताता है और प्रश्न को आपके वार्ताकार को देता है ऐसा करने से, आप अपने मित्र को वार्तालाप के मध्यस्थ में बदल गए।
  • अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने विचारों और विचारों को सुनने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें एक सक्रिय और सचेत श्रोता होने के लिए यह महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपने विचार और राय भी व्यक्त करना है अगर आप अपने बारे में कम बात करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसी चीजों की कोशिश करें जो आपकी मदद कर सकें, जैसे पत्रकारिता, खुला-माइक इवेंट्स और प्रस्तुति निबंध या रिपोर्ट। इससे आप बात करने के बजाय बस बात करने के बजाय, आप क्या कहना चाहते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • विधि 2
    बातचीत पर अपना फ़ोकस बदलें

    अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    प्रतियोगिता के बजाय सहयोग का अभ्यास करें एक बातचीत को देखने के लिए संघर्ष नहीं होना चाहिए कि कौन अपने बारे में अधिक बात करने और अधिक बात करने का प्रबंधन करता है। इसके बारे में इस तरह सोचें: जब आप एक बच्चा थे, तो आप और आपके मित्र खिलौनों के साथ खेलने लगे या गेम में भाग लेते थे। वार्तालाप एक ही है, अगर यह आपके दोस्त की बारी है, तो उसे बात करने दो। यह पहले से ही आपको छूएगा, क्योंकि बातचीत दो इंद्रियों में एक संचार है, लेकिन अपने दोस्त को अपने बारे में बात करने और उसे अपना पूरा ध्यान देने के लिए एक समान समय दें।
    • वार्तालाप पर न जाएं, जैसे कि आप अपने वार्ताकार को समझने की कोशिश कर रहे थे कि आपके विचार या काम करने का तरीका सही है। इसके बजाय, सीखने और बढ़ने के लिए आप क्या कह रहे हैं इसका लाभ लेने की कोशिश करें।
    • अपने स्वयं के हितों को पूरा करने के लिए वार्तालाप में हेरफेर न करें और अपने वार्ताकार को लागू करें
    • इस दृष्टिकोण पर विचार करें: वे एक ही टीम में हैं और एक जवाब खोजने का प्रयास करें। खेल जैसे विषयों पर वार्तालाप अधिक मज़ेदार होते हैं जब वे एक-दूसरे का सामना करने के बजाय दूसरों के साथ बातचीत करते हैं
  • अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक वाला इमेज शीर्षक 7
    2
    गौर करें कि आप क्या सीख सकते हैं एक पुरानी कहावत है जो कहते हैं "जब आप बात कर रहे हों तब आप नई बात नहीं सीख पाएंगे"। आप पहले से ही अपने परिप्रेक्ष्य को जानते हैं, अब विस्तार, विस्तार या उस दृष्टिकोण को पुष्टि करते हैं जो दूसरों को उनकी अभिव्यक्ति का अवसर दे।
  • उदाहरण के लिए, जब आप यह निर्णय लेते हैं कि आप क्या खा रहे हैं, तो आप कुछ ऐसा कह सकते हैं "मैं तपस का ऑर्डर करना पसंद करता हूं, क्योंकि मैं विभिन्न प्रकार के शेफ व्यंजनों की कोशिश करता हूं। आप क्या पसंद करते हैं?"। तो उन्हें प्रतिक्रिया दें और जोड़ दें "दिलचस्प है, आपको ऐसा क्यों लगता है?"।
  • जाहिर है, आपके जवाब दूसरों पर क्या निर्भर करते हैं, लेकिन आप उनके तर्कों पर सवाल उठाते रहेंगे, ताकि वे क्या कहते हैं, लगता है, महसूस करते हैं या विश्वास करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के बारे में अपने आप को चरण 8
    3



    चुनाव सवाल पूछें यदि आप विचारशील प्रश्न पूछ रहे हैं तो आप खुद के बारे में बात नहीं कर सकते इसके लिए दूसरे व्यक्ति को ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता होती है, जो की अवधारणा की ओर जाता है "आप क्या कह सकते हैं पर ध्यान न दें, आप क्या सीख सकते हैं पर ध्यान केंद्रित" एक पूरी तरह से नए स्तर पर
  • न केवल बातचीत के केंद्र में अपने वार्ताकार रखेंगे, बल्कि आप जो भी जानते हैं, महसूस करते हैं या विश्वास करते हैं और इसके बदले में गहराई से गहराई से प्रवेश करने की अनुमति देगा, इसके बदले, कनेक्शन को मजबूत किया जाएगा।
  • ध्यान दें और सुनो जब आपका मित्र आपके प्रश्न का उत्तर देता है। असल में, आपका जवाब आपको अधिक प्रश्न पूछने की अनुमति देगा, जिसके परिणामस्वरूप सभी के लिए एक बहुत ही सकारात्मक अनुभव होगा
  • अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    समझाएं कि दुनिया आपकी आंखों के माध्यम से कैसे दिखती है यह आपको कुछ हासिल करने के लिए बिल्कुल विपरीत चीज़ की तरह लग सकता है, लेकिन अपने बारे में बात करने और अपने विश्वदृष्टि के बारे में बात करने में अंतर है।
  • अपनी राय पूछने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए "मेरा मानना ​​है कि द्वि-पक्ष प्रणाली हमारे विकल्पों को सीमित करती है और हमारे राजनीतिक व्यवस्था में वैकल्पिक आवाजों और दृष्टिकोण के दृष्टिकोण को कम करती है"। फिर कुछ ऐसा जोड़ें "आप इस प्रणाली के बारे में क्या सोचते हैं?"।
  • एक बार जब आप समझते हैं कि आप क्या सोचते हैं, तब तक बातचीत से प्राप्त जानकारी का उपयोग करें, जब तक कि आपके वार्ताकार के लिए उनके दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए नहीं। फिर इसे और अधिक सीखने के उद्देश्य से प्रश्न के साथ पूछो। यह एक उच्च स्तर पर विभिन्न विचारों के बारे में बात करने का तरीका है
  • विधि 3
    विशिष्ट वार्तालाप टूल्स का उपयोग करें

    Video: Call Forwording को कैसे बंद करें सिर्फ एक second मे

    अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने वार्ताकार को श्रेय दें क्रेडिट कार्ड पर बातचीत के बारे में सोचें आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, अगर आप उन्हें उनके मार्गदर्शन या राय के लिए पैसे दे तो कितने खुश होंगे? वह शायद खुद के बारे में बहुत अच्छा लगेगा मानो वह समान रूप से खुश होंगे यदि आप उसे जो कुछ कह रहे हैं उसका श्रेय दें।
    • अपनी सिफारिशों या सलाह के लिए व्यक्ति को धन्यवाद यदि आपका मित्र रेस्तरां की सिफारिश करता है, तो उनको बताएं जो आपके साथ हैं "एक्स का सुझाव है कि हम यहां आते हैं, क्या यह एक महान जगह नहीं है?"।
    • हमेशा उन लोगों की सफलता के लिए श्रेय दें, जो इसके लायक हैं यदि यह संकेत दिया गया है। अगर आपने काम पर एक परियोजना पर अच्छी तरह से किया है, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मेरे पास एक महान टीम है जो मेरे साथ काम करती है, सब कुछ उनके लिए धन्यवाद संभव था"।
  • अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अन्य लोगों की प्रशंसा करें ऐसा करने के लिए, उदारता और दूसरों की ताकत को पहचानने की क्षमता आवश्यक है इसके अलावा, यह आपके वार्ताकार को अधिक शामिल करता है और आपसे बात करना अच्छा लगता है, क्योंकि वह जानता है कि आप उसके बारे में अच्छी बातें भी कहेंगे। निम्नलिखित प्रशंसा के कुछ उदाहरण हैं:
  • "क्या आपको नहीं लगता कि गिना उस पोशाक के साथ चौंकाने वाला दिखता है? यह आश्चर्यजनक है और वास्तव में आपकी बुद्धि की तुलना में कुछ भी नहीं है!"।
  • "मुझे लगता है कि ग्लोबल वार्मिंग के विषय पर एवलिन के विचार अविश्वसनीय रूप से व्यावहारिक हैं और संभावित समाधानों से भरा हैं। हम उसके साथ क्यों नहीं जुड़ते? मुझे यकीन है कि आप उनके दृष्टिकोण से मोहित होंगे"।
  • अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक वाली छवि 12
    3
    सुनने की कला के लिए खुद को समर्पित करें , सुन वास्तव में सुनो, यह एक कला है यह आवश्यक है कि आप अपने और अपने विचारों को भूल जाएं और केवल उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें जो दूसरे व्यक्ति कह रहे हैं। यह प्रयास आपको वाकई पतला करने की अनुमति देगा: अपने बारे में बात करने की ज़रूरत समाप्त हो जाएगी और फिर गायब हो जाएगी।
  • अपने साथ संधि बनाएं कि आप तब तक बात नहीं करेंगे जब तक कि आपके वार्ताकार ने आपके अदालत में गेंद नहीं डाल ली। फिर एक और समझौता करें: कि आप गेंद को अदालत के पास वापस रखेंगे और आप सुनेंगे।
  • छवि शीर्षक के बारे में अपने आप को स्टॉप टॉकिंग चरण 13
    4
    सक्रिय सुनना तकनीक का उपयोग करें इसके लिए जरूरी है कि आप पूरी तरह से उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें जो दूसरे व्यक्ति कह रहे हैं और आप अपने वार्ताकार को उनके मुख्य बिंदुओं को परावर्तित या पुनर्विचार करके जवाब देते हैं।
  • जब आप अपने वार्ताकार को समझाते समय कुछ वाक्यांश जोड़ सकते हैं, जैसे विभिन्न वाक्यांशों का उपयोग कर "जिसका मतलब है कि ...", "तो ...", "इसके लिए यह आवश्यक होगा कि ...", "तो आप कर सकते हैं ...", आदि, और जोड़ें जो आपको लगता है कि आगे क्या हो सकता है
  • गैरवर्तनात्मक संकेत, जैसे सिर हिलाएं, मुस्कुराहट, और अन्य चेहरे और शारीरिक अभिव्यक्ति, अन्य व्यक्ति को यह बताने दें कि आप चौकस हैं और आप जो कुछ कह रहे हैं, उसके बारे में आपको कुछ महसूस होता है।
  • अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    प्रश्न पूछें अतिरिक्त प्रश्न जो आपके वार्ताकार को अपने विषय के बारे में बात करने के लिए अधिक समय देते हैं, वे भी महत्वपूर्ण हैं। अतिरिक्त प्रश्नों के कई प्रकार हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:
  • प्रश्न बंद ये अक्सर एक सरल प्रश्न के उत्तर दिए जाते हैं "हां" या "नहीं" और पूछताछ लाइन वहाँ बंद हो जाती है।
  • प्रश्न खोलें इस प्रकार के प्रश्न आपके वार्ताकार को उस स्थान को विस्तारित करने के लिए जरूरी जगह देंगे जो उन्होंने कहा है और आपको वार्तालाप के विषय का अधिक गोल ज्ञान प्रदान करते हैं। ये प्रश्न अकसर वाक्यांशों के साथ अक्सर शुरू होते हैं जैसे "आपको क्या लगता है ...?" या "आपको क्यों लगता है ...?"।
  • Video: स्क्रीन ओवरले को कैसे बंद करें अब सिर्फ एक ऐप से ही

    अपने आप के बारे में स्टॉप टॉकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    सत्यापित करें कि आपके वार्ताकार ने क्या कहा है। यह स्थिति और उस मुद्दे पर निर्भर करेगा जो आप के बारे में बात कर रहे हैं, एक निजी या सामान्य सत्यापन के रूप में सोचें।
  • आप (स्टाफ): "नरक, इस तरह के खुले तरीके से अपने आप को देखने के लिए बहुत साहस लेता है और इस तरह की बातें स्वीकार करें"।
  • आप (सामान्य): "यह उस विषय पर सबसे अधिक व्यावहारिक विश्लेषण में से एक है जिसे मैंने कभी सुना है"।
  • युक्तियाँ

    • सहानुभूति अपने बारे में बात करने के लिए महत्वपूर्ण है आपको यह जानना होगा कि दूसरों को आप क्या कहते हैं पर प्रतिक्रिया करेंगे।
    • जितनी बार आप कहते हैं, उतना गणना करें "मैं" बातचीत में आप देखेंगे कि समस्या कितनी गंभीर है और आप इसे कैसे हल कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com